बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने कुवैत में भारतीयों की मौत पर दुख जताया, सरकार से कामगारों की सुरक्षा पर की बड़ी मांंग

राहुल गांधी ने कुवैत में आग लगने से 40 से ज़्यादा भारतीयों की मौत पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि मध्य पूर्व में हमारे कामगारों की स्थिति गंभीर चिंता का विषय है। भारत सरकार को अपने समकक्षों के साथ मिलकर अपने नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

12 Jun 2024, 10:54 PM

जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में पुलिसकर्मी घायल

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के गंडोह इलाके के एक गांव में बुधवार शाम आतंकवादियों ने तलाशी दल पर गोलीबारी की जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शाम करीब सात बजकर 41 मिनट पर भलेसा के कोटा टॉप इलाके से गोलीबारी की खबर मिली, जिस पर सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की।

अंतिम रिपोर्ट मिलने तक दोनों पक्षों के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी जारी थी। उन्होंने बताया कि घेराबंदी को मजबूत करने के लिए इलाके में अतिरिक्त बल भेजा गया है। पिछले 24 घंटों में डोडा में यह दूसरी आतंकवाद संबंधी घटना है और जम्मू-कश्मीर में तीन दिनों में चौथी घटना है। इससे पहले मंगलवार शाम को चत्तरगल्ला दर्रे में हुए आतंकवादी हमले में राष्ट्रीय राइफल्स के पांच जवान और एक विशेष पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे।

मंगलवार देर रात एक अन्य घटना में कठुआ जिले में सुरक्षा बलों ने एक संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी को मार गिराया। बुधवार को एक दूसरे आतंकवादी को भी मार गिराने के बाद रात भर चली मुठभेड़ समाप्त हो गई, लेकिन इस अभियान में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। रविवार को आतंकवादियों ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर हमला किया, जिससे वह सड़क से उतरकर रियासी में गहरी खाई में गिर गई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 41 घायल हो गए।

12 Jun 2024, 10:45 PM

पीएम ने कुवैत में आग लगने की घटना में मृतक भारतीयों के परिवार को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की

प्रधानमंत्री मोदी ने कुवैत में आग लगने की घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। साथ ही पीएम ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

12 Jun 2024, 10:08 PM

गैर-निवासी केरलवासी संघ ने कुवैत में आग की घटना से संबंधित एक सहायता डेस्क शुरू की


12 Jun 2024, 10:05 PM

सलमान खुर्शीद ने केंद्र से कुवैत में पीड़ितों को हर संभव मदद करने की मांग की  

कुवैत में कामगारों की इमारत में आग लगने की घटना पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि यह बहुत दुखद है, चिंताजनक है... हम जो भी राहत पहुंचा सकते हैं, वह पहुंचाना जरूरी है। कुवैत में बहुत अच्छी सेवाएं हैं, और मुझे उम्मीद है कि सरकार हर संभव मदद करेगी, क्योंकि ऐसी स्थिति में सरकार की जिम्मेदारी है। सभी विपक्षी दल सहयोग करेंगे। सरकार को जल्द से जल्द कदम उठाने चाहिए और कुवैत से जो भी जानकारी मिलती है, उसे साझा करना चाहिए क्योंकि इससे बहुतों को राहत मिलेगी।

12 Jun 2024, 9:59 PM

T20 विश्व कप 2024: अमेरिका ने भारत के खिलाफ 8 विकेट पर 110 रन बनाए, अर्शदीप सिंह ने लिए 4 विकेट


12 Jun 2024, 9:56 PM

कर्नाटक सेक्स स्कैंडलः कोर्ट ने प्रज्वल रेवन्ना को 18 जून तक एसआईटी हिरासत में भेजा

सेक्स वीडियो मामले के मुख्य आरोपी प्रज्वल रेवन्ना को बुधवार को एक अदालत ने बलात्कार के एक मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) की हिरासत में सौंप दिया। 42वीं अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन एवं मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) अदालत ने इस संबंध में आदेश पारित किया और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना को 18 जून तक एसआईटी की हिरासत में भेज दिया। अदालत ने पहले उन्हें 24 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। उन्हें 10 जून को बेंगलुरु केंद्रीय कारागार भेज दिया गया था।

एसआईटी के अनुरोध पर, जेल अधिकारियों ने प्रज्वल को उसके खिलाफ एफआईआर संख्या 2/2024 के तहत दर्ज बलात्कार के मामले में अदालत में पेश किया। प्रज्वल रेवन्ना को केंद्रीय जेल में रहने के दौरान विचाराधीन कैदी संख्या 5,664 दी गई थी। रेवन्ना को क्वारंटाइन सेल में रखा गया था और जेल के मेन्यू के अनुसार खाना दिया गया था। इससे पहले, अदालत ने एसआईटी हिरासत में सुविधा देने से संबंधित याचिका की सुनवाई नहीं की। एसआईटी ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 (2) एन, 506, 354 (ए) (1), 354 (बी) और 354 (सी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

12 Jun 2024, 9:11 PM

महाराष्ट्रः महिला सरकारी अधिकारी ने करोड़ों की संपत्ति के लिए कराई ससुर की हत्या

महाराष्ट्र में करोड़ों की संपत्ति बुजुर्ग के लिए मौत का कारण बन गई। बहू ने ही साजिश रचकर अपने ससुर की हत्या करवा दी। पुलिस ने बुधवार को बताया कि हत्या करीब 20-22 करोड़ रुपये की पारिवारिक संपत्ति हड़पने के लिए की गई थी। नागपुर के पुलिस आयुक्त रविंद्र सिंघल ने मीडिया को बताया, "22 मई को बिजनेसमैन पुरुषोत्तम पुट्टेवार की 'हिट-एंड-रन' हत्या के बाद मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।"

मामले में मुख्य आरोपी अर्चना मनीष (53) पुट्टेवार है। वह गढ़चिरौली जिला नगर नियोजन विभाग में सहायक निदेशक हैं। पुलिस ने अर्चना को पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया था। अर्चना के ससुर पुरुषोत्तम पुट्टेवार को एक कार ने टक्कर मार दी थी। इस हादसे में उनकी मौत हो गई थी। पुलिस प्रमुख ने कहा, "मामले में अर्चना पुट्टेवार के बड़े भाई प्रशांत पारलेवार उनकी कथित मिलीभगत के लिए पुलिस की रडार पर है। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।" पुलिस आयुक्त रविंद्र सिंघल ने कहा कि प्रशांत पारलेवार नागपुर में एमएसएमई विभाग में निदेशक हैं। पुलिस अब पुरुषोत्तम पुट्टेवार की हत्या से उनके संबंध और संपर्क का पता लगा रही है। मामला मूल रूप से सड़क दुर्घटना के रूप में दर्ज किया गया था, लेकिन बाद में हत्या का मामला बना दिया गया।"

क्राइम के डीसीपी निमिष गोयल ने बताया, "भाई-बहन अर्चना एम. पुट्टेवार और प्रशांत पारलेवार के अलावा गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों में उनकी सहायक पायल नागेश्वर, परिवार का ड्राइवर सार्थक बागड़े और दो अन्य नीरज इमजे और सचिन धार्मिक शामिल हैं।" पुलिस ने अब तक लगभग 17 लाख रुपये कीमत का सोना, नकदी, मोबाइल और एक कार बरामद की है, जो कि इस जघन्य हत्या के लिए कथित तौर पर दी गई रकम थी। इस हत्या को दुर्घटना का रूप दिया गया था। 22 मई को पुरुषोत्तम पुट्टेवार अपनी पत्नी से मिलने के बाद पैदल घर लौट रहे थे। इसी दौरान एक तेज रफ्तार कार ने उन्हें टक्कर मार दी। इस हादसे में वह गंभीर रूप से घायल हो गए। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।

रविंद्र सिंघल ने यह भी स्पष्ट किया कि उनकी संपत्ति की कीमत लगभग 50 करोड़ रुपये थी और विवाद करीब 20-22 करोड़ रुपये की संपत्ति को लेकर था। पुलिस प्रमुख सिंघल ने बताया कि मई में आरोपियों ने पुरुषोत्तम पुट्टेवार को मारने के दो असफल प्रयास किए थे, लेकिन वह मामूली रूप से घायल हो गए थे, इसलिए परिवार ने पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई थी। इसी बीच हत्या के बाद ड्राइवर बागड़े जम्मू में वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा पर चला गया। मंगलवार को लौटने पर उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। अर्चना एम. पुट्टेवार फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। जबकि अन्य आरोपियों को पुलिस रिमांड के लिए कोर्ट में पेश किया जाएघा। आगे की जांच जारी है।


12 Jun 2024, 9:10 PM

आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने की बस की सवारी

आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को शपथ ली। शपथ ग्रहण के अलावा प्रदेश से एक और अनोखी तस्वीर सामने आई, जहां डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क को बस में सफर करते देखा गया। दरअसल, प्रदेश के डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने खम्मम पुराने बस स्टैंड से जगन्नाथपुरम तक आरटीसी बस में यात्रा की। इस दौरान उन्होंने बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता और महिलाओं के लिए मुफ्त आरटीसी बस यात्रा के अनुभव सहित विभिन्न मुद्दों पर जनता की राय मांगी।

बस में सफर करते हुए डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क के वीडियो भी सामने आए हैं। वीडियो में उन्हें बस में सफर कर रही महिलाओं ने बात करते देखा जा सकता है। बता दें कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्थित केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में चंद्रबाबू नायडू ने सीएम पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, चिराग पासवान, जी. किशन रेड्डी, रामदास आठवले समेत एनडीए के कई नेता मौजूद रहे।

12 Jun 2024, 8:42 PM

कांगो गणराज्य में क्वाई नदी में हुई नाव दुर्घटना में 80 से अधिक लोग मारे गए


12 Jun 2024, 8:40 PM

कुवैत में विदेशी कामगारों की इमारत में आग लगने से 49 लोगों की मौत, 41 भारतीय शामिल 

कुवैत में बुधवार को विदेशी कामगारों की एक इमारत में आग लगने से कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई। राज्य के बाहर रहने वाले केरलवासियों के लिए एक सरकारी एजेंसी ने कहा कि कुवैत में भारतीय समुदाय ने बताया है कि आग में केरल के 11 लोगों सहित 41 भारतीयों की मौत हो गई है।

12 Jun 2024, 7:49 PM

राहुल गांधी ने कुवैत में आग लगने की घटना में भारतीयों की मौत पर दुख जताया, सरकार से कामगारों को लेकर की बड़ी मांंग

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि कुवैत शहर में आग लगने से 40 से ज़्यादा भारतीयों की मौत की भयावह ख़बर सुनकर मैं स्तब्ध और दुखी हूँ। मेरी गहरी संवेदनाएँ शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और मैं सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूँ। मध्य पूर्व में हमारे कामगारों की स्थिति गंभीर चिंता का विषय है। भारत सरकार को अपने समकक्षों के साथ मिलकर अपने नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए और सम्मानजनक जीवन स्तर सुनिश्चित करना चाहिए।


12 Jun 2024, 7:46 PM

T20 विश्व कप 2024: भारत ने टॉस जीतकर अमेरिका के खिलाफ पहले गेंदबाजी का फैसला किया

12 Jun 2024, 7:45 PM

ओडिशा के सीएम मोहन माझी का भुवनेश्वर में लोक सेवा भवन में मुख्य सचिव पीके जेना और वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया


12 Jun 2024, 7:37 PM

शाकिब अल हसन को पछाड़कर नंबर-1 टी20 ऑलराउंडर बने मोहम्मद नबी

टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान की मजबूत शुरुआत ने टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग को नया रूप दिया है, जिसमें अनुभवी स्टार मोहम्मद नबी रैंकिंग में नंबर 1 ऑलराउंडर के रूप में शीर्ष पर हैं। गयाना में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट लेने वाले मोहम्मद नबी ने टी20 ऑलराउंडर लिस्ट में नंबर 1 स्थान हासिल किया। दो स्थान की बढ़त हासिल करने वाले नबी ने पिछले शीर्ष स्थान पर काबिज शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया, जो इस फेरबदल के बीच पांचवें स्थान पर खिसक गए। ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस ने भी इस बदलाव का फायदा उठाते हुए तीन स्थान की बढ़त के साथ नंबर-2 स्थान हासिल किया।

रहमानुल्लाह गुरबाज, जो कि एक खतरनाक ओपनर हैं, टी20 विश्व कप में दो पारियों में 156 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर सुर्खियां बटोर रहे हैं। उनके धमाकेदार प्रदर्शन ने उन्हें टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 12वें स्थान पर पहुंचा दिया है। इस बीच, भारत के सूर्यकुमार यादव ने भी बढ़त बनाए रखी है, जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे स्थान पर, इंग्लैंड के जोस बटलर पांचवें स्थान पर और ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड शीर्ष 10 में शामिल हुए हैं।

अफगानिस्तान की ताकत गेंदबाजी रैंकिंग में भी झलकती है। हमेशा प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले राशिद खान चार पायदान की बढ़त के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि फजलहक फारूकी के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें छह पायदान ऊपर दक्षिण अफ्रीका के एनरिक के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर पहुंचा दिया है। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। मुस्तफिजुर रहमान 10 पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि तस्कीन अहमद आठ पायदान ऊपर 19वें स्थान पर हैं। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद रिशाद हुसैन 24 पायदान ऊपर 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

12 Jun 2024, 7:14 PM

नीट परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, फिर से परीक्षा कराने की मांग

नीट एग्जाम में हुई कथित गड़बड़ी को लेकर छात्रों में रोष देखने को मिल रहा है। इस बीच दिल्ली के जंतर-मंतर पर छात्रों ने धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में मौजूद छात्रों ने नारेबाजी करते हुए परीक्षा को रद्द कर फिर से कराने की मांग की। छात्रों की मांग की है कि इस पूरे मामले की जांच हो और परीक्षा दोबारा कराई जाए। धरना दे रहे छात्रों को एनएसयूआई ने समर्थन दिया।

प्रदर्शनकारियों में शामिल हर्ष विहार के रहने वाले छात्र विकास ने कहा कि हमारी मांग है कि सबसे पहले काउंसलिंग पर रोक लगाई जाए और परीक्षा फिर से कराई जाए। छात्र ने बताया कि परीक्षा में उसे 629 अंक मिले थे और रैंक 49515 था। छात्र का कहना है कि मेरा रैंक 12 से 16 हजार के बीच होना चाहिए। परीक्षा में धांधली हुई है, यह साफ है। पटना पुलिस ने भी कहा था कि पेपर लीक हुआ है, 13 लोग गिरफ्तार हुए हैं। हालांकि, एनटीए इसे स्वीकार नहीं कर रही है, ऐसे में यह साफ है कि एनटीए अपनी गलतियों को छिपा रही है।

एक अन्य छात्र निखिल ने कहा कि हमारी मांग है कि नीट परीक्षा फिर से होनी चाहिए और दोबारा होने वाली परीक्षा को एनटीए नहीं कराए। परीक्षा में धांधली हुई है, इस मामले में केस भी दर्ज हुआ है। हमारी मांग है कि जल्दी परीक्षा हो, हमें न्याय मिले। आपको बताते चलें, नीट परीक्षा में हुई धांधली का आरोप के खिलाफ देश भर में छात्र संगठनों का विरोध-प्रदर्शन जारी है। इस मामले में तमाम छात्र संगठनों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को भंग करने और नीट परीक्षा को फिर से कराने और इस पूरे मामले में केंद्र सरकार से निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में एनटीए द्वारा आयोजित नीट यूजी- 2024 परीक्षा के परिणाम जारी किए गए थे। परिणाम जारी होने के बाद छात्रों का आरोप है कि इसमें व्यापक स्तर पर गड़बड़ी तथा अनियमितता है। पहली बार ऐसा हुआ है, जब जारी किए गए परिणामों में 67 छात्र टॉपर हैं। प्रथम स्थान के 7 छात्र हरियाणा के एक ही सेंटर से आते हैं।


12 Jun 2024, 7:13 PM

BJP 400 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही थी लेकिन लोगों ने उन्हें रोक दियाः कुमारी शैलजा

कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा कि हम जनता, हमारे कार्यकर्ताओं और हमारे शीर्ष नेतृत्व समेत सभी का धन्यवाद करना चाहते हैं। राहुल गांधी ने पदयात्रा और न्याय यात्रा करके देश में भाजपा और पीएम मोदी के खिलाफ माहौल बनाया और उस विचारधारा के खिलाफ माहौल बनाया जिसे वे सब पर थोपने की कोशिश कर रहे थे। वे 400 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चल रहे थे लेकिन लोगों ने उन्हें रोक दिया।

12 Jun 2024, 7:09 PM

केरल के सीएम ने कुवैत में लगी आग के मद्देनजर केंद्रीय विदेश मंत्री से तत्काल हस्तक्षेप करने का आग्रह किया


12 Jun 2024, 6:41 PM

मुंबई पुलिस ने सलमान खान के घर पर हुई गोलीबारी के सिलसिले में उनका बयान दर्ज किया

मुंबई पुलिस ने अप्रैल में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के निवास के बाहर हुई गोलीबारी के सिलसिले में बुधवार को उनका बयान दर्ज किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपराध शाखा के अधिकारी बांद्रा के गैलेक्सी अपार्टमेंट में अभिनेता के निवास पर (उनका बयान दर्ज करने के लिए) गये।

इस इमारत के बाहर 14 अप्रैल को मोटरसाइकिल से आये दो व्यक्तियों ने गोलियां चलायी थीं।इस गोलीबारी को लेकर पुलिस ने कथित निशानेबाजों (शूटर) विकी गुप्ता और सागर पाल को गुजरात से गिरफ्तार किया । पुलिस का दावा है कि इस घटना के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का हाथ है। इस मामले में कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनमें से एक अनुज थापन ने एक मई को पुलिस हवालात में कथित रूप से फांसी लगा ली थी।

12 Jun 2024, 6:26 PM

पेमा खांडू एक और कार्यकाल के लिए अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे, उन्हें बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया


12 Jun 2024, 6:20 PM

कठुआ में 20 घंटे चले ऑपरेशन में दो आतंकी ढेर, सीआरपीएफ का एक जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में छिपे आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन में दो आतंकी मारे गए और सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। जम्मू जोन के एडीजीपी आनंद जैन ने बताया कि मुठभेड़ मंगलवार शाम को शुरू हुई और बुधवार दोपहर तक चली। एडीजीपी ने कहा कि मंगलवार को एक आतंकी मारा गया था। वहीं बुधवार एक और आतंकवादी मारा गया। मुठभेड़ में हमने एक सीआरपीएफ जवान भी खो दिया है। मारे गए लोग हाल ही में घुसपैठ करने वाले एक समूह का हिस्सा थे। हमने ऑपरेशन बंद नहीं किया है। इलाके में कुछ और आतंकी छिपे हो सकते हैं।

एडीजीपी ने कहा, "अस्पताल में दम तोड़ने वाले सीआरपीएफ जवान की पहचान 121 बटालियन के कांस्टेबल कबीर दास के रूप में हुई है। मुठभेड़ में घायल हुए नागरिक की हालत स्थिर है और वह खतरे से बाहर है।" उन्होंने बताया कि कठुआ के हीरानगर इलाके के सैदा सोहल गांव में मुठभेड़ हुई। दो आतंकी गांव में घुसे थे और कुछ घरों से पानी मांगा था। सूचना मिलते ही एसएचओ और एसडीपीओ की टीमें मौके पर पहुंचीं और गोलीबारी में एक आतंकवादी मारा गया। मारे गए आतंकियों के पास से ग्रेनेड, आईईडी, अमेरिका निर्मित एम4 कार्बाइन और अन्य युद्ध संबंधी सामान बरामद किया गया। बरामद सामान में 30 राउंड वाली तीन मैगजीन, 24 राउंड वाली एक मैगजीन, एक अलग पॉलीथीन बैग में 75 राउंड, तीन जिंदा ग्रेनेड, एक लाख रुपये, पाकिस्तान निर्मित चॉकलेट, सूखा छेना और चपातियां समेत खाद्य सामग्री, पाकिस्तान निर्मित दवाइयां और दर्द निवारक इंजेक्शन, ए4 बैटरी सेल के दो पैक और एंटीना वाला एक हैंडसेट शामिल है।

इस बीच, हीरानगर इलाके में छिपे हुए आतंकियों ने पुलिस के वाहनों पर गोलीबारी की, जिसमें दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बाल-बाल बच गए। जम्मू-कठुआ-सांबा रेंज के डीआईजी डॉ. सुनील कुमार और कठुआ के एसएसपी अनायत चौधरी के वाहनों पर 20 से अधिक राउंड फायरिंग की गई। डोडा जिले के चत्तरगल्ला इलाके में एक अन्य मुठभेड़ के बारे में एडीजीपी जैन ने कहा, "ऑपरेशन जारी है और मुठभेड़ में घायल हुए सुरक्षाबल के जवानों की हालत स्थिर है।"

12 Jun 2024, 5:37 PM

अब संयुक्त किसान मोर्चा ने शिवराज को कृषि मंत्री बनाए जाने का किया विरोध, किसानों की हत्या के लिए ठहराया जिम्मेदार

संयुक्त किसान मोर्चा ने शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय आवंटित करने के मोदी सरकार के फैसले के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन किया। किसान मोर्चा ने जून 2017 में मध्य प्रदेश के मंदसौर में हुई छह किसानों की हत्या के लिए भी चौहान को जिम्मेदार ठहराया।

बुधवार को जारी किए गए बयान में संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि जब किसान स्वामीनाथन आयोग द्वारा दिए गए 'लागत का ढाई गुना' फॉर्मूले पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने, व्यापक ऋण माफी की मांग और किसानों की आत्महत्या की बढ़ती प्रवृत्ति के खिलाफ बड़े पैमाने पर आंदोलन कर रहे थे, उस दौरान प्रदर्शनकारी किसानों की 'हत्या' की गई।

संयुक्त किसान मोर्चा ने घोषणा की कि 10 जुलाई को राजधानी दिल्ली में उनकी आम सभा की बैठक होगी। इस बैठक में पूरे भारत से मोर्चे के घटक किसान संगठनों के किसान नेता शामिल होंगे। एसकेएम ने कहा, "शिवराज सिंह चौहान को किसान कल्याण मंत्री बनाने का निर्णय, 2014 और 2019 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्ण बहुमत वाली पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा प्रदर्शित अहंकार और असंवेदनशीलता का प्रतीक है। इस निर्णय ने पूरे देश में किसानों और ग्रामीणों में रोष पैदा कर दिया है।"

जून 2017 में मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिसकर्मियों और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों द्वारा प्रदर्शन कर रहे किसानों के एक समूह पर गोलीबारी की गई थी, जिसमें छह किसानों की मौत हो गई थी।


12 Jun 2024, 5:33 PM

राष्ट्रपति ने लाल किला हमला मामले में दोषी पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद आरिफ उर्फ ​​अशफाक की दया याचिका खारिज की

12 Jun 2024, 5:32 PM

बीजेपी नेता प्रवती परिदा ने ओडिशा के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली


12 Jun 2024, 5:31 PM

भाजपा नेता कनक वर्धन सिंह देव ने ओडिशा के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

12 Jun 2024, 5:30 PM

कुवैती उप प्रधानमंत्री ने इमारत में आग लगने के पीछे रियल एस्टेट मालिकों के लालच को बताया वजह


12 Jun 2024, 5:27 PM

बीजेपी नेता मोहन चरण माझी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

12 Jun 2024, 5:03 PM

'अरविंद केजरीवाल जिस टैंकर माफिया के खिलाफ कार्रवाई की बात करते थे आज उसी टैंकर माफिया का हिस्सा आम आदमी पार्टी के नेता हैं'

राज्य मंत्री हर्ष मल्होत्रा ने दिल्ली जल संकट पर कहा, "अरविंद केजरीवाल जिस टैंकर माफिया के खिलाफ कार्रवाई की बात करते थे आज उसी टैंकर माफिया का हिस्सा आम आदमी पार्टी के नेता हैं। दिल्ली के अंदर पानी की कोई कमी नहीं है, जितना पानी दिल्ली को चाहिए उससे ज्यादा पानी हरियाणा और उत्तर प्रदेश दे रहे हैं। पानी की कमी नहीं है, कमी इनकी इच्छाशक्ति की है। इनके भ्रष्टाचार, इनके योजना न बनाने, कार्रवाई का क्रियान्वयन न करने के कारण दिल्ली प्यासी है। दिल्ली की जल मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए, सिर्फ टैंकर माफिया पर संज्ञान लेने से काम नहीं होगा।"


12 Jun 2024, 4:50 PM

जम्मू-कश्मीर में यात्राओं का दौर शुरू होने वाला है और चुनाव भी आ रहा है- कविंदर गुप्ता

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता कविंदर गुप्ता ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला के बयान पर कहा, "वे हमेशा पाकिस्तान का राग अलापते हैं। आतंकवाद के मुद्दे पर पूरी दुनिया ने पाकिस्तान को अलग-थलग कर दिया है। धारा 370 हट चुकी है, जम्मू-कश्मीर में यात्राओं का दौर शुरू होने वाला है और चुनाव भी आ रहा है। ऐसे में आतंकवादी समूह ऐसे प्रयास करते हैं और सफल भी हो जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पाकिस्तान के आगे घुटने टेक दें, यह पुरानी सरकार नहीं है। यह भारत सरकार, PM मोदी की सरकार है, हम घर में घुसकर मारने में सक्षम हैं। हमें अपने सुरक्षाबलों पर विश्वास करना है उनके कारण ही हम आज जी रहे हैं। जल्द ही आतंकियों को मार गिराया जाएगा।"

12 Jun 2024, 4:48 PM

सैन्य कार्रवाई से ये समस्याएं हल नहीं होंगी, जब तक हम अपने पड़ोसियों से बात नहीं करेंगे- फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "हमारे पड़ोसी के साथ अभी भी समस्याएं हैं। सैन्य कार्रवाई से ये समस्याएं हल नहीं होंगी। जब तक हम अपने पड़ोसियों से बात नहीं करेंगे, हम इसे हल नहीं कर सकते। आतंकवादी सीमाओं के रास्ते आ रहे हैं और वे आते रहेंगे। कल जो भी सरकार होगी, उसे भी यही सब झेलना पड़ेगा। हमें इन परिस्थितियों से बाहर निकलने की जरूरत है। हमारे पास एक बड़ी यात्रा (अमरनाथ यात्रा) आने वाली है। वहां होने वाली कोई भी छोटी सी घटना देश के बाकी हिस्सों में फैल जाएगी। हम कश्मीरी इन चीजों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। हमने कभी इन चीजों का समर्थन नहीं किया है।"

विधानसभा चुनावों पर उन्होंने कहा, "चुनाव होंगे। जब ये घटनाएं हुईं, तब संसद के लिए भी चुनाव हुए थे। इससे चुनाव नहीं रोके जा सकते।"


12 Jun 2024, 3:59 PM

INDIA गठबंधन के खिलाफ पूरा मीडिया था, CBI, ED और पूरा प्रशासन हमारे खिलाफ था: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "जब चुनाव शुरू हुआ तो बीजेपी का समर्थन करने वाली मीडिया ने कहा कि उन्हें(बीजेपी को) 400 सीटें मिलेंगी। प्रधानमंत्री '400 पार' कह रहे थे। उनके सभी वरिष्ठ नेता '400 पार' कह रहे थे। एक महीने के बाद वे '300 पार' कहने लगे। कुछ समय बाद '200 पार' और सभी ने चुनाव का परिणाम देखा। यह कोई सामान्य चुनाव नहीं था। INDIA गठबंधन के खिलाफ पूरा मीडिया था। CBI, ED और पूरा प्रशासन हमारे खिलाफ था। चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री के अनुकूल चुनाव की रूपरेखा तैयार की... तमाम प्रयासों के बाद भी प्रधानमंत्री वाराणसी में हार से बमुश्किल बच पाए। बीजेपी अयोध्या तक में हार गई। वे(भाजपा) उत्तर प्रदेश में हार गए। वे इसलिए हारे क्योंकि वे भारत के विचार पर हमला कर रहे थे।"

12 Jun 2024, 3:40 PM

हरियाणा: पानीपत स्थित एक कंबल फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद

हरियाणा के पानीपत स्थित एक कंबल फैक्ट्री में लगी आग। दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं।


12 Jun 2024, 2:53 PM

अरुणाचल प्रदेश में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक रविशंकर प्रसाद और तरुण चुघ इटानगर पहुंचे  

12 Jun 2024, 2:16 PM

कठुआ एंटी-टेरर ऑपरेशन पर ADGP जम्मू आनंद जैन ने कहा, दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है और सर्च ऑपरेशन जारी


12 Jun 2024, 1:50 PM

अखिलेश यादव ने विधानसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट से विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से लोकसभा चुनाव जीता है।

12 Jun 2024, 1:29 PM

चंडीगढ़ के सेक्टर-32 मेंटल हॉस्पिटल को बम की धमकी मिली, तलाशी अभियान में कुछ भी बरामद नहीं हुआ

चंडीगढ़ के सेक्टर-32 मेंटल हॉस्पिटल को बम की धमकी मिली। DSP चंडीगढ़ दलबीर सिंह ने कहा कि आज हमें अस्पताल के तरफ से सूचित किया गया कि अस्पताल में बम की धमकी मिली है। हमने जांच की है और जांच में कुछ भी बरामद नहीं हुआ है।


12 Jun 2024, 1:08 PM

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, केवल राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ही ऐसे नेता हैं जो अपने निर्वाचन क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं और लोगों का धन्यवाद करने आए हैं

12 Jun 2024, 12:55 PM

पूरे उत्तर बेल्ट में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी- IMD वैज्ञानिक सोमा सेन

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन ने दिल्ली में आज ऑरेंज-येल्लो अलर्ट को लेकर कहा, "अभी आसमान साफ है जिसके कारण पूरे उत्तर बेल्ट में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। यह स्थिति अगले 4-5 दिन तक रहेगा। पांचवे दिन यानि 17-18 तारीख को यह कम हो सकता है। हीटवेट को देखते हुए बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड में रेड अलर्ट जारी है। बिहार में दो दिन, झारखंड में तीन दिन और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिन हीटवेट जारी रहेंगे। पश्चिम उत्तर प्रदेश में आज ऑरेंज अलर्ट है और वहां अब रेड अलर्ट जारी नही रहेगा। पंजाब-हरियाणा में दो दिन ऑरेंज अलर्ट रहेगा। दिल्ली में आज ऑरेंज अलर्ट और उसके बाद येल्लो अलर्ट शुरू हो जाएगा। 18-19 तारीख तक बिहार में तूफान की संभावना है।"


12 Jun 2024, 12:54 PM

देश का हर इतिहास और परंपरा भारत के संविधान द्वारा संरक्षित है- राहुल गांधी

केरल के मलप्पुरम में वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस देश में अनेक भाषाएं, नृत्य, इतिहास हैं और इस देश का हर इतिहास और परंपरा भारत के संविधान द्वारा संरक्षित है।

12 Jun 2024, 12:06 PM

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला


12 Jun 2024, 11:52 AM

चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चंद्रबाबू नायडू शपथ ले ली है। उन्होंने चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। चंद्रबाबू नायडू के साथ ही पवन कल्याण और नारा लोकेश ने भी शपथ ली।

12 Jun 2024, 10:58 AM

चंडीगढ़: बढ़ती गर्मी के कारण सुखना झील का जलस्तर घटा


12 Jun 2024, 10:39 AM

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला 

12 Jun 2024, 9:48 AM

ओडिशा के भावी मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए भुवनेश्वर में तैयारियां चल रही


12 Jun 2024, 9:42 AM

दिल्ली: नितिन गडकरी ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार संभाला

12 Jun 2024, 8:44 AM

दिल्ली में पानी की किल्लत के बीच गीता कॉलोनी इलाके में टैंकरों के जरिए लोगों को पानी की आपूर्ति की जा रही


12 Jun 2024, 8:44 AM

जम्मू-कश्मीर: कठुआ के हीरानगर में कल रात हुए आतंकी हमले के बाद तलाशी अभियान जारी

12 Jun 2024, 8:00 AM

दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत नहीं, लू को लेकर येलो अलर्ट जारी, जानें कब तक मिलेगी राहत? 

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी और लू की मार जारी है। दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से फिलहाल राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। आईएमडी के मुताबिक, अगले 6 दिनों तक राजधानी में लू चलेगी। गुरुवार से सोमवार तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को भी गर्म हवा चलेगी। इस दौरान अधिकतम पारा 46.26 डिग्री तो न्यूनतम 35.96 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

आज अधिकतम पारा 46.75 डिग्री तो न्यूनतम 36.62 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गुरुवार से लगातार 5 दिनों तक लू चलेगी। पिछले कई दिनों से दिल्लीवासी लू चलने से परेशान हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 27 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है। इसे पहले दिल्ली में प्री मानसून की हल्की बारिश होने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia