केरल के राज्यपाल का वाम मोर्चा सरकार पर कड़ा वार, राज्य के 9 कुलपतियों से मांगा इस्तीफा

सीपीएम के राज्य सचिव एम.वी. गोविंदन ने कहा कि यह राज्यपाल का पागलपन भरा फैसला है और हम इसके खिलाफ कानूनी विकल्पों सहित सभी उपाय करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में सीधे सत्ता में नहीं आ पा रहे बीजेपी-आरएसएस सत्ता के लिए ही बैकरूम पैंतरेबाजी कर रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए राज्य के सभी नौ कुलपतियों से अपने-अपने पदों से इस्तीफा देने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा केरल तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति के इस्तीफे का आदेश देने के बाद राज्यपाल ने कालीकट, संस्कृत, केटीयू, सीयूएसएटी, मत्स्य पालन, मलयालम, एमजी, कन्नूर और चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपतियों को सोमवार सुबह 11.30 बजे से पहले अपना इस्तीफा भेजने का आदेश जारी किया है।

राज्यपाल ने राजनीतिक नियुक्ति का आरोप लगाया

केरल राज्यपाल के कार्यालय ने कहा कि कुलपति के चयन के दौरान पांच कुलपतियों को पैनल नामों के बिना चुना गया था और 'राजनीतिक रूप से' चुना गया था। शेष चार का चयन एक प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था, जिसमें प्रख्यात विषय विशेषज्ञ चयन समिति में मौजूद नहीं थे।

एलडीएफ सरकार उठाएगी कानूनी कदम

इस आदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सीपीएम के राज्य सचिव एम.वी. गोविंदन ने अलाप्पुझा में कहा कि पार्टी और सरकार राज्यपाल के इस कदम का विरोध करेंगे जो संविधान विरोधी है। उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस, जो सीधे सत्ता में नहीं आ पा रहे हैं, राज्य में सत्ता पर काबिज होने के लिए बैकरूम पैंतरेबाजी कर रहे हैं।


सीपीएम ने पागलपन भरा फैसला बताया

गोविंदन ने कहा, यह राज्यपाल का पागलपन भरा फैसला है और हम इसके खिलाफ कानूनी विकल्पों सहित सभी उपाय करेंगे। सरकार के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि राज्य का उच्च शिक्षा विभाग भविष्य की कार्रवाई पर फैसला करने के लिए एक बैठक कर रहा है। विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सरकार कुलपतियों को राज्यपाल के निर्देश का जवाब नहीं देने का निर्देश दे सकती है।

पूर्व शिक्षा मंत्रियों ने भी फैसले को बताया गलत

वहीं मुस्लिम लीग के नेता और राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री ई.टी. मोहम्मद बशीर ने कहा कि राज्यपाल का फैसला गलत है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के पास ऐसी विवेकाधीन शक्तियां नहीं हैं। सीपीएम पोलित ब्यूरो सदस्य एमए बेबी, जो राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री भी हैं, उन्होंने कहा कि केरल के राज्यपाल केंद्र सरकार के कर्मचारी की तरह काम कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */