बड़ी खबर LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा दांव, नागरिकता संशोधन कानून लागू किया, नोटिफिकेशन जारी

केंद्र की बीजेपी की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बड़ा दांव चलते हुए नागरिकता संशोधन कानून लागू करने का ऐलान करते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह कानून बीजेपी के 2019 घोषणापत्र का हिस्सा था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

11 Mar 2024, 10:59 PM

रमजान के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने जामा मस्जिद इलाके में फ्लैग मार्च किया

11 Mar 2024, 10:22 PM

CAA लागू करने के खिलाफ दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया में प्रदर्शन, पुलिस ने सुरक्षा कड़ी की

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) लागू किये जाने के कुछ घंटों बाद सोमवार को यहां जामिया मिलिया इस्लामिया में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसके कारण परिसर में भारी पुलिस तैनात किया गया। मुस्लिम स्टूडेंट्स फेडरेशन (एमएसएफ) की अगुवाई में विद्यार्थियों के एक समूह ने मोदी सरकार और दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। कांग्रेस से संबद्ध भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) ने भी सीएए लागू किये जाने का विरोध किया।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परिसर के बाहर भीड़ को जमा होने से रोकने के लिए जामिया परिसर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जामिया के कार्यवाहक कुलपति इकबाल हुसैन ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, ''हमने परिसर में किसी भी तरह के आंदोलन को रोकने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। परिसर के पास विद्यार्थियों या बाहरी लोगों को सीएए के खिलाफ किसी भी तरह का विरोध-प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।''

एक वीडियो सामने आया है, जिसमें विद्यार्थियों का एक समूह पोस्टर और बैनर लेकर जामिया परिसर में सीएए और एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) के खिलाफ नारेबाजी करता हुआ दिखाई दे रहा है।

एनएसयूआई की जामिया इकाई ने एक बयान में कहा, ''एनएसयूआई जामिया मिलिया इस्लामिया असंवैधानिक सीएए को लागू करने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध जताता है।'' जामिया एनएसयूआई के अध्यक्ष एनएस अब्दुल हमीद और उपाध्यक्ष दिब्या ज्योति त्रिपाठी ने अपना विरोध दर्ज कराने को लेकर संविधान की प्रस्तावना पढ़ने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन भी किया।

11 Mar 2024, 9:46 PM

मोदी सरकार ने पिछले 10 साल में कोई काम नहीं किया, इसलिए चुनाव से ठीक पहले लाया गया सीएएः आतिशी

आप नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक कुछ दिन पहले सीएए लाया जा रहा है। यह क्या दर्शाता है? इससे पता चलता है कि मोदी सरकार जानती है कि उन्होंने पिछले 10 वर्षों में कोई काम नहीं किया है।


11 Mar 2024, 9:41 PM

हल्द्वानी हिंसाः पुलिस ने एक महिला सहित चार और लोगों को किया गिरफ्तार

उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा हिंसा मामले में पुलिस की कार्रवाई जारी है। पुलिस ने सोमवार को एक महिला सहित चार और उपद्रवियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने नवी हुसैन, जीशान उर्फ जिब्बू , मो. समीर और हाजरा बेगम को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही गिरफ्तार उपद्रवियों की संख्या 100 हो गई है, जिसमें 6 महिला सहित 94 पुरुष शामिल हैं।

नैनीताल के एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा के निर्देश पर बनभूलपुरा हिंसा मामले में विभिन्न टीमों का गठन किया गया है। पुलिस टीमों ने हिंसा के मामले में पूर्व में 96 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से अवैध हथियार और कारतूस बरामद किए थे। अभी भी कई उपद्रवी फरार चल रहे हैं।

11 Mar 2024, 9:40 PM

कांग्रेस ने CAA लागू करने के समय पर उठाया सवाल, चुनाव से पहले ध्यान भटकाने की कोशिश करार दिया

सीएए की अधिसूचना पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि इतनी देरी क्यों? अगर सरकार में इस मुद्दे पर थोड़ी सी भी गंभीरता होती तो वे चार साल पहले ही यह आदेश दे सकते थे। यह अधिसूचना ध्यान भटकाने के लिए चुनाव की घोषणा से पहले किया जा रहा है।


11 Mar 2024, 9:33 PM

CAA लागू करने की केंद्र की घोषणा पर शशि थरूर बोले- यह नैतिक और संवैधानिक रूप से गलत

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 लागू करने की केंद्र की घोषणा पर कहा कि यह नैतिक और संवैधानिक रूप से गलत है। नागरिकता के लिए धर्म को एक मानदंड के रूप में पेश करना संविधान के सिद्धांतों के खिलाफ है। भारत के पूरे इतिहास में नागरिकता को कभी भी धर्म से नहीं जोड़ा गया है। एक प्रमुख धर्म को बाहर रखते हुए कुछ धर्मों को फास्ट-ट्रैक नागरिकता के लिए पात्र के रूप में निर्दिष्ट करना पूरी तरह से एक सांप्रदायिक अभ्यास है जो देश को नुकसान पहुंचाएगा और विभाजित करेगा।

11 Mar 2024, 8:39 PM

CAA लागू करने की केंद्र की घोषणा के बाद गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने नोएडा में फ्लैग मार्च किया

सीएए लागू करने की केंद्र की घोषणा के बाद गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने नोएडा में फ्लैग मार्च किया। ज्वाइंट कमिश्नर शिवहरि मीना ने बताया कि सीएम के निर्देशानुसार हम घनी आबादी और संवेदनशील इलाकों में पैदल गश्त कर रहे हैं। इसके जरिए हम लोगों को भरोसा दिलाने की कोशिश कर रहे हैं कि हम उनके साथ हैं।


11 Mar 2024, 8:17 PM

CAA पर बोले डी राजा- लोगों को बांटने, चुनाव के समय लोगों में तनाव पैदा करने के लिए लागू किया गया

सीएए की अधिसूचना पर सीपीआई के महासचिव डी. राजा ने कहा कि बीजेपी-आरएसएस नागरिकता को धर्म से जोड़ती है और हमारा संविधान धर्म को नागरिकता का मापदंड नहीं बनाता। अब चुनाव की पूर्व संध्या पर, अचानक क्यों सरकार ने सीएए लागू करने का फैसला किया है? लोगों को बांटने, चुनाव के समय लोगों में तनाव पैदा करने के लिए नियम बनाए जा रहे हैं।

11 Mar 2024, 8:14 PM

CAA नोटिफिकेशन पर सुखजिंदर सिंह रंधावा बोले- बीजेपी सरकार हताश, अभी ऐसी कई घोषणाएं और होंगी

सीएए नोटिफिकेशन पर सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि बीजेपी सरकार हताश है और ऐसी कई घोषणाएं अभी और की जाएंगी। उन्हें डर है कि लोग क्या करेंगे लेकिन लोगों ने अपना फैसला कर लिया है।


11 Mar 2024, 7:30 PM

CAA अधिसूचना पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने लोगों शांति बनाए रखने की अपील की

सीएए अधिसूचना पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) के मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली का कहना है, ''हमें पता चला है कि यह अधिसूचना जारी की गई है और सभी समुदाय के सदस्यों से मेरी अपील है कि हम सभी को शांति बनाए रखनी चाहिए और अपनी कानूनी समिति पूरी अधिसूचना का अध्ययन करेगी और फिर कोई बयान दिया जा सकता है।

11 Mar 2024, 7:27 PM

CAA की अधिसूचना जारी होने पर उत्तर पूर्वी दिल्ली में पुलिस सतर्क, रखी जा रही है कड़ी नजर

केंद्र द्वारा सीएए की अधिसूचना जारी करने पर उत्तर पूर्वी दिल्ली के डीसीपी जॉय टिर्की ने कहा कि हमने उत्तर पूर्वी जिले में व्यवस्था की है। 2020 में हमारा अनुभव अप्रिय रहा जिसके परिणामस्वरूप भारी नुकसान हुआ। नियमों को आज अधिसूचित किया जाएगा और हमें पुलिस मुख्यालय द्वारा सतर्क किया गया है। हमने अमन कमेटी की बैठक की जहां हमने दोनों समुदायों के लोगों को जानकारी दी। हमने संभावित उपद्रवियों और कुछ ज्ञात अपराधियों को टैग किया है। हम अपने बीट कांस्टेबलों के संपर्क में हैं और सोशल मीडिया पर भी नजर रख रहे हैं। हम दो दिनों तक फ्लैग मार्च कर रहे हैं और कल से व्यापक फ्लैग मार्च करेंगे। ड्रोन के जरिए संवेदनशील इलाकों में खास नजर रखी जाएगी।


11 Mar 2024, 7:24 PM

‘संविधान बदलने’ वाले बयान पर मोदी की चुप्पी खतरनाक, अब चुनाव दो विचारधाराओं के बीचः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी सांसद के संविधान बदलने वाले बयान पर पीएम मोदी की चुप्पी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सांसद के ‘संविधान बदलने’ वाले बयान पर नरेंद्र मोदी की चुप्पी खतरनाक है। अब चुनाव दो विचारधाराओं के बीच है। संविधान या संघविधान, सामाजिक न्याय या शोषण, धर्मनिरपेक्षता या सांप्रदायिकता, नागरिक अधिकार या बेबस जनता, बोलने की आज़ादी या डर भरी चुप्पी, मोहब्बत या नफ़रत, विविधता या एकाधिकार, न्यायपूर्ण व्यवस्था या तानाशाही अन्याय।

उन्होंने आगे कहा कि आज़ादी के संघर्ष से मिली भारत की सबसे कीमती धरोहर, संविधान को बदलने का मतलब देश को गुलामी की ओर धकेलना है। आने वाली पीढ़ियों के भविष्य का फैसला अब आपके हाथों में है।

11 Mar 2024, 6:58 PM

गृह मंत्रालय आज नागरिकता संशोधन कानून-2019 के तहत नियमों को अधिसूचित करेगाः MHA

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गृह मंत्रालय आज नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (सीएए-2019) के तहत नियमों को अधिसूचित करेगा। नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 कहे जाने वाले ये नियम सीएए-2019 के तहत पात्र व्यक्तियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाएंगे। आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में जमा किए जाएंगे जिसके लिए एक वेब पोर्टल उपलब्ध कराया गया है।


11 Mar 2024, 6:55 PM

जारांगे पाटिल को घेरने की तैयारी, मराठा आंदोलन के दौरान साजिश के आरोपों की जांच के लिए SIT का गठन

महाराष्ट्र सरकार ने मराठा आंदोलन के दौरान साजिश के आरोपों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है। नासिक के पुलिस आयुक्त संदीप कार्णिक एसआईटी के प्रमुख बनाए गए हैं। बीजेपी विधायकों द्वारा डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस को दी गई धमकी का मामला विधानसभा में उठाए जाने के बाद महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर एसआईटी का गठन किया गया है।

11 Mar 2024, 6:16 PM

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा दांव, नागरिकता संशोधन कानून लागू किया, नोटिफिकेशन जारी

केंद्र की बीजेपी की मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बड़ा दांव चलते हुए नागरिकता संशोधन कानून लागू करने का ऐलान करते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह कानून बीजेपी के 2019 घोषणापत्र का हिस्सा था।


11 Mar 2024, 6:10 PM

अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण हुआ, पीएम मोदी ने DRDO को दी बधाई

11 Mar 2024, 5:49 PM

केंद्रीय गृह मंत्रालय आज नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) की  अधिसूचना जारी कर सकता है: ANI सूत्रों का दावा


11 Mar 2024, 5:29 PM

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में हाईटेंशन तार गिरने से बस में लगी आग, तीन की मौत, कई लोग झुलसे

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में सोमवार को बारातियों से भरी एक निजी बस पर हाईटेंशन तार गिर जाने से बड़ा हादसा हो गया। बस जलकर राख हो गई और इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि, कई लोग झुलस गए हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

11 Mar 2024, 5:24 PM

जेपी नड्डा से मिले दुष्यंत चौटाला, हरियाणा में गठबंधन को लेकर बातचीत

हरियाणा में मिलकर सरकार चला रहे बीजेपी और जेजेपी के बीच लोकसभा चुनाव साथ लड़ने पर जारी अनबन के बीच बातचीत का दौर भी शुरू हो गया है। इसी कड़ी में राज्य के सभी 10 सीट पर अकेले लड़ने का ऐलान करने के दो दिन बाद जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से दिल्ली में मुलाकात की है।


11 Mar 2024, 4:57 PM

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में कार की टक्कर दो लोगों की मौत और एक घायल

गोरखपुर जिले के गोरखनाथ क्षेत्र में एक कार की टक्कर से दो लोगों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) गौरव ग्रोवर ने बताया कि रविवार रात करीब 10 बजे गोरखनाथ थाना क्षेत्र के रामनगर तिराहा के पास एक तेज रफ्तार कार ने तीन युवकों को पीछे से टक्कर मार दी।

ग्रोवर ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस ने तीनों को अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने मोइन और अकील अहमद को मृत घोषित कर दिया।

11 Mar 2024, 4:47 PM

दिल्ली हाई कोर्ट ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान की अग्रिम ज़मानत याचिका खारिज कर दी

दिल्ली हाई कोर्ट ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान की अग्रिम ज़मानत याचिका खारिज कर दी। इससे पहले उनकी पिछली ज़मानत याचिका ट्रायल कोर्ट ने खारिज कर दी थी। उन्हें ED ने जांच के लिए समन भेजा था।


11 Mar 2024, 4:28 PM

गाजीपुर में हाईटेंशन तार गिरने से बस में लगी आग, तीन की मौत

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में सोमवार को एक निजी बस पर हाईटेंशन तार गिर जाने से बड़ा हादसा हो गया। बस जलकर राख हो गई और इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई।

जबकि, कई लोग झुलस गए हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे का शिकार हुई बस बरातियों से भरी बताई जा रही है।

यूपी राहत कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को गाजीपुर जिले के मरदह थाना के 400 मीटर के पास एचटी तार के संपर्क में आने से बस में आग लग गई। जिस कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। मौतों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है। बस मऊ से एक वैवाहिक कार्यक्रम में जा रही थी।

11 Mar 2024, 3:46 PM

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- भारी बहुमत लेकर उनका(बीजेपी) इरादा संविधान बदलने का है

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भारी बहुमत लेकर उनका(बीजेपी) इरादा संविधान बदलने का है...देश को आजादी दिलाने में इनका कोई योगदान नहीं है। इन्होंने तिरंगे का भी विरोध किया। आज भी अपना भगवा झंडा RSS लगाती है, राष्ट्रीय झंडे को इतनी अहमियत नहीं देते।


11 Mar 2024, 3:07 PM

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली कोर्ट ने जांच पूरी करने के लिए दिल्ली पुलिस को 45 दिन का और समय दिया

11 Mar 2024, 3:00 PM

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी अधिकारियों पर हमले से संबंधित संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच का निर्देश देने वाले कलकत्ता एचसी के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया


11 Mar 2024, 2:39 PM

महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं ने पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की और उन्हें पार्टी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के लिए आमंत्रित किया

11 Mar 2024, 2:21 PM

'सिर के बल खड़ी हुई सरकार, मोदी के चंदे के धंधे की पोल खुलने वाली है', SC में SBI के फटकार पर बोले राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी के ‘चंदे के धंधे’ की पोल खुलने वाली है!

100 दिन में स्विस बैंक से काला धन लाने का वायदा कर सत्ता में आई सरकार अपने ही बैंक का डेटा छिपाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में सिर के बल खड़ी हो गई।

Electoral Bonds भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला साबित होने जा रहा है, जो भ्रष्ट उद्योगपतियों और सरकार के नेक्सस की पोल खोल कर नरेंद्र मोदी का असली चेहरा देश के सामने लेकर आएगा।

क्रोनोलॉजी स्पष्ट है -

चंदा दो- धंधा लो,

चंदा दो- प्रोटेक्शन लो!

चंदा देने वालों पर कृपा की बौछार और आम जनता पर टैक्स की मार, यही है भाजपा की मोदी सरकार।


11 Mar 2024, 1:59 PM

कांग्रेस में शामिल होने के बाद सांसद राहुल कस्वां ने कहा- लोगों की आवाज़ को सुनते हुए काम करता रहूंगा

राजस्थान के चुरू से लोकसभा सदस्य राहुल कस्वां सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस में शामिल होने के बाद सांसद राहुल कस्वां ने कहा, "... मैं कांग्रेस पार्टी का धन्यवाद करता हूं... आज कांग्रेस पार्टी में शामिल होने पर मेरी जो जनभावनाएं मेरी लोकसभा सीट के प्रति थीं, जिसमें किसान के मुद्दे सहित अन्य मुद्दे रहे हैं... मेरे लोकसभा सीट के लोगों की आवाज़ को सुनते हुए मैं आगे वैसे ही काम करता रहूंगा..."

11 Mar 2024, 1:29 PM

लोकसभा चुनाव: प्रधानमंत्री मोदी 15 और 17 मार्च को फिर करेंगे केरल का दौरा 

प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के वास्ते 15 और 17 मार्च को केरल का पुन: दौरा करेंगे।


11 Mar 2024, 12:25 PM

कर्नाटक ने पिछले तीन-चार दशक में इतना भीषण सूखा नहीं देखा: शिवकुमार

बेंगलुरु में पानी की भारी कमी के बीच, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने सोमवार को कहा कि राज्य में पिछले तीन-चार दशक में इतना भीषण सूखा नहीं पड़ा।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने पिछले 30-40 साल में ऐसा सूखा नहीं देखा। सूखा पहले भी पड़ा था लेकिन हमने कभी इतनी बड़ी संख्या में तालुकाओं को सूखा-प्रभावित घोषित नहीं किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जहां भी कावेरी नदी के पानी की आपूर्ति की जानी है, वहां की जा रही है, लेकिन बेंगलुरु में करीब 13,900 बोरवेल में से लगभग 6,900 बोरवेल काम नहीं कर रहे।’’

शिवकुमार ने कहा कि सरकार ने ‘‘चीजों को अपने नियंत्रण में ले लिया है’’ और पानी की आपूर्ति के लिए टैंकरों की व्यवस्था की गई है।

11 Mar 2024, 12:10 PM

चुनावी बॉन्ड मामले में SC से SBI को बड़ा झटका, याचिका खारिज, कहा- कल ही दें पूरी डिटेल्स

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को चुनावी बॉन्ड मामले में सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने एसबीआई का वह आवेदन खारिज कर दिया, जिसमें राजनीतिक दलों की ओर से भुनाए गए चुनावी बॉन्ड के डिटेल की जानकारी देने की समय-सीमा 30 जून तक बढ़ाए जाने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान SBI को आदेश दिया कि वह कल यानी कि 12 मार्च, 2024 तक कोर्ट को पूरे आंकड़े उपलब्ध कराए।


11 Mar 2024, 11:57 AM

तेजस्वी यादव ने कहा- आज महागठबंधन की ओर से पांच उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है

MLC चुनाव पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "आज महागठबंधन की ओर से पांच उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है... इन पांच में से तीन महिलाएं हैं..."

11 Mar 2024, 11:26 AM

चुनावी बॉन्ड मामले में SC में सुनवाई, SBI ने मांगा और समय, कोर्ट ने पूछा क्यों चाहिए?

चुनावी बॉन्ड की जानकारी देने से जुड़े केस में SBI की याचिका पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। SBI ने कोर्ट से कहा- बॉन्ड से जुड़ी जानकारी देने में हमें कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इसके लिए कुछ समय चाहिए। इस पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने पूछा कि अब तक आपने क्या किया? आपको अधिक समय क्यों चाहिए।


11 Mar 2024, 10:56 AM

'चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति करने से सरकार को रोकें', सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं कांग्रेस नेता

चीफ इलेक्शन कमिश्नर और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से सरकार को रोकने के लिए मध्य प्रदेश कांग्रेस की महिला नेता जया ठाकुर सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं। उन्होंने याचिका दाखिल करके कोर्ट से गुजारिश की है कि वह धारा 7 और 8 के मुताबिक मुख्य चुनाव आयुक्त और दूसरे चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से केंद्र सरकार को रोके।

11 Mar 2024, 10:42 AM

हरियाणा के रेवाड़ी में भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत, 6 लोग घायल

हरियाणा के रेवाड़ी में एक सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई, 6 लोग घायल हैं। घटना तब हुई जब कार में सवार लोग टायर बदल रहे थे और पीछे से आ रही दूसरी कार ने उन्हें टक्कर मार दी।


11 Mar 2024, 9:35 AM

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा- आगे की रणनीति के लिए हम एक बैठक करेंगे

अमृतसर, पंजाब: किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, ''... कल भारत के 6 राज्यों में रेल नाकाबंदी देखी गई। यह हमारा सबसे सफल कार्यक्रम था। जहां तक आगे की रणनीति का सवाल है, हम एक बैठक करेंगे... उस बैठक में दोनों मंचों द्वारा रणनीति तय की जाएगी..."

11 Mar 2024, 8:07 AM

किलियन मर्फी ने ओपेनहाइमर के लिए मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार जीता।


11 Mar 2024, 8:06 AM

'20 डेज़ इन मारियुपोल' ने इस साल की सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीता

11 Mar 2024, 8:06 AM

द लास्ट रिपेयर शॉप' ने सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीता।


11 Mar 2024, 8:06 AM

ओपेनहाइमर' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन का ऑस्कर पुरस्कार जीता।

11 Mar 2024, 7:53 AM

JNU में छात्रसंघ चुनाव का ऐलान, 22 मार्च को वोटिंग, 24 मार्च को आएंगे नतीजे

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी छात्र संघ के चुनाव की घोषणा हो गई है। चार साल बाद चुनाव की घोषणा की गई है। इस बार छात्र संघ चुनाव 22 मार्च को होंगे। 24 मार्च को नतीजे आएंगे। 14 मार्च से उम्मीदवारों का नामांकन शुरू होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia