जान...जान...बाथरूम के दरवाजे पर खड़े होकर आवाजें दे रहे थे बोनी कपूर, लेकिन... 

फिल्म ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा ने अपने ब्लॉग में श्रीदेवी की मौत का सिलसिलेवार जिक्र किया है। बोनी कपूर से हुई बातचीत के हवाले से उन्होंने लिखा है कि 22 फरवरी की उस मनहूस शाम किया हुआ था।

फाइल फोटो
फाइल फोटो
user

नवजीवन डेस्क

बोनी कपूर परेशान हालत में बाथरूम के दरवाजे पर खड़े होकर आवाजें दे रहे थे, जान...जान... लेकिन अंदर से कोई आवाज नहीं आई, तो उन्होंने बाथरूम का दरवाजा खोला, जो अंदर से लॉक नहीं था। बाथरूम में दाखिल होते ही बोनी पत्थर से बन गए। श्रीदेवी बाथटब में शांत मुद्रा में सिर से पांव तक डूबी हुई थीं।

श्रीदेवी की मौत के इस राज से पर्दा उठाया है जाने माने फिल्म समीक्षक कोमल नाहटा ने। कोमल नाहटा ने शनिवार को अपने ब्लॉग में उस बातचीत का जिक्र किया है जो उनकी बोनी कपूर के साथ श्रीदेवी की मौत के बाद हुई थी। नाहटा ने सिलसिलेवार इस बातचीत को बयान करते हुए इसे एक्सक्लूसिव तौर पर अपने ब्लॉग में शेयर किया है।

उन्होंने लिखा है कि, “22 फरवरी को बोनी कपूर का श्रीदेवी के लिए एक सरप्राइज़ शायद उन दूसरे सरप्राइज की तरह ही उनकी यादों में समा जाता, जैसा वे पहले भी करते रहे हैं। इन दोनों की लव स्टोरी में ऐसे बहुत से मौके आए थे जब बोनी कपूर ने श्रीदेवी को सरप्राइज दिया था।”

कोमल नाहटा लिखते हैं कि, 24 साल पहले बोनी कपूर ने श्रीदेवी को एक ऐसा सरप्राइज दिया था जिससे दोनों की जिंदगी हमेशा के लिए बदल गई थी। तब बोनी कपूर श्रीदेवी को सरप्राइज देने के लिए अचानक बेंगलुरु पहुंच गए थे। उस वक्त श्रीदेवी और अनिल कपूर बेंगलुरु में फिल्म 'मिस्टर बेचारा' की शूटिंग कर रहे थे। श्रीदेवी से रात भर बात करते-करते न जाने बोनी को क्या सूझा कि वो चल पड़े श्रीदेवी को सरप्राइज देने के लिए। उस रात दोनों ने बहुत वक्त तक फोन पर बात की थी। श्रीदेवी के कहने पर ही बोनी फोन रखने के लिए तैयार हो गए और वो सोने चली गईं। इसी बीच बोनी ने रात में ही बेंगलुरु के लिए फ्लाइट ली और पहुंच गए होटल ताज वेस्टेंड में जहां श्रीदेवी, अनिल कपूर और फिल्म का बाकी क्रू ठहरा हुआ था। उस वक्त किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी कि वो श्रीदेवी से मिलने पहुंचे हैं, बल्कि सबको यही लगा था कि शायद वो अपने भाई अनिल कपूर की वजह से वहां आए हैं।

नाहटा ने बोनी कपूर के हवाले से लिखा है कि, “श्रीदेवी बेटी जाह्नवी के लिए कुछ शॉपिंग करना चाहती थी और इसीलिए भांजे मोहित मारवाह की शादी के बाद भी दुबई में रुकी हुई थी। श्रीदेवी ने अपने फोन में शॉपिंग की सारी लिस्ट रखी हुई थी। बोनी कपूर को 22 फरवरी को लखनऊ में एक मीटिंग के लिए आना था और वो इसलिए मुंबई लौट आए थे। हालांकि श्रीदेवी के दुबई में अकेला रहने से बेटी जाह्नवी भी उनके लिए फिक्रमंद थी क्योंकि उन्हें अकेले रहने की आदत नहीं थी। बोनी पिछली बातों को याद करते हुए बताते हैं कि ऐसा सिर्फ दो बार हुआ जब श्रीदेवी विदेश में अकेली रही हों उस दौरान भी भले ही कोई परिवार का सदस्य उनके साथ नहीं था लेकिन मेरे दोस्त की पत्नी उनके साथ थी। बोनी बताते हैं, शादी की गहमागहमी में श्रीदेवी बहुत थकीं हुई थी और इसीलिए उन्होंने 22 और 23 फरवरी को अपने रूम में आराम किया और कुछ दोस्तों के वक्त बिताया। वह इतना थकी थीं कि उन्होंने अपनी वापसी के टिकट भी बदलवा दिए थे।”

बोनी कपूर ने कोमल नाहटा को बताया कि, ''24 फरवरी की सुबह मैंने श्रीदेवी से बात की थी। तब उन्होंने मुझे कहा था मैं आपको बहुत मिस कर रही हूं। मैंने भी उन्हें कहा था कि मैं भी उन्हें बहुत याद कर रहा हूं। लेकिन मैंने उस वक्त उन्हें ये नहीं बताया था कि मैं आज शाम ही उनसे मिलने वाला हूं। जाह्नवी ने भी मुझे कहा था कि उनके अकेला होने से वो परेशान है, क्योंकि उन्हें अकेला रहने की आदत नहीं है और वो अक्सर अकेले में अपनी जरूरी चीजें गुम कर देती हैं. ऐसा पहली बार था जब श्रीदेवी विदेश में दो दिन तक अकेली थी।''

कोमल नाहटा ने बोनी कपूर से हुई अपनी बातचीत के आधार पर उस शाम की कहानी बताई है। शाम करीब 3.30 बजे बोनी कपूर ने दुबई के लिए फ्लाइट ली। श्रीदेवी ने बोनी कपूर को फोन किया था उस वक्त वो मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लॉन्ज एरिया में बैठे हुए थे। बोनी चूंकि श्रीदेवी को सरप्राइज देना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपनी जान (श्रीदेवी) को कहा कि वो कुछ देर बिजी रहेंगे और हो सकता है कि उनका फोन भी ऑफ हो तो परेशान मत होना। उन्होंने श्रीदेवी को प्रॉमिस किया कि वो फ्री होते ही उन्हें फोन करेंगे। दुबई के समय के मुताबिक शाम करीब 6 बजकर 20 मिनट पर वो दुबई पहुंचे। होटल पहुंचकर उन्होंने डुप्लीकेट चाबी ली और होटल स्टाफ को सामान जरा देर से कमरे में पहुंचाने के लिए कहा। वह जब कमरे में पहुंचे तो श्रीदेवी ने कहा कि उन्हें लग रहा था कि वे दुबई आने वाला हैं। उसके बाद दोनों ने एक दूसरे के साथ आधे घंटे तक बातें कीं।

बोनी ने श्रीदेवी से कहा कि वो शॉपिंग अगले दिन कर लेंगे और आज (22 फरवरी को) कहीं रोमांटिक डिनर पर चलते हैं। यह कहकर उन्होंने श्रीदेवी को तैयार होने के लिए कहा। बोनी ने बताया ''मैं लिविंग रूम में आ गया और श्रीदेवी नहाने चली गईं।'' इसके बाद बोनी ने टीवी देखना शुरु किया, कुछ चैनल बदलने के बाद उन्होंने कुछ देर दक्षिण अफ्रीका और भारत का मैच देखा। इसके बाद पाकिस्तान सुपरलीग के मैच की हाइलाइट्स देखीं, लेकिन थोड़ी ही देर में उन्हें लगा कि उन दिन शनिवार था और अगर वह देर में निकले तो रेस्त्रां भीड़ हो जाएगी।

इस वक्त करीब शाम के 8 बजे होंगे। जल्दी के चलते बोनी ने लिविंग रूम से ही दो बार श्रीदेवी को आवाज दी। टीवी की आवाज कम भी की, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। इसके बाद वो बेडरूम में गए, उन्हें पानी की आवाज आ रही थी। फिर बोनी ने आवाज लगाई ‘’जान, जान’’.. लेकिन कोई जवाब नहीं आया जो कि अजीब था. बोनी ने बाथरूम का दरवाजा खोला जो अंदर से बंद नहीं किया गया था. बाथटब पूरी तरह पानी से भरा हुआ था और श्रीदेवी पूरी तरह उसमें डूबी हुई थी। बोनी ने जो देखा वो उसके लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे और न हीं उस पर यकीन कर पा रहे थे।

श्रीदेवी बेसुध बाथटब में सिर से पांव तक डूबी हुई थीं। बोनी की दुनिया लुट चुकी थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Mar 2018, 12:01 AM