किसान आंदोलन से सांसत में हरियाणा की खट्टर सरकार, अलगाव की खबरों के बीच राजनाथ-तोमर से मिले दुष्यंत चौटाला

विवादित कृषि कानूनों पर हरियाणा की खट्टर सरकार हिलती दिख रही है। अलगाव की खबरों के बीच शनिवार को जेजेपी नेता और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की। हालांकि यह भेंट किसानों के मुद्दे को सुलझाने के लिए बताई जा रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन के चलते हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार मुश्किल में दिख रहा है। तेज होते किसान आंदोलन के बीच जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) नेता दुष्यंत चौटाला ने अचानक शनिवार को दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके बाद कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से मुलाकात की। इस मुलाकात को किसान आंदोलन से दुष्यंत चौटाला पर बढ़ते दबाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

हालांकि, दोनों ओर से इस मुलाकात को किसानों के मुद्दे को सुलझाने के लिए बताया जा रहा है। कहा गया कि इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच किसानों के मुद्दे और आंदोलन का हल निकालने पर चर्चा हुई। इस दौरान दुष्यंत चौटाला ने किसानों की समस्या से राजनाथ को अवगत कराते हुए उनका हल निकालने के लिए जरूरी सुझाव भी दिए।

हालांति दोनों नेताओं के बीच हुई यह बैठक इसलिए भी काफी अहम मानी जा रही है कि किसान आंदोलन के चलते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की पार्टी काफी दबाव में है, क्योंकि पार्टी का राज्य के किसानों के बीच अच्छा जनाधार है। ऐसे में उनकी पार्टी के कुछ विधायक किसान आंदोलन का समर्थन कर चुके हैं। खुद दुष्यंत चौटाला भी कई बार कह चुके हैं कि किसानों की एमएसपी पर वह किसी तरह की आंच नहीं आने देंगे। अगर किसानों की एमएसपी प्रभावित हुई तो वह उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे। वे कह चुके हैं कि अगर किसानों की बात नहीं मानी गई तो वे कुर्सी छोड़ने पर विचार कर सकते हैं।

बता दें कि मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 26 नवंबर से पंजाब और हरियाणा समेत पूरे देश के किसान आंदोलित हैं। किसानों ने राजधानी दिल्ली की कई सीमाओं पर डेरा डाल रखा है और वहीं आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को किसान संगठनों ने खारिज कर दिया है और आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia