केरल: भारी बारिश और बाढ़ के चलते अब 6 दिनों में 39 लोगों की मौत, कोच्चि एयरपोर्ट बंद, रेड अलर्ट जारी

केरल में बाढ़ से बिगड़े हालात के बीच कोच्चि एयरपोर्ट को 18 अगस्त, दोपहर 2 बजे तक बंद कर दिया गया है। पेरियार नदी की बाढ़ का पानी एयरपोर्ट के भीतर तक पहुंच जाने की वजह से यह कदम उठाना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल में भारी बारिश के कारण काफी तबाही हुई है और जानमाल का काफी नुकसान हो चुका है। इसके चलते 18 अगस्त दोपहर 2 बजे तक कोच्चि एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। हवाईअड्डे के निदेशक एसी के नायर ने कहा, “बुधवार रात से इडुक्की, मुल्लापेरियार, इडमलयार बांधों को खोल दिया गया है। छोड़ा गया पानी हवाईअड्डे के नजदीक से निकली पेरियार नदी और उसकी सहायक नदियों तक पहुंच गया है और अब सामान्य स्तर से ऊपर हो गया है जिससे पानी हमारे परिचालन क्षेत्र में पहुंच रहा है।”

राज्य के कई हिस्सों में अब भी तेज बारिश हो रही है, जिसके कारण राहत-बचाव कार्य को भी अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है।

भारी बारिश की वजह से कई जिलों के सड़कों पर सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। भारी बारिश के कारण लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। यहां बारिश ने पिछले कई सालों को रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भी केरल के लोगों को भारी बारिश से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग ने भारी बारिश के चलते केरल के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट केरल के वायनाड, कोझिकोड़, कुन्नूर, कासरगोड, मालापुरम, पलक्कड, इडुक्की जिलों में जारी किया गया है।

राज्य में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ में पिछले 6 दिनों में 39 लोगों की मौत हो चुकी है। गृह मंत्रालय के राष्ट्रीय आपातकालीन संचालन केंद्र (एनइआरसी) के मुताबिक बाढ़ और बारिश के कारण केरल में अब तक 187 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि 14 जिलों के 2406 गांव बारिश और बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हैं। वहीं, बारिश और बाढ़ की वजह से 26,400 हेक्टेयर खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia