बड़ी खबर LIVE: मोदी सरकार में हुआ विभागों का बंटवारा, अमित शाह गृह मंत्री और राजनाथ रक्षा मंत्री बने रहेंगे

पीएम मोदी ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है। राजनाथ सिंह रक्षा और अमित शाह गृह मंत्री बने रहेंगे। निर्मला सीतारमण वित्त और एस जयशंकर विदेश, जबकि नितिन गडकरी सड़क परिवहन विभाग संभालते रहेंगे। वहीं जेपी नड्डा को स्वास्थ्य विभाग मिला है।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

नवजीवन डेस्क

10 Jun 2024, 10:59 PM

TMC ने निर्वाचन आयोग से विधानसभा की 10 सीट पर एक साथ उपचुनाव कराने का आग्रह किया

पश्चिम बंगाल विधानसभा की चार सीट पर उपचुनाव कराने की सोमवार को निर्वाचन आयोग द्वारा घोषणा किये जाने के बाद, तृणमूल कांग्रेस ने आयोग को एक पत्र लिखा और राज्य में मौजूदा विधायकों के सांसद चुने जाने से रिक्त हुई छह अन्य सीट पर भी उपचुनाव कराने का आग्रह किया। रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला--इन चार सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव कराये जाने की घोषणा के बाद तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि ऐसी छह और सीट हैं, जो रिक्त होने जा रही हैं, क्योंकि उन निर्वाचन क्षेत्रों के विधायकों ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है।

रिक्त होने जा रही छह सीट में मदारीहाट,नैहाटी, तालदांगरा, मेदिनीपुर, सिताई और हरोआ शामिल हैं। तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘‘आज, निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा की...आप निश्चित रूप से इस तथ्य से अवगत हैं कि (विधानसभा की) छह अन्य सीट जल्द ही रिक्त होने वाली हैं, क्योंकि (लोकसभा चुनाव में) मौजूदा विधायक सांसद चुने गए हैं।’’ तृणमूल ने कहा, ‘‘सभी 10 विधानसभा सीट पर एक साथ उपचुनाव कराना विवेकपूर्ण होगा...।’’

लोकसभा चुनाव में इन छह विधायकों में, भाजपा के मदारीहाट विधायक मनोज तिग्गा ने अलीपुरद्वार लोकसभा सीट जीती। वहीं, तृणमूल नेताओं में, नैहाटी विधायक पार्थ भौमिक ने बैरकपुर, तालदांगरा विधायक अरूप चक्रवर्ती ने बांकुड़ा, मेदिनीपुर विधायक जून मलैया ने मेदिनीपुर लोकसभा सीट, सिताई से विधायक जगदीश चंद्र बर्मा ने कूचबिहार और हरोआ विधायक हाजी नूरुल इस्लाम ने बशीरहाट लोकसभा सीट जीती है।

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत 10 जुलाई को मतदान होगा, जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं। जिन विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं।

10 Jun 2024, 10:53 PM

ओडिशा में पहली मुस्लिम महिला विधायक चुनी गईं सोफिया फिरदौस बोलीं- कटक की बेटी पर गर्व है

ओडिशा में बाराबती-कटक सीट जीतकर पहली मुस्लिम महिला विधायक बनीं सोफिया फिरदौस कहती हैं, "मुझे अपने शहर कटक की बेटी होने पर गर्व है...कटक के लोगों ने अपनी बेटी पर भरोसा किया है और उन्होंने मुझे वोट दिया है...मैं अपने कटक के लिए काम करना चाहती हूं...हम अपने शहर में बहुत कुछ जोड़ पाएंगे।

10 Jun 2024, 10:40 PM

TMC ने BJP पर बंगाल को अहमीयत नहीं देने का आरोप लगाया

टीएमसी सांसद शांतनु सेन ने कहा कि बीजेपी बंगाल को महत्वपूर्ण नहीं मानती। बांकुरा से बुरी तरह चुनाव हारने वाले पूर्व बीजेपी सांसद सुभाष सरकार का मंत्रालय सुकांत मजूमदार को आवंटित किया गया है। शांतनु ठाकुर को वही विभाग दिया गया है जो पिछली बार उनके पास था। लेकिन चुनाव से पहले, सभी बीजेपी नेताओं- जिनमें प्रधानमंत्री भी शामिल हैं- ने बंगाल को बदनाम किया। 2019 में बंगाल से 18 सांसद होने के बावजूद राज्य को एक भी कैबिनेट मंत्री नहीं मिला। इस बार 12 सांसद होने के बावजूद राज्य को एक भी कैबिनेट मंत्री नहीं मिला। यह साबित करता है कि बंगाल कभी भी बीजेपी के विजन में नहीं था। उसने कभी बंगाल के विकास के बारे में नहीं सोचा।


10 Jun 2024, 10:05 PM

टी20 वर्ल्ड कपः दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 114 रन का लक्ष्य दिया

तंजीम हसन साकिब की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप डी मैच में सोमवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट पर 113 रन के स्कोर पर रोक दिया। दक्षिण अफ्रीका तरफ से हेनरिक क्लासेन ने 44 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से 46 रन की पारी खेलने के अलावा डेविड मिलर (29 रन, 38 गेंद, एक छक्का, एक चौका) के साथ पांचवें विकेट के लिए उस समय 79 रन की साझेदारी की जब टीम 23 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

बांग्लादेश की ओर से तंजीम हसन साकिब ने 18 रन देकर तीन जबकि तास्किन अहमद ने 19 रन देकर दो विकेट हासिल किए। मुस्ताफिजुर रहमान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 18 रन दिए लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसे तंजीम और तास्किन ने गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। टीम ने पांचवें ओवर में 23 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए।

क्विंटन डिकॉक (18) ने तंजीम के पहले ओवर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने इसी ओवर में रीजा हैंड्रिक्स (00) को पगबाधा कर दिया। डिकॉक ने तास्किन पर भी छक्का जड़ा लेकिन तंजीम ने अंदर की ओर आती गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया। मार्कराम भी चार रन बनाने के बाद तास्किन की गेंद पर बोल्ड हो गए। तंजीम ने इसके बाद ट्रिस्टन स्टब्स (00) को शॉर्ट कवर पर शाकिब अल हसन के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में चार विकेट पर 25 रन बनाए।

मिलर ने रिशाद हुसैन जबकि क्लासेन ने मुस्ताफिजुर पर चौका जड़ा। क्लासेन ने राशिद पर लगातार दो छक्कों के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। मिलर 13 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब महमूदुल्लाह की गेंद पर विकेटकीपर लिटन दास ने उनका कैच टपका दिया। इसका फायदा उठाते हुए मिलर ने मुस्ताफिजुर रहमान पर छक्का जड़ा। क्लासेन ने 17वें ओवर में महमूदुल्लाह पर छक्के और फिर एक रन के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया। तास्किन ने अगले ओवर में क्लासेन को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। रिशाद ने मिलर को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका की अंतिम दो ओवर में तेजी से रन जुटाने की उम्मीदों को झटका दिया।

10 Jun 2024, 9:54 PM

बिहार में भीषण गर्मी के चलते सरकारी स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे

बिहार में भीषण गर्मी के बीच राज्य शिक्षा विभाग ने सोमवार को सभी सरकारी स्कूलों को 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है, “राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी और आईएमडी द्वारा जारी की गई चेतावनी के मद्देनजर विभाग ने सभी सरकारी स्कूलों को 11 से 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। चूंकि स्कूल बंद रहेंगे, इसलिए शिक्षकों के लिए भी 15 जून तक छुट्टियां घोषित की जाएंगी।”

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राज्य में अगले तीन से चार दिन तक "भीषण गर्मी" रहेगी और 14 जून तक उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। आईएमडी के पटना केंद्र ने एक बयान में कहा, “14 जून तक राज्य के दक्षिणी और उत्तरी भागों में भीषण गर्मी रहने का अनुमान है। लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि लंबे समय तक धूप में रहने से गर्मी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।”

सोमवार को नौ स्थानों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। बक्सर और भोजपुर में सबसे अधिक 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अन्य स्थान जहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, उनमें बक्सर अरवल (45.7), डेहरी (45.6), औरंगाबाद और बिक्रमगंज (45.5 डिग्री प्रत्येक), गया (45.1 डिग्री) और नवादा (44.9 डिग्री) शामिल हैं।


10 Jun 2024, 9:19 PM

पेपर लीक पर अजय राय की मांग, गुजरात के लोगों को ठेका देना बंद करें

उत्तर प्रदेश में पेपर लीक मामलों पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि 19 भर्तियां लीक हुई हैं उन्हें फिर से करवाएं लेकिन उसे गुजरात के लोगों के हाथ में मत दीजिए। पुलिस भर्ती के पेपर अहमदाबाद से लीक हुए। तो गुजरात के लोगों को उन्होंने (यूपी सरकार) सारे काम का ठेका दे रखा है, उसे बंद करें। जो पहले व्यवस्था थी उसके तहत काम करवाया जाए।

10 Jun 2024, 9:10 PM

NIA की एक टीम पुलिस की सहायता करने और जमीनी हालात का आकलन करने रियासी पहुंची


10 Jun 2024, 9:06 PM

बिहार में अगले चार दिनों तक गर्मी और लू से राहत की उम्मीद नहीं

बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आनंद शंकर के मुताबिक, 14 जून तक राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों के अनेक स्थानों तथा उत्तरी भाग के कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में हीटवेव की स्थिति रहने की प्रबल संभावना है। मौसम के 15-16 जून से सामान्य होने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान बक्सर और भोजपुर में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सीवान में 44.5 डिग्री, गया में 45.1 डिग्री, राजगीर (नालंदा) में 44.7 डिग्री तथा पटना में 41.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

हीटवेव के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने कहा कि हीट स्ट्रोक के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है। हीट स्ट्रोक के अलावा डायरिया, बुखार के भी मरीज बढ़े हैं। दूसरी तरफ भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 30 मई से 8 जून तक स्कूलों को बंद किया था। छुट्टी के बाद सोमवार को भीषण गर्मी के बीच विद्यालय का संचालन किया गया। लेकिन, धूप और लू के चलते कई बच्चों की तबियत बिगड़ने की सूचना मिली। सीवान, समस्तीपुर, बक्सर, पटना सहित अन्य कई जिलों में स्कूली छात्रों की तबियत बिगड़ने की खबर आई।

10 Jun 2024, 8:26 PM

नीट परीक्षा के परिणाम में ‘गड़बड़ियों’ में सुधार के लिए कदम उठाए सरकार: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने सोमवार को कहा कि सरकार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट (स्नातक) की परीक्षा के परिणाम से जुड़ी ‘गड़बड़ियों’ को सुधारने के लिए कदम उठाने चाहिए। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा में 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए कृपांक की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय समीति का गठन किया है। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब आरोप लगे हैं कि ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) मेडिकल प्रवेश परीक्षा में अंक बढ़ा-चढ़ाकर दिये गए हैं जिसके कारण 67 अभ्यर्थियों को प्रथम स्थान मिला है।

प्रियंका गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘नीट जैसी परीक्षाओं में लाखों बच्चे मेहनत से तैयारी करते हैं और अपनी जिंदगी के सबसे कीमती पल इस तैयारी में लगाते हैं। पूरा परिवार इस प्रयास में अपनी श्रद्धा और शक्ति डालता है। लेकिन साल दर साल इन परीक्षाओं में पेपर लीक, परिणाम से जुड़ी गड़बड़ियां सामने आई हैं।’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या परीक्षा कराने वाली एजेंसियों की जवाबदेही तय नहीं होनी चाहिए? क्या सरकार को लापरवाही वाला रवैया छोड़ परीक्षा प्रणाली पर गंभीरता से विचार नहीं करना चाहिए?’’

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘हम अपने युवा साथियों के सपनों को यूं बिखरते हुए नहीं देख सकते। उनकी मेहनत के साथ व्यवस्था द्वारा किया जा रहा ये अन्याय रुकना चाहिए। सरकार को गंभीरता से इन गड़बड़ियों को सुधारने के लिए कदम उठाने होंगे।’’


10 Jun 2024, 8:25 PM

पप्पू यादव ने खड़गे से मुलाकात की, कांग्रेस को दिया समर्थन, प्रियंका गांधी से भी मिले 

बिहार के पूर्णिया से नव निर्वाचित निर्दलीय सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात कर पार्टी को अपना समर्थन दिया। उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से भी मुलाकात की। खड़गे ने पप्पू यादव के साथ मुलाकात की तस्वीर ‘एक्स’ पर साझा करते हुए कहा, ‘‘आज बिहार के पूर्णिया से नव निर्वाचित निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने 10, राजाजी मार्ग (खरगे का आवास) पर मुलाक़ात कर कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन दिया। हम उनका स्वागत करते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बिहार में कांग्रेस पार्टी का हर कार्यकर्ता सामाजिक न्याय की लड़ाई में मुखर रहेगा, ऐसी हमारी अपेक्षा है।’’ लोकसभा चुनाव से पहले पप्पू यादव ने कांग्रेस में शामिल होने और अपनी जन अधिकार पार्टी का विलय करने की घोषणा की थी, लेकिन राष्ट्रीय जनता दल द्वारा पूर्णिया से बीमा भारती को अपना उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद उन्होंने निर्दनीय चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

10 Jun 2024, 7:50 PM

मोदी सरकार में हुआ विभागों का बंटवारा, अमित शाह गृह मंत्री और राजनाथ रक्षा मंत्री बने रहेंगे

पीएम मोदी ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है। राजनाथ सिंह रक्षा और अमित शाह गृह मंत्री बने रहेंगे। निर्मला सीतारमण वित्त और एस जयशंकर विदेश, जबकि नितिन गडकरी सड़क परिवहन विभाग संभालते रहेंगे। वहीं जेपी नड्डा को स्वास्थ्य विभाग मिला है। डॉ. मनसुख मंडाविया को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय और युवा मामले एवं खेल मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। वहीं किरेन रिज्जू को संसदीय कार्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए नए मंत्रियों में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि और किसान कल्याण एवं ग्रामीण विकास विभाग, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा को स्वास्थ्य के साथ ही रसायन व उर्वरक विभाग और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को ऊर्जा विभाग दिया गया है। किरेन रीजीजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से संसदीय कार्य मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि अर्जुन राम मेघवाल कानून मंत्री बने रहेंगे।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार सर्बानंद सोनोवाल पोत परिवहन मंत्रालय का जिम्मा संभालते रहेंगे। कैबिनेट मंत्री और जनता दल (सेक्युलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। वहीं, जद (यू) के वरिष्ठ नेता ललन सिंह को पंचायती राज और मत्स्यपालन, पशुपालन एवं दुग्ध मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाया गया है।

पीयूष गोयल वाणिज्य और उद्योग मंत्री बने रहेंगे, जबकि पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए गए तेदेपा नेता राम मोहन नायडू को नागर विमानन मंत्रालय सौंपा गया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के मंत्रालय में बदलाव करते हुए उन्हें संचार मंत्री बनाया गया है। उन्हें पूर्वोत्तर मामलों के मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। पिछली सरकार में वह नागर विमानन मंत्री थे।कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव नए सूचना और प्रसारण मंत्री होंगे। इसके साथ ही वह रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभालते रहेंगे।

मोदी और 71 मंत्रियों ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली थी।


10 Jun 2024, 7:09 PM

हरियाणा कांग्रेस की बैठक में प्रदेश की जनता का हार्दिक आभार व्यक्त किया गया

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि आज हुई कांग्रेस की बैठक में हमने प्रदेश की जनता का हार्दिक आभार और धन्यवाद व्यक्त किया है। आज इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने न केवल 5 लोकसभा सीटें जीती हैं, बल्कि पूरे भारत में अगर कांग्रेस पार्टी को सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत कहीं मिला है तो वह हरियाणा में मिला है।

10 Jun 2024, 7:06 PM

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की


10 Jun 2024, 7:05 PM

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की

10 Jun 2024, 6:46 PM

छत्तीसगढ़ः बलौदाबाजार में धार्मिक स्थल को कथित तौर पर नुकसान पहुंचाने के खिलाफ प्रदर्शन के बाद हिंसा भड़की

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में आज सतनामी समुदाय के धार्मिक स्थल को कथित तौर पर नुकसान पहुँचाने के विरोध में प्रदर्शन के बाद हिंसा भड़क उठी। हिंसा के दौरान पथराव और आगजनी की खबरें आई। सरकारी दफ्तरों में तोड़फोड़ की गई और कई वाहनों में आग लगा दी गई।


10 Jun 2024, 6:42 PM

झारखंड के गांडेय विधानसभा क्षेत्र से जीतीं JMM नेता कल्पना सोरेन ने विधायक के रूप में शपथ ली

10 Jun 2024, 6:41 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विंटेज कार में बैठकर सड़क परियोजना का निरीक्षण किया


10 Jun 2024, 5:52 PM

राहुल और प्रियंका गांधी मतदाताओं का आभार जताने 11 जून को रायबरेली जाएंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मंगलवार को रायबरेली पहुचेंगे और एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। दोनों मतदाताओं का आभार जताने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि यह कार्यक्रम पहले अमेठी में होना था, लेकिन बाद में इसे बदल कर रायबरेली कर दिया गया।

कांग्रेस की अमेठी जिला इकाई के प्रमुख प्रदीप सिंघल ने बताया कि मतदाताओं का आभार जताने के लिए यह कार्यक्रम मंगलवार को रायबरेली के भुएमऊ गेस्ट हाउस परिसर में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भीषण गर्मी से बचने के लिए कार्यक्रम स्थल बदला गया है। सिंघल ने बताया कि इस कार्यक्रम में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ अमेठी से नवनिर्वाचित सांसद किशोरी लाल शर्मा भी मौजूद रहेंगे।

लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने रायबरेली सीट पर यूपी के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को हराया है, जबकि कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से अमेठी सीट छीनी। राहुल गांधी ने चार लाख से अधिक वोटों से दिनेश प्रताप सिंह को हराया है।

10 Jun 2024, 5:43 PM

नवगठित NDA सरकार की पहली कैबिनेट बैठक दिल्ली में 7, लोक कल्याण मार्ग में जारी


10 Jun 2024, 5:09 PM

प्रेम सिंह तमांग (गोले) ने लगातार दूसरी बार सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

10 Jun 2024, 5:05 PM

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने आज दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की


10 Jun 2024, 4:49 PM

दिल्ली: छात्रों ने शिक्षा मंत्रालय के पास किया प्रदर्शन, नीट में 'अनियमितताओं' की जांच की मांग की 

वामपंथी छात्र संघों के सदस्यों ने सोमवार को शिक्षा मंत्रालय के पास प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में हुई कथित अनियमितताओं की जांच की मांग की। एक बयान में यह जानकारी दी गई।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा में 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए अनुग्रह अंकों की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय समीति का गठन किया है।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब आरोप लगे हैं कि ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) मेडिकल प्रवेश परीक्षा में अंक बढ़ा-चढ़ाकर दिये गए हैं जिसके कारण 67 अभ्यर्थियों को प्रथम स्थान मिला है।

10 Jun 2024, 4:28 PM

राजस्थान: जम्मू-कश्मीर में बस हमले के पीड़ितों के गांव-घरों में पसरा मातम

जम्मू-कश्मीर के बस हमले में जयपुर जिले के दो परिवारों ने अपने चार सदस्यों को खो दिया और इनके गांव-घरों में कल रात से ही मातम पसरा है। परिजनों को भरोसा नहीं हो रहा है कि वैष्णो देवी की तीर्थ यात्रा पर गए ये लोग अब कभी जिंदा नहीं लौटेंगे।

कपड़ों की दुकान के संचालक राजेंद्र सैनी और उनकी पत्नी ममता अपने दो रिश्तेदारों और उनके बेटे के साथ बृहस्पतिवार को वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा के लिए रवाना हुए थे। तब किसी को अंदाजा नहीं था कि यह यात्रा दोनों परिवारों के लिए ‘कहर’ बन जाएगी।


10 Jun 2024, 4:28 PM

हरियाणा: TMC सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दाता सिंहवाला-खनौरी सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों से मुलाकात की

10 Jun 2024, 3:30 PM

राजस्थान: उदयपुर में बारिश हुई, बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली


10 Jun 2024, 3:16 PM

मणिपुर के जिरीबाम में हिंसा राज्य के लोगों पर हमला जैसा: मणिपुर सीएम

मणिपुर के जिरीबाम में हिंसा मामले में मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और अत्यधिक निंदनीय है। यह सीधे मुख्यमंत्री पर, यानी राज्य के लोगों पर हमला है। इसलिए, राज्य सरकार को कुछ करना होगा। इसलिए, मैं अपने सभी सहयोगियों से बात करूंगा और हम निर्णय लेंगे..."

10 Jun 2024, 2:36 PM

यह सरकार बैसाखी पर खड़ी है... भगवान राम ने उन्हें सजा दी है: किशोरी लाल शर्मा

अमेठी से कांग्रेस सांसद किशोरी लाल शर्मा ने कहा कि "नैतिक आधार पर भाजपा नहीं जीती है। भाजपा ने 272 सीटें नहीं जीती हैं। '400 पार' का नारा उनके खिलाफ काम कर गया। यह सरकार बैसाखी पर खड़ी है... भगवान राम ने उन्हें सजा दी है... उन्होंने भगवान राम को चुनावी एजेंडे के तौर पर इस्तेमाल किया है..."


10 Jun 2024, 1:56 PM

मुंबई में एक्ट्रेस नूर मालाबिका दास ने की आत्महत्या, कमरे में पंखे से लटका मिला शव 

अभिनेत्री नूर मालाबिका दास का शव अंधेरी, ओशिवारा इलाके में उनके घर में सड़ी-गली हालत में बरामद हुआ। नूर मालाबिका दास ने घर के पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली, जब पड़ोस के लोगों को घर से बदबू आने की शिकायत हुई तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी, पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए ले गई: मुंबई पुलिस

10 Jun 2024, 1:06 PM

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, मतदान 10 जुलाई को

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत 10 जुलाई को मतदान होगा जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं।


10 Jun 2024, 12:57 PM

ये (NDA) लोग वही लोग हैं जिन्होंने बिहार का बंटवारा किया: पप्पू यादव

पुर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा, "ये (NDA) लोग वही लोग हैं जिन्होंने बिहार का बंटवारा किया... ना बिहार का विकास हुआ, ना झारखंड का। यहां तक ​​कि झारखंड अडानी और अंबानी के हाथों में चला गया...नीतीश कुमार को तीन चीजों पर बात करनी चाहिए थी। पहली, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले...दूसरी, जातिगत जनगणना और तीसरी, अग्निवीर योजना...बिहार की जनता कैबिनेट से ज्यादा महत्वपूर्ण है।"

10 Jun 2024, 12:37 PM

ये मोदी 3.0 नहीं है, ये एनडीए 3.0 है: कांग्रेस नेता पवन खेड़ा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "पहली बात तो ये कि ये मोदी 3.0 नहीं है, ये एनडीए 3.0 है.. अगर आप मोदी 3.0 कह रहे हैं तो आपको चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से भी पूछना चाहिए कि क्या वे इसे मोदी 3.0 कहेंगे या एनडीए 3.0 कहेंगे? पीएम मोदी को शायद इसका संदेश समझ आ जाए कि जो लोग नेहरू, गांधी परिवार या कांग्रेस पार्टी को गाली देते थे, उन्हें अब जनता ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है और अब पीएम मोदी भी ऐसा करने के लिए मजबूर हैं... जो अनुराग ठाकुर सबसे ज्यादा हिंदू-मुस्लिम की बात करते थे, उन्हें ही बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है...''


10 Jun 2024, 11:40 AM

रियासी आतंकवादी हमला, एनआईए की टीम स्थानीय पुलिस के सहयोग के लिए पहुंची जम्मू-कश्मीर

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की एक टीम जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में पहुंचकर यात्री बस पर हुए आतंकवादी हमले की जांच में जुटी स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय कर रही है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस हमले में नौ लोग मारे गए और कई अन्य लोग घायल हुए हैं।

सुरक्षा बलों ने हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर घेराबंदी और खोज अभियान शुरू किया है।

अधिकारियों ने बताया कि एनआईए की एक टीम ने रियासी पहुंचकर हमले की जांच कर रही स्थानीय पुलिस के साथ सहयोग करना शुरू कर दिया है।

10 Jun 2024, 11:34 AM

प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे पीएम मोदी, विभागों के बंटवारे पर सबकी नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लगातार तीसरी बार पद की शपथ लेने के बाद सोमवार सुबह साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे।

सरकार गठन के बाद अब सबकी निगाहें विभागों के बंटवारे पर हैं। पीएम मोदी के साथ रविवार रात राष्ट्रपति भवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में 30 कैबिनेट मंत्रियों, पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों और 36 राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली।

सूत्रों ने बताया कि आज दोपहर बाद कैबिनेट की पहली बैठक हो सकती है।

शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि वह अपने मंत्रिपरिषद के साथ मिलकर काम करते हुए देश के 140 करोड़ लोगों की सेवा करने और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "मंत्रियों की यह टीम युवा और अनुभव का बेहतरीन मिश्रण है। हम लोगों के जीवन में सुधार के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे।"

पीएम मोदी पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति हैं।


10 Jun 2024, 10:41 AM

जम्मू-कश्मीर: रियासी आतंकी हमले पर SSP मोहिता शर्मा ने कहा- इलाके में तलाशी अभियान जारी है

जम्मू-कश्मीर: रियासी आतंकी हमले पर SSP मोहिता शर्मा ने कहा, "कल शाम करीब 6 बजे एक यात्री बस शिवखोड़ी से दर्शन करके रियासी की ओर जा रही थी। इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग की...9 लोगों की मृत्यु हुई है और 33 लोग घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है...इलाके में तलाशी अभियान जारी है..."

10 Jun 2024, 9:01 AM

जम्मू-कश्मीर: रियासी में FSL की टीम मौके पर पहुंची, जहां कल आतंकवादियों ने एक बस पर हमला किया था

जम्मू-कश्मीर: रियासी में FSL की टीम मौके पर पहुंची, जहां कल आतंकवादियों ने एक बस पर हमला किया था। इस आतंकवादी हमले में 10 लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल हुए हैं।


10 Jun 2024, 8:48 AM

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में पानी की किल्लत के बीच टैंकरों के जरिए लोगों को पानी की आपूर्ति की जा रही

10 Jun 2024, 8:25 AM

जम्मू-कश्मीर: रियासी में भारतीय सेना द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर: रियासी में भारतीय सेना द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। वन क्षेत्र में तलाशी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। कल रियासी में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर आतंकवादियों ने हमला किया जिसमें अब तक 10 लोगों की जान चली गई और कई घायल हुए हैं।


10 Jun 2024, 7:50 AM

राष्ट्रपति मुर्मू ने तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकी हमले की घटना पर जताया दुख, 'पूरा देश पीड़ितों...'

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट करते हुए लिखा, "जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकवादी हमले से मैं व्यथित हूँ। यह नृशंस कृत्य मानवता के विरुद्ध अपराध है, तथा इसकी कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। पूरा देश पीड़ितों के परिवारों के साथ खड़ा है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूँ।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia