बड़ी खबर LIVE: लोकतंत्र की हत्या हुई, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं हुआ, स्पीकर के फैसले पर उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शिंदे गुट को "असली" शिवसेना राजनीतिक दल बताए जाने पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, "आज जो स्पीकर का आदेश आया है वह लोकतंत्र की हत्या है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी अपमान है।"

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

10 Jan 2024, 10:50 PM

दलित युवती ने दरोगा पर लगाया रेप का आरोप, मामले की जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। पूर्व में तैनात एक दरोगा पर 22 वर्षीय एक दलित युवती से कथित तौर पर दुष्कर्म करने और उसे धमकाने का आरोप लगा है। मामले की जांच के आदेश दिये गये हैं।

10 Jan 2024, 10:44 PM

गुजरात: गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में लाइट शो में भारत-यूएई की दोस्ती को दर्शाया गया

10 Jan 2024, 10:43 PM

गुजरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में पुष्प शो का दौरा किया।


10 Jan 2024, 10:01 PM

उत्तराखंड में बाघ का आतंक, जंगल गई महिला लापता, तलाश जारी

उत्तराखंड में वन्य जीवों का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अब खटीमा के नबदिया गांव में जंगल में शौच करने गई महिला को बाघ उठा ले गया। जानकारी के अनुसार खटीमा के तराई पूर्वी वन प्रभाग के सुरई रेंज के नबदिया गांव में जंगल में शौच को गई एक महिला को बुधवार को बाघ उठाकर ले गया। काफी देर तक महिला वापस नहीं आई तो परिजन उसकी खोज में निकले।

ग्रामीणों ने इस दौरान घटनास्थल पर खून के निशान देखे। ग्रामीणों ने सुरई रेंज को सूचना दी तो टीम घटनास्थल पर पहुंची। वन क्षेत्र अधिकारी आरएस मनराल ने बताया कि एक टीम को मौके पर भेज दिया है, दूसरी टीम को रवाना किया जा रहा है।

10 Jan 2024, 10:00 PM

हरियाणा में कांग्रेस ने 15 जनवरी से 'घर-घर कांग्रेस, हर घर कांग्रेस' अभियान की घोषणा की

कांग्रेस ने बुधवार को हरियाणा में 15 जनवरी से 'घर-घर कांग्रेस, हर घर कांग्रेस' अभियान शुरू करने की घोषणा की। फैसला लिया गया कि पार्टी कांग्रेस की नीतियों और भाजपा-जजपा सरकार की विफलताओं को प्रदर्शित करते हुए हर घर और हर मतदाता तक पहुंचेगी।

इस संबंध में चंडीगढ़ में पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया। बैठक में नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुडडा, प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान, राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुडडा, पार्टी विधायक, पूर्व विधायक के अलावा वरिष्ठ नेता शामिल हुए।


10 Jan 2024, 9:07 PM

झारखंड के 158 ब्लॉक सूखाग्रस्त घोषित होंगे, किसानों को मिलेगी आर्थिक मदद

झारखंड में कम बारिश की वजह से 17 जिलों के 158 प्रखंडों में सुखाड़ की स्थिति है। झारखंड मंत्रालय में बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में कृषि विभाग के प्रतिवेदन के आलोक में इन सभी प्रखंडों को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की अनुशंसा की गई।

10 Jan 2024, 9:03 PM

सिसोदिया, सिंह की न्यायिक हिरासत बढ़ी, अदालत ने चुनाव प्रमाणपत्र संग्रह पर जेल अधिकारियों को निर्देश दिया

दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को आप सांसद संजय सिंह और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 20 जनवरी तक बढ़ा दी।

सिंह, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था, को अदालत ने उचित सुरक्षा के तहत 12 जनवरी को चुनाव प्रमाणपत्र लेने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के पास ले जाने का निर्देश दिया है।

राउज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एम.के. नागपाल ने जेल अधिकारियों से सिंह के आवेदन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने को भी कहा, जिसमें न्यायिक हिरासत में एक मेज और कुर्सी और कुछ किताबें ले जाने की अनुमति का अनुरोध किया गया है।


10 Jan 2024, 8:31 PM

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष द्वारा लिया गया निर्णय असंवैधानिक था- एनसीपी-शरद पवार गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड

10 Jan 2024, 8:25 PM

लोकतंत्र की हत्या हुई, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं हुआ, स्पीकर के फैसले पर उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शिंदे गुट को "असली" शिवसेना राजनीतिक दल बताए जाने पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, आज जो स्पीकर का आदेश आया है वह लोकतंत्र की हत्या है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी अपमान है। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा था कि राज्यपाल ने अपने पद का दुरुपयोग किया है और गलत फैसला लिया है।


10 Jan 2024, 8:24 PM

मुंबई: हम जनता के बीच रहे हैं, जनता के बीच रहेंगे और जनता को साथ लेकर हम लड़ेंगे- उद्धव ठाकरे

10 Jan 2024, 7:53 PM

विधानसभा अध्यक्ष फैसले पर उद्धव गुट ने कहा कि ये तो ही होना था, संजय राउत बोले जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने बुधवार को शिव सेना विधायकों के अयोग्यता मामले में फैसला सुनाया। संजय राउत ने कहा कि इस फैसले के खिलाफ उनकी पार्टी सुप्रीम कोर्ट में अपील करेगी। विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को उन्होंने पूरी तरह से असंवैधानिक करार दिया.


10 Jan 2024, 7:48 PM

इस फैसले के बाद अब उद्धव को सुप्रीम कोर्ट जाना होगा: शरद पवार

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शिंदे गुट को "असली" शिवसेना राजनीतिक दल बताए जाने पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, "इस फैसले के बाद अब उद्धव को सुप्रीम कोर्ट जाना होगा...उन्हें सुप्रीम कोर्ट में न्याय मिलने की उम्मीद है। अंबादास दानवे ने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और इस फैसले को चुनौती देंगे।..."

10 Jan 2024, 7:23 PM

शिंदे गुट को "असली" शिव सेना राजनीतिक दल बताए जाने से लोकतंत्र मजबूत होगा: दीपक केसरकर

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शिंदे गुट को "असली" शिव सेना राजनीतिक दल बताए जाने पर महाराष्ट्र के मंत्री और शिवसेना (शिंदे गुट) नेता दीपक केसरकर ने कहा, "इस फैसले से लोकतंत्र मजबूत होगा। इस फैसले की सच्चाई यह है कि पार्टी में भी लोकतंत्र होना चाहिए...यह निर्णय बिल्कुल सही निर्णय " 


10 Jan 2024, 6:59 PM

जिस चीज़ को सुप्रीम कोर्ट ने 'अवैध' और 'असंवैधानिक' कहा था, उसे वैध करने का काम हो रहा है: प्रियंका चतुवेर्दी 

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा, "मैं बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हूं। हमने सुना था 'वही होता है जो मंजूर-ए-खुदा' होता है'...2014 के बाद एक नई परंपरा शुरू हुई है 'वही होता है जो मंजूर-ए-नरेंद्र मोदी और अमित शाह होता है'। यही हम महाराष्ट्र में होते हुए देख रहे हैं...जिस चीज़ को सुप्रीम कोर्ट ने 'अवैध' और 'असंवैधानिक' कहा था, उसे वैध करने का काम हो रहा है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है..."

10 Jan 2024, 6:14 PM

शिंदे गुट ही असली शिवसेना, महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर का फैसला

महाराष्ट्र में 16 विधायकों की अयोग्यता को लेकर उद्धव गुट की ओर से की जा रही मांग को स्पीकर राहुल नार्वेकर ने खारिज कर दिया। 16 विधायकों की अयोग्यता मामले में शिंंदे गुट के पक्ष में फैसला सुनाते हुए स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि शिंंदे गुट की शिवसेना ही असली है. चुनाव आयोग ने भी इसी को असली शिवसेना माना है।

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि उद्धव ठाकरे के पास एकनाथ शिंदे को नेता पद से हटाने का अधिकार नहीं है, बल्कि एकनाथ शिंदे को हटाने का फैसला राष्ट्रीय कार्यकारिणी का होना चाहिए।  एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाया जाना स्वीकार नहीं किया जा सकता। स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी का फैसला सर्वामान्य होगा।


10 Jan 2024, 6:02 PM

एकनाथ शिंदे को हटाने का अधिकार उद्धव ठाकरे को नहीं: बोले महाराष्ट्र के स्पीकर राहुल नार्वेकर

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर ने अपने फैसले में कहा कि एकनाथ शिंदे को हटाने का अधिकार उद्धव ठाकरे के पास नहीं है। उन्होंने कहा कि उनके पास शिवसेना के किसी भी सदस्य को हटाने का अधिकार नहीं है। 

10 Jan 2024, 5:49 PM

 1999 के संविधान को ध्यान में रखना होगा: राहुल नार्वेकर

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा, "शिवसेना के 2018 संशोधित संविधान को वैध नहीं माना जा सकता क्योंकि यह भारत के चुनाव आयोग के रिकॉर्ड में नहीं है...रिकॉर्ड के अनुसार, मैंने वैध संविधान के रूप में शिव सेना के 1999 के संविधान को ध्यान में रखा है..."


10 Jan 2024, 5:36 PM

लीडरशिप को लेकर दोनों गुटों के अलग विचारः राहुल नार्वेकर

राहुल नार्वेकर ने कहा कि दोनों पार्टियों (शिवसेना के दो गुटों) की ओर से चुनाव आयोग को सौंपे गए संविधान पर आम सहमति नहीं बनी है। लीडरशिप को लेकर दोनों गुटों के विचार अलग-अलग हैं। एकमात्र पहलू विधायक दल का बहुमत है। मुझे विवाद से पहले मौजूदा लीडरशिप स्ट्रक्चर को ध्यान में रखते हुए प्रासंगिक संविधान तय करना होगा।

10 Jan 2024, 5:28 PM

महाराष्ट्र: विधायकों की अयोग्यता पर फैसला सुना रहे स्पीकर राहुल नार्वेकर

शिंदे गुट के विधायकों की अयोग्यता पर महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर फैसला सुना रहे हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि संशोधित संविधान पर दोनों पक्षों को भरोसा है। 


10 Jan 2024, 5:23 PM

ईडी पर बिहार सरकार में मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा- इन सब चीजों से कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला है

ईडी पर बिहार सरकार में मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा, "इन सब चीजों से कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला है...बीजेपी और RSS के लोगों समझ गए हैं कि अब इनका सूपड़ा साफ होने वाला है...जो जाल इन्होंने फेंका है उस जाल में भाजपा और RSS के लोगों खुद ही फंसने वाले हैं..."

10 Jan 2024, 4:57 PM

महाराष्ट्र में विधायकों की अयोग्यता पर कुछ देर में फैसला, शिंदे और उद्धव गुट के नेता विधानसभा पहुंचे

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर कुछ ही देर में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके गुट के विधायकों के खिलाफ अयोग्यता मामले में फैसला सुनाएंगे। करीब 18 महीने पहले शिंदे समेत 39 विधायकों ने तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत कर दी थी, जिसकी वजह से शिवसेना में विभाजन हो गया था और महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी।


10 Jan 2024, 3:45 PM

ठाणे में शराब के नशे में झगड़े के बाद दोस्तों ने 18 वर्षीय लड़के की गोली मारकर हत्या की

कल्याण शहर के पास सोमवार देर रात एक शराब पार्टी में विवाद के बाद 18 वर्षीय एक लड़के की उसके दोस्तों ने कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी।

पुलिस ने मंगलवार को बताया कि मृतक की पहचान राजन येरकर (18) के रूप में की गई है। येरकर की पार्टी कर रहे उसके एक दोस्त ने देशी पिस्तौल से गोली मारकर हत्या कर दी थी।

पुलिस के अनुसार, यह घटना कल्याण के सूर्यनगर इलाके के म्हाराल गांव में हुई, जहां पांच दोस्त शराब पीने के लिए इकट्ठा हुए थे। शराब पार्टी में येरकर और उसके दोस्त, समीर चव्हाण, रोहित भालेकर, परवेज़ शेख और सुनील वाघमारे शामिल थे, जो कथित तौर पर शराबी और हिस्ट्रीशीटर थे।

पार्टी के दौरान शुरुआत में कुछ तीखी बहस हुई, जिसके बाद गाली-गलौच और मारपीट की नौबत आ गई। तभी एक दोस्त ने अचानक देशी पिस्तौल निकाल ली। इसे दूसरों के सामने लहराया और फिर नजदीक से येरकर पर गोली चला दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

10 Jan 2024, 3:22 PM

उत्तर प्रदेश: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ड्रोन से विशेष निगरानी रखी जा रही


10 Jan 2024, 2:58 PM

हम इस यात्रा (भारत जोड़ो न्याय यात्रा) का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते- कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, "हम इस यात्रा (भारत जोड़ो न्याय यात्रा) का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते, हम मणिपुर पर भी कोई मुद्दा नहीं बनाना चाहते। यह एक शांतिपूर्ण यात्रा है जो हम भारत के लोगों, विशेषकर मणिपुर के लोगों के लिए कर रहे हैं... यह कोई हिंसा मार्च नहीं है। हम सरकार के साथ सहयोग करने को लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम यात्रा रोक देंगे।"

10 Jan 2024, 2:36 PM

मालदीव के कुछ मंत्रियों ने हमारे देश के प्रधानमंत्री के बारे में जो बात कि वे सरासर गलत है- नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, "मालदीव किस देश के साथ किस प्रकार के संबंध रखना चाहती है ये उनका फैसला है। मालदीव के कुछ मंत्रियों ने हमारे देश के प्रधानमंत्री के बारे में जो बात कि वे सरासर गलत है। यहां से जो भी पर्यटक जाते हैं उनके बारे में जो कहा वह गलत है। चीन के साथ आपके जैसे भी संबंध हों वे ठीक हैं, लेकिन भारत का अपमान करने की कोई जरूरत नहीं थी। ये अच्छी बात है कि मालदीव सरकार ने उन मंत्रियों को सस्पेंड किया और भारत के प्रधानमंत्री से माफी मांगी। अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि हम दोस्त बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी नहीं बदल सकते। हमने बार-बार जोर दिया है कि पड़ोसियों के साथ संबंध अच्छे रहने चाहिए चाहे वे मालदीव, नेपाल, भूटान, बंग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान हो।"


10 Jan 2024, 2:12 PM

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने द्वारका सेक्टर 29 में दिल्ली के पहले पशु शवदाह गृह का निरीक्षण किया

10 Jan 2024, 1:41 PM

दिल्ली आबकारी नीति मामला: संजय सिंह और मनीष सिसौदिया की न्यायिक हिरासत 20 जनवरी तक बढ़ाई गई

दिल्ली आबकारी नीति मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने AAP सांसद संजय सिंह और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया की न्यायिक हिरासत 20 जनवरी तक बढ़ा दी है।


10 Jan 2024, 1:18 PM

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान को श्रद्धांजलि दी

10 Jan 2024, 1:13 PM

गोवा में मासूम की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा, बच्चे के चेहरे की नसें आ गई थीं बाहर, मां ने ऐसे दबाया गला!

गोवा में मां के हाथों मौत के घाट उतारे गए मारे 4 साल के बच्चे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट हैरान करने वाली है। एक डॉक्टर ने बताया कि बच्चे की मौत दम घुटने से हुई थी। इतनी जोर से चेहरा दबाया गया था कि मासूम के चेहरे की नसें तक बाहर आ गई थीं।


10 Jan 2024, 11:33 AM

शिवसेना विधायक अयोग्यता मामले में फैसला सुनाए जाने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण की प्रतिक्रिया

शिवसेना विधायक अयोग्यता मामले में फैसला सुनाए जाने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, "स्पीकर को इस मामले पर कुछ सप्ताह पहले ही निर्णय ले लेना चाहिए था, लेकिन राजनीतिक विचार-विमर्श के कारण निर्णय में देरी हुई। बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व इस अवसर का उपयोग महाराष्ट्र में नेतृत्व परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए करेगा। यह बीजेपी के लिए यह तय करने का समय है कि उनके लोकसभा अभियान का नेतृत्व कौन करेगा। कानूनी स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के 16 विधायकों द्वारा संविधान की 10वीं अनुसूची का उल्लंघन किया गया है और उन्हें अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।"

10 Jan 2024, 10:07 AM

कार सेवकों पर गोली चलाने की घटना पर समाजवादी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का बड़ा बयान  

समाजवादी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, "जिस समय अयोध्या में राम मंदिर पर घटना घटी थी, बिना न्यायपालिका के किसी निर्देश के, बिना किसी आदेश के अराजक तत्वों ने जो तोड़-फोड़ की थी, उसपर तत्कालिन सरकार ने संविधान की, कानून की रक्षा के लिए उस समय जो गोली चलवाई थी वह सरकार का अपना कर्तव्य था, उन्होंने अपना कर्तव्य निभाया था।"


10 Jan 2024, 9:14 AM

चंडीगढ़ में शीतलहर और घना कोहरा जारी है। कोहरे के कारण विज़िबिलिटी कम हुई, ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे

10 Jan 2024, 8:58 AM

दिल्ली: सरोजिनी नगर के पास रिंग रोड पर एक ट्रक हादसे के कारण लंबा ट्रैफिक जाम लगा


10 Jan 2024, 8:10 AM

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी से ठिठुरा, अगले 5 दिनों तक ठंड से राहत नहीं

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। शीतलहर और घने कोहरे से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। दिल्ली में मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौमस विभाग के मुताबिक, आने वाले 5 दिनों में भी तापमान औसत से नीचे ही 9 से लेकर 19 डिग्री के बीच बने रहने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

;