बड़ी खबर LIVE: मुंबई में जलभराव को लेकर हाईकोर्ट ने रेलवे और बीएमसी से पूछा, क्यों नहीं करते पहले तैयारी

मुंबई में लगातार बारिश के बाद जलभराव को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने बीएमसी और रेलवे को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा बीएमसी और रेलवे दोनों ही बारिश के लिए तैयारी नहीं करते।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

10 Jul 2018, 6:58 PM

बारिश के बाद जलभराव को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने रेलवे और बीएमसी को लगाई फटकार

बड़ी खबर LIVE: मुंबई में जलभराव को लेकर हाईकोर्ट ने रेलवे और बीएमसी से पूछा, क्यों नहीं करते पहले तैयारी

मुंबई में लगातार बारिश के बाद जलभराव को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने बीएमसी और रेलवे को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा बीएमसी और रेलवे दोनों ही बारिश के लिए तैयारी नहीं करते। कोर्ट ने रेलवे से कहा कि निचले इलाकों में रेलवे ट्रैक की ऊंचाई मॉनसून के पहले क्यों नहीं बढ़ाई जाती? हर साल उन्हीं रेलवे ट्रैक पर पानी भरता है तो सबक लेते हुए कार्रवाई क्यों नहीं होती? कोर्ट ने कहा कि मुंबई की लोकल सेवा के लिए अलग से रेलवे बोर्ड क्यों नहीं बनाया जाता, जिससे हर बार दिल्ली से इजाजत मांगने की जरूरत न पड़े।

10 Jul 2018, 6:47 PM

लिंचिंग के दोषियों के स्वागत को केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने बताया सही

बड़ी खबर LIVE: मुंबई में जलभराव को लेकर हाईकोर्ट ने रेलवे और बीएमसी से पूछा, क्यों नहीं करते पहले तैयारी

झारखंड में लिंचिंग के दोषियों को माला पहनाकर सत्कार करने वाले केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा नें सफाई दी है। खुद का बचाव करते हुए जयंत सिन्हा ने उन लोगों को बेल ऑर्डर पढ़ने की नसीहत दी है, जो लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं।

एक कार्यक्रम के दौरान जयंत सिन्हा ने कहा, “भले ही मैंने आरोपियों को बुलाया था, लेकिन मैं गौ-रक्षा से जुड़ी हिंसा की निंदा करता हूं। दोषियों को सजा मिलनी चाहिए, लेकिन हमें कानून को अपना काम करने देना चाहिए। हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सभी को इंसाफ मिले।”

गौरतलब है कि झारखंड हाई कोर्ट ने अलिमुद्दीन अंसारी नाम के व्यापारी की लिंचिंग कर हत्या करने के मामले में 8 लोगों को ट्रायल कोर्ट द्वारा दिए गए उम्रकैद की सजा को स्सपेंड कर दिया था। हाई कोर्ट ने सभी दोषियों को जमानत दे दी थी। जमान मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने लिंचिंग के दोषियों को माला पहनाकर स्वागत किया था। इसके बाद पूरे देश में जयंत सिन्हा की कड़ी निंदा हुई थी।

10 Jul 2018, 5:53 PM

थाईलैंड: गुफा में फंसे कोच समेत सभी खिलाड़ियों को सुरक्षित निकाला गया

थाईलैंड की गुफा में फंसे सभी बच्‍चों और उनके कोच को बचा लिया गया है। तीन दिन तक चले बचाव अभियान के बाद राहतकर्मियों को मंगलवार को सभी को बाहर निकाल लेने में कामयाबी मिल गई। गुफा में फंसे बच्‍चों की उम्र 11 वर्ष से 16 वर्ष थी और उनके कोच की उम्र 25 वर्ष है। ये सभी लोग प्रैक्टिस मैच खत्‍म होने के बाद थाम लुआंग नांग नोन गुफा घूमने गए थे। फुटबॉल की यह युवा टीम 23 जून से फंसे गुफा में फंसे हुए थे।


10 Jul 2018, 3:34 PM

मुंबई में भारी बारिश की वजह से नालासोपारा-विरार के बीच वडोदरा एक्सप्रेस फंसी

मुंबई में भारी बारिश की वजह से लोगों का बुरा हाल है। इस बीच बारिश की वजह से नालासोपारा और विरार के बीच वडोदरा एक्सप्रेस फंस गई है। रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है। यात्रियों को बचाने के लिए एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है।

मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लगातार चार दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से सड़क और रेल यातायात सेवाएं प्रभावित हुई हैं। मुंबई की जीवनरेखा कही जाने वाली पश्चिमी रेलवे (डब्ल्यूआर) और मध्य रेलवे (सीआर) की उपनगरीय ट्रेन, ट्रैक पर जलभराव की वजह से 15-20 मिनट की देरी से चल रही हैं, जिसकी वजह से सुबह अपने गंतव्य जाने वाले यात्रियों को देरी का सामना करना पड़ा।

वसाई-विरार सेक्टर में पश्चिमी रेलवे की सेवाएं रद्द कर दी गईं। सेवा सिर्फ चर्चगेट और वसाई के बीच ही संचालित हो रही है। वहीं लंबी दूरी की मुंबई आने वाली या जाने वाली कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या मुंबई-गुजरात और मुंबई-नई दिल्ली मार्ग की ओर स्थानांतरित कर दिया गया है।

पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता जी महापुरकर ने कहा कि क्षेत्र में कई स्टेशनों पर फंसे हजारों यात्रियों को खाने के पैकेट और पानी बांटे गए। पानी घटने के बाद सेवा फिर से बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई में सुबह तक 165.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि उपनगरीय क्षेत्र में 184.3 मिलीमीटर की बारिश हुई। आने वाले कुछ दिनों में और ज्यादा बारिश की संभावना है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बताया कि पिछले 21 दिनों में शहर में औसत मौसमी कुल बारिश की 60 प्रतिशत बारिश हो चुकी है।

दहीसर, बोरिवली, मलाड, जोगेश्वरी, अंधेरी, सांताक्रूज, माहिम, कुर्ला, परेल, दादर, चेंबुर, किंग सर्किल, सियॉन, वडाला, मस्जिद बंदर, घाटकोपर, पोवाई, भांडुप और अन्य जगहों पर भारी जलजमाव है, जिससे यातायात और राहगीरों की गति थम गई है। पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे, पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे और पूर्वी फ्रीवे पर भारी जाम लग गया है।

मुंबई के अलावा, मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र के जिले जैसे ठाणे, पालघर, रायगढ़ में भी भारी बारिश हुई है। सोमवार रात से कई गांवों और शहरों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है या जलभराव हो गया है।भारी बारिश के बाद, पर्यटन केंद्र जैसे संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान, तुंगरेश्वर वण्यजीव अभ्यारण्य, करनाला पक्षी अभ्यारण्य, तनसा वन अभ्यारण्य और येअूर पहाड़ियों में कई बड़ी और छोटी नदियों और तालाबों में पानी भर गया है। इसके अलावा वैतरना, सूर्या और उल्हास नदियों भी उफान पर आ गईं हैं।

मुंबई और आसपास के जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और दमकल कर्मियों और अन्य एजेंसियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

10 Jul 2018, 1:41 PM

माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी का वाराणसी में हुआ अंतिम संस्कार

माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी का वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया गया है।बजरंगी के बेटे समीर सिंह ने मुखाग्नि दी। मुन्ना बजरंगी के अंतिम संस्कार में उसके रिश्तेदार और कुछ करीबी लोग शामिल हुए।

इससे पहले आज सुबह मुन्ना बजरंगी का शव बागपत से जौनपुर उसके पैतृक गांव पहुंचा था। जहां पर उसके परिजनों ने अंतिम दर्शन किया। अंतिम दर्शन के बाद मुन्ना बजरंगी के शव को उसके परिजन जौनपुर से वाराणसी में अंतिम संस्कार करने के लिए लेकर पहुंचे।

बता दें कि सोमवार, 9 जुलाई को बागपत जेल में सुनील राठी नाम के गैंगस्टर ने मुन्ना बजरंगी की गोली मारकर हत्या कर दी थी।


10 Jul 2018, 12:32 PM

मुन्ना बजरंगी का शव जौनपुर से पहुंचा वाराणसी, थोड़ी देर में होगा अंतिम संस्कार

माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी का शव जौनपुर से वाराणसी पहुंच गया है। थोड़ी देर में मणिकर्णिका घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। मुन्ना बजरंगी के अंतिम संस्कार को देखते हुए घाट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

इससे पहले आज सुबह मुन्ना बजरंगी का शव जौनपुर में उसके पैतृक घर पहुंचा था। शव पहुंचते ही उसके परिवार में मातम छा गया था। बड़ी संख्या में लोग मुन्ना बजरंगी के घर पहुंचे थे।

सोमवार, 9 जुलाई को बागपत जेल में सुनील राठी नाम के गैंगस्टर ने मुन्ना बजरंगी की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

10 Jul 2018, 12:24 PM

सुप्रीम कोर्ट में धारा 377 पर सुनवाई हुई, मुकुल रोहतगी ने कहा, समलैंगिकता भी प्राकृतिक है

सुप्रीम कोर्ट में समलैंगिगता को अपराध के तहत लाने वाली धारा 377 पर सुनवाई हो रही है। कोर्ट में पीड़ितों का पक्ष रखते हुए वकील मुकुल रोहतगी ने कहा, “धारा 377 के होने से एलजीबीटी समुदाय अपने आप को अघोषित अपराधी महसूस करता है। समाज भी इन्हें अलग नजर से देखता है। इन्हें संवैधानिक प्रावधानों से सुरक्षित महसूस करना चाहिए।”

रोहती ने कहा, “धारा 377 मानवाधिकारों का हनन करती है। समाज के बदलने के साथ-साथ नैतिकताएं भी बदल जाती हैं। यह कहा जा सकता है कि 160 साल पुराने नैतिक मूल्य आज के नैतिक मूल्य नहीं होंगे।” रोहतगी ने कहा कि समलैंगिकता प्राकृतिक है, यह अप्राकृतिक नहीं है। उन्होंने कहा कि धारा 377 ‘प्राकृतिक’ यौन संबंध के बारे में बात करती है।

कोर्ट में पीड़ितों का पक्ष रखते हुए रोहतगी ने कहा कि पश्चिमी देशों में इस विषय पर शोध हो चुके हैं, इस तरह की यौन प्रवृत्ति के वंशानुगत कारण होते हैं।

धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। मुकुल रोहतगी के बाद एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता सरकार का पक्ष रख रहे हैं। उन्होंने कोर्ट में सरकार का पक्ष रखते हुए कहा, “यह मामला धारा 377 तक सीमित रहना चाहिए। इसका उत्तराधिकार, शादी और संभोग के मामलों पर कोई असर नहीं पड़ना चाहिए।”


10 Jul 2018, 11:12 AM

मुंबई में भारी बारिश के चलते लोकल रेल सेवा प्रभावित

मुंबई में भारी बारिश का लोकल रेल सेवा पर बुरा असर पड़ा है। रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने की वजह से कई इलाकों में लोकल ट्रेनें रुक गई हैं। यहां के सायन स्टेशन पर बारिश का पानी रेलवे ट्रैक पर जमा हो गया है, जिससे रेल सेवा प्रभावित हुई है।

10 Jul 2018, 10:54 AM

मुंबई में भारी बारिश की वजह से 90 ट्रेनें रद्द

मुंबई में भारी बारिश की वजह से 90 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। रेलवे ट्रैक पर पानी भरने की वजह से रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है। मुंबई के आसपास के इलाकों में भी जोरदार बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है।


10 Jul 2018, 10:08 AM

मुंबई में भारी बारिश के बीच समंदर में हाई टाइड

10 Jul 2018, 9:22 AM

मुंबई में पिछले 24 घंटे में 165 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश

मुंबई में पिछले 24 घंटे से लागातार बारिश हो रही है। मुंबई शहर में पिछले 24 घंटे में 165.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं मुंबई उपनगर में 184.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।


10 Jul 2018, 9:11 AM

मुंबई में भारी बारिश का दौर जारी

मुंबई में अभी भी बारिश का दौर जारी है। पूरे शहर जोरदार बारिश हो रही है। निचले इलाकों में बारिश का पानी भर गया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

10 Jul 2018, 8:53 AM

भारी बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, यातायात बुरी तरह प्रभावित, रेल सेवा ठप

मुंबई में बारिश का दौर जारी है। लगातार हो रही भारी बारिश से लोगों का बुरा हाल है। शहर में चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। बारिश की वजह से यातायात बुरी प्रभावित हुआ है। रेल सेवा ठप हो गई है। शहर में स्कूल और कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं।

बारिश की वजह से बोरिवली पूर्व में 3 मकान भरभरा कर गिर गए। गनीमत यह रही की इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। यह हादसा सोमवार रात को 10 बजे हुआ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia