बड़ी खबर LIVE: अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत की हार, ऑस्ट्रेलिया चौथी बार बना चैम्पियन

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में भारत को 79 रन से पराजित कर खिताब पर चौथी बार कब्जा किया है। इसी के साथ भारत का छठी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

11 Feb 2024, 10:40 PM

पटना में अचानक तेजस्वी यादव के आवासा पहुंचे सिटी एसपी और SDM, RJD कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की

11 Feb 2024, 9:54 PM

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत की हार, ऑस्ट्रेलिया चौथी बार बना चैम्पियन

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में भारत को 79 रन से पराजित कर खिताब पर चौथी बार कब्जा किया है। इसी के साथ भारत का छठी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया।

11 Feb 2024, 9:17 PM

हल्द्वानी हिंसा में अब तक 25 लोग गिरफ्तार, पुलिस ने 7 देशी पिस्तौल और 54 कारतूस बरामद करने का दावा किया

हलद्वानी के बनभूलपुरा इलाके में हुई हिंसा पर एसएसपी नैनीताल प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि पूरे मामले में 3 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन 25 लोगों के पास से हमने 7 देशी पिस्तौल और 54 जिंदा राउंड बरामद किए हैं। जब उन्होंने पीएस बनभूलपुरा पर हमला किया, तो उन्होंने विभिन्न कैलिबर के सरकारी गोला-बारूद भी लूट लिए थे, जिनमें से 99 बरामद किए गए हैं। मुख्य अपराधी की तलाश जारी है। धीरे-धीरे सामान्य स्थिति बहाल की जा रही है।


11 Feb 2024, 9:15 PM

बिहारः नीतीश सरकार के विश्वास मत से पहले हलचल तेज, BJP के सभी विधायक डिप्टी सीएम विजय सिन्हा के आवास पहुंचे

11 Feb 2024, 9:12 PM

ICC अंडर 19 विश्व कप 2024 पर ऑस्ट्रेलिया ने किया कब्जा, टीम इंडिया की 79 रनों से हार


11 Feb 2024, 7:57 PM

सिंघू बॉर्डर पर पुलिस बैरिकेडिंग के कारण जीटी करनाल रोड पर भारी जाम के हालात

किसानों के 13 फरवरी को 'दिल्ली-चलो' विरोध प्रदर्शन से पहले सिंघू बॉर्डर के पास सुरक्षा कड़ी किए जाने के कारण जीटी करनाल रोड पर भारी यातायात जाम देखा गया।

11 Feb 2024, 7:52 PM

BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तराखंड और बंगाल से उम्मीदवारों की घोषणा की

बीजेपी ने आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। उत्तर प्रदेश से सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह और हरियाणा बीजेपी के पूर्व प्रमुख सुभाष बराला को हरियाणा से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया गया है।


11 Feb 2024, 7:21 PM

BJP कर्नाटक में गारंटी योजनाओं को विफल करने की कोशिश कर रही है: सीएम सिद्दारमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने रविवार को आरोप लगाया कि भाजपा राज्य में गारंटी योजनाओं को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है। यदि गारंटी योजनाओं पर कोई आपत्ति है तो भाजपा नेताओं को तुरंत अपना विरोध स्पष्ट रूप से बताना चाहिए और भाजपा शासित राज्यों में घोषणा करनी चाहिए कि सभी मौजूदा गारंटी योजनाएं बंद कर दी जाएंगी। सिद्धारमैया ने सवाल किया कि इसके बजाय, भाजपा नेता कर्नाटक में गारंटी योजनाओं को अस्थिर करने की कोशिश क्यों कर रहे हैं? क्या उनके मन में कर्नाटक के लोगों के प्रति नफरत है?

अब, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जो कर्नाटक पहुंचे हैं, ने "गारंटी योजनाओं के कारण खजाना खाली है" कहकर राज्य सरकार के प्रति अपनी ईर्ष्या व्यक्त की है। उन्होंने कहा, "अगर यह अमित शाह की दृढ़ राय है, तो उन्हें मेरे साथ सार्वजनिक बहस में भाग लेना चाहिए।"

सिद्दारमैया ने कहा, “मैं साबित कर सकता हूं कि गारंटी योजनाओं के कारण हमारा खजाना खाली नहीं है; इसकी बजाय, केंद्र से राज्य को करों का अनुचित वितरण हो रहा है। यह अमित शाह के लिए भी एक चुनौती है।''

सीएम सिद्दारमैया ने कहा, “कर्नाटक के बारे में बात करते समय जो भाजपा नेता हमारे राज्य में गारंटी योजनाओं का विरोध करते हैं, उन्हीं गारंटी योजनाओं को उन राज्यों में लागू करने का वे वादा कर रहे हैं जहां उनका शासन है। हमारी गारंटी योजनाओं का विरोध करने वाले माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब न केवल हमारी गारंटी योजनाओं बल्कि 'गारंटी' नाम को भी चुरा लिया है और उसी नाम से विज्ञापन कर रहे हैं। यह उस पार्टी के गरीब विरोधी रुख और बौद्धिक दिवालियापन को दर्शाता है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह, “जो हमारी गारंटी योजनाओं के खिलाफ बोलते हैं, कन्नडिगाओं के प्रति तिरस्कार दिखाते हैं। कन्नड़ झंडे का विरोध, हिंदी थोपने का प्रयास और नंदिनी के बजाय अमूल को फायदा पहुंचाने की साजिश ये सभी अमित शाह की उपलब्धियां हैं।''

11 Feb 2024, 7:19 PM

बिहारः नीतीश सरकार के विश्वास मत से पहले बैठकों का दौर जारी, मांझी ने अपने विधायकों के साथ की मीटिंग


11 Feb 2024, 6:25 PM

ओडिशा में दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में छह लोगों की मौत, कई घायल

ओडिशा के झारसुगुड़ा और भद्रक जिलों में रविवार को दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “पहली घटना में, झारसुगुड़ा जिले में पांच लोगों की उस समय मौत हो गई, जब रविवार सुबह लखनपुर में दो महीने के बच्चे सहित कम से कम 14 यात्रियों को लेकर बेलपहाड़ क्षेत्र की ओर जा रही एक पिकअप वैन राष्ट्रीय राजमार्ग -49 पर सामने से आ रहे तेज रफ्तार ट्रेलर से टकरा गई। दुर्घटना इतनी भीषण थी कि टक्कर के बाद दोनों वाहन एक तरफ पलट गए।''

मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों ने घायल लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), लखनपुर पहुंचाया। चार लोगों को सीएचसी में मृत घोषित कर दिया गया, जबकि झारसुगुड़ा के जिला मुख्यालय अस्पताल (डीएचएच) में इलाज करा रहे एक अन्य व्यक्ति ने बाद में दम तोड़ दिया।इस बीच, रविवार तड़के भद्रक जिले के अराडी चौक के पास एक एसयूवी और ट्रक के बीच आमने-सामने की टक्कर में 38 वर्षीय एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। पुरी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के बाद दो नाबालिगों सहित लगभग 10 लोग महिंद्रा बोलेरो में बालासोर जिले के गोपालपुर स्थित अपने मूल स्थान लौट रहे थे। तीन घायलों का डीएचएच, भद्रक में इलाज चल रहा है, जबकि छह गंभीर रूप से घायलों को एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, कटक में स्थानांतरित कर दिया गया है।

11 Feb 2024, 6:21 PM

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में धांधली के आरोप को लेकर AAP कार्यकर्ताओं ने BJP के खिलाफ प्रदर्शन किया


11 Feb 2024, 5:32 PM

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में हुई हिंसा के लिए पूर्व CPI-M विधायक गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली विधानसभा क्षेत्र से पूर्व सीपीआई-एम विधायक निरापद सरदार को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने सरदार को लोगों को कानून अपने हाथ में लेने के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

निरापद सरदार को स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेता शिबू हाजरा की शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। हाल ही में शिबू हाजरा की पोल्ट्री फार्म और फार्महाउस को स्थानीय लोगों ने जला दिया था। शिबू हाजरा को फरार टीएमसी नेता शेख शाहजहां के करीबी विश्वासपात्र के रूप में जाना जाता है। शेख शाहजहां 5 जनवरी को संदेशखाली में ईडी और सीपीएएफ के जवानों पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है।

11 Feb 2024, 5:29 PM

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने किसानों के मार्च से पहले सिंघु बॉर्डर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया


11 Feb 2024, 5:10 PM

दिल्ली में 13 फरवरी को प्रदर्शन में भाग लेने के लिए किसान बठिंडा से दिल्ली रवाना हुए

11 Feb 2024, 5:08 PM

उद्धव ठाकरे ने थोक में भारत रत्न बांटने पर उठाया सवाल, कहा- वोट के लिए जिसको मन कर रहा है, उसे दे रहे हैं मोदी 

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि पहले कितने लोगों को भारत रत्न दिया जा सकता है और किसे और कब दिया जा सकता है, इसके लिए नियम थे। पीएम नरेंद्र मोदी जिसको मन कर रहा है, उसे इनाम दे रहे हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि जिसे भी भारत रत्न दिया गया है वह गलत है। उन्हें बिहार में वोट चाहिए इसलिए कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया गया है।


11 Feb 2024, 5:04 PM

TMC ने राज्यसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों का ऐलान किया, पत्रकार सागरिका घोष का भी नाम शामिल

तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जो जल्द ही खाली होने वाले हैं। घोषित किए गए चार उम्मीदवार मोहम्मद नदीमुल हक, ममता बाला ठाकुर, सुष्मिता देव और सागरिका घोष हैं। हक दोबारा नामांकन पाने वाले पार्टी के एकमात्र मौजूदा राज्यसभा सदस्य हैं। ठाकुर और देव दोनों पूर्व सांसद हैं, देव असम की पूर्व कांग्रेस नेता हैं और सागरिका घोष पेशे से पत्रकार हैं.

तृणमूल कांग्रेस के तीन मौजूदा राज्यसभा सदस्य, जिन्हें दोबारा नामांकन नहीं मिला, वे हैं डॉ शांतनु सेन, सुभाशीष चक्रवर्ती और अबीर रंजन विश्वास। बंगाल की पांच सीटों के लिए चुनाव होंगे जो अप्रैल में खाली होने वाली हैं, साथ ही देश के बाकी हिस्सों की 51 अन्य सीटों के लिए भी चुनाव होंगे। पश्चिम बंगाल विधानसभा में विधायकों के वर्तमान संख्यात्मक वितरण के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस के चार और भाजपा के एक उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित है।

बीजेपी ने अभी खाली होने वाली पांचवीं सीट के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। पता चला है कि भाजपा की राज्य इकाई ने पहले ही पार्टी आलाकमान को उम्मीदवारों की एक सूची भेज दी है और उम्मीद है कि आलाकमान जल्द ही सूची में से किसी एक को चुन लेगा।

11 Feb 2024, 4:51 PM

दिल्ली पुलिस आयुक्त टिकरी बॉर्डर पहुंचे, किसानों के दिल्ली मार्च के ऐलान के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली मार्च के आह्वान से पहले टिकरी बॉर्डर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया।


11 Feb 2024, 4:41 PM

BJP-RSS धर्मों, भाषाओं और राज्यों को आपस में लड़ाते हैं, नफरत से नफरत दूर नहीं होती, सिर्फ प्यार ही कर सकता हैः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा में कहा कि बीजेपी-आरएसएस के लोग धर्मों, भाषाओं और राज्यों को आपस में लड़ाते हैं...नफरत नफरत को दूर नहीं कर सकती, सिर्फ प्यार ही कर सकता है।

11 Feb 2024, 4:28 PM

प्रियंका गांधी का PM मोदी पर निशाना, बोलीं- 'किसानों के रास्ते में कील-कांटे बिछाना अमृतकाल है या अन्यायकाल'

किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली मार्च की तैयार में हैं। क‍िसानों को द‍िल्‍ली कूच करने से रोकने के ल‍िए क‍िए जा रहे इंतजामों पर कांग्रेस महासच‍िव प्र‍ियंका गांधी एक वीड‍ियो पोस्‍ट शेयर कर पूछा है क‍ि किसानों के रास्ते में कील-कांटे बिछाना अमृतकाल है या अन्यायकाल?

प्र‍ियंका गांधी ने आरोप लगाया क‍ि इसी असंवेदनशील और किसान विरोधी रवैये ने 750 किसानों की जान ली थी। किसानों के खिलाफ काम करना, फिर उनको आवाज भी न उठाने देना - कैसी सरकार का लक्षण है?


11 Feb 2024, 3:55 PM

किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली मार्च के आह्वान से पहले सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जा रही

11 Feb 2024, 3:13 PM

पिछले 10 सालों में इन दोनों, किसान और जवान को बर्बाद कर दिया गया है- खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "पिछले 10 सालों में इन दोनों, किसान और जवान को बर्बाद कर दिया। किसान दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे उनसे बात नहीं की। किसान तीन काले कानूनों के खिलाफ लड़े। उन्होंने (बीजेपी) कानून को निलंबित किया लेकिन उसका नोटिफिकेशन नहीं आया। उन्होंने उस समय आंदोलन को समाप्त करने के लिए उन तीन काले कानूनों को सस्पेंड किया लेकिन उसका नोटिफिकेशन कहां है? ये प्रधानमंत्री मोदी की चाल है। जैसे हाथी के दांत दिखाने के कुछ और होते हैं और खाने के कुछ और।"


11 Feb 2024, 1:45 PM

दिल्ली के अलीपुर में जूता फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद

दिल्ली के अलीपुर में एक जूता फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है। दमकल की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है।

11 Feb 2024, 1:44 PM

ICC अंडर 19 विश्व कप 2024 फाइनल: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करने का फैसला किया


11 Feb 2024, 12:28 PM

एसएससी ने 2024 में कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा को अंग्रेजी और हिंदी के अतिरिक्त अन्य 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की

कांस्टेबल जीडी परीक्षा, स्टाफ चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित प्रमुख परीक्षाओं में से एक है, जो देशभर से लाखों युवाओं को आकर्षित करती है। गृह मंत्रालय (एमएचए) और स्टाफ चयन आयोग ने हिंदी और अंग्रेजी के अतिरिक्त उपर्युक्त 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा के संचालन को सुगम बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एसएससी ने 2024 में कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा को अंग्रेजी और हिंदी के अतिरिक्त अन्य 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

11 Feb 2024, 12:26 PM

ओडिशा: बीजेडी सांसद रमेश माझी नबरंगपुर जिले में एक सड़क दुर्घटना में मामूली रूप से घायल हुए


11 Feb 2024, 12:24 PM

किसानों के 'दिल्ली चलो मार्च' पर दिल्ली पुलिस ने जारी किया बयान

दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा कि सूचना मिली है कि कुछ किसान संगठनों ने एमएसपी पर कानून और अन्य मांगों के लिए 13 फरवरी को दिल्ली की ओर कूच करने का आह्वान अपने समर्थकों से किया है। वे अपनी मांगें पूरी होने तक दिल्ली की सीमा पर धरना दे सकते हैं। किसी भी अप्रिय घटना से बचने और कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए, क्षेत्र में जानमाल की रक्षा के लिए आपातकालीन धारा 144, दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 का आदेश जारी करना आवश्यक है।

11 Feb 2024, 11:52 AM

किसान आंदोलन की वजह से हमने शंभू बॉर्डर को सील कर दिया है- डीसीपी अर्शदीप सिंह

हरियाणा के अंबाला में डीसीपी अर्शदीप सिंह ने बताया, "किसान आंदोलन की वजह से हमने शंभू बॉर्डर को सील कर दिया है। जब वे(किसान) यहां आएंगे तो हम उनसे अनुरोध करेंगे कि वे इससे आगे ना जाएं। उन्हें इसकी अनुमति नहीं मिली है। हम चाहते हैं कि वे आंदोलन को शांतिपूर्ण खत्म करके यहां से चले जाएं।"


11 Feb 2024, 11:20 AM

दिल्ली: किसानों द्वारा किए गए 13 फरवरी के दिल्ली मार्च के आह्वान से पहले टिकरी बॉर्डर के पास सुरक्षा कड़ी की गई

11 Feb 2024, 10:49 AM

झटके में ही सही पर अमित शाह ने स्वीकार कर लिया कि पीएम मोदी पैदाइशी रूप से ओबीसी समुदाय से नहीं हैं- कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह के भाषण पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "कल साफ हो गया। झटके में ही सही पर अमित शाह ने स्वीकार कर लिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पैदाइशी रूप से ओबीसी समुदाय से नहीं हैं। वे ओबीसी समूह में तब आए जब सरकार ने उनकी जाति को ओबीसी माना। खुद कल अमित शाह ने सदन में इस बात की घोषणा कर दी।"


11 Feb 2024, 10:34 AM

किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली मार्च के आह्वान से पहले सिंघु बॉर्डर के पास सुरक्षा कड़ी की जा रही

11 Feb 2024, 10:21 AM

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में शीतलहर की स्थिति जारी, डल झील से दृश्य


11 Feb 2024, 9:34 AM

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष गोहर अली खान का दावा है कि राष्ट्रपति अल्वी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे

11 Feb 2024, 9:24 AM

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज घने कोहरे की स्थिति देखी गई


11 Feb 2024, 8:37 AM

उत्तराखंड: हल्द्वानी के हिंसा प्रभावित क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुरक्षा अधिकारी तैनात 

11 Feb 2024, 8:02 AM

उत्तराखंड में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 7 PCS अधिकारियों के तबादले

उत्तराखंड में प्रशासनिक फेरबदल हुआ है। 4 IAS और 7 PCS अधिकारियों के ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;