लखीमपुर खीरी कांड की बरसी, 'किसानों की हत्या के आरोपी अभी भी बन हुए हैं मंत्री', कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला

कांग्रेस ने लखीमपुर खीरी में एक साल पहले मारे गए किसानों की बरसी मनाते हुए केंद्र सरकार पर हमला किया और कहा कि किसानों की हत्या में आरोपी अभी भी सरकार के मंत्रीमंडल में शामिल है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

कांग्रेस ने लखीमपुर खीरी में एक साल पहले मारे गए किसानों की बरसी मनाते हुए केंद्र सरकार पर हमला किया और कहा कि किसानों की हत्या में आरोपी अभी भी सरकार के मंत्रीमंडल में शामिल है। वहीं कांग्रेस ने संयुक्त किसान मोर्चा की मांगों को अपना समर्थन दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, भारत जोड़ो यात्रा का 26 वां दिन है और लखीमपुर खीरी हत्याकांड की पहली बरसी है। एक साल पहले कई किसान मारे गए थे। मोदी सरकार के मंत्री के बेटे इस में शामिल है। आज भी वो व्यक्ति मंत्रीमंडल के सदस्य हैं। इससे और अपमानजनक बात नहीं हो सकती, जो किसान काले कानून के खिलाफ आंदोलन चला रहे थे उन्हें जानबूझ कर मारा गया और आरोपी एक मंत्रीमंडल सदस्य हैं। जयराम रमेश सोमवार को दिल्ली में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मैसूर जिले में किसान से संबंधित मुद्दे उठाए जा रहे हैं, हम संयुक्त किसान मोर्चा की मांगों को फिर से समर्थन देते हैं। एमएसपी गारंटी होनी चाहिए और कई अन्य मांगी थी। मोर्चा को हमने हमेशा समर्थन दिया है और देते रहेंगे। भारत जोड़ो यात्रा का एक मकसद यह भी है कि किसानों को आर्थिक न्याय देने में सरकार असफल रही है सिर्फ निजी कंपनियों को प्रोत्साहन दे रही है।


उन्होंने आगे कहा, भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु में 62 किलोमीटर पूरा कर चुकी है, केरल में 355 किलोमीटर पूरा किया और अब कर्नाटक में चौथा दिन है। दिन के अंत तक 66 किलोमीटर पूरा करेंगे। कर्नाटक में बीजेपी की सरकार है लेकिन जनता ने उधर भी हमारा स्वागत किया। यह यात्रा ऐतिहासिक है, लोग और कार्यकर्ता मिलने आते हैं।

अगले 18 दिन कर्नाटक में रहेंगे। इतने ही उत्साह के साथ हमें जनता अपनाएगी, विभिन्न जिलों में, और जो कहा जा रहा था कि जिन राज्यों में बीजेपी सरकार है, उधर मुश्किल होगा मुझे नहीं लगता।

दरअसल पिछले साल तीन अक्तूबर को चर्चित लखीमपुर खीरी कांड को एक साल हो रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा खीरी कांड की बरसी मनाएगा। कौड़ियाला घाट गुरुद्वारे में आयोजित कार्यक्रम में तमाम स्थानों के किसान जुटेंगे। भाकियू प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। तिकुनिया कांड में मारे गए चार किसानों और पत्रकार की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में देश के कई हिस्सों से किसान आ रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia