लखीमपुर हिंसाः पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के पूर्व जज करेंगे जांच की निगरानी, सुप्रीम कोर्ट ने SIT को भी किया अपग्रेड

शीर्ष अदालत ने उत्तर प्रदेश सरकार को तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को एसआईटी में शामिल करने का भी आदेश दिया है। वर्तमान में टास्क फोर्स में स्थानीय लखीमपुर खीरी के उप निरीक्षक स्तर और डीएसपी स्तर के अधिकारी शामिल हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच की निगरानी करने और जांच में निष्पक्षता और स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश राकेश कुमार जैन को नियुक्त किया है। मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमणा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, "हम मामले की जांच में पूर्ण निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए राकेश कुमार जैन (पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश) की नियुक्ति करते हैं।"

शीर्ष अदालत ने उत्तर प्रदेश सरकार को तीन वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को एसआईटी में शामिल करने का भी आदेश दिया है, जिसमें एक महिला अधिकारी पद्मजा चौहान, उत्तर प्रदेश की वर्तमान आईजी शामिल हैं, जो कि न्यायमूर्ति जैन की देखरेख में जांच जारी रखेंगी। शीर्ष अदालत ने कहा कि वह मामले में आरोप पत्र दाखिल होने के बाद मामले को सूचीबद्ध करेगी और इस पर विस्तृत आदेश अपलोड किया जाएगा।

15 नवंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह लखीमपुर खीरी हिंसा घटना में दिन-प्रतिदिन की जांच की निगरानी के लिए शीर्ष अदालत के कुछ सेवानिवृत्त न्यायाधीश या उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के नामों पर भी विचार करेगा। शीर्ष अदालत ने उत्तर प्रदेश सरकार को इस मामले की जांच कर रहे अपने टास्क फोर्स को कुछ उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ अपग्रेड करने का भी निर्देश दिया था।

उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि शीर्ष अदालत एसआईटी जांच की निगरानी के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की नियुक्ति कर सकती है। शीर्ष अदालत ने कहा, "अब, हमारे पास एक सेवानिवृत्त एससी या एचसी न्यायाधीश के लिए बहुत अधिक स्वतंत्रता है।" पीठ ने कहा कि वह एक ऐसे न्यायाधीश का पता लगाएगी, जो कार्यभार संभालने को तैयार हो।


सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि यूपी सरकार को मामले की जांच कर रहे टास्क फोर्स को अपग्रेड करना चाहिए। इसमें कहा गया है कि अधिकारी उच्च पद के अधिकारी होने चाहिए। वर्तमान में टास्क फोर्स में स्थानीय लखीमपुर खीरी, उप निरीक्षक स्तर और डीएसपी स्तर के अधिकारी हैं।

पीठ ने साल्वे से कहा कि न्यायाधीश के नाम को अंतिम रूप देने के लिए उन्हें एक दिन का समय और चाहिए। पीठ ने कहा, "हम राकेश कुमार जैन (पंजाब और हरियाणा एचसी के पूर्व न्यायाधीश) या अन्य पर विचार कर रहे हैं। हमें उनसे परामर्श करना होगा।" साल्वे ने बताया, "न्यायाधीश किसी अन्य राज्य से नियुक्त किया जा सकता है।" इससे पहले, शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश के बाहर एक न्यायाधीश की नियुक्ति करना चाहती है।

मामले में आज सुनवाई का समापन करते हुए शीर्ष अदालत ने यूपी सरकार को पीड़ित परिवारों की शिकायतों पर गौर करने को कहा है, जिन्हें मुआवजा नहीं दिया गया है। इस पर अतिरिक्त महाधिवक्ता गरिमा प्रसाद ने कहा कि राज्य आवश्यक कदम उठाएगा।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद अजय कुमार मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की गाड़ियों के काफिले ने वहां प्रदर्शन कर रहे किसानों को रौंद दिया था, जिसमें चार किसानों और एक पत्रकार की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद भड़की हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */