Farmers Protest LIVE: इतनी ठंड में 32 दिनों से हमारे किसानों को सड़क पर सोने को मजबूर किया गया- केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इतनी ठंड में 32 दिनों से हमारे किसानों को सड़क पर सोने को मजबूर किया गया। क्यों। यह देखकर मुझे दुख होता है कि 40 लोगों की यहां जान गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

27 Dec 2020, 8:42 PM

कृषि कानूनों के जरिए बीजेपी किसानों की खेती छीनना चाहती है: सीएम केजरीवाल

सिंघु बॉर्डर पर सीएम केजरीवाल ने कहा, “यह तीन कानूनों को लेकर आए हैं, इन तीनों कानूनों के जरिए अब यह इनकी खेती भी छीनना चाहते हैं। उनकी खेती भी उठाकर अपने 2 से 3 बड़े-बड़े पूंजीपति दोस्तों को देना चाहते हैं। अगर किसान की खेती भी चली गई तो किसान कहां जाएगा।”

27 Dec 2020, 7:27 PM

इन तीनों क़ानूनों के जरिए अब ये इनकी खेती भी छीनना चाहते हैं: दिल्ली के सीएम

दिल्ली CM ने कहा कि ये तीन क़ानून (नए कृषि क़ानून) लेकर आए हैं, इन तीनों क़ानूनों के जरिए अब ये इनकी खेती भी छीनना चाहते हैं। उनकी खेती भी उठाकर अपने 2-3 बड़े-बड़े पूंजीपति दोस्तों को देना चाहते हैं। अगर किसान की खेती भी चली गई तो किसान कहां जाएगा :

27 Dec 2020, 7:26 PM

इतनी ठंड में 32 दिनों से हमारे किसानों को सड़क पर सोने को मजबूर किया गया: अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इतनी ठंड में 32 दिनों से हमारे किसानों को सड़क पर सोने को मजबूर किया गया। क्यों। यह देखकर मुझे दुख होता है कि 40 लोगों की यहां जान गई है। मैं केंद्र से अपील करते हैं इनकी बात सुनें और कृषि कानूनों को वापस लें।


27 Dec 2020, 6:57 PM

हमारे सीएम किसानों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं: मनीष सिसोदिया

27 Dec 2020, 6:22 PM

सिंघु बॉर्डर पर किसानों से मिलने पहुंचे सीएम केजरीवाल, मोदी सरकार के खिलाफ किसान अब भी डटे

सिंघु बॉर्डर पर मोदी सरकार के खिलाफ किसान अब भी डटे हुए हैं। वहीं सीएम अरविंद केजरीवाल और डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया सिंघु बॉर्डर पर गुरु तेग बहादुरजी से जुड़े कार्यक्रम में पहुंचे।।


27 Dec 2020, 4:56 PM

अकाली दल की हरसिमरत कौर बोलीं- NDA छोड़ने के लिए मैं RLP को बधाई देती हूं

किसानों के मुद्दे पर पहले ही बीजेपी का साथ छोड़ चुकी अकाली दल ने आरएलपी के कदम की तारीफ की है। आरएलपी नेता हनुमान बेनीवाल द्वारा एनडीए से अलग होने के फैसले पर हरसिमरत कौर ने बधाई दी है। हरसिमरत ने ट्वीट में लिखा, “अकाली दल के नक्शे कदम पर आगे बढ़ते हुए किसानों के हक में एनडीए छोड़ने के लिए मैं हनुमान बेनीवाल जो को बधाई देती हूं। आरएलपी ने कड़ा संदेश दिया है कि जो पार्टी किसानों के साथ हैं और अन्नदाता का सम्मान करती हैं वो सबकुछ कुर्बान करने के लिए तैयार हैं।”

27 Dec 2020, 4:06 PM

29 दिसंबर को प्रस्तावित बातचीत में मुद्दे का हल होगा अगर किसानों को नजरिये से चीजों को देखा जाएगा: केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि समस्याएं केवल बातचीत से सुलझ सकती हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि 29 दिसंबर को प्रस्तावित बातचीत में मुद्दे का हल होगा अगर किसानों को नजरिये से चीजों को देखा जाएगा, राजनेताओं के नजरिये से नहीं।


27 Dec 2020, 3:16 PM

जब भी देश में व्यापक सुधार हुए हैं उनका असर दिखने में थोड़ा समय लगा है: राजनाथ सिंह

कृषि कानून पर बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, “जब भी देश में व्यापक सुधार हुए हैं उनका असर दिखने में थोड़ा समय लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि क्षेत्र में सुधार की शुरुआत की है, मैं किसान भाईयों से अपील करता हूं कि कम से कम डेढ़-दो साल इन कृषि सुधारों के असर को देख लीजिए।”

27 Dec 2020, 2:47 PM

किसानों से बात करने के बजाय भाजपाई सल्तनत अहंकार में चूर: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा, “आजाद भारत में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसान अपने अधिकारों के लिए सड़कों पर है और भाजपाई सल्तनत उनसे बात करने के बजाय अहंकार में चूर होकर किसानों को अपमानित और कमजोर कर रही है।”


27 Dec 2020, 2:43 PM

विरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फिर की कृषि कानून की वकालत, कानूनों को ऐतिहासिक बताया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “ऐतिहासिक कृषि सुधार से उन लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई है जो लोग किसानों के नाम पर अपने निहित स्वार्थ साधते थे। उनका धंधा खत्म हो जाएगा, इसलिए जानबूझ कर देश के कुछ हिस्सों में एक गलतफहमी पैदा की जा रही है कि हमारी सरकार एएसपी की व्यवस्था खत्म करना चाहती है।”

राजनाथ सिंह ने कहा, “एमएसपी खत्म करने का इरादा इस सरकार का ना तो कभी था, ना है और ना रहेगा। मंडी व्यवस्था भी कायम रहेगी। कोई भी माँ का लाल किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता।”

रक्षा मंत्री ने कहा, “यह दुष्प्रचार किया गया कि किसानों की जमीन कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के माध्यम से छीन ली जाएगी, कोई भी मां का लाल किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता है। ये मुकम्मल व्यवस्था कृषि कानूनों में की गई है।”

27 Dec 2020, 1:28 PM

किसानों का आंदोलन हो रहा है तेज, सिंघु बॉर्डर पर स्टेज को और बड़ा किया

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। सरकार के प्रस्ताव पर किसानों ने भी अपना प्रस्ताव भेज दिया है। अब गेंद सरकार के पाले में है, किसानों ने 29 दिसंबर का वक्त दिया है। इस बीच किसान आंदोलन तेज कर रहे हैं। किसानों ने सिंघु बॉर्डर पर स्टेज को भी बड़ा कर दिया है।


27 Dec 2020, 1:03 PM

कृषि कानूनों के खिलाफ राजस्थान बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी

27 Dec 2020, 12:40 PM

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने ताली थाली बजाकर पीएम मोदी के 'मन की बात' का किया विरोध


27 Dec 2020, 11:46 AM

सीएम केजरीवाल आज शाम जाएंगे सिंघु बॉर्डर, किसानों के कीर्तन दरबार में लेंगे हिस्सा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज शाम 6 बजे सिंघु बॉर्डर जाएंगे, जहां किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। सीएम केजरीवाल शहीदी सप्ताह के दौरान कीर्तन दरबार में हिस्सा लेंगे।

27 Dec 2020, 11:16 AM

पीएम मोदी के 'मन की बात' का किसान करेंगे विरोध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ कर रहे हैं। किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि आज सभी किसान पीएम मोदी के ‘मन की बात’ का विरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि ‘मन की बात’ के दौरान सभी लोग ताली और थाली बजाकर विरोध करें, थाली हो सके तो जूते से बजानी है क्योंकि थाली पीएम मोदी की होगी, जूता हमारा होगा।


27 Dec 2020, 11:11 AM

गाजीपुर बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अरदास की

27 Dec 2020, 10:40 AM

दिल्ली के बुराड़ी के निरंकारी समागम ग्राउंड में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी

दिल्ली के बुराड़ी के निरंकारी समागम ग्राउंड में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने प्याज की फसल लगाई। एक किसान ने बताया, "हमें यहां बैठे एक महीना हो गया है। खाली बैठे क्या करें, इसलिए खेती कर रहे हैं। अगर मोदी जी नहीं मानते तो पूरे बुराड़ी ग्राउंड में फसल उगा देंगे।”


27 Dec 2020, 10:15 AM

किसानों को लेकर राहुल गांधी का ट्वीट, वीर तुम बढ़े चलो

आंदोलनकारी किसानों के मनोबल को बढ़ाते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा,

“वीर तुम बढ़े चलो

धीर तुम बढ़े चलो

वॉटर गन की बौछार हो

या गीदड़ भभकी हज़ार हो

तुम निडर डरो नहीं

तुम निडर डटो वहीं

वीर तुम बढ़े चलो

अन्नदाता तुम बढ़े चलो!”

27 Dec 2020, 9:42 AM

आंदोलन का 32वां दिन, सरकार से बात के लिए हामी भरने के साथ आगे की रणनीति भी किसानों ने की तय

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 32वां दिन है। कड़ाके की सर्दी में किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। 29 दिसंबर को किसान सरकार से एक बार फिर बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं। इसके साथ ही किसानों ने आंदोलन की आगे की रूपरेखा भी तय कर दी है। अगर बातचीत बेनतीजा रही तो आंदोलन और तेज होगा।

दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान आज और कल यानी कि 27 और 28 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह के बेटे का शहीदी दिवस मनाएंगे। 29 दिसंबर को किसान 11 बजे सरकार से बात करने जाएंगे। अगर बात नहीं बनी तो 30 तारीख को किसान ट्रैक्टर से सिंघु से लेकर टिकरी और शाहजहांपुर बॉर्डर तक मार्च करेंगे। 31 और 1 तारीख को किसानों ने लोगों को सिंघु बॉर्डर पर बुलाया है। किसानों ने कहा है कि लोग लंगर खाने और किसानों के साथ नया साल मनाने के लिए सिंघु बॉर्डर पर आएं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia