म्यांमार में एक खदान में भूस्खलन, 80 से ज्यादा लोग लापता, तलाश अभियान जारी

हादसे के बाद प्रशासन और स्थानीय बचाव संगठन इलाके में बचाव अभियान चला रहे हैं। सरकार ने अधिकारियों को त्वरित राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं। कई स्थानीय लोग इस क्षेत्र में जेड मैला ढोकर अपना जीवनयापन करते हैं। यहां की अधिकतर आबादी इसी काम में लगी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

म्यांमार के काचिन राज्य में बुधवार तड़के एक जेड माइन भूस्खलन में 80 से ज्यादा लोग लापता हो गए हैं। ग्राम प्रशासन कार्यालय के एक अधिकारी यू क्याव मिन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, भूस्खलन में 80 से अधिक लोग लापता हो गए हैं, जहां बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

हपाकांत टाउनशिप के एक पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि खदान में भूस्खलन तड़के करीब चार बजे हुआ, जिसमें लगभग 100 लोग लापता हो गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि लापता हुए लोगों में जेड मैला ढोने वालों की सही संख्या के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।


हादसे के बाद प्रशासन और स्थानीय बचाव संगठन इलाके में तलाशी और बचाव अभियान चला रहे हैं। सरकार ने अधिकारियों को त्वरित राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि कई स्थानीय लोग इस क्षेत्र में जेड मैला ढोकर अपना जीवनयापन करते हैं। यहां की अधिकतर आबादी इसी काम में लगी हुई है।

काचिन राज्य में अक्सर घातक भूस्खलन होते हैं, विशेषकर हपाकांत खनन क्षेत्र में। अधिकांश भूस्खलन पूंछ के ढेर और बांधों के आंशिक रूप से ढहने के कारण होते हैं। पिछले साल जुलाई में हपाकांत टाउनशिप में एक जेड खनन स्थल पर एक बड़ा घातक भूस्खलन हुआ था, जिसमें 174 लोग मारे गए थे और 54 अन्य घायल हो गए थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia