सीमेंट मिक्सर में छिप महाराष्ट्र से लखनऊ आ रहे थे मजदूर, मध्य प्रदेश में पकड़े जाने पर केस दर्ज

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक सीमेंट मिक्सर टैंक में छिपकर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश जा रहे 18 मजदूरों को पकड़ा गया है। पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने का मामला दर्ज कर सभी को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया है और मिस्कर को जब्त कर लिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी लॉकडाउन में देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूर अपने घर वापस जाने के लिए कोई भी तरीका अपनाने से पीछे नहीं हट रहे हैं। ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश में सामने आया है, जहां एक सीमेंट मिक्सर टैंक में छिपकर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश जा रहे मजदूरों को पकड़ा गया है। पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ लॉकडाउन का उल्लंघन करने का मामला दर्ज कर सभी मजदूरों को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया और मिस्कर को जब्त कर लिया है।

यह मामला इंदौर का है। घटना के वायरल हो रहे वीडियो में एक सीमेंट मिक्सर टैंक से 18 मजदूर बारी-बारी से बाहर आते नजर आ रहे हैं। एक पुलिसकर्मी मजदूरों को सड़क के किनारे खड़े होने के लिए कहता है और फिर इन लोगों की गिनती करता है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे सिमेंट मिक्सर के एक छोटे से रास्ते से मजदूर बाहर निकल रहे हैं।

इंदौर के अनुविभागीय अधिकारी (यातायात) उमाकांत चौधरी ने बताया कि सांवेर रोड पर एक चेक पोस्ट बनाया गया है। जहां पुलिस बल तैनात है और आने-जाने वाले वाहनों पर नजर रखी जा रही है। इसी दौरान महाराष्ट्र की ओर से आ रहे एक मिक्सर में पुलिस को कुछ हलचल नजर आई। जब उसकी तलाशी ली गई तो मिक्सर के अंदर 18 लोग मिले। उन्होंने बताया कि पूछताछ में मजदूरों ने बताया कि वे इसमें सवार होकर महाराष्ट्र से लखनऊ जा रहे हैं। इन मजदूरों को क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया है, वहीं मिक्सर को जब्त कर सांवेर थाने में आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण पूरे देश में लाखों मजदूर फंस गए हैं और उनके सामने खाने-पीने का संकट भी खड़ा हो गया है। करीब 53 दिन के लॉकडाउन के बाद जागी केंद्र सरकार नें फंसे लोगों को उनके राज्यों में जाने की अनुमति देते हुए श्रमिक रेलगाड़ियां चलाने का फैसला लिया है। हालांकि, उचित और पूर्ण व्यवस्था नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में मजदूर अपने घरों तक पहुंचने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाने के लिए मजबूर हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia