बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के अलीपुर में पेंट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 3 लोगों की जलकर मौत

दिल्ली के अलीपुर इलाके में एक फैक्ट्री में गुरुवार शाम भीषण आग लग गई। इस हादसे में तीन लोगों की जलकर मौत हो गई। फैक्ट्री से तीनों के शव बरामद कर लिए गए हैं। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 22 दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया, जो आग पर काबू पाने में कामयाब रहीं। तलाशी अभियान जारी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

15 Feb 2024, 10:52 PM

दिल्ली के सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन से एक लोहे का पाइप उखड़कर एक कार और स्कूटी पर गिरा, एक शख्स घायल

15 Feb 2024, 10:48 PM

भारत निर्वाचन आयोग की एक टीम आज तीन दिवसीय दौरे पर भुवनेश्वर पहुंची

15 Feb 2024, 10:33 PM

कल किसानों के भारत बंद को लेकर नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की, प्रतिबंध लगाए


15 Feb 2024, 9:56 PM

हलद्वानी हिंसा में 4 मौतें, कुल 42 लोग गिरफ्तार, 9 फरार लोगों के घर पर कुर्कीः एसएसपी नैनीताल

उत्तराखंड के नैनीताल के एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने कहा कि ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, हलद्वानी हिंसा में 4 मौतें हुई हैं। कुल 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जो 9 लोग फरार थे, हमने कोर्ट से कुर्की आदेश ले लिया है और उनकी संपत्ति जब्त कर ली है।

15 Feb 2024, 9:48 PM

दिल्ली के अलीपुर में पेंट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 3 लोगों की जलकर मौत

दिल्ली के अलीपुर इलाके में स्थित एक फैक्ट्री में गुरुवार शाम भीषण आग लग गई। फैक्ट्री से तीन लोगों के शव बरामद किए गए। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।दिल्ली फायर सर्विस (डीएफएस) के निदेशक अतुल गर्ग ने विवरण साझा करते हुए कहा कि दयाल मार्केट में एक फैक्ट्री में आग लगने के बारे में शाम 5:26 बजे एक कॉल आई थी। गर्ग ने कहा, "कम से कम 22 दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया, जो आग पर काबू पाने में कामयाब रहीं। अब तक तीन शव बरामद किए गए हैं। तलाशी अभियान जारी है।"


15 Feb 2024, 9:45 PM

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा 19 फरवरी को पश्चिम बंगाल के संदेशखाली का दौरा करेंगी

15 Feb 2024, 8:37 PM

चंडीगढ़ में थोड़ी देर में शुरू होगी किसानों और सरकार के बीच तीसरे दौर की बातचीत, पंजाब सीएम भगवंत मान भी पहुंचे

अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसान संगठनों की थोड़ी देर में चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्रियों के साथ तीसरे दौर की बैठक होने वाली है। बैठक में भाग लेने के लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय बैठक स्थल पहुंच गए हैं। शीर्ष किसान नेताओं में जगजीत सिंह दलेवाल और जरनैल सिंह भी मौजूद हैं।


15 Feb 2024, 8:13 PM

किसानों आंदोलनः हरियाणा सरकार ने 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं का निलंबन 17 फरवरी तक बढ़ाया

15 Feb 2024, 8:04 PM

ब्रिटेन मंदी की चपेट में, पीएम सुनक की आर्थिक संवृद्धि करने की प्रतिज्ञा पटरी से उतरी

ब्रिटेन आम चुनाव से कुछ ही महीने पहले मंदी की चपेट में आ गया है। गुरुवार को जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंदी के कारण प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की आर्थिक संवृद्धि पैदा करने की प्रतिज्ञा पटरी से उतर गई।


15 Feb 2024, 7:22 PM

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष का फैसला : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अजित पवार की है

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने गुरुवार को यहां फैसला सुनाया कि 'असली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी' उपमुख्यमंत्री अजित पवार की है।

जुलाई, 2023 में एनसीपी विभाजन के बाद दो प्रतिद्वंद्वी गुटों द्वारा दायर विधायकों की अयोग्यता पर अपने आदेश में अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे से जुड़े शिवसेना अयोग्यता मामले का उल्लेख किया।

अध्यक्ष ने कहा कि एनसीपी के दो गुट 30 जून 2023 को उभरे और किसी ने कोई गुट नहीं छोड़ा, इसलिए किसी भी गुट के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती।

15 Feb 2024, 7:09 PM

बिहार सरकार ने नियोजित शिक्षकों की मांग मानी, राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए होगी ऑफलाइन परीक्षा

बिहार सरकार ने गुरुवार को नियोजित शिक्षकों की बड़ी मांग मान ली। नियोजित शिक्षकों की राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए ऑफलाइन लिखित परीक्षा होगी। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा पाने के लिए सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करना है। अभी तक इसके लिए तीन ऑनलाइन परीक्षा का प्रावधान है। शिक्षकों की तरफ से लगातार मांग की जा रही थी कि ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ ऑफलाइन (लिखित) परीक्षा हो, अन्यथा पुराने शिक्षकों को कठिनाई होगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इनकी परेशानी को देखते हुए दो बार ऑफलाइन (लिखित) सक्षमता परीक्षा भी आयोजित करने का निर्णय लिया है।


15 Feb 2024, 6:48 PM

गुजरात के सहकारी आंदोलन की गांधीवादी शक्ति देवेन्द्र देसाई का निधन

गुजरात के राजकोट में विभिन्न सहकारी उद्यमों के संस्थापक और खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के पूर्व अध्यक्ष गांधीवादी देवेंद्र देसाई का 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

बुढ़ापे से संबंधित बीमारियों के लिए इलाजरत देसाई का बुधवार देर रात अहमदाबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया। राजकोट जिले के जेतपुर में 1935 में जन्मे देसाई गुजरात के सहकारी और गांधीवादी आंदोलनों से गहरे जुड़े थे।

15 Feb 2024, 6:28 PM

दिल्ली: नरेला के भोरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में एक फैक्ट्री में आग लगी, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद


15 Feb 2024, 6:13 PM

कतर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लिए रवाना हुए

15 Feb 2024, 6:12 PM

मुंबई: जो लोग भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने निकले थे, वो कितने भ्रष्ट हैं, उसकी स्पष्टता भी सामने आ चुकी है, इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले


15 Feb 2024, 5:38 PM

BJP के लोग लोकतंत्र और संविधान को नहीं मानते, देश में तानाशाही कर रही मोदी सरकार- खड़गे

भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार के औरंगाबाद पहुंच चुकी है। यहां एक जनसभा का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी के लोग लोकतंत्र और संविधान को नहीं मानते हैं। बीजेपी देश में तानाशाही कर रही है।

15 Feb 2024, 5:37 PM

खड़गे का नीतिश कुमार पर वार, बोले- गरीबों से वादा कर वोट लिया और फिर गरीबों को लूटने वाली पार्टी में घुस गए


15 Feb 2024, 5:34 PM

जिस बिहार ने दुनिया को रास्ता दिखाया है, उसे BJP ने एक बार फिर से कठिनाईयों में धकेल दिया- मल्लिकार्जुन खड़गे

15 Feb 2024, 5:31 PM

मोदी सरकार ने अमीरों को 14 लाख करोड़ रुपये ऋण माफ किए, मनरेगा का बजट केवल 70,000 करोड़ रुपये: राहुल गांधी


15 Feb 2024, 5:27 PM

तमिलनाडु सरकार राज्यपाल रवि के बचकाने व्यवहार से नहीं डरेगी : स्टालिन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार निरंकुश शासन को चुनौती दे रही है। तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि के 'बचकाने व्यवहार' से नहीं डरेगी।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए यह बात कही। सीएम ने राज्यपाल पर अपनी राजनीतिक गतिविधियों के विस्तार के लिए विधानसभा का उपयोग करने का आरोप लगाया। स्टालिन ने कहा कि उनकी 'द्रविड़ मॉडल' सरकार ने अतीत में कई बाधाओं को पार किया है और 'बाधाओं को खत्म करना' जारी रखेगी।

राज्यपाल के लिए तैयार अभिभाषण को पढ़ने से आरएन रवि के इनकार का जिक्र करते हुए स्टालिन ने कहा, ''मैं एक ऐसे आंदोलन के नेता के रूप में अपनी क्षमता से कहना चाहता हूं, जो बाधाओं को नष्ट करने में सक्षम है कि मैं मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन हूं।''

15 Feb 2024, 5:18 PM

पाकिस्तान: चार मामलों में इमरान की जमानत 19 फरवरी तक बढ़ी

एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने गुरुवार को 9 मई की हिंसा से संबंधित चार मामलों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान की जमानत याचिका 19 फरवरी तक बढ़ा दी।


15 Feb 2024, 5:16 PM

उत्तर प्रदेश: सचिन तेंदुलकर अपने परिवार के साथ ताज महल देखने आगरा पहुंचे

15 Feb 2024, 4:53 PM

खड़गे का पीएम मोदी पर निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने पटना में (2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान) बिहार के लिए 1,15,000 करोड़ रुपये का वादा किया था, लेकिन अभी तक कुछ नहीं आया है। पहले कहा जाता था 'आया राम गया राम', अब यह बदलकर 'आया कुमार, गया कुमार' हो गया है।"


15 Feb 2024, 4:23 PM

रांची की विशेष PMLA अदालत ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को न्यायिक हिरासत में भेजा 

15 Feb 2024, 4:05 PM

किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए ममता बनर्जी का बीजेपी पर हमला, कहा- रावण के शासन ने सभी लक्ष्मण रेखाएं लांघ दी हैं

किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि रावण के शासन ने सभी लक्ष्मण रेखाएं लांघ दी हैं।


15 Feb 2024, 3:47 PM

गुरुग्राम के वन क्षेत्र में नाबालिग लड़की का शव मिला, पुलिस जांच में जुटी

गुरुग्राम में बादशाहपुर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत वन क्षेत्र से एक 16 वर्षीय लड़की का शव बरामद किया गया।

स्थानीय लोगों ने शव की सूचना पुलिस को दी। इसके बाद बादशाहपुर पुलिस थाने के इंस्पेक्टर सतीश देशवाल के नेतृत्व में एक पुलिस टीम मौके पर पहुंची, जिसने लड़की का शव बरामद किया।

पुलिस ने बताया कि मृत नाबालिग लड़की की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

15 Feb 2024, 3:30 PM

पश्चिम बंगाल: बीजेपी कार्यकर्ताओं ने संदेशखाली घटना को लेकर पूर्व बर्धमान में विरोध प्रदर्शन किया


15 Feb 2024, 3:05 PM

जम्मू-कश्मीर में चुनाव और सीट बंटवारे पर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया 

जम्मू-कश्मीर में चुनाव और सीट बंटवारे पर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "मुझे लगता है कि दोनों राज्यों में चुनाव संसदीय चुनावों के साथ होंगे। जहां तक सीट बंटवारे का सवाल है, नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले चुनाव लड़ेगी और इसमें कोई संदेह नहीं है।"

15 Feb 2024, 2:36 PM

शंभू बॉर्डर पर दिल्ली मार्च के लिए अड़े किसान, पंजाब में कई जगहों पर रेलवे ट्रैक किया जाम

किसान पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर दिल्ली मार्च के लिए अड़े हुए हैं। वहीं, दूसरे तरफ आज पूरे पंजाब में किसान रेलवे ट्रैक पर बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने चंडीगढ़-अंबाला टोल प्लाजा को भी फ्री कर दिया है। एमएसपी समेत कई मांगों को लेकर किसान विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।


15 Feb 2024, 1:45 PM

चर्चा लोकतांत्रिक तरीके से होनी चाहिए ताकि किसी समाधान तक पहुंचा जा सके- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "उनकी हरियाणा से कोई मांग नहीं है केंद्र से मांग है। दिल्ली जाना हर एक का लोकतांत्रिक अधिकार है लेकिन उसका मोटिव ध्यान करना होता है। इस विषय का अनुभव हम देख चुके हैं। लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। वे ट्रेन, बसें, या अपने वाहन में जाएं। ट्रैक्टर परिवहन का साधन नहीं है। चर्चा लोकतांत्रिक तरीके से होनी चाहिए ताकि किसी समाधान तक पहुंचा जा सके।"

15 Feb 2024, 1:14 PM

सुप्रीम कोर्ट के चुनावी बॉन्ड योजना के विषय में दिए गए निर्णय पर कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी की प्रतिक्रिया

सुप्रीम कोर्ट के चुनावी बॉन्ड योजना के विषय में दिए गए निर्णय पर कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी ने कहा, सुप्रीम कोर्ट का फैसला उन सभी उचित सोच रखने वाले लोगों द्वारा सराहा जाना चाहिए जो सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा की उम्मीद रखते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई को जो कि चुनावी बॉन्ड योजना को चलाता है, यह आदेश दिया है कि वह सभी जानकारी चुनाव आयोग को मुहैया कराए और चुनाव आयोग इसे अपनी वेबसाइट पर जारी करे, यह एक स्वागत योग्य निर्णय है।


15 Feb 2024, 12:54 PM

पटना: बिहार विधानसभा में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

15 Feb 2024, 12:53 PM

पंजाब: पटियाला के प्रदर्शनकारी राजपुरा रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियों पर बैठे, ट्रेनों को रोका


15 Feb 2024, 11:59 AM

ना हम किसानों से दूर हैं और ना हमारे लिए दिल्ली दूर है-  राकेश टिकैत

किसानों के आंदोलन पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ऐसा नहीं है कि इस बार हम पीछे हैं। पंजाब जब इकट्ठा होता है तो पूरे देश को जोड़ लेता है, लेकिन पंजाब में कई सारे संगठन बन गए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान किया है। दूसरे संगठन ने दिल्ली जाने की कॉल दे दी और रास्ते में है, लेकिन मुद्दे हमारे सबके एक हैं। ना हम किसानों से दूर हैं और ना हमारे लिए दिल्ली दूर है इसलिए सरकार बातचीत से समाधान निकाले।

15 Feb 2024, 10:49 AM

चुनावी साल में सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को दिया बड़ा झटका, चुनावी बॉन्ड योजना पर लगाई तत्काल रोक

चुनावी साल में मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने केंद्र सरकार की चुनावी बॉन्ड योजना पर तत्काल रोक लगा दी है। चुनावी बॉन्ड योजना को कोर्ट ने असंवैधानिक करार दिया है।

केंद्र सरकार की चुनावी बॉन्ड योजना की कानूनी वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि दो अलग-अलग फैसले हैं - एक उनके द्वारा लिखा गया और दूसरा न्यायमूर्ति संजीव खन्ना द्वारा और दोनों फैसले सर्वसम्मत हैं।

वकील प्रशांत भूषण ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टोरल बॉन्ड योजना को रद्द कर दिया है और इसे लागू करने के लिए बनाए गए सभी प्रावधानों को भी खारिज कर दिया है। कोर्ट ने माना है कि यह नागरिकों के मौलिक अधिकार सूचना प्राप्त करने का हनन करता है ताकि वे जान सकें कि कौन से लोग राजनीतिक दलों को धन दे रहे हैं। कोर्ट ने कंपनियों द्वारा राजनीतिक दलों को किए जा रहे असीमित योगदान को भी निरस्त कर दिया है।"

कोर्ट ने अपने फैसले में क्या कहा?

  • नागरिकों को यह जानने का अधिकार है कि सरकार का पैसा कहां से आता और कहां जाता है।

  • राजनीतिक पार्टियों को मिलने वाले चंदे के बारे में जनता को जानने का अधिकार है।

  • चुनावी बॉन्ड सूचना के अधिकार का उल्लंघन है।

  • गुमनाम चुनावी बांड योजना अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत सूचना के अधिकार का उल्लंघन है।

  • काले धन पर अंकुश लगाने के लिए सूचना के अधिकार का उल्लंघन उचित नहीं है।

  • SBI को चुनावी बॉन्ड चुनावी बॉन्ड की जानकारी देनी होगी।

  • 2019 से अब तक की जानकारी SBI को देनी होगी।


15 Feb 2024, 8:54 AM

उत्तर प्रदेश: भक्त अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम लला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं

15 Feb 2024, 8:16 AM

आज मंत्रियों के साथ बैठक पर पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर


15 Feb 2024, 8:15 AM

आज मंत्रियों के साथ बैठक पर पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर की प्रतिक्रिया

आज मंत्रियों के साथ बैठक पर पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा, "हम आज पूरी तरह से सकारात्मक मूड में बैठक में शामिल होने जा रहे हैं और हमें पूरा विश्वास है कि इस बैठक से कोई सकारात्मक समाधान निकलेगा।"

15 Feb 2024, 7:50 AM

दिल्ली मार्च के लिए शंभू बॉर्डर पर अड़े हजारों किसान, आज पंजाब में करेंगे रेलवे ट्रैक जाम

पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्ली मार्च के लिए अपनी शंभू बॉर्डर पर अड़े हुए हैं। दो दिनों से सुरक्षा बल उन्हें आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं। प्रदर्शन आज और बढ़ सकता है। पंजाब में दोपर 12 बजे से 4 बजे तक किसानों रेलवे ट्रैक जाम करने का भी ऐलान किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia