LIVE: महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की किसानों की मांगें पूरी करने की प्रक्रिया, हो सकता है आंदोलन वापस

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

12 Mar 2018, 6:04 PM

हमने किसानों को लिखित में आश्वासन दिया: सीएम देवेन्द्र फडणवीस

मुंबई में किसानों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के बाद सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि किसानों की ज्यादातर मांगें मान ली गई हैं और उन्हें लिखित में आश्वासन दे दिया गया है।

12 Mar 2018, 5:50 PM

सिर्फ किसानों की मांगों को पूरा करने के वादे से काम नहीं चलेगा: अन्ना हजारे

मुंबई में किसानों और सरकार के बीच बनी सहमति के बाद समाजसेवी अन्ना हजारे ने कहा कि सिर्फ किसानों की मांगों को पूरा करने के वादे से काम नहीं चलेगा। उन्होंने आगे कहा, “यह राज्य सरकार की जिम्मेदारी है कि जो भी उसने किसानों से वादा किया है, उसे पूरा करे। सरकार को किसानों की भलाई के बारे में सोचना चाहिए, ताकि उन्हें सड़क पर न उतरना पड़े।”

12 Mar 2018, 5:26 PM

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि किसान सरकार के फैसले से सहमत

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
महाराष्ट्र विधानसभा में किसानों का प्रतिनिधिमंडल

विधानसभा में किसानों के साथ बैठक के बाद महाराष्ट्र सरकार में मंत्री गिरीश महाजन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हमारी किसानों के साथ एक सकारात्मक बैठक हुई, जिसमें उनकी मांगों पर चर्चा की गई। किसानों की करीब 12 से 13 मांगें थीं, जिसमें से कई मांगों को स्वीकार कर लिया गया है। बातचीत के आधार पर मसौदा तैयार किया जा रह है, किसानों को लिखित आश्वासन दिया जाएगा। मैं समझता हूं कि किसान सरकार के फैसले से सहमत हैं।”


12 Mar 2018, 5:05 PM

जंगल की जमीन के पट्टे को लेकर सरकार 6 महीने के अंदर फैसला लेगी

महाराष्ट्र सरकार ने जंगल की जमीन के पट्टे को लेकर किसानों को 6 महीने के अंदर फैसला लेने का भरोसा दिया है। मंत्रियों का एक समूह इस मामले को देखेगा। कर्जमाफी और जंगल की जमीन का पट्टा दिए जाने समेत कई मांगों को लेकर किसानों ने पदयात्रा निकाली थी।

12 Mar 2018, 4:39 PM

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की मांगें मानने को लेकर दिया आश्वासन

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के साथ बैठक के बाद सभी मांगें मानने का आश्वासन दे दिया है।


12 Mar 2018, 4:32 PM

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की कई मांगें मानी

विधानसभा में चली लंबी बैठक के बाद महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की कई मांगों को मान लिया है। जिसके बाद किसानों ने सरकार को आंदोलन खत्म करने का आश्वासन दिया है।

12 Mar 2018, 4:23 PM

सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने किसानों की मांगें मानने का भरोसा दिलाया

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने बातचीत में किसानों की मांगें मानने का भरोसा दिलाया है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि लिखित आश्वासन मिलने के बाद किसान अपना आंदोलन वापस ले लेंगे।


12 Mar 2018, 3:31 PM

मुंबई के डब्बावालों का किसानों को समर्थन

मुंबई में डब्बावाले आंदोलनकारी किसानों का समर्थन कर रहे हैं। दादर और कोलाबाड के बीच डब्बावाले किसानों में खाना बांट रहे हैं। ‘रोटी बैंक’ की मदद से डब्बावाले किसानों को पानी और खाना मुहैया करा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
किसानों में बांटने के लिए खाना ले जाते डब्बावाले
12 Mar 2018, 3:15 PM

महाराष्ट्र सरकार और किसानों के बीच करीब 2 घंटे से वार्ता जारी

महाराष्ट्र विधानसभा में करीब 2 घंटे तक सीएम देवेन्द्र फडणवीस और मंत्रियों की समिति के साथ किसानों की वार्ता के बाद अब सीएम फडणवीस की अध्यक्षता में सभी दलों के नेताओं के साथ किसानों की बैठक चल रही है।


12 Mar 2018, 2:49 PM

किसानों के मार्च पर बीजेपी सांसद पूनम महाजन ने दिया विवादित बयान

बीजेपी की सांसद पूनम महाजन ने एक विवादित बयान देते हुए महाराष्ट्र में आंदोलनरत किसानों को ‘शहरी माओवादी’ करार दिया है। पूनम महाजन ने एक समाचार चैनल से बात करते हुए कहा कि मार्च में शामिल किसान शहरी माओवादियों से प्रभावित हैं।

12 Mar 2018, 2:14 PM

सीएम देवेन्द्र फडणवीस और किसानों के बीच करीब 1 घंटे से वार्ता जारी

मंत्रालय में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और मंत्रियों की समिति के साथ किसानों की करीब 1 घंटे से बैठक जारी है। वहीं आजाद मैदान में अपनी मांगों को लेकर हजारों किसान डटे हुए हैं।


12 Mar 2018, 1:55 PM

मुंबई: किसानों और सरकार के बीच वार्ता जारी

मंत्रालय में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और मंत्रियों की समिति के साथ किसानों की बैठक चल रही है। इस मुलाकात के बाद ही किसान फैसला करेंगे कि उनका मार्च खत्म होगा या फिर वे विधानसभा का घेराव करेंगे। इससे पहले विधानसभा में मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा, “किसानों की मांग को लेकर उनकी सरकार गंभीर है। मंत्री गिरीश महाजन मोर्चा निकालने के पहले दिन से ही किसानों से संपर्क में थे। लेकिन, किसान मार्च निकालने को लेकर अडिग थे।”

12 Mar 2018, 1:43 PM

मुंबई: किसानों का प्रतिनिधिमंडल सीएम देवेन्द्र फडणवीस से मिला

किसानों का प्रतिनिधिमंडल मंत्रालय पहुंच चुका है। किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से मुलाकात की।


12 Mar 2018, 1:29 PM

राहुल गांधी ने पीएम मोदी और सीएम फडणवीस से किसानों की मांगें मानने की अपील की

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने कहा, “किसानों का मुंबई तक का मार्च आम लोगों की शक्ति का शानदार उदाहरण है। अपनी मांगों को लेकर केंद्र और राज्य सरकार का विरोध कर रहे किसानों के साथ कांग्रेस पार्टी खड़ी है।” कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री से अपील करता हूं कि वे अपने अहंकार को छोड़कर किसानों की मांगों को स्वीकार कर लें।”

12 Mar 2018, 1:20 PM

मंत्री गिरीश महाजन ने कहा किसानों की मागों को लेकर सरकार गंभीर

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि हम किसानों के साथ बैठक करने जा रहे हैं, मुझे लगता है कि बैठक में 80 से 90 फीसदी समस्याओं का हल निकाल लिया जाएगा। महाजन ने कहा कि किसानों की कर्जमाफी समेत सभी मांगों को लेकर उनकी सरकार गंभीर है। उन्होंने यह भी कहा कि इन मद्दों पर किसानों के साथ सहमति बनने के बाद उन्हें लिखित में आश्वासन दिया जाएगा।


12 Mar 2018, 1:10 PM

किसानों का प्रतिनिधिमंडल सरकार से बातचीत के लिए मंत्रालय पहुंचा

मुंबई में किसानों का प्रतिनिधिमंडल राज्य सरकार द्वारा बनाई गई समिति के साथ अपनी मांगों पर बातचीत करने के लिए मंत्रालय पहुंचा।

12 Mar 2018, 12:47 PM

किसानों का कर्ज माफ नहीं करने पर सीताराम येचुरी का सरकार से सवाल

सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने किसानों का समर्थन करते हुए कहा कि यह विरोध किसानों के जीवन और आजीविका को लेकर है। येचुरी ने सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि अगर 2.4 लाख करोड़ रुपये का कॉरपोरेट का बैंक लोन माफ किया जा सकता है तो किसानों की मदद के लिए पैसा क्यों नहीं है?


12 Mar 2018, 12:37 PM

किसानों ने पूरी रात इसलिए मार्च किया, क्योंकि छात्रों के आज बोर्ड के एग्जाम हैं और उन्हें जाने-आने में कोई परेशानी ना हो

12 Mar 2018, 12:29 PM

मुंबई के आजाद मैदान में हजारों किसान जमा हैं, सीएम देवेन्द्र फडणवीस से बातचीत का इंतजार


12 Mar 2018, 12:03 PM

मुंबई: आजाद मैदान पर किसानों को खाना बांटा गया

मुंबई के आजाद मैदान में बड़ी संख्या में किसान अपनी मांगों को लेकर डटे हुए हैं। इस बीच सिख समुदाय के लोगों ने किसानों को खाना बांटा।

LIVE: महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की किसानों की मांगें पूरी करने की प्रक्रिया, हो सकता है आंदोलन वापस
12 Mar 2018, 11:56 AM

सीएम देवेन्द्र फडणवीस किसानों से दोपहर 2 बजे मंत्रालय में मिलेंगे

महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस दोपहर 2 बजे किसानों के प्रतिनिधिमंडल से मंत्रालय में मुलाकात करेंगे। इस बीच महाराष्ट्र विधानसभा में बजट सत्र की कार्यवाही जारी है।


12 Mar 2018, 11:21 AM

आम आदमी पार्टी ने किसानों का समर्थन किया

मुंबई में कर्जमाफी समेत कई मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों का आम आदमी पार्टी ने भी समर्थन किया है।

12 Mar 2018, 11:18 AM

किसानों की महारैली को देखते हुए मुंबई में आजाद मैदान और महाराष्ट्र विधानसभा के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई


12 Mar 2018, 11:13 AM

मुंबई में प्रदर्शन कर रहे किसानों का कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया समर्थन

मुंबई के आजाद मैदान में कर्जमाफी समेत कई मांगों को लेकर जुटे किसानों का कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा, “यह सिर्फ महाराष्ट्र के किसानों का मुद्दा नहीं है, बल्कि पूरे देश के किसानों की यही समस्या है।”

12 Mar 2018, 11:06 AM

मुंबई: दोपहर 2 बजे किसानों की सीएम देवेन्द्र फडणवीस से बातचीत होगी

मुंबई के आजाद मैदान में अपनी मांगों को लेकर हजारों किसान जुटे हुए हैं। किसानों का प्रतिनिधिमंडल दोपहर 2 बजे सीएम देवेन्द्र फडणवीस से मुलाकात करेगा। मुलाकात के बाद ही किसान अगले कदम पर फैसला लेंगे।


12 Mar 2018, 11:02 AM

मुंबई में किसानों के महामोर्चा को देखते हुए पुलिस मुस्तैद है, ट्रैफिक रूट में कोई बदलाव नहीं होगा

12 Mar 2018, 8:43 AM

आजाद मैदान में किसानों का प्रदर्शन, विधानसभा कूच की तैयारी


12 Mar 2018, 8:22 AM

किसानों की मांग पर अभी तक चुप है महाराष्ट्र सरकार

अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में नासिक से निकला आक्रोशित किसानों का जत्था अब मुंबई के आजाद मैदान पहुंच गया है। पूर्ण कर्जमाफी जैसी मांगों को लेकर ये किसान करीब 200 किलोमीटर की पदयात्रा के बाद मुंबई पहुंचे हैं. अभी तक सरकार ने किसानों की मांग पर गौर नहीं किया है। मांगों पर विचार के लिए एक कमेटी बनाई है। नाराज किसान आज विधानसभा का घेराव करने वाले हैं.

12 Mar 2018, 8:15 AM

महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेंगे किसान


12 Mar 2018, 8:14 AM

एऩडीटीवी के मुताबिक 50 हजार से ज्यादा किसान आजाद मैदान पहुंचे

12 Mar 2018, 1:18 AM

राज ठाकरे के जो सौमाया मैदान में मिले किसानों से। महाराष्ट्र सरकार पर किए तीखे हमले

एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे किसानों से मिलने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने किसानों से कहा कि उन्हें जब भी मेरी जरूरत होगी, मैं हाजिर हो जाऊंगा। इस दौरान राज ठाकरे ने फडनवीस सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उन्होंने किसानों के लिए कुछ नहीं किया.  राज ने बैंक घोटाले के बहाने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर भी हमला किया. उन्होंने कहा कि किसानों को कर्ज देने वालों का क्या हुआ?


12 Mar 2018, 1:13 AM

शिवसेना का किसान आंदोलन को समर्थन, आदित्य ठाकरे किसानों से मिले

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र में अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों से मुलाकात भी की. इस दौरान आदित्य ठाकरे ने किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने की मांग की. उन्होंने कहा, ''हम कर्ज माफी नहीं चाहते हैं. माफी किसी मामले के दोषी को दी जाती है. हम दोषी नहीं हैं. हम कर्ज से मुक्ति चाहते हैं.

वहीं फडणवीस सरकार में मंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने आनंद नगर में किसानों से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस संबंध में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की है.

12 Mar 2018, 1:07 AM

किसान आंदोलन को कांग्रेस का समर्थन

महाराष्ट्र कांग्रेस ने किसानों के विरोध प्रदर्शन को समर्थन दिया है. कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने ट्वीट कर किसानों की फोटो शेयर की और उन्हें कांग्रेस पार्टी समर्थन की बात कही. उन्होंने लिखा, 'सरकार के खिलाफ किसानों के इस संघर्ष में कांग्रेस पार्टी उनके साथ है. मुख्यमंत्री को किसानों से बात करनी चाहिए और उनकी मांगों को स्वीकार करना चाहिए.'


12 Mar 2018, 1:03 AM

किसानों के घेरे में मायानगरी मुंबई, रात दो बजे आजाद मैदान को कूच, सुबह होगी विधानसभा की घेराबंदी

उन्होंने न पैरों के छालों की फिक्र की, और न झुलसती और उमस भरी गर्मी की। उनके शरीर थकान से चूर हैं, लेकिन हौसले बुलंद हैं। उन्हें आम लोगों की मुश्किलों का भी ध्यान है, तो परीक्षा दे रहे छात्रों का भी। लेकिन कानों में तेल डाले बैठी बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार को अन्नदाता की कोई फिक्र नहीं है। मजबूरी में अन्नदाता को मायानगरी मुंबई आना पड़ा है। और अब लड़ाई आरपार की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

/* */