बड़ी खबर LIVE: सुप्रीम कोर्ट में धारा 377 पर बहस पूरी, कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

धारा 377 पर बहस पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि मौलिक अधिकारों के उल्लंघन होने की स्थिति में हम मामले को विधायिका पर नहीं छोड़ सकते।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

17 Jul 2018, 4:04 PM

धारा 377 पर बहस पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

धारा 377 पर बहस पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुरक्षित रख लिया है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि मौलिक अधिकारों के उल्लंघन होने की स्थिति में हम मामले को विधायिका पर नहीं छोड़ सकते।

पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार ने कोर्ट में दाखिल अपने हलफनामे में कहा था कि वो इस मामले को सुप्रीम कोर्ट के विवेक पर छोड़ते हैं।

17 Jul 2018, 3:30 PM

झारखंड: पाकुड़ में बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने स्वामी अग्निवेश की पिटाई की

झारखंड के पाकुड़ में बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने स्वामी अग्निवेश की पिटाई कर दी है। एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए स्वामी अग्निवेश पाकुड़ के लिट्टीपाड़ा पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि जैसे वे होटल से निकले उनके खिलाफ बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ता नारेबाजी करने लगे और उन्हें घेर लिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने उनके साथ मारपीट भी की। फिलहाल स्वामी अग्निवेश को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि स्वामी अग्निवेश ईसाई मिशनरी के इशारे पर आदिवासियों को भड़काने के लिए पाकुड़ आए हैं।

बता दें कि स्वामी अग्निवेश पाकुड़ के लिट्टीपाड़ा में अखिल भारतीय आदिम जनजाति विकास समिति दामिन दिवस के 195वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने गए थे।

17 Jul 2018, 1:51 PM

राहुल गांधी का बीजेपी को संदेश, कहा, मेरे लिए जाति, मजहब नहीं रखता मायने

कांग्रेस को मुस्लिम पार्टी बताकर विवाद खड़ा करने वाली बीजेपी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कड़ा संदेश दिया है। उन्होंन कहा कि मेरे लिए जाति और मजहब मायने नहीं रखता है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, “मैं कतार में सबसे आखिर में खड़े व्यक्ति के साथ हूं। शोषित, हाशिये पर खड़े और सताए गए लोगों के साथ हूं। उनका धर्म, उनकी जाति, आस्था मेरे लिए मायने नहीं रखती है। जिन्हें भी दर्द है, पीड़ा है, मैं उन्हें गले लगाना चाहता हूं। मैं नफरत और भय को मिटाना चाहता हूं। मुझे सभी जीवों से प्यार है। मैं कांग्रेस हूं।”

गौरतलब है कि बीजेपी ने कांग्रेस को मुस्लिम पार्टी कहते हुए विवाद खड़ा किया था। वह इस मुद्दे पर लगातार कांग्रेस पर निशाना साध रही थी। राहुल गांधी से पहले कांग्रेस ने भी बीजेपी को इस मुद्दे पर कड़ा संदेश दिया था।


17 Jul 2018, 12:50 PM

सोनिया, राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले बीएसपी नेता पर मायावती ने की कार्रवाई

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने वाले अपनी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पर कार्रवाई की है। मायावती ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर के पद से जय प्रकाश को हटा दिया है।

मायावती ने जय प्रकाश पर कार्रवाई करते हुए कहा, “मुझे बीएसपी के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर जय प्रकाश सिंह द्वारा दिए गए बयान के बारे में पता चला है, जिसमें उन्होंने बीएसपी की विचारधारा के खिलाफ बात कही है। उन्होंने दूसरे दलों के नेतृत्व के खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी भी की। यह उनकी व्यक्तिगत राय है। उनके बयान से पार्टी का कोई लेना देना नहीं है। ऐसे में उन्हें तत्काल प्रभाव से सभी पदों से हटाया जाता है।”

गौरतलब है कि सोमवार को लखनऊ में बीएसपी के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर्स की बैठक में जय प्रकाश राहुल गांधी और सोनिया गांधी को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि सोनिया गांधी विदेशी हैं, ऐसे में राहुल गांधी भारतीय राजनीति में कभी सफल नहीं हो सकते।

17 Jul 2018, 11:23 AM

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, हिंसा की इजाजत नहीं दे सकती सरकारें, लिंचिंग पर संसद बनाए कानून

गौरक्षा के नाम पर भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि देश में भीड़ को हिंसा करने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। कोर्ट ने राज्य सरकारों से कहा कि वे भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा को रोकें। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि संसद भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा को रोकने के लिए कानून बनाए।

देश में भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा पर रोक लगाने की मांग करने वाले याचिकाकर्ता तहसीन पूनावाला ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मामले में फैसला सुनाए जाने का बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, “सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वह इस तरह की हिंसा को रोकें। कोर्ट ने कहा कि भीड़ द्वारा की जाने वाली हिंसा को इजाजत नहीं दी जा सकती।”


17 Jul 2018, 8:36 AM

कुलभूषण जाधव केस में पाकिस्तान आईसीजे में दाखिल करेगा जवाबी हलफनामा

कुलभूषण जाधव केस में पाकिस्तान आज अंतरराष्ट्रीय अदालत में अपना दूसरा जवाबी हलफनामा दाखिल करेगा। हलफनामा दाखिल करने के लिए पाकिस्तान के फॉरेन ऑफिस डायरेक्टर इंडिया डॉ फरेह बुग्ती अंतरराष्ट्रीय कोर्ट द हेग पहुंच चुके हैं।

17 अप्रैल को भारत द्वारा इस मामले में अतरराष्ट्रीय अदालत में नई याचिका दाखिल की गई थी। पाकिस्तान का यह हलफनामा भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय अदालत में 17 अप्रैल को दाखिल किए गए नए वाद के जवाब में दिया जा रहा है। पाकिस्तान को यह हलफनामा दाखिल करने के लिए 17 जुलाई तक का समय दिया गया था।

गौरतलब है कि पिछले साल अप्रैल के महीने में जासूसी और विध्वंसकारी साजिशें रचने के आरोप में भारत के रिटायर्ड नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत की तरफ से दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई गई थी। जिसका विरोध करते हुए भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का रुख किया था और कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर रोक लगाने की मांग की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia