कलकत्ता हाईकोर्ट की रोक के बाद भी पटरियों पर उतरे कुड़मी समाज के लोग, झारखंड-ओडिशा मार्ग पर कई ट्रेन प्रभावित

कुड़मी समाज के पश्चिम बंगाल में भी आज से रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया था, लेकिन कलकत्ता हाईकोर्ट ने मंगलवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आंदोलन को अवैध घोषित कर दिया था। इसके बाद बंगाल में कुड़मी समाज ने आंदोलन स्थगित कर दिया है।

रेल पटरियों पर उतरे कुड़मी समाज के लोग, झारखंड-ओडिशा मार्ग पर कई ट्रेन प्रभावित
रेल पटरियों पर उतरे कुड़मी समाज के लोग, झारखंड-ओडिशा मार्ग पर कई ट्रेन प्रभावित
user

नवजीवन डेस्क

कलकत्ता हाईकोर्ट के ट्रेन रोको आंदोलन को अवैध घोषित करने के बावजूद जनजाति (एसटी) के दर्जा की मांग को लेकर कुड़मी समुदाय के हजारों लोग झारखंड और ओडिशा में चार जगहों पर रेल पटरियों पर धरने पर बैठ गए हैं। इस कारण झारखंड और ओडिशा में कई रूटों पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो गया है। रांची, टाटानगर, ओडिशा के मयूरभंज सहित कई स्टेशनों से होकर गुजरने वाली ट्रेनें जहां-तहां रुक गई हैं। रेलवे ने रांची रेल मंडल से खुलने वाली तीन एक्सप्रेस ट्रेनें आज रद्द कर दी है।

कुड़मी समाज के संगठनों ने बंगाल में भी आज से रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया था, लेकिन कलकत्ता हाईकोर्ट ने मंगलवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए ट्रेन रोकने के आंदोलन को अवैध घोषित कर दिया था। मंगलवार को बंगाल के पुरुलिया चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने बंगाल सरकार को आदेश दिया कि वह इस आंदोलन को रोके और रेलवे की संपत्ति की रक्षा करे।


इसके बाद बंगाल में कुड़मी समाज ने आंदोलन स्थगित कर दिया है, लेकिन झारखंड और ओडिशा में हजारों आंदोलनकारी आज सुबह से मनोहरपुर स्टेशन के करीब घाघरा हाल्ट, सरायकेला-खरसावां जिले में नीमडीह और ओडिशा के मयूरभंज जिले के भंजूपुर में रेलवे लाइनों पर उतर गए हैं। मनोहरपुर रेलवे स्टेशन से पांच किलोमीटर पहले घाघरा हाल्ट पर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

झारखंड के ही सरायकेला-खरसावां जिला स्थित नीमडीह में आंदोलनकारी स्टेशन परिसर के पास डटे हैं। यहां रेल और अनुमंडल प्रशासन से उनकी वार्ता चल रही है। इस बीच रेलवे ने हटिया से गोरखपुर के लिए खुलने वाली ट्रेन संख्या 15027 हटिया-गोरखपुर एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 13403 रांची-भागलपुर एक्सप्रेस ट्रेन और ट्रेन संख्या 15661 रांची-कामाख्या एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है।

अगर आंदोलनकारी रेल लाइनों पर जमे रहे तो शाम तक कई और ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सकता है। रांची रेलवे स्‍टेशन में यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। सभी अपने गंतव्‍य तक पहुंचने के लिए स्‍टेशन पहुंच रहे हैं, लेकिन स्‍टेशन पर उन्‍हें उनकी ट्रेन नहीं मिल रही है। रांची रेलवे स्‍टेशन जैसा ही हाल टाटानगर स्‍टेशन का भी है। लोग ट्रेन के इंतजार में बैठे हैं। समय पर गाड़ी नहीं मिलने से बेहद परेशान हो रहे हैं। इस दौरान स्‍टेशन पर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। डॉग स्‍क्‍वॉयड की भी तैनाती की गई है।


ओडिशा के मयूरभंज में भंजूपुर में कुड़मी समाज के लोगों ने बांगरीपोशी-मयूरभंज व शालीमार-पुरी एक्सप्रेस को भी रोका दिया है। यहां सड़क जाम भी किया गया है। झारखंड के अग्रणी कुड़मी संगठन टोटेमिक कुड़मी विकास मोर्चा (टीकेवीएम) के अध्यक्ष शीतल ओहदार ने दावा किया कि झारखंड में मुरी, गोमो, नीमडीह और घाघरा स्टेशन और ओडिशा में हरिचंदनपुर, जराइकेला एवं धनपुर स्टेशन पर अनिश्चितकाल के लिए रेल पटरियों को अवरुद्ध किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia