लगने वाला है आज साल का आखिरी और प्रभावशाली सूर्य ग्रहण, जानें किस राशि पर क्या पड़ेगा असर?

साल का अंतिम ग्रहण होने के कारण ये ज्यादा प्रभावशाली होने वाला है। इस लिए वृश्चिक राशि और मिथुन राशि के जातकों को काफी सावधानी बरतनी पड़ेगी। अगर वो ग्रहण के दौरान लापरवाही दिखाएंगे तो उन्हें धन संपत्ति से लेकर शारिरिक परेशानी और मानसिग रोग का भी सामना करना पड़ सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर यानी आज लगने जा रहा है। ज्योतिष की माने तो से साल का आखिरी ग्रहण है जो कई राशियों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ये ग्रहण आज शाम 7 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा और रात 12 बजकर 23 मिनट तक लगेगा। आपको बता दें, आज सोमवती अमावस्या के दिन लगने वाला सूर्यग्रहण दो राशियों पर भारी पड़ने वाला है। ये ग्रहण वृश्चिक राशि और मिथुन लग्न में लग रहा है।

साल का अंतिम ग्रहण होने के कारण ये ज्यादा प्रभावशाली होने वाला है। इस लिए वृश्चिक राशि और मिथुन राशि के जातकों को काफी सावधानी बरतनी पड़ेगी। अगर वो ग्रहण के दौरान लापरवाही दिखाएंगे तो उन्हें धन संपत्ति से लेकर शारिरिक परेशानी और मानसिग रोग का भी सामना करना पड़ सकता है। इस बार ग्रहण की खास बात ये है कि ग्रहण काल में ही गुरू चांडाल योग भी लग रहा है। जो इन दो राशि के जातकों की कुंडली पर भी असर डालने वाला है।

ज्योतिषों के अनुसार सूर्यग्रहण के खगोलीय विज्ञान के अलावा ज्योतिष विज्ञान में भी बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है। कहा जा रहा है कि महामारी के इस बुरे दौर में यह सूर्य ग्रहण काफी ज्यादा अशुभ साबित हो सकता है। यह देश और दूनिया के लिए और बुरे अनुभव ला सकता है। आपको बता दें भारत में ये सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा इसलिए देशवासियों के लिए सूतककाल भी मान्य नहीं होगा और वो दिन भी आम दिनों जैसा ही रहेगा। हालांकि ये ग्रहण जिन देशों में लगेगा वहां पर सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पूर्व सूतक काल का आरंभ होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia