किसानों से जनरल डायर जैसा बर्ताव कर रही खट्टर सरकार, आज किसान नहीं, हमारे ‘भगवान’ को पीटा- सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वो किसान, जो खेत को खून पसीने से सींचकर देश की भूख मिटाता है, उसे बेरहमी और बर्बरता से पीट-पीट कर खून से नहला दिया गया। कारण- तीन काले कानूनों के माध्यम से बीजेपी-जेजेपी खेती को चंद पूंजीपतियों की दासी बनाना चाहती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के करनाल में शनिवार को प्रदर्शनकारी किसानों पर बर्बरतापूर्वक लाठीचार्ज पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने बीजेपी की खट्टर सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने बयान जारी कर कहा कि आज बीजेपी-जेजेपी की ‘कायर सरकार’ ने करनाल में अन्नदाताओं पर बेरहमी और बर्बरतापूर्ण लाठी चार्ज कर एक बार फिर ‘जनरल डायर’ की याद दिला दी। आज पूरी तरह साफ हो गया कि खट्टर सरकार किसानों से जनरल डायर जैसा बर्ताव कर रही है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि शांतिप्रिय तरीके से विरोध कर रहे किसानों को जानवरों की तरह दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया। दर्जनों लहुलुहान हो गए और सैकड़ों को चोटें आईं। एक बार फिर यह साबित हो गया कि अन्नदाता किसान के असली ‘दुश-मन’ हैं- दुष्यंत चौटाला और मनोहर लाल खट्टर। बीजेपी-जजपा सरकार ने मिलकर पिछले नौ महीनों से किसानों के हिस्से में लाठीचार्ज, पानी की बौछारें, आंसू गैस के गोले और कीलें व नश्तरों की प्रताड़ना लिख दी है।

कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख सुरजेवाला ने कहा कि 25 नवंबर, 2020 से आज तक किसान-मजदूर के सीने पर मोदी और खट्टर सरकार ने लगातार वार किया है और खून बहाया है। 25 नवंबर को जब किसानों ने गांधीवादी तरीके से दिल्ली की ओर कूच किया, तो अंबाला, सिरसा, पलवल और राजस्थान बॉर्डर से जगह-जगह सड़कें खोद, ठंडे पानी की बौछारें मार, अश्रुगैस के गोले चलाकर किसानों के सर पर लाठियां मारकर उनका रास्ता रोका गया। पिछले नौ महीने में अंबाला, कालका, पीपली, करनाल, जींद, पलवल, रेवाड़ी, रोहतक, हिसार, सिरसा और प्रदेश के हर कोने में बीजेपी-जेजेपी सरकार ने किसानों की आवाज को कुचलने के लिए पुलिस से लाठियां बरसवाईं, पर न आवाज दबी, न सिर झुके और न संकल्प टूटा।


रणदीप सुरजेवाला ने अपने बयान में कहा कि एक बात साफ है कि ‘धरती के भगवान’ किसान पर ऐसी बर्बरता एक दानव रूपी सरकार ही कर सकती है। देश और हरियाणा की सत्ता अब दानवों के हाथ में आ गई है, जो भाग्यविधाता अन्नदाता किसान की आत्मा और शरीर को लहूलुहान कर रहे हैं। करनाल में ड्यूटी मजिस्ट्रेट के सार्वजनिक वीडियो से यह साफ है कि सीएम-डिप्टी सीएम ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से किसानों के सिरों पर लाठियां बरसाकर कातिलाना हमला करने का आदेश दिया था।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि वो किसान, जो खेत को खून पसीने से सींचकर देश की भूख मिटाता है, उसे बेरहमी और बर्बरता से पीट-पीट कर खून से नहला दिया गया। कारण- तीन काले कानूनों के माध्यम से बीजेपी-जेजेपी खेती को चंद पूंजीपतियों की दासी बनाना चाहती है और किसानों की अगली फसल और अगली नस्ल को उन पूंजीपतियों का गुलाम। पर किसान को न कभी सत्ता और जुल्म झुका पाए हैं और न कभी किसानों के भविष्य को रौंदकर बीजेपी-जेजेपी यह कर पाएगी।


सुरजेवाला ने कहा कि याद रहे कि मोदी-खट्टर सरकारों पर ‘क्रूरताओं और बर्बरताओं’ का मुकदमा चलेगा। किसानों की राह में बिछाए गए कील और कांटे, उनकी शहादतें और नौ महीने से सड़कों पर पड़े किसान की वेदनाएं इसकी गवाह बनेंगी और प्रजातंत्र के देवता का फैसला एक नज़ीर बनेगा ताकि भविष्य के भारत में फिर कभी कोई तानाशाह अन्नदाता के खिलाफ ऐसा दुस्साहस न कर पाए।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मनोहर लाल खट्टर और दुष्यंत चौटाला ने आज किसान नहीं, हमारे ‘भगवान’ को पीटा है, जिसकी सजा मिलेगी। सड़कों पर बहते और किसानों के शरीर से रिसते खून को आने वाली तमाम नस्लें याद रखेंगी। अब भी समय है- या तो किसान के साथ खड़े हो जाइये या गद्दी छोड़ दीजिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia