भगवा कपड़े पहने लोगों ने तोड़ी विद्यासागर की प्रतिमा, ज्यादातर लोग थे बाहरी, वीडियो फुटेज से खुलासा 

एक वीडियो सामने आया है जिसके आधार पर यह दावा किया जा रहा है कि प्रतिमा तोड़ने वाले बीजेपी के ही लोग थे। वीडियो में दिख रहे कुछ युवा जो भगवा रंग के कपड़े पहने हुए हैं, विद्यासागर हॉस्टल के बाहर लगी ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ते नजर आ रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हिंसा करने वाले लोग कौन थे, इस पर बहस जारी है। ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ जाने को लेकर भी नेता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। लेकिन अभी तक जो साक्ष्य सामने आए हैं उससे तो लगता है कि हिंसा में बीजेपी समर्थकों का ही हाथ है। एक वीडियो सामने आया है जिसके आधार पर यह दावा किया जा रहा है कि प्रतिमा तोड़ने वाले बीजेपी के ही लोग थे। वीडियो में दिख रहे कुछ युवा जो भगवा रंग के कपड़े पहने हुए हैं, विद्यासागर हॉस्टल के बाहर लगी ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ते नजर आ रहे हैं। कोलकाता पुलिस के पैसे ऐसे दो वीडियो क्लिप्स होने की खबर है जिसकी जांच की जा रही है।

एक दूसर वीडियो में कुछ लोग कैंपस में घुसकर पत्थरबाजी कर रहे हैं, जो भगवा रंग के कपड़े और पगड़ियां पहने हुए हैं। इनके हाथ में बीजेपी का झंडा भी है। इसके आधार पर यह कहा जा रहा है कि प्रतिमा तोड़ने में बीजेपी के ही लोगों का हाथ है। बता दें कि मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुई थी। इस दौरान मशहूर बांग्ला लेखक और समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को भी तोड़ा गया था।

सूत्रों के मुताबकि इस मामले में अब तक 58 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोग बीजेपी के बताए जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें राज्य के बाहर के लोग भी शामिल हैं। जबकि हुगली, बर्दवान, नॉर्थ 24 परगना के लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना के लिए बीजेपी को जिम्मेदार बताया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईश्‍वर चंद्र विद्यासागर को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्‍होंने कहा कि टीएमसी के गुंडों ने दादागिरी की और महान समाज सुधारक ईश्‍वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति को तोड़ दिया। रैली में पीएम मोदी ने ऐलान किया कि बीजेपी सरकार उसी जगह पर पंचधातु की एक भव्‍य मूर्ति बनवाएगी। पीएम मोदी के इसी बयान पर ममता बनर्जी ने मथुरापुर की रैली में पलटवार किया। सीएम ममता ने कहा कि हमें आपसे (पीएम मोदी) विद्यासागर की मूर्ति नहीं चाहिए, हमे 200 साल की खोई हुई विरासत लौटा दो।

लोकप्रिय