यूपी के कानपुर में 14 बच्चों को संक्रमित खून चढ़ाना शर्मनाक, डबल इंजन सरकार ने स्वास्थ्य व्यवस्था को किया डबल बीमार: खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मासूम बच्चों को बीजेपी सरकार के इस अक्षम्य अपराध की सजा भुगतनी पड़ रही है। मोदी जी कल हमें 10 संकल्प लेने की बड़ी-बड़ी बातें सिखा रहे थे, क्या उन्होंने कभी अपनी भाजपा सरकारों की रत्ती भर भी जवाबदेही तय की है?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के कानपुर में थैलीसीमिया के 14 बच्चों को संक्रमित खून चढ़ाने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्य की डबल इंजन सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर पोस्ट किया, “डबल इंजन सरकार ने हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था को डबल बीमार कर दिया है। यूपी के कानपुर में एक सरकारी अस्पताल में थैलीसीमिया के 14 बच्चों को संक्रमित खून चढ़ा दिया गया, जिससे इन बच्चों को HIV AIDS और हेपेटाइटिस B, C जैसी चिंताजनक बीमारियां हो गई हैं।”

खड़गे ने कहा, “ये गंभीर लापरवाही शर्मनाक है। मासूम बच्चों को बीजेपी सरकार के इस अक्षम्य अपराध की सजा भुगतनी पड़ रही है। मोदी जी कल हमें 10 संकल्प लेने की बड़ी-बड़ी बातें सिखा रहे थे, क्या उन्होंने कभी अपनी भाजपा सरकारों की रत्ती भर भी जवाबदेही तय की है?”

पूरा मामला क्या है?

कानपुर में 180 रोगियों की स्क्रीनिंग में 14 मरीज ऐसे सामने आए हैं, जिनके अंदर हेपेटाइटिस B,C व HIV की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इन मरीजों ने निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों में खून चढ़वाया था।

थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों को हर 3 से 4 हफ्ते के बीच खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कभी-कभी मरीज अपनी सुविधा के अनुसार, जो अस्पताल घर के पास हुआ वहां से खून चढ़वा लेते हैं। उस समय तो मरीज को नहीं पता चलता है, लेकिन बाद में जब संक्रमण फैल चुका होता है तब मरीज को इसकी जानकारी होती है, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

कानपुर मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार आर्या ने बताया कि थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों की स्क्रीनिंग हर 3 से 4 महीने के बीच में की जाती है। स्क्रीनिंग में देखा जाता है कि उन मरीजों में कितना सुधार हो रहा है या फिर कोई अन्य बीमारी तो नहीं अटैक कर रही है। इस स्क्रीनिंग में ही 14 लोगों में संक्रमित होने की बात सामने आई है। डॉ. आर्या ने बताया कि सात मरीजों में हेपेटाइटिस B और पांच मरीजों में हेपेटाइटिस C और दो मरीजों में HIV संक्रमण की पुष्टि अभी तक हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia