नहीं आया श्रम मंत्रालय का त्रैमासिक रोजगार सर्वे, आंकड़ों में लगातार दिख रहा था कम रोजगार सृजन 

श्रम ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2017 से सितंबर 2017 के बीच सिर्फ 2 लाख नई नौकरियां सृजित हुई थीं, जबकि हाल में आए पेरोल अनुमान के अनुसार, सितंबर 2017 से मार्च 2018 तक संगठित अर्थव्यवस्था में 35 लाख नए रोजगार जोड़े गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

श्रम मंत्रालय ने अपने त्रैमासिक रोजगार सर्वे को स्थगित कर दिया है। इस सर्वे से यह जानकारी मिलती थी कि देश की संगठित श्रमशक्ति के 80 फीसदी हिस्से वाले प्रमुख 8 क्षेत्रों में कितना इजाफा हो रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसकी जगह हाल में पेरोल आंकड़े लाए गए हैं जिसमें श्रम ब्यूरो के सर्वे से बहुत ज्यादा संख्या में रोजगार सृजन को दिखाया गया है।

कई अलग संगठनों के आंकड़ों के आधार पर तैयार पहले पेरोल अनुमान के अनुसार, सितंबर 2017 से मार्च 2018 तक संगठित अर्थव्यवस्था में 35 लाख नए रोजगार जोड़े गए हैं। लेकिन श्रम ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2017 से सितंबर 2017 के बीच सिर्फ 2 लाख नई नौकरियां सृजित हुई थीं।

अक्टूबर-दिसंबर 2017 का त्रैमासिक सर्वे मई महीने में आना था, लेकिन इसके पहले अप्रैल में ही पेरोल आंकड़े आ गए थे। हालांकि खबरों में कहा गया है कि त्रैमासिक सर्वे काम करने वाले लोगों की कमी की वजह से नहीं आ पाया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia