खड़गे ने गुजरात में बढ़ती आत्महत्याओं पर जताई चिंता, कहा- BJP सरकार की विफलता दर्शाते हैं आंकड़े

मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक बयान में कहा कि राज्य विधानसभा में सामने आए हालिया आंकड़े एक चिंताजनक प्रवृत्ति को उजागर करते हैं। पिछले तीन वित्त वर्ष में राज्य में 495 छात्रों सहित 25,478 व्यक्तियों ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है।

खड़गे ने गुजरात में बढ़ती आत्महत्याओं पर जताई चिंता, BJP सरकार पर विफलता का लगाया आरोप
खड़गे ने गुजरात में बढ़ती आत्महत्याओं पर जताई चिंता, BJP सरकार पर विफलता का लगाया आरोप
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को गुजरात में गंभीर रूप से बढ़ते आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की और राज्य सरकार से तत्काल कदम उठाने की मांग की। उन्होंने कहा कि ये आँकड़े असंख्य सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने में बीजेपी सरकार की विफलता को भी रेखांकित करते हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक बयान में कहा कि राज्य विधानसभा में सामने आए हालिया आंकड़े एक चिंताजनक प्रवृत्ति को उजागर करते हैं। पिछले तीन वित्त वर्ष में 495 छात्रों सहित 25,478 व्यक्तियों ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है। उन्होंने कहा कि आत्महत्या के मामलों में तेज वृद्धि को उजागर करने वाले डेटा के अनुसार, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे, गंभीर बीमारियां, पारिवारिक समस्याएं, वित्तीय संकट और शैक्षणिक विफलताएं प्रमुख कारण हैं।


कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, "ये आंकड़े न केवल गंभीर मुद्दे पर प्रकाश डालते हैं, बल्कि गुजरात के नागरिकों को परेशान करने वाली असंख्य सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने में बीजेपी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की विफलता को भी रेखांकित करते हैं। विशेष रूप से अहमदाबाद, सूरत और राजकोट जैसे शहरी केंद्रों में उच्च घटना दर चिंताजनक है।

खड़गे ने कहा कि अकेले अहमदाबाद में 3,280 मामले दर्ज किए गए हैं। यह गंभीर आंकड़ा इस बढ़ते संकट के मूल कारणों से निपटने के लिए सरकार की रणनीतियों की प्रभावशीलता पर सवाल उठाता है। कांग्रेस ने वर्तमान हेल्पलाइन सेवाओं के व्यापक मूल्यांकन और जरूरतमंद लोगों के लिए मानसिक स्वास्थ्य और वित्तीय सहायता के लिए आवंटित संसाधनों में वृद्धि की मांग की है। इसके अतिरिक्त, इन आत्महत्याओं के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों की गहन और पारदर्शी जांच का आह्वान किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia