किसान कांग्रेस प्रमुख सुखपाल सिंह खैरा करेंगे देशव्यापी दौरा, किसानों-मजदूरों के लिए सड़क से संसद तक करेंगे संघर्ष

सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि सरकार ने तीन कृषि कानूनों को लेकर देश के किसानों के साथ बड़ा धोखा किया है। न ही आज तक एमएसपी की गारंटी दी गई और न ही पीड़ित किसानों को सहायता दी गई। उन्होंने किसानों के लिए अविलंब स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग की।

फोटोः @SukhpalKhaira
फोटोः @SukhpalKhaira
user

नवजीवन डेस्क

अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के नव नियुक्त अध्यक्ष सरदार सुखपाल सिंह खैरा किसानों और मजदूरों की समस्याओं को जानने और उनकी लड़ाई में साथ देने के लिए देशव्यापी दौरा करेंगे। इस बात का ऐलान सुखपाल सिंह खैरा ने किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय पदाधिकारियों और विभिन्न राज्यों के अध्यक्षों की दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए किया। उन्होंने कहा कि वे सड़क से लेकर संसद तक किसानों और मजदूरों की लड़ाई मुस्तैदी से लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ईडी और सीबीआई जैसी संस्थाओं का जितना मर्जी दुरुपयोग कर ले, लेकिन वे कतई विचलित नहीं होंगे और हर हाल में सरकार की जन विरोधी नीतियों का डटकर विरोध करेंगे।

सरदार सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि किसान कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष नाना पटोले की टीम के सभी साथी बधाई के पात्र हैं जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में पार्टी का झंडा बुलन्द रखा। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही संगठन का पुनर्गठन करेंगे और जिस भी पदाधिकारी ने पिछले 4 साल में कर्मठता से काम किया है उन्हें निश्चित तौर पर पदोन्नति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी कुछ समय में किसान कांग्रेस द्वारा एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें कांग्रेस के शीर्ष नेता भी भाग लेंगे।


उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानूनों को लेकर देश के किसान और मजदूरों के साथ बड़ा धोखा किया है। ना ही आज तक एमएसपी की गारंटी दी गई है और ना ही पीड़ित किसानों को सहायता दी गई। यहां तक कि एमएसपी के लिए केंद्र ने जो कमेटी गठित की है उसमें ऐसे लोगों को शामिल किया गया है जो पहले से तीन काले कानूनों के पक्षधर रहे हैं इसलिए संयुक्त किसान मोर्चा ने इस कमेटी को सिरे से नकार दिया है। किसान कांग्रेस देश के किसानों के लिए अविलंब स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को सी2 फॉर्मूले के साथ लागू करवाते हुए एमएसपी की गारंटी दिलवाने के लिए संघर्ष करेगी।

इससे पहले आज सुबह से ही किसान कांग्रेस के पदाधिकारी कांग्रेस मुख्यालय पर जुटना शुरू हो गए थे। करीब 11.30 बजे किसान कांग्रेस के नव नियुक्त चेयरमैन सरदार सुखपाल सिंह खैरा के आगमन पर उन्हें पटका पहनाकर और फूलमालाओं से लादकर अभिनंदन किया गया। तेलंगाना से पूर्व विधायक और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कोदंडा रेड्डी ने किसान कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर सुखपाल सिंह खैरा की नियुक्ति पर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव के सी वेणुगोपाल को धन्यवाद दिया और सुखपाल सिंह खैरा के मनोनयन का प्रस्ताव रखा जिसका केरल प्रदेश किसान कांग्रेस के चेयरमैन लाल वर्गीस ने अनुमोदन किया और सभी पदाधिकारियों ने हाथ खड़े करके अनुमोदन किया।

देश भर से आए किसान कांग्रेस पदाधिकारियों ने अपने प्रदेश के ज्वलंत मुद्दों को रखा। किसान कांग्रेस के अध्यक्ष सुखपाल सिंह खैरा ने सबकी बातों को ध्यानपूर्वक सुनने के बाद कहा कि वे अपने दौरे के दौरान इन सब मुद्दों को उठाते हुए केंद्र के साथ प्रदेश सरकारों पर इनके समाधान के लिए दवाब बनाने का भरसक प्रयास करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia