बड़ी खबर LIVE: संसद की सुरक्षा में चूक की जांच के आदेश, गृह मंत्रालय ने बनाई कमेटी

राजधानी दिल्ली में बुधवार दोपहर को संसद भवन में बड़े पैमाने पर सुरक्षा में सेंध लगाकर लोकसभा में हंगामा कर सनसनी पैदा करने के मामले में जांच के आदेश देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

13 Dec 2023, 10:46 PM

सेना के त्रिशक्ति कोर के जवानों ने पूर्वी सिक्किम में बर्फबारी और खराब मौसम के कारण फंसे 800 से अधिक पर्यटकों को बचाया

13 Dec 2023, 10:30 PM

संसद की सुरक्षा में चूक की जांच के आदेश, गृह मंत्रालय ने बनाई कमेटी

राजधानी दिल्ली में बुधवार दोपहर को संसद भवन में बड़े पैमाने पर सुरक्षा में सेंध लगाकर लोकसभा में हंगामा कर सनसनी पैदा करने के मामले में जांच के आदेश देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि लोकसभा सचिवालय के आग्रह पर सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व में एक जांच समिति गठित की गई है, जिसमें अन्य सुरक्षा एजेंसियों और विशेषज्ञों को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। जांच समिति संसद की सुरक्षा में सेंध के कारणों की जांच करेगी, खामियों की पहचान करेगी और आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी। समिति जल्द से जल्द संसद में सुरक्षा में सुधार के सुझावों सहित सिफारिशों के साथ अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

13 Dec 2023, 9:18 PM

संसद पर हमला करने वाले आरोपियों में से एक के गुरुग्राम स्थित घर पहुंची पुलिस, पत्नी को हिरासत में लिया


13 Dec 2023, 9:11 PM

अभिनेता नागार्जुन ने यशोदा अस्पताल में तेलंगाना के पूर्व सीएम के.चंद्रशेखर राव से मुलाकात की

13 Dec 2023, 8:40 PM

लखनऊ में सपा कार्यालय के बाहर लगे 'ईवीएम हटाओ, बैलेट लाओ' के होर्डिंग

पांच राज्यों के चुनाव के बाद एक बार फिर विपक्ष के निशाने पर ईवीएम है। इसे लेकर लखनऊ में सपा कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग में 'ईवीएम हटाओ और देश बचाओ', 'ईवीएम हटाओ बैलेट लाओ' के स्लोगन लिखे हैं।


13 Dec 2023, 8:37 PM

संसद की सुरक्षा में चूक मामले में महाराष्ट्र पुलिस ने अमोल शिंदे के घर छापा मारा, परिवार से पूछताछ की

महाराष्ट्र के लातूर की पुलिस टीम ने बुधवार दोपहर को नई दिल्ली में संसद भवन में बड़े पैमाने पर सुरक्षा में सेंध लगाकर सनसनीखेज भय पैदा करने वाले चार लोगों में से एक अमोल शिंदे के घर पर छापा मारा। जैसे ही यह पुष्टि हुई कि चार प्रदर्शनकारियों में से एक, 25 वर्षीय शिंदे, जो संसद के बाहर हाथों में आग की लपटें लेकर प्रदर्शन करते हुए पकड़ा गया था, लातूर के जरी गांव का रहने वाला है। स्थानीय पुलिस उसके घर पहुंची और उसके माता-पिता से पूछताछ की और तलाशी ली।

पुलिस ने उसके घर, अलमारियों और अन्य फर्नीचर की पूरी तरह से तलाशी ली, दस्तावेजों या अन्य सबूतों की तलाश की, ताकि संसद की घटना से संबंधित कोई सुराग मिल सके। सदमे में आए आरोपी युवक के पिता और मां ने पुलिस को बताया कि उनका बेटा अमोल दो हफ्ते पहले यह कहकर घर से निकला था कि वह दिल्ली जा रहा है। हालांकि, उसने अपनी यात्रा के संबंध में कोई और जानकारी नहीं दी थी।

दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए अमोल शिंदे का इरादा जानने के लिए उसके दोस्तों, रिश्तेदारों या परिचितों, किसी आपराधिक इतिहास, किसी राष्ट्र-विरोधी संगठनों के साथ उसके संभावित संबंधों या किसी राजनेता और राजनीतिक संगठनों के साथ उसके संबंधों के बारे में पुलिस जानकारी जुटाने में लगी है। रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है।

13 Dec 2023, 7:51 PM

मध्य प्रदेश: सीएम बनने के बाद मोहन यादव का पहला फैसला, धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों पर बैन किए लाउडस्पीकर, खुले में मांस की बिक्री पर पर रोक

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने धार्मिक स्थलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के अनियंत्रित उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने खुले में मांस की बिक्री पर भी रोक लगाने के भी निर्देश दिए हैं।


13 Dec 2023, 7:46 PM

चुनाव होता है तभी आते हैं, नहीं तो कहां कोई पूछता है-  अमित शाह की बिहार यात्रा पर तेज प्रताप यादव

13 Dec 2023, 7:21 PM

संसद भवन की सुरक्षा में चूक चौंकाने और परेशान करने वाली है : सीएम सिद्दारमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने बुधवार को कहा कि संसद भवन की सुरक्षा में चूक चौंकाने और परेशान करने वाली है। मुख्यमंत्री ने कहा, ''संसद भवन की सुरक्षा में चूक चौंकाने और परेशान करने वाली है। मैं हिंसा के इस कृत्य की निंदा करता हूं। राहत की बात यह है कि संसद के सभी सदस्य सुरक्षित हैं।''


13 Dec 2023, 6:56 PM

चेन्नई: तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने चक्रवात से प्रभावित लोगों को राहत सामग्री वितरित की

13 Dec 2023, 6:55 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पदभार ग्रहण किया


13 Dec 2023, 6:39 PM

संसद सुरक्षा में चूक : महाराष्ट्र पुलिस ने अमोल शिंदे के घर छापा मारा, परिवार से पूछताछ की

 लातूर पुलिस की एक टीम ने बुधवार दोपहर को नई दिल्ली में संसद भवन में बड़े पैमाने पर सुरक्षा में सेंध लगाकर सनसनीखेज भय पैदा करने वाले चार लोगों में से एक अमोल शिंदे के घर पर छापा मारा। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

IANS

13 Dec 2023, 6:37 PM

दिल्ली के एलजी ने 13 सहायक लोक अभियोजकों की पदोन्नति को मंजूरी दी

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वी.के. सक्सेना ने 13 सहायक लोक अभियोजकों को अतिरिक्त लोक अभियोजक (एपीपी) के पद पर पदोन्नति को मंजूरी दे दी है।

राजभवन के अधिकारी ने कहा कि इससे दिल्ली में अधीनस्थ न्यायपालिका के रोजमर्रा के कामकाज में मामलों में तेजी लाने में मदद मिलेगी। हाल ही में 17 नये न्यायालयों के निर्माण के बाद से अतिरिक्त लोक अभियोजकों की कमी महसूस की जा रही थी।


13 Dec 2023, 6:34 PM

 ग्रेटर नोएडा: रोडवेज बस के ड्राइवर को आया हार्ट अटैक, 5 को रौंदा, 3 की मौत

 ग्रेटर नोएडा में रोडवेज बस चलाते वक्त ड्राइवर को हार्ट अटैक आ गया। इसके बाद 30 सवारियों से भरी बस बेकाबू हो गई और आगे जा रहे 5 बाइक सवार को रौंद दिया। हादसे में 3 की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि, एक की हालत गंभीर है। सवारियों ने ही किसी तरह से बस को रोका।

13 Dec 2023, 6:30 PM

सरकार इस चूक और अपनी इस घोर लापरवाही को छुपाने की कोशिश कर रही है, संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई


13 Dec 2023, 6:10 PM

कांग्रेस सांसद केसी वेणूगोपाल बोले- देश के लोग इस पर सफाई का इंतजार कर रहे हैं कि आखिर हुआ क्या?

13 Dec 2023, 6:09 PM

संसद में सुरक्षा में चूक पर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी बोले- गृह मंत्रालय और गृह मंत्री को इसका जवाब देना चाहिए


13 Dec 2023, 5:36 PM

राज्यसभा की कार्यवाही 14 दिसंबर को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई

13 Dec 2023, 5:22 PM

हिमाचल प्रदेश CM सुखविंदर सिंह सुक्खू बोले- जब मैंने पदभार संभाला था उस समय हमारी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर थी, अब मैं कह सकता हूं कि हमारी अर्थव्यवस्था 20% के करीब पटरी पर आई है


13 Dec 2023, 5:00 PM

गुजरात में सड़क दुर्घटना में चार की मौत

गुजरात के पाटन जिले में बुधवार को एक सड़क दुर्घटना में एक दंपति और उनके दो बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गई। जिस वाहन से जा रहे थे वह एक जंगली सूअर से टकरा गया।

13 Dec 2023, 4:43 PM

मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस प्लेटफॉर्म पर लगी आग, कोई हताहत नहीं

मुंबई में बांद्रा-कुर्ला के पास भीड़भाड़ वाले लोकमान्य तिलक टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर 1 के यात्री प्रतीक्षालय और कैंटीन एरिया में बुधवार दोपहर भीषण आग लग गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


13 Dec 2023, 4:31 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना की

13 Dec 2023, 4:12 PM

अरुण साव ने छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली


13 Dec 2023, 4:12 PM

संसद के बाहर से पकड़े गए नीलम और अमोल के पास नहीं था मोबाइल, बैग और आइडेंटिटी प्रूफ

13 Dec 2023, 4:11 PM

विजय शर्मा ने छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली


13 Dec 2023, 4:10 PM

विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

13 Dec 2023, 4:09 PM

संसद की सुरक्षा में चूक, जांच के लिए साक्ष्य नमूने एकत्र करने के FSLटीम संसद पहुंची


13 Dec 2023, 3:46 PM

सुरक्षा उल्लंघन की घटना के बाद CRPF के डीजी अनीश दयाल सिंह संसद पहुंचे।

13 Dec 2023, 3:18 PM

लखनऊ में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर 30.85 लाख का जुर्माना लगाया गया

उपभोक्ताओं को मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने के लिए लखनऊ में 25 प्रतिष्ठानों पर कुल 30.85 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

यदि मिलावटखोरों ने जल्द जुर्माना नहीं भरा तो खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) वसूली प्रमाणपत्र जारी करना शुरू कर देगा।

लखनऊ में एफएसडीए के अपर आयुक्त एस.पी. सिंह ने कहा, ''मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री को रोकने के लिए नवंबर में नमूने एकत्र कर परीक्षण के लिए भेजे गए थे। प्राप्त परीक्षण रिपोर्ट के आधार पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर-पूर्वी)/न्याय निर्णय अधिकारी की अदालत में मामला दायर किया गया था।''

न्याय निर्णायक अधिकारी अमित कुमार ने 35 मुकदमों का फैसला करते हुए खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर 30 लाख 85 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।


13 Dec 2023, 2:56 PM

कर्नाटक में दंपति संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले

कर्नाटक के उडुपी जिले में एक समाज-सेवी व्यक्ति और उनकी पत्नी अपने आवास पर संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए गए।

पुलिस ने बुधवार को बताया कि मृतकों की पहचान 68 वर्षीय लीलाधर शेट्टी और 58 वर्षीय वसुंधरा शेट्टी के रूप में की गई है। दंपति के शव कापू कस्बे में उनके आवास पर लटके हुए पाए गए।

लीलाधर शेट्टी एक प्रसिद्ध कलाकार थे और उन्होंने रंगतरंगा थिएटर समूह की स्थापना की थी। उन्हें लीलान्ना के नाम से जाना जाता था। इस जोड़े को समाज में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार भी मिले थे।

पुलिस को संदेह है कि दोनों ने आत्महत्या की होगी और दंपति द्वारा यह कदम उठाने का कारण पारिवारिक विवाद हो सकता है। सूत्रों ने यह भी बताया कि पुलिस को दंपति द्वारा लिखा गया एक सुसाइड नोट भी मिला है।

13 Dec 2023, 2:32 PM

दिल्ली पुलिस के अधिकारी संसद पहुंचे

दिल्ली पुलिस के अधिकारी संसद पहुंचे। लोकसभा में सुरक्षा चूक की एक घटना में 2 व्यक्ति विजिटर गैलरी से नीचे कूदकर सदन में आ गए और कथित तौर पर गैस उत्सर्जित करने वाली सामग्री फेंकी। दोनों को पकड़ लिया गया है।


13 Dec 2023, 2:22 PM

'धुएं में कोई खतरनाक केमिकल नहीं था', बोले लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला

सदन में सुरक्षा चूक पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ''शून्यकाल के दौरान हुई घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है। इस संबंध में दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। प्राथमिक जांच के अनुसार यह सिर्फ साधारण धुआं था इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है..."

13 Dec 2023, 1:44 PM

संसद हमले की 22वीं बरसी: राहुल गांधी ने हमले में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की

संसद हमले की 22वीं बरसी पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हमले में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की


13 Dec 2023, 1:43 PM

ट्रांसपोर्ट भवन के सामने दो प्रदर्शनकारियों, एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है :दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने बताया कि पुलिस ने ट्रांसपोर्ट भवन के सामने दो प्रदर्शनकारियों, एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है, जो रंग-बिरंगा धुआं छोड़ने वाली सामग्री के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। घटना संसद के बाहर हुई।

13 Dec 2023, 1:34 PM

लोकसभा में सुरक्षा चूक पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा- यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है

लोकसभा में सुरक्षा चूक पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा, "यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। आज सदन के अंदर कुछ भी हो सकता था...जो भी लोग यहां आते हैं - चाहे वे आगंतुक हों या रिपोर्टर, किसी के टैग नहीं हैं...सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए"


13 Dec 2023, 1:33 PM

दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ा, उसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है..."

13 Dec 2023, 1:28 PM

संसद की सुरक्षा में चूक, कार्यवाही के दौरान कूदे 2 शख्स, गैस उत्सर्जित करने वाली सामग्री फेंकी

लोकसभा के अंदर सुरक्षा उल्लंघन की सूचना मिली। 2 लोग गैलरी से नीचे कूद गए और कथित तौर पर गैस उत्सर्जित करने वाली सामग्री फेंकी। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।


13 Dec 2023, 1:26 PM

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शीतकालीन सत्र में भाग लेने के लिए संसद पहुंचे

13 Dec 2023, 12:24 PM

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में बारूदी सुरंग में विस्फोट, एक जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल का एक जवान शहीद हो गया और एक अन्य घायल हो गया।


13 Dec 2023, 11:56 AM

मोहन यादव ने ली मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ, दो उप-मुख्यमंत्रियों ने भी ली शपथ

मध्य प्रदेश में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव और दो उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा व राजेंद्र शुक्ल को राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहे।

13 Dec 2023, 11:27 AM

मुजफ्फरनगर में पुलिस और बदमाश के बीच मुठभेड़, आरोपी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में मंगलवार रात थाना बुढ़ाना पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में एक अभियुक्त गिरफ्तार हुआ है। उसके कब्जे से 1 तंमचा, 2 जिंदा कारतूस, 1 खोखा कारतूस और एक बुलेट बाइक बरामद हुई है। यह बदमाश सहारनपुर जिले के बड़गाव थाने से हत्या के दर्ज मामले में वांछित चल रहा था। मिली जानकारी के मुताबिक, खतौली तिराहे पर चेकिंग के दौरान बुढ़ाना थाना पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई।


13 Dec 2023, 10:50 AM

फारुख़ अब्दुल्ला ने कहा, "चुनाव आयोग पूरी तरह स्वायत्त होना चाहिए, आज चुनाव आयोग सरकार के नियंत्रण में हैं

नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुख़ अब्दुल्ला ने कहा, "चुनाव आयोग पूरी तरह स्वायत्त होना चाहिए, आज चुनाव आयोग सरकार के नियंत्रण में हैं...हम भारत का हिस्सा हैं, हमारे साथ इंसाफ कीजिए। जब बाकी राज्यों में चुनाव करा सकते हैं तो हमारे यहां चुनाव क्यों नहीं कर सकते..."

13 Dec 2023, 10:17 AM

जयपुर: राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सांगा बाबा मंदिर पहुंचकर दर्शन किए।


13 Dec 2023, 9:44 AM

संसद पर हमले के 22 साल पूरे

संसद हमले की 22वीं बरसी पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और अन्य नेताओं ने हमले में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

13 Dec 2023, 9:11 AM

अनंतनाग और कुलगाम समेत कई जगह SIA की छापेमारी

CRPF और स्थानीय पुलिस की मदद से SIA अनंतनाग और कुलगाम समेत दक्षिण-कश्मीर में कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है।


13 Dec 2023, 8:00 AM

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में है।

13 Dec 2023, 7:54 AM

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में आज सीएम लेंगे शपथ

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का नया सीएम चुन लिया है। मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पद की शपथ आज लेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia