सबरीमाला: बंद के दौरान बीजेपी समेत कई संगठनों का उग्र प्रदर्शन, 1 की मौत, 80 से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़

केरल के सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश करने पर बीजेपी समेत कई संगठनों का प्रदर्शन उग्र हो गया है। इस बवाल में एक शख्स की मौत हो गई है। जबकि राज्य परिवहन की 79 बसों को नुकसान पहुंचाया गया, 39 पुलिसकर्मियों पर हमले किए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल के सबरीमाला मंदिर में 40 साल की उम्र की दो महिलाओं के प्रवेश के बाद विरोध प्रदर्शन और तेज हो गए हैं। कई हिंदूवादी संगठनों के साथ बीजेपी राज्यव्यापी बंद के दौरान उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शन में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इस व्यक्ति की पहचान 55 वर्षीय चंदन उन्नीथन के रूप में हुई है। दूसरी ओर उग्र प्रदर्शन के दौरान राज्य सचिवालय करीब 5 घंटे तक संघर्ष स्थल में तब्दील हो गया और हिंदूवादी संगठन और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई और उन्होंने एक दूसरे पर पत्थर फेंके। पुलिस को हालात पर काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

वहीं सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना सरकार की जिम्मेदारी है। सरकार ने इस जिम्मेदारी को निभाया है।” उन्होंने आरएसएस पर हमला बोला और कहा कि संघ परिवार सबरीमाला को लड़ाई का मैदान बनाना चाहता है।

उन्होंने आगे कहा कि, “इस हिंसा में राज्य परिवहन की 79 बसों को नुकसान पहुंचाया गया, 39 पुलिसकर्मियों पर हमले किए गए जबकि 7 पुलिस वाहन भी क्षतिग्रस्त किए गए हैं। मीडियाकर्मियों पर भी हमले किए गए हैं।”

वहीं एर्नाकुलम जिले के ग्रामीण इलाके में ड्यूटी पर तैनात स्पेशल ब्रांच की महिला पुलिसकर्मियों पर हमला करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और दो लोगों को हिरासत में लिया गया।

बता दें कि कल दो महिलाओं ने सबरीमाला मंदिर में प्रवेश किया था और भगवान अयप्पा के दर्शन किए थे जिसके बाद मंदिर को पुजारियों द्वारा बंद कर शुद्धिकरण किया गया था। पिछले साल सिंतबर महीने में सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं की एंट्री पर बैन को सुप्रीम कोर्ट ने खत्म कर दिया था लेकिन फिर भी कई संगठनों द्वारा सबरीमाला मंदिर में हर आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर विरोध जारी था। इस विरोध के बाद मंगलवार को महिलाओं ने एकजुट होकर 620 किमी लंबी महिला वॉल बनाई थी।

Published: 3 Jan 2019, 12:55 PM
लोकप्रिय
next