ईवीएम के मूवमेंट को लेकर सामने आईं रिपोर्टस चिंताजनक, चुनाव आयोग क्या बीजेपी सरकार की कठपुतली है- खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में ईवीएम के मूवमेंट को सामने आ रहीं रिपोर्टस चिंता का विषय हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को इस मुद्दे को देखना चाहिए। उन्होंने सवाल पूछा कि क्या चुनाव आयोग बीजेपी की कठपुतली बन गया है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

विधानसभा चुनाव होने के बाद ईवीएम के रखरखाव को लेकर लगाए जा रहे आरोपों को कांग्रेस ने चिंताजनक बताते हुए सवाल उठाया है कि क्या चुनाव आयोग बीजेपी का संगठन होकर रह गया है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता कांग्रेस के मल्लिकार्जन खड़गे ने कहा है कि, "ईवीएम को लेकर मिल रही रिपोर्ट्स गंभीर चिंता का विषय हैं।"

उन्होंने कहा कि "चुनाव आयोग को इस बारे में सफाई देनी चाहिए कि आखिर कूड़े के ट्रकों में ईवीएम क्यों नजर आ रही हैं, और चुनावी लोकतंत्र को लेकर इसका क्या संदेश है? क्या चुनाव योग के पास इसका कोई जवाब है? क्या आयोग बीजेपी का संगठन बन गया है?"

ध्यान रहे कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया है कि मतगणना से 48 घंटे पहले वाराणसी के कई इलाकों में ईवीएम गैरकानूनी तौर पर इधर से उधर की जा रही हैं। सपा ने एक ट्वीट में आयोग के अधिकारी का बयान भी साझा किया है जिसमें अधिकारी ने माना है कि कुछ खामियां रही हैं।

बयान में वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल मान रहे हैं कि ईवीएम के मूवमेंट में त्रुटि हुई है। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जिन मशीनों का मूवमेंट हो रहा है वह सिर्फ ट्रेनिंग वाली मशीनें हैं।


ईवीएम मूवमेंट पर गंभीर सवाल खड़े किए जाने के बाद चुनाव आयोग ने बयान जारी कर वाराणसी में गाड़ी से बरामद की गई ईवीएम पर सफाई दी। आयोग ने कहा कि ईवीएम अधिकारियों के लिए मतगणना की ट्रेनिंग के लाई गई थीं। आयोग ने कहा कि इन ईवीएम का वोटिंग में प्रयोग नहीं किया गया था।

अपने बयान में चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान में इस्तेमाल ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर सील बंद रखी हैं। यह ईवीएम केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तीन लेयर सुरक्षा घेरे में सुरक्षित हैं। ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल की गईं मशीनों से इनका कोई लेना-देना नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia