मुजफ्फरनगर: खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान, इस दिन होगा मतदान, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

खतौली सीट पर नामांकन की अंतिम तिथि 17 नवंबर है। 18 को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 21 को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि तय की गई है। पांच दिसंबर को मतदान होगा और परिणाम आठ को घोषित किया जाएगा।

फोटो आईएएनएस
फोटो आईएएनएस
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के मुजफफरनगर की खतौली विधानसभा की सीट रिक्त घोषित होने के बाद आज चुनाव आयोग ने खतौली सीट पर उप चुनाव की तारीख की घोषणा की है। खतौली विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को उप चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा तथा रामपुर विधानसभा के साथ ही साथ खतौली विधानसभा का उप चुनाव होगा। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इसका कार्यक्रम घोषित किया है।

निर्वाचन आयोग ने खतौली विधानसभा उप चुनाव के लिए दस नवंबर से नामांकन प्रक्रिया करने का कार्यक्रम फाइनल किया है। इस सीट पर नामांकन की अंतिम तिथि 17 नवंबर है। 18 को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 21 को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि तय की गई है। पांच दिसंबर को मतदान होगा और परिणाम आठ को घोषित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- UP: BJP MLA विक्रम सैनी को अयोग्य ठहराने के बाद खतौली सीट पर सियासी हलचल तेज, जिले में RLD नेताओं का जमावड़ा

आपको बता दें, मुजफ्फरनगर दंगे के आरोप में दो वर्ष की सजा सुनाये जाने के बाद उच्चतम न्यायालय के आदेश के मद्देनजर मुजफ्फरनगर जिले के खतौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक विक्रम सिंह सैनी की उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्यता रद्द कर दी गयी। जिसके बाद विधानसभा सचिवालय ने खतौली विधानसभा सीट को रिक्त घोषित कर दिया और सोमवार को इस आशय का आदेश भी जारी कर दिया।

अधिसूचना में क्या कहा गया?

विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया कि विक्रम सिंह उत्तर प्रदेश विधानसभा निर्वाचन (2022) में खतौली विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे।

अधिसूचना के मुताबिक, मुजफ्फरनगर जिले के जानसठ थाना क्षेत्र में दर्ज विभिन्न आपराधिक धाराओं में विशेष सत्र न् यायाधीश एमपी-एमएलए अदालत ने सैनी को दो वर्ष कारावास और पांच हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित किया है, इसलिए सर्वोच् च न् यायालय के 10 जुलाई, 2013 के फैसले के क्रम में 11 अक्टूबर, 2022 से यह सीट रिक्त मानी जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;