कर्नाटक में नई सरकार : 8 राज्यों की 135 लोकसभा सीटों वाले विपक्ष की एकता का प्रदर्शन

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री एच डी कुमारास्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी विरोधी पार्टियां 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले अपनी एकता प्रदर्शित करेंगी। इस समारोह में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ ही ममता बनर्जी, मायावती, सीताराम येचुरी, अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल और तेजस्वी यादव शामिल होंगे।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री एच डी कुमारास्वामी का शपथ समारोह कोई साधारण राजनीतिक घटना नहीं है। इस समारोह गैर-बीजेपी विपक्ष की बिसात बिछने वाली है, जिसमें 2019 के लोकसभा चुनाव की नई रूपरेखा नजर आएगी। इस समारोह में कांग्रेस और जेडीएस के अलावा पश्चिम बंगाल से तृणमूल और सीपीएम, उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी, बीएसपी और आर एल डी, बिहार से आरजेडी, आंध्र प्रदेश से टीडीपी, तेलंगाना से टीआरएस, दिल्ली और पंजाब से आम आदमी पार्टी, केरल-त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल से सीपीएम को मिलाकर करीब एक दर्जन राजनीतिक दल शामिल हो रहे हैं।

इसके अलावा तमिलनाडु में कमल हासन की नई पार्टी ने भी इसमें हिस्सा लेने का फैसला किया है। डीएमके को भी इसमें शामिल होना था, लेकिन मंगलवार को तुतिकोरिन में हुई हिंसा के कारण डीएमके नेता एम के स्टालिन ने अपना दौरा रद्ध कर दिया।

फिलहाल जो दल इस शपथ समारोह में शामिल हो रहे हैं, लोकसभा में उनकी ताकत देखें तो पता चलता है कि कांग्रेस को मिलाकर यह आठ दल लोकसभा में 135 सीटों के साथ एक बड़ी शक्ति हैं। इसमें डीएमके के सांसद शामिल नहीं हैं।

नवजीवन ग्राफिक्स
नवजीवन ग्राफिक्स

जबरदस्त राजनीतिक घटनाक्रम और आधी रात को हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट के दखल से हाथ आए इस मौके पर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीएसपी प्रमुख मायावती, समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, आरएलडी प्रमुख चौधरी अजित सिंह, सीपीएमा के महासचिव सीताराम येचुरी और अभिनेता से नेता बने कमल हासन भी मौजूद रहेंगे।

इनके अलावा इस समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्रप्रदेश के नेता चंद्रबाबू नायडू भी शिरकत करेंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia