LAC पर तनाव के बीच भारत-चीन के विदेश मंत्री मॉस्को में मिले, जानें इस बैठक से क्या निकला

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई इस बैठक में पांच सूत्रीय फॉर्मूले पर बात हुई। इसके तहत दोनों देशों ने एलएसी पर तनाव कम करने का फैसला लिया। खबरों के मुताबिक, भारत ने चीन के सामने बॉर्डर पर चीनी सैनिकों का मामला उठाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

तनवीर अहमद

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री मंत्री वांग यी के बीच रूस की राजधानी मॉस्को में अमह बैठक हुई है। हाल में सीमा पर तनाव के बीच दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच यह पहली बैठक थी, जिसमें मौजूदा सीमा विवाद को लेकर खुलकर चर्चा हुई। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंक ने अपने समकक्ष से कहा कि एलएसी पर बढ़ती सैनिकों की संख्या को कम करने की जरूरत है।

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई इस बैठक में पांच सूत्रीय फॉर्मूले पर बात हुई। इसके तहत दोनों देशों ने एलएसी पर तनाव कम करने का फैसला लिया। खबरों के मुताबिक, भारत ने चीन के सामने बॉर्डर पर चीनी सैनिकों का मामला उठाया। साथ ही भारत की ओर से यह कहा गया कि 1993-1996 में जो भी समझौते हुए यह उसका उल्लंघन है। भारत ने यह भी पूछा की एलएसी पर चीन ने इतने सैनिकों की तैनाती क्यों की है।

वहीं, चीने के विदेश मंत्री वांग यी ने एलएसी पर शांति की बात कही गई। उन्होंने यह भी कहा कि बॉर्डर पर गोलीबारी, घुसपैठ जैसी घटनाओं से माहौल को बिगाड़ सकता है। चीन की ओर से एलएसी से सैनिकों को हटाने की बात कही गई।


दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात के बाद ये साझा बयान जारी किया गया है:

  • दोनों देशों को अपने नेताओं के मार्गदर्शन में बातचीत को आगे बढ़ाना चाहिए और मतभेद को विवाद में नहीं बदलना चाहिए।
  • एलएसी पर जो मौजूदा हालात हैं वह दोनों देशों के पक्ष में नहीं है। सेनाएं बातचीत जारी रखेंगी और सीमा पर हालात सामान्य करने के लिए माहौल तैयार किया जाएगा।
  • भारत-चीन दोनों देश सीमा को लेकर मौजूदा समझौतों का पालन करेंगे और शांति बहाल करने की कोशिश करेंग।
  • एलएसी विवाद को लेकर विशेष प्रतिनिधियों के बीच बात जारी रहेगी।
  • शांतिपूर्ण माहौल स्थापित होने के बाद दोनों देश अपने संबंधों को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

गौरतलब है कि बीते कुछ महीनों से एलएसी पर लगातार चीन की ओर से घुसपैठ की कोशिश की जा रही है। इसके बाद बाद भारत की ओर से सीमा पर मुस्तैदी बढ़ाई दई है। इसके साथ ही भारत ने कई महत्वपूर्ण पोस्टों पर अपना कब्जा जमा लिया। खबरों के मुताबिक, बीते दिन ही भारतीय जवानों ने फिंगर 4 के पास अपना कब्जा किया। यही वजह है कि चीन में बौखलाहट दिख रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia