लोकसभा में खड़गे का तीखा जवाब, ‘कांग्रेस ने शिक्षा, पानी, अनाज सब कुछ दिया और मोदी सरकार ने लोगों को गुमराह किया’

लोकसभा में मोदी सरकार को घेरते हुए खड़गे ने कहा कि पीएम जहां जाते हैं यह कहते हैं कि पिछले 60 साल में कांग्रेस ने क्या किया, तो मैं कहना चाहता हूं कि तो जमीन से लेकर आसमान, सड़क से लेकर रेल, दूध से लेकर अनाज, पानी से लेकर शिक्षा, टैंक से लेकर लड़ाकू विमान तक सभी जगह पर कांग्रेस ही कांग्रेस दिखेगी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर गुमराह करने का आरोप लगाते हुए जमकतर हमला बोला। खड़गे ने शुरुआत में कहा, “राष्ट्रपति के भाषण में वहीं सारे बातें कहीं गईं जिनको प्रधानमंत्री जनसभाओं और संसद के भीतर पहले ही बोल चुके हैं। प्रधानमंत्री हमेशा अपनी बात कहते हैं और दूसरों की बात कभी मानते नहीं है।” उन्होंने आगे कहा, “सरकार की उपलब्धियों की तुलना पिछली सरकार से की गई, ऐसा करना शोभा नहीं देता। राष्ट्रपति के अभिभाषण का राजनीतिक इस्तेमाल करने ठीक नहीं है और यह सरकार की गिरती मर्यादा को दर्शाता है।”

उन्होंने आगे कहा कि यूपीए सरकार के 60 साल के कार्यकाल में कुछ नहीं होने का आरोप लगाकर प्रधानमंत्री मोदी नयी पीढ़ी को गुमराह करने का प्रयास कर रहे है। कांग्रेस ने दावा किया कि छह दशकों की यात्रा पर नजर डालें तो जमीन से लेकर आसमान तक, सड़क से लेकर रेल तक, दूध से लेकर अनाज तक, पानी से लेकर शिक्षा तक, टैंक से लेकर लड़ाकू विमान तक सभी जगह पर ‘कांग्रेस ही कांग्रेस’ दिखेगी।” उन्होंने कहा कि हमसे पूछा जाता है कि 60 साल में हमारी सरकार ने क्या किया तो मैं बता दूं कि हमने साक्षरता दर को 16 से 74 फीसदी पर पहुंचा दिया। हम हरित क्रांति लाए, सिंचाई परियोजनाओं के जरिए 22 मिलियन हेक्टेयर से 68 मिलियन हेक्टयर पर सिंचाई भूमि को 2014 तक लेकर आए।

उन्होंने आगे कहा कि लोकतांत्रिक देश में संविधान सर्वोपरि है और सभी को समान अधिकार मिले हुए हैं। लेकिन बीजेपी सरकार की संविधान के प्रति कोई आस्था नहीं है, मोदी सरकार में संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर किया जा रहा है, उनके बोलने का हक छीना जा रहा है। संविधान के तहत विश्वविद्यालयों में जो कमजोर लोगों को आरक्षण के अधिकार मिले हैं उन्हें छीन लिया गया है।” खड़गे ने आगे कहा कि रिजर्व बैंक में गवर्नरों, आर्थिक सलाहकारों, नीति आयोग के उपाध्यक्षों के आने-जाने का सिलसिला लगा हुआ है। सीबीआई, सर्तकता आयोग, प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग सब पर मोदी सरकार का दबाव है।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कालाधन और रोजगार के बारे में वादे किये थे लेकिन वे वादा पूरा करने में विफल रहे। नोटबंदी पर बोलते हुए खड़गे ने कहा, “इसे लागू करने के दौरान बड़े-बड़े दावे किए गए थे लेकिन हुआ कुछ भी नहीं। नोटबंदी से गरीब मां-बहनों को झटका मिला है। नोटबंदी से सिर्फ गरीबों को परेशानी से दो चार होना पड़ा है। इनके किसी अमीर दोस्त को नोटबंदी की मार नहीं पड़ी है।” उन्होंने आगे कहा नोटबंदी के कारण नौकरियां घट गईं क्योंकि छोटे कारोबार इससे बंद हो गए। उन्होंने कहा कि झूठी वादे करके मोदी सरकार सत्ता में आए और अब भी झूठी बातें ही कह रहे है।

राफेल सौदे पर खड़गे ने कहा कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी को जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि एचएएल से करार छीनकर एक नई कंपनी को यह डील दी गई। उन्होंने आगे कहा कि जेपीसी बैठाकर इस डील की जांच की जानी चाहिए, जब तक ऐसा नहीं होता तब तक हम इसके लिए लड़ते रहेंगे।

खड़गे ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा इस सरकार में सीधे प्रधानमंत्री फैसले लेते हैं, जिनकी जानकारी कैबिनेट और मंत्रियों तक को नहीं होती है। उन्होंने आगे कहा कि सवर्ण आरक्षण बिल को पेश करने के एक घंटे पहले तक मंत्री और कैबिनेट तक को आरक्षण बिल की जानकारी नहीं थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia