मौसम विभाग का ताजा अलर्ट, दिल्ली, यूपी और बिहार समेत जानें देशभर में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, देश की राजधानी नई दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहने का अनुमान है। राजधानी में आज दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में तेजी से गर्मी बढ़ रही है। तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भीषण गर्मी, लू, बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, कुछ दिनों में हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में गर्मी और बढ़ेगी। साथ ही लू भी चलगेगी, जिससे लोगों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, देश की राजधानी नई दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहने का अनुमान है। राजधानी में आज दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं। 7 अप्रैल को भी दिल्ली में तेज हवाएं चलेंगी और तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहने का अनुमान है। लखनऊ में आज आसमान साफ रहेगा। गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहने का अनुमान है। गाजियाबाद में आज आसमान साफ रहेगा।

मौसम विभाग ने बिहार के 24 जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के मुताबिक, पटना, गया, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और बक्सर में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बांका, मुंगेर, जमुई और खगड़िया में भी लू की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश से बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं, राजस्थान के भी कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना है।


राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला है। आंधी-तूफान और बारिश की वजह से बढ़ते तापमान ब्रेक लगा गया है। कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जयपुर में हुई हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया। आईएमडी ने आज भी कई इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं। इन इलाकों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में बिजली कड़कने के साथ बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, केरल में भी बारिश का अनुमान है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia