केरल में कोरोना वायरस का एक और मामला आया सामने, 3 साल के बच्चे में हुई पुष्टि, आइसोलेशन वार्ड में रखा गया

इससे पहले केरल में रविवार 5 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। पांच लोगों में तीन लोग हाल ही में इटली से लौटे थे, जिसके कारण पठानमथिट्टा जिले में दो और लोग इसकी चपेट में आ गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन समेत दुनिया भर के कई देशों में कोरोना वायरस का कोहराम जारी है। इस बीच भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामले में बढ़ रहे हैं। कोरल में एक और मामला सामने आया है। 3 साल का बच्चा कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है, उसने हाल ही में इटली की यात्रा की थी। बच्चे को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

केरल के एर्नाकुलम जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ.एनके कुट्टप्पन ने कहा, “बच्चा अपने माता-पिता के साथ इटली से 7 मार्च को कोच्चि पहुंचा था। एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद बच्चे को मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया। बच्चे के माता-पिता मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में निगरानी में हैं।”

इससे पहले रविवार को केरल में पांच लोगों में कोरोनाव वायरस की पुष्टि हुई थी। केरल में कोरोना वायरस के मामलों के बारे में जानकारी देते हुए राज्य की स्वस्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा था, “कोरोना वायरस के 5 नए पॉजिटिव मामलों को यहां के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। हाल ही में तीन लोग इटली से लौटे थे, जिसके कारण पठानमथिट्टा जिले में दो और लोगों को यह बीमारी हुई। हम उनके संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस कर रहे हैं सभी मरीजों का इलाज चल रहा हैं। दूसरे देशों से आने वाले लोगों की यह जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वो जब भारत पहुंचे तब अपना मेडिकल चेकअप करवाएं।”


चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन में अकेले अब तक साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। पिछले साल दिसंबर में चीन से फैलने शुरु हुए वायरस ने 97 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। अब तक दुनिया भर में 102,180 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 80,651 मामले चीन में सामने आए हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

कोरोना वायरस एक विषाणुजनित रोग है। जो चीन में काफी फैला हुआ है। धीरे-धीरे ये वायरस दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। बुखार खांसी-जुकाम, गले में खराश होना इस वायस के लक्षण हैं। हालत ज्यादा गंभीर होने पर इंसान को सांस लेने में तकलीफ और न्यूमोनिया होने लगता है।

कैसे करें बचाव?

इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सावधानी और सतर्कता से बचाव आसान है। कोरोना वायरस के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन फिलहाल नहीं है। सिर्फ लक्षण और डॉक्टरों की सलाह से इसका इलाज किया जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Mar 2020, 10:09 AM