Farmers Protest LIVE: सरकार और किसानों के बीच बैठक खत्म, जानें क्या निकला नतीजा

नए कृषि कानूनों को लेकर छठे राउंड की बातचीत खत्म हो गई है। इस मुद्दे पर किसानों और सरकार के बीच 4 जनवरी को फिर बैठक होगी। आज भी कोई नतीज नहीं निकल सका। वहीं, किसान अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

30 Dec 2020, 10:29 PM

गाज़ियाबाद: गाज़िपुर बॉर्डर के नजदीक कृषि क़ानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को जरूरत का सामान उपलब्ध कराने के लिए लखीमपुर खीरी के एक व्यक्ति ने अस्थाई मॉल शुरू किया

30 Dec 2020, 10:00 PM

पंजाबी गायक जैजी बी किसानों के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए सिंघु बॉर्डर पहुंचे

30 Dec 2020, 9:36 PM

दिल्ली: पंजाबी गायक जैजी बी ने सिंघु बॉर्डर पर कृषि क़ानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों से मुलाकात की


30 Dec 2020, 9:01 PM

किसानों के आंदोलन ने BJP सरकार को पीछे हटने को मजबूर किया, ये पहली जीतः अखिलेश यादव

30 Dec 2020, 8:48 PM

एक किसान की बेटी ने अपना जन्मदिन गाजीपुर सीमा (यूपी-दिल्ली) पर मनाया जहां किसान नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं


30 Dec 2020, 8:26 PM

तीन नए कृषि कानूनों पर नहीं बनी बात, एमएसपी पर भी गतिरोध: किसान नेता दर्शन पाल

30 Dec 2020, 8:14 PM

सरकार ने बिजली के प्रस्तावित बिल को वापिस ले लिया है, पराली के मामले में सरकार ने अध्यादेश जारी किया था, उसे भी वापिस ले लिया है: बलकरण सिंह बराड़, ऑल इंडिया किसान सभा पंजाब


30 Dec 2020, 8:13 PM

कल की ट्रैक्टर रैली को हमने स्थगित कर दिया है, लेकिन आंदोलन जारी रहेगा: राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता

30 Dec 2020, 8:04 PM

सरकार ने 2 मांग मान ली हैं, हमारे 2 विषय रह गए हैं- MSP और 3 कृषि क़ानून, इन दोनों विषय पर 4 तारीख को 2 बजे बात होगी : बलविंदर सिंह, अध्यक्ष माझा किसान संघर्ष कमेटी, पंजाब


30 Dec 2020, 8:03 PM

हम अपना आंदोलन वापस नहीं लेंगे, हम कोई समिति नहीं बनाएंगे, हम अगली बैठक में MSP पर चर्चा करेंगे: बलकारन सिंह बराड़, पंजाब अध्यक्ष, अखिल भारतीय किसान सभा

30 Dec 2020, 7:57 PM

पूरे समाधान होने तक आंदोलन जारी रहेगा, बातचीत से हम खुशः किसान नेता राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि आज की बातचीत से हम खुश हैं। लेकिन जब तक पूरा समाधान नहीं निकल जाता हमारा आंदोलन जारी रहेगा।


30 Dec 2020, 7:56 PM

किसानों का प्रदर्शन जारी रहेगाः राकेश टिकैत

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार ने हमारी दो मांगों को मान लिया है। आज की बातचीत अच्छी रही। अब चार जनवरी को अगली वार्ता होगी, तब तक शांतिपूर्ण ढंग से किसानों का प्रदर्शन जारी रहेगा।

30 Dec 2020, 7:47 PM

एमएसपी और नए कानून वापसी पर चर्चा जारी हैः केंद्रीय कृषि मंत्री


30 Dec 2020, 7:46 PM

बैठक में 4 में से 2 मुद्दों पर सहमति बनी, किसान तीनों नए कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे: नरेंद्र तोमर

30 Dec 2020, 7:43 PM

किसानों को लगता है कि अगर बिजली अधिनियम में सुधार किया जाता है, तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। यूनियनें चाहती थीं कि सिंचाई के लिए राज्यों द्वारा किसानों को दी जाने वाली बिजली की सब्सिडी जारी रहे। इस मुद्दे पर भी सहमति बनी: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर


30 Dec 2020, 7:40 PM

पहला मुद्दा पर्यावरण से संबंधित एक अध्यादेश था, दोनों पक्षों ने इस पर सहमति जताई: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

30 Dec 2020, 7:36 PM

आंदोलनकारी बुजुर्गों और महिलाओं को घर जाने देंः कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर


30 Dec 2020, 7:26 PM

आज की वार्ता बहुत अच्छे वातावरण में हुई,  दोनों पक्षों के बीच 4 में से 2 मुद्दों पर सहमति बनी: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

30 Dec 2020, 7:13 PM

सरकार और किसानों के बीच बैठक खत्म, जानें क्या निकला नतीजा

नए कृषि कानूनों को लेकर छठे राउंड की बातचीत खत्म हो गई है। इस मुद्दे पर किसानों और सरकार के बीच 4 जनवरी को फिर बैठक होगी।


30 Dec 2020, 6:21 PM

बॉर्डर सील होने से जनता को नुकसान हो रहा है, यह हमारी मजबूरी है,अपनी बात कहां रखे?: नरेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष

30 Dec 2020, 5:35 PM

तीन कृषि कानूनों के बारे में किसानों की मांगों पर विचार करने के लिए एक समिति बना सकती है सरकार


30 Dec 2020, 4:49 PM

वार्ता के दौरान लंच ब्रेक में किसानों ने खाया लंगर का खाना, मंत्री भी प्लेट उठाकर कतार में लगे

विज्ञान भवन में वार्ता के दौरान लंच ब्रेक में किसानों ने लंगर का खाना खाया। किसानों के साथ मंत्रियों ने भी लंगर का खाना खाया। इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल प्लेट लेकर कतार में लगे दिखे।

30 Dec 2020, 4:19 PM

किसान संगठनों और सरकार की बातचीत में अभी ब्रेक, मंत्री किसानों के साथ खा रहे हैं खाना

किसान संगठनों और सरकार की बातचीत में अभी ब्रेक हुआ है। मंत्री किसानों के साथ खा रहे हैं। सरकार के साथ बैठक में शामिल किसान नेताओं का कहना है कि सरकार आगे नहीं बढ़ रही है, हम अपनी मांग पर अडिग हैं।


30 Dec 2020, 4:18 PM

किसान नेताओं ने विरोध के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों के लिए न्याय और मुआवजे की मांग की

30 Dec 2020, 3:06 PM

सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों के लिए हमने लंगर से लेकर कंबल की सेवा मुहैया कराई: राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने कहा, “सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों के लिए हमने लंगर से लेकर कंबल की सेवा मुहैया कराई है। आज हम यहां फ्री वाई-फाई स्थापित हुआ है कि नहीं यह देखने आए हैं, क्योंकि यहां के किसानों ने सिंगल कमी की शिकायत की थी।”


30 Dec 2020, 2:30 PM

किसानों और सरकार के बीच दिल्ली के विज्ञान भवन में वार्ता शुरू

दिल्ली के किसान भवन में किसान नेताओं के प्रतिनिधिमंडल और सरकार के बीच वार्ता शुरू हो गई है। बैठक में 40 किसान संगठन के नेता मौजूद हैं। वहीं, सरकार की ओर से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल बैठक में शामिल हैं। किसान संगठनों की मांग है कि सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले।

30 Dec 2020, 2:25 PM

दिल्ली: किसानों से बात करने के लिए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल विज्ञान भवन पहुंचे


30 Dec 2020, 2:08 PM

दिल्ली: अपने आवास से विज्ञान भवन के लिए रवाना हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

किसानों के साथ बातचीत करने के लिए दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर अपने आवास से विज्ञान भवन के लिए रवाना हो गए हैं।

30 Dec 2020, 2:06 PM

सरकार से हम सिर्फ कानून वापसी पर चर्चा करेंगे: किसान नेता राकेश टिकैत

सरकार से बातचीत से पहले किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हमें उम्मीद है सरकार को कुछ ज्ञान प्राप्त हुआ होगा। उन्होंने कहा कि हमारा रुख सरकार की वजह से अड़ियल हुआ है। टिकैत ने कहा कि हम सिर्फ कानून वापसी पर चर्चा करेंगे। हमारी ओर से अब 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी की जा रही है।


30 Dec 2020, 1:27 PM

सरकार से वार्ता के लिए दिल्ली के विज्ञान भवन के लिए रवाना हुए किसान नेता राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत जो कि कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार के साथ बातचीत के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं, किसानों और सरकार के बीच आज की वार्ता के लिए गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली में विज्ञान भवन के लिए रवाना हो गए हैं।

30 Dec 2020, 1:12 PM

वार्ता करने पहुंचे किसान बोले- हमारा रुख स्पष्ट, कृषि कानूनों को वापस ले सरकार

किसान नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार से बातचीत के लिए दिल्ली के विज्ञान भवन पहुंच गया है। एक किसान नेता कहा, “हमारा रुख स्पष्ट है कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लिया जाना चाहिए।”


30 Dec 2020, 12:03 PM

बैठक से हमें ज्यादा उम्मीद नहीं: किसान नेता बिंदर सिंह गोले वाला

किसान नेता बिंदर सिंह गोले वाला ने कहा, “आज दो बजे बैठक होगी। इस बैठक से हमें तो ज्यादा उम्मीद नहीं है, लेकिन इस साल इस कानून पर फैसला हो जाए तो यह हमारे और सरकार के लिए अच्छा होगा। जब कानून रद्द होगा हम तभी यहां से जाएंगे वरना नए साल पर भी यही रहेंगे।”

30 Dec 2020, 11:52 AM

कृषि कानूनों पर सरकार से वार्ता के लिए सिंघु बॉर्डर से रवाना हुए किसान

तीनों कृषि कानूनों पर केंद्र सरकार के साथ बातचीत करने के लिए किसान नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल सिंघु बॉर्डर से रवाना हो गया है। केंद्र सरकार आज प्रदर्शनकारी किसानों के साथ छठे दौर की वार्ता करेगी।


30 Dec 2020, 10:18 AM

सरकार से आज वर्ता में निकलेगा कोई हल, इसकी उम्मीद कम है: सुखविंदर सिंह साबरा

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के संयुक्त सचिव सुखविंदर सिंह साबरा ने कहा, “सरकार के साथ छठे दौर की वार्ता से पहले किसानों और सरकार के बीच पांच दौर की बातचीत हो चुकी है। हमें नहीं लगता कि हम आज भी किसी समाधान तक पहुंचेंगे। तीन कृषि कानूनों को निरस्त किया जाना चाहिए।”

30 Dec 2020, 10:15 AM

किसान कम से कम 2 साल इस कानून को उपयोग करके देखें: राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा, “किसान कम से कम 2 साल इस कानून को उपयोग करके देखे कि ये कानून कितना उपयोगी है फिर अगर आपको लगता है कि कानून में संशोधन करने की जरूरत है तो हमारी सरकार संशोधन करने के लिए तैयार है और आज भी किसान बातचीत करे, उन्हें लगता है कि इसमें संशोधन की आवश्यकता है तो हम तैयार हैं।”


30 Dec 2020, 10:01 AM

संशोधन पर नहीं बनेगी बात, सरकार को कृषि कानूनों को लेना होगा वापस: राकेश टिकैत

सरकार से वार्ता से पहले भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर पर कहा कि सरकार कानून वापस नहीं लेगी तो प्रदर्शन खत्म नहीं होगा। सरकार को कानून वापस लेना ही पड़ेगा। संशोधन पर बात नहीं बनेगी।

30 Dec 2020, 9:36 AM

वार्ता से पहले राजनाथ सिंह ने की कृषि कानून की वकालत, कहा- किसान हित ध्यान में रखकर बने हैं कानून

कृषि कानूनों पर सरकार और किसानों के बीच आज वार्ता होनी है। वार्ता से पहले एक बार फिर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कृषि कानूनों की वकालत की है। उन्होंने कहा, “कृषि संबंधी यह जो तीन कानून बने हैं यह किसानों के हितों को ध्यान में रखकर ही बनाएंगे हैं। पिछली सरकारों की तुलना में हमने न्यूनतम समर्थन मूल्य काफी बढ़ाई हैं। इन तीनों कानूनों के माध्यम से हमने पूरी कोशिश की है कि किसानों की आमदनी दो-तीन गुना बढ़े।”

राजनाथ सिंह ने कहा कि बातचीत हो रही है,मुझे विश्वास है इसका समाधान निकलेगा। मैं किसानों से विनती करता हूं मैंने इस कानूनों को देखा है, मैं भी कृषि मंत्री रह चुका हूं इसलिए मैं कहता हूं कि यह कानून किसानों के हित में है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia