खड़गे ने प्रधानमंत्री पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का आरोप लगाया, कहा- हताश हैं मोदी, अदृश्य मतदाताओं से डरते हैं

मोदी पर हर चीज को धर्म से जोड़कर देश को तबाह करने का आरोप लगाते हुए खड़गे ने प्रधानमंत्री को देश के इतिहास के बारे में और अधिक पढ़ने और यह सीखने की सलाह दी कि देश को एकजुट कैसे रखा जाता है।

खड़गे ने प्रधानमंत्री पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का आरोप लगाया, कहा- हताश हैं मोदी
खड़गे ने प्रधानमंत्री पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का आरोप लगाया, कहा- हताश हैं मोदी
user

पीटीआई (भाषा)

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से दो दिन पहले बुधवार को केरल के तिरुवनंतपुरम पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पर वोट पाने के लिए सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी हताश हैं और अदृश्य मतदाताओं से डरे हुए हैं जो प्रमुख विपक्षी दल का समर्थन करते हैं।

खड़गे ने तिरुवनंतपुरम में एक संवाददाता सम्मेलन में मोदी से सवाल करते हुए कहा कि यदि भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा चुनावों में अपनी जीत पर इतना ही भरोसा है और कांग्रेस कुछ नहीं है तो प्रधानमंत्री उसे लेकर चिंतित क्यों हैं। उन्होंने कांग्रेस के खिलाफ ‘मंगलसूत्र’ का संदर्भ देने पर मोदी की आलोचना की और कहा कि पार्टी के नेताओं ने देश के लिए जीवन जिया है और बलिदान दिया है। उन्होंने सवाल किया कि क्या बीजेपी-आरएसएस के किसी नेता ने कभी देश के लिए बलिदान दिया है और तो और उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन में भाग भी नहीं लिया।

खड़गे ने कहा, “चुनाव के लिए मोदी जी लोगों से झूठ बोल रहे हैं कि उनका मंगलसूत्र सुरक्षित नहीं रहेगा। कांग्रेस ने इस देश पर 55 वर्ष तक शासन किया। क्या ऐसा एक बार भी हुआ है?”कांग्रेस नेताओं द्वारा किए गए बलिदानों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने 1962 के युद्ध के दौरान अपने आभूषण दान कर दिए थे, जबकि मोतीलाल नेहरू और जवाहरलाल नेहरू ने स्वतंत्रता आंदोलन के लिए अपने घर दान कर दिए थे।

उन्होंने कहा कि पहले चरण का मतदान संपन्न होने के बाद कांग्रेस को काफी उम्मीदें हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह लगभग 10 से 12 राज्यों का दौरा कर चुके हैं और पार्टी को वहां मतदाताओं से बेहद अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। खरगे ने कहा, ‘‘मुझे खामोश लहर की उम्मीद है। मैं कह सकता हूं कि यह खामोश लहर (अंडरकरंट) दिखाई नहीं दे रही है लेकिन मोदी जी इन मौन मतदाताओं से डरते हैं और यही कारण है कि वह हमेशा कांग्रेस की आलोचना करते रहते हैं।”


उन्होंने पूछा, “अगर बीजेपी को इस बार 400 सीट जीतने का इतना ही भरोसा है तो वह भ्रष्ट लोगों का अपने पाले में स्वागत क्यों कर रही है?” उन्होंने कहा, “आप (बीजेपी) एक तरफ कहते हैं कि मोदी भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करते। फिर आप खरीद-फरोख्त करते हैं...खरीद-फरोख्त करने के बजाय मैं कहूंगा कि आपने लगभग 444 विधायकों को लालच दिया, फिर चाहे वे किसी भी पार्टी के हों।” खड़गे ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने अतीत में मुख्यमंत्रियों, ठेकेदारों और अन्य लोगों सहित 23 बड़े लोगों को पार्टी में शामिल किया और जैसे ही वे बीजेपी का हिस्सा बने ‘वे पाक-साफ हो गए’।

बीजेपी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जब तक वे कांग्रेस या अन्य विपक्षी दलों के साथ थे, तब तक बहुत भ्रष्ट थे। उन्होंने कहा, “मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि जिस व्यक्ति ने इस देश पर लगभग 10 वर्ष तक प्रधानमंत्री और लगभग साढ़े 13 वर्ष तक राज्य में मुख्यमंत्री के रूप में शासन किया हो, वह यह अंतर नहीं कर पा रहा है कि कौन भ्रष्ट है, कौन अच्छा है और कौन बुरा?'' उन्होंने कहा कि यह देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऐसा आदमी शासन कर रहा है। खड़गे ने कटाक्ष करते कहा कि मोदी और अमित शाह के पास भ्रष्ट लोगों को साफ करने के लिए बहुत बड़ी ‘वॉशिंग मशीन’ है।

प्रधानमंत्री पर ‘स्तरहीन राजनीति’ करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी पूर्व में और 2019 के चुनावों के दौरान अपनी कही गयी बातों को भूल गए हैं। खड़गे ने याद दिलाया कि कैसे मोदी ने हर परिवार को 15 लाख रुपये देने और किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था। कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कथित तौर पर कांग्रेस द्वारा देश से बाहर रखे गए काले धन को वापस लाने की भी घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, “जब मैं कहता हूं कि मोदीजी आप झूठे हैं तो लोग पूछते हैं कि खड़गे जी आप एक प्रधानमंत्री को इस तरह झूठा क्यों कह रहे हैं? क्योंकि ये तथ्य है...आप छुप नहीं सकते।'' कांग्रेस प्रमुख ने इस बार चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री और बीजेपी द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे ‘मोदी की गारंटी’ के नारे की भी आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया, “मोदी की क्या गारंटी है? वह जो भी वादे करते हैं उन्हें पूरा नहीं करेंगे। यही गारंटी है।”


खड़गे ने प्रधानमंत्री पर ‘हताशा’ में होने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसीलिए मोदी कह रहे हैं कि कांग्रेस हिंदू समुदाय का पैसा और संपत्ति लेकर मुसलमानों को दे देगी। उन्होंने कहा, “उन्होंने ऐसा कहा है या नहीं? इसलिए मैं आपसे (मीडिया) अनुरोध करता हूं, आपसे अपील करता हूं कि आप देश को बचाने के लिए, लोकतंत्र को बचाने के लिए और संविधान को बचाने के लिए इन चीजों को उजागर करें।”

खड़गे ने मोदी के मुसलमानों को अधिक बच्चे पैदा करने वाले समुदाय के रूप में कथित तौर पर संदर्भित करने की भी आलोचना की। उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा, “मेरे भी पांच बच्चे हैं। मैं क्या कर सकता हूं।” उन्होंने कहा कि जब उन्होंने और उनकी पत्नी ने अधिक बच्चे पैदा नहीं करने का फैसला किया, तो उनके पिता ने उन्हें ऐसा निर्णय लेने से मना किया। खड़गे ने कहा, “और, आज, मोदी धर्म के नाम पर आपसे कह रहे हैं कि आपकी संपत्ति वे लोग ले लेंगे जिनके अधिक बच्चे होंगे।”

बच्चों की संख्या को धार्मिक रंग देने के लिए मोदी की आलोचना करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि आंबेडकर भी परिवार की 14वीं संतान थे। मोदी पर हर चीज को धर्म से जोड़कर देश को तबाह करने का आरोप लगाते हुए खड़गे ने प्रधानमंत्री को देश के इतिहास के बारे में और अधिक पढ़ने और यह सीखने की सलाह दी कि देश को एकजुट कैसे रखा जाता है।

खड़गे ने कहा कि केरल में संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) उम्मीदवारों ने लोगों के लिए किए गए काम के आधार पर वोट मांगे और कहा कि उनकी पार्टी को राज्य की सभी 20 सीटें जीतने की उम्मीद है। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा की विरासत कर संबंधी टिप्पणी पर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस का ऐसा कोई इरादा नहीं है। खड़गे ने कहा, “एक संविधान है। हमारा कोई इरादा नहीं है। आप उसकी बातें हमारे मुंह में क्यों डालने की कोशिश कर रहे हैं? वह (मोदी) सिर्फ वोटों के लिए ऐसा कर रहे हैं...।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia