बड़ी खबर LIVE: नोएडा में किसानों ने दिनभर किया हंगामा, DM कार्यालय का किया घेराव, पीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

भारतीय किसान परिषद के नेतृत्व में नोएडा में मंगलवार को किसानों ने जोरदार प्रदर्शन किया। दोपहर करीब डेढ़ बजे किसान मोदी मॉल से पैदल मार्च करते हुए डीएम कार्यालय पहुंचे और घेराव किया। विधायक पंकज सिंह के कार्यालय के बाहर भी किसानों ने जमकर नारेबाजी की।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

16 Jan 2024, 10:55 PM

नोएडा में किसानों ने दिनभर किया हंगामा, DM कार्यालय का किया घेराव, पीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

भारतीय किसान परिषद के तत्वाधान में किसानों का धरना मंगलवार को 36वें दिन भी जारी रहा। दोपहर करीब डेढ़ बजे के आसपास किसान मोदी मॉल के पास एकत्रित हुए। यहां से पैदल मार्च करते हुए डीएम कार्यालय गए। इस बीच विधायक पंकज सिंह के कार्यालय के बाहर भी किसानों ने जमकर नारेबाजी की।

इस दौरान सड़क के दोनों ओर भारी पुलिस बल और बेरिकडिंग की गई। शाम करीब चार बजे के आसपास डीएम मनीष वर्मा से किसानों ने वार्ता की। इस दौरान किसानों ने 15 सूत्रीय एक ज्ञापन प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम डीएम को सौंपा। इसके साथ ही कुछ किसान चिल्ला बॉर्डर पर भी पहुंच गए।

किसानों ने गौतमबुद्ध नगर के सांसद से मिलने की मांग की। इसके बाद सांसद ने किसानों से मुलाकात की और उन्हें समझा-बुझा कर वापस भेजा। परिषद के अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने कहा, "कुछ भी हो जाए, हम अपना हक लेकर जाएंगे। इसके लिए हमें दिल्ली कूच करना, पड़े हम जाएंगे। विधायक से लेकर सांसद तक का घेराव करेंगे। प्राधिकरण और एनटीपीसी की तालाबंदी भी की जाएगी।"

इसके बाद हजारों की संख्या में पुरुष, युवा और महिला किसान हाथों में तिरंगा लेकर निकल पड़े। जिस तरफ से किसान निकले, उस रूट को ट्रैफिक के लिए बदल दिया गया। पूरी सड़क पर सिर्फ किसान ही किसान नजर आए। करीब डेढ़ घंटे पैदल मार्च के बाद किसान डीएम कार्यालय पहुंचे। यहां वे सड़क बैठ गए। डीएम ने किसानों की समस्यओं को सुना और आश्‍वस्त किया कि उनकी मांगों को लेकर सक्षम अधिकारियों के साथ बातचीत की जाएगी। इस मौके पर किसानों ने जन प्रतिनिधियों के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली और उनके खिलाफ नारेबाजी की।

डीएम से वार्ता के दौरान परिषद के अध्यक्ष ने बताया कि 9 सितंबर 2021 से 29 दिसंबर 2021 तक चले प्रदर्शन के दौरान 31 दिसंबर 2021 को भारतीय किसान परिषद और प्राधिकरण अधिकारियों के बीच एक समझौता हुआ था, जिसमें 15 सूत्री मांगों पर लिखित में आश्‍वासन दिया गया था। इसमें सभी किसानों को 10 प्रतिशत विकसित भूमि का अधिकार प्राधिकरण द्वारा दिया जाए।

मांगें थीं- किसानों की आबादी का पूर्ण निस्तारण कर रेवेन्यू रिकार्ड से प्राधिकरण का नाम हटाकर काश्तकार का नाम चढ़ाया जाए। आबादी विनयमावली 2011 के अनुसार 450 वर्गमीटर की सीमा को 1000 वर्गमीटर किया जाए। ग्रमा में पेरीफेरी के अंदर अधिग्रहीत आबादी में रहने वाली पुश्तैनी किसानों के विनिमय के लिए कब्‍जा दस्तावेज के आधार पर किया जाए। 5 प्रतिशत विकसित भूखंड पर पूर्व में संचालित कमर्शियल गतिविध करने की नीतिगत अनुमति दी जाए। नोएडा प्राधिकरण के 81 गांव में विकास भूलेख विभाग में न रोककर सुचारु रूप से कार्यपाली किया जाए। गांव में निर्माणाधीन मकानों पर भवन नियमावली लागू नहीं की जाए।

सुखबीर खलीफा ने कहा, "नोएडा प्राधिकरण को काफी समय दिया गया। आश्‍वासन मिलने के बाद चेयरमैन से वार्ता की गई। लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकला। इसलिए 18 जनवरी को नोएडा प्राधिकरण पर तालाबंदी की जाएगी। किसी भी अधिकारी को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। इस दौरान यदि जेल जाना पड़े तो वो भी स्वीकार होगा।" कुछ किसान चिल्ला बॉर्डर पर भी पहुंच गए थे। वे सांसद से मिलने की मांग कर रहे थे, जिसके बाद सांसद महेश शर्मा मौके पर पहुंचे और किसानों को समझा-बुझकर वापस भेजा।

16 Jan 2024, 10:27 PM

पंजाब कांग्रेस ने राज्य में कानून-व्यवस्था की बुरी स्थिति के खिलाफ प्रदर्शन किया

पंजाब में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर विरोध प्रदर्शन करने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने कहा कि मुझे चंडीगढ़ और दिल्ली की तुलना करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. मैं पंजाब में जो हो रहा है उससे चिंतित हूं... जिस तरह से राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ रही है, हमने सरकार को स्थिति में सुधार नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।'

16 Jan 2024, 9:54 PM

बिहार में पार्किंग विवाद में 4 लोगों की हत्या मामले में 6 गिरफ्तार

बिहार के औरंगाबाद जिले के नवीनगर थाना क्षेत्र में एक होटल के पास कार पार्किंग विवाद में चार लोगों की हत्या मामले में पुलिस ने मंगलवार को 6 लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने दावा किया कि अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

औरंगाबाद की पुलिस अधीक्षक स्वप्ना गौतम मेश्राम ने मंगलवार को बताया कि नवीनगर थानान्तर्गत तेतरिया मोड़ के पास कार पार्किग को लेकर कार सवार एवं स्थानीय लोगों के बीच उत्पन्न विवाद के कारण 4 लोगों की हत्या मामले में दो अलग-अलग प्राथमिकी नवीनगर थाना में दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि मामले में संलिप्त आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर के नेतृत्व में विशेष अनुसंधान दल का गठन किया गया।

घटनास्थल का निरीक्षण एवं साक्ष्य संकलन एफएसएल टीम द्वारा किया जा रहा है। भौतिक एवं तकनीकी साक्ष्य के आधार पर घटना में शामिल 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है एवं अन्य अभियुक्तों की पहचान कर गिरफ्तारी के लिए लगातार छापामारी की जा रही है। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान आलोक चौहान, सुजीत चौहान, मुकेश चौहान, सूरजलाल चौहान, दशरथ चौहान और दिनेश राम के रूप में की गई है।

बता दें कि सोमवार को औरंगाबाद जिले के तेतरिया मोड़ के पास कार खड़ी करने को लेकर दो पक्षों के बीच हुए विवाद में चार लोगों की मौत हो गई, जिनमें से तीन पड़ोसी राज्य झारखंड के रहने वाले थे।


16 Jan 2024, 9:52 PM

कानूनी विशेषज्ञ बोले- महाराष्ट्र स्‍पीकर ने विधायकों की अयोग्यता पर फैसले देने में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन नहीं किया

एक प्रमुख संविधान विशेषज्ञ ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने विधायकों की अयोग्यता के मुद्दे पर अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन नहीं किया, उन्‍होंने शीर्ष अदालत की गंभीर अवमानना की है। वर्ली में एक विशाल टाउन हॉल शैली की बैठक में स्पीकर के 10 जनवरी के फैसले की आलोचना करते हुए वकील असीम सरोदे ने नार्वेकर पर फैसला लेने में देरी करने और अंततः राजनीतिक उद्देश्यों को ध्‍यान में रखकर फैसला देने का आरोप लगाया।

उन्होंने आरोप लगाया, ''फैसला मैगी नूडल्स की तरह तैयार किया गया था...स्पीकर ने मजिस्ट्रेट कोर्ट की तरह 'सबूत' लिया...राजनीतिक मंशा से फैसले में अनावश्यक रूप से लंबे समय तक देरी की गई।'' सरोदे ने कहा कि अध्यक्ष ने उदाहरणों और मानदंडों के विपरीत अपने निर्णय में विधायक दल (मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट के) के बहुमत को स्वीकार किया और उस राजनीतिक दल को नजरअंदाज कर दिया, जो मूल पार्टी है।

उन्होंने कहा, विधायक दल का कार्यकाल पांच साल का होता है और बाद में इसमें बदलाव हो सकता है, लेकिन राजनीतिक दल एक बड़ी इकाई है और विधायक दल से ऊपर है, जिस पर अध्यक्ष ने विचार नहीं किया। उन्होंने यह भी बताया कि हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य सचेतक के रूप में भरत गोगावले (शिंदे गुट के) के चुनाव को "अवैध" घोषित किया था, मगर स्पीकर ने उन्हें कानूनी नियुक्ति घोषित कर दिया और ऐसा करके "अन्याय का नाम बदलकर न्याय कर दिया गया है"।

सरोदे ने स्पीकर के फैसले पर गंभीर चिंता जताई और कहा कि यह सिर्फ एक अंतर-पार्टी विवाद के बारे में नहीं है, बल्कि देश में "लोकतंत्र और संविधान के लिए बुरा संकेत" है। उन्होंने कहा कि 10 जनवरी के फैसले से बहुत पहले, "दूर-दराज के इलाकों तक लोगों के बीच यह स्पष्ट था कि अन्याय होगा" और उनकी आशंकाएं सच हुईं। शिवसेना-यूबीटी के मुख्य प्रवक्ता और सांसद संजय राउत ने अध्यक्ष के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि "उन्होंने शिवसेना को चोरों के झुंड को सौंप दिया है"।

उन्होंने कहा, "स्पीकर का फैसला महाराष्ट्र की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं पर एक धब्बा है... ऐसा फैसला उनकी (नरवेकर की) पत्नी को भी स्वीकार्य नहीं होगा।" टाउन हॉल बैठक में एसएस-यूबीटी अध्यक्ष और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे, उनकी पत्‍नी रश्मि, बेटे आदित्य और तेजस, पार्टी के शीर्ष नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे, क्योंकि इस कार्यक्रम को पूरे राज्य में लाइव-स्ट्रीम किया गया था।

16 Jan 2024, 9:43 PM

बिहार में गरीब परिवारों को मिलेगा 2-2 लाख रुपए, नीतीश कैबिनेट ने लगाई मुहर

बिहार की नीतीश कुमार सरकार गरीब परिवारों को रोजगार के लिए दो-दो लाख रुपए देगी। यह राशि तीन किश्तों में लाभुकों को दिया जाएगा। बिहार मंत्रिमंडल ने मंगलवार को इसकी स्वीकृति दे दी।


16 Jan 2024, 9:22 PM

गुजरात में पीएम मोदी के गांव वडनगर में 2800 साल पुरानी बस्ती के अवशेष मिले

16 Jan 2024, 9:20 PM

अभिनेता राकेश बेदी और विंदू दारा सिंह अयोध्या में राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले 'रामलीला' करने पहुंचे


16 Jan 2024, 9:19 PM

जम्मू-कश्मीर में पुंछ में सेना के एक वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से एक जवान की मौत, एक घायल

16 Jan 2024, 8:44 PM

पश्चिम बंगाल में ईडी पर हमले के मामले में 3 और गिरफ्तार, कुल संख्या 7 हुई

पश्चिम बंगाल पुलिस ने मंगलवार को बताया कि 5 जनवरी को उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में हुए ईडी और सीएपीएफ कर्मियों पर हमले के सिलसिले में तीन और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।


16 Jan 2024, 8:42 PM

वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद मामला : सुप्रीम कोर्ट ने 'वजूखाना' की सफाई की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में 'वजूखाना' (स्नानागार) की सफाई की अनुमति दे दी, जिसे वहां 'शिवलिंग' जैसी वस्‍तु पाए जाने का दावा किए जाने के बाद मई 2022 में सील कर दिया गया था।

16 Jan 2024, 8:41 PM

कुर्दिश पीएम ने ईरान पर नागरिकों की हत्या का आरोप लगाया

इराक में कुर्दिस्तान क्षेत्र के प्रधानमंत्री मसरूर बरज़ानी ने ईरान पर राजधानी एरबिल पर उसके हमलों में निर्दोष नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है।


16 Jan 2024, 8:05 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो दिवसीय केरल दौरे के दौरान एर्नाकुलम में रोड शो किया

16 Jan 2024, 7:34 PM

केरल के दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हवाईअड्डे पर स्वागत किया


16 Jan 2024, 7:16 PM

झारखंड में राजनीतिक एजेंट की तरह कार्रवाई कर रही ईडी, बढ़ रहा जनता का आक्रोश : जेएमएम

 झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन की अगुआ पार्टी जेएमएम ने कहा है कि राज्य में ईडी जिस तरह राजनीति कार्यकर्ता की तरह कार्रवाई कर रही है, उससे जनता का आक्रोश बढ़ रहा है। लोगों का यह आक्रोश वीभत्स रूप ले सकता है।

मंगलवार को पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पार्टी के महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि 2024 चुनावी वर्ष है। मई तक लोकसभा के चुनाव करा लिए जाने हैं, लेकिन उसके पहले झारखंड में ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई किस मकसद से की जा रही है, यह समझना मुश्किल नहीं है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी ईडी की कार्रवाई चलती रही, जिसका फायदा बीजेपी को मिला। ऐसा ही अब झारखंड में किया जा रहा है, लेकिन हम लड़ने वाले लोग हैं और लड़ते रहेंगे।

16 Jan 2024, 7:12 PM

अयोध्या: श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सरयू घाट पर 'दीपोत्सव'


16 Jan 2024, 6:43 PM

बाराबंकी: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का मायावती पर पलटवार, बोले- शायद उनपर कोई दबाव है जिसकी वजह से वे ऐसा कह रही हैं

16 Jan 2024, 6:41 PM

अयोध्या: रेत कलाकार नारायण साहू ने राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले रेत से श्री राम मंदिर और भगवान राम की कलाकृतियां बनाईं


16 Jan 2024, 6:16 PM

बिहार में जल्द ही आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी होंगे : तेजस्वी यादव

बिहार की राजधानी पटना में वर्षों बाद रणजी ट्राफी के मैच हुए हैं। इस बीच, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही यहां आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी होंगे।

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पटना के ऊर्जा स्टेडियम में 67वीं नेशनल स्कूल गेम्स 2023-24 क्रिकेट चैंपियनशिप अंडर-17 (बालक वर्ग) का उद्घाटन किया। इस चैंपियनशिप में विभिन्न राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं। उद्घाटन कार्यक्रम के बाद तेजस्वी यादव ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कई अलग-अलग राज्यों की टीमें आईं हैं। खासकर यह टूर्नामेंट बाहर हुआ करता था।

16 Jan 2024, 6:13 PM

हिमाचल सीएम बोले, सरकार जल्द ही विधवाओं को घर निर्माण के लिए सहायता देगी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को कहा कि सरकार विधवाओं और एकल महिलाओं को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी आवास योजना शुरू करेगी।

सीएम ने कहा कि इस नई योजना के तहत सरकार घर बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये की सहायता देगी। इससे करीब 7,000 महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है। वित्तीय सहायता प्रदान करने के अलावा, नवनिर्मित घरों के लिए बिजली और पानी जैसी जरूरी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी।


16 Jan 2024, 6:12 PM

दिल्ली हाई कोर्ट ने निजामुद्दीन दरगाह के पास अनधिकृत निर्माण पर लगाई रोक

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को संबंधित अधिकारियों को केंद्र संरक्षित निजामुद्दीन दरगाह और बावली के पास एक अनधिकृत गेस्ट हाउस में किसी भी निर्माण को रोकने का निर्देश दिया।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की खंडपीठ ने अनधिकृत निर्माण पर नाराजगी जताते हुए चेतावनी दी कि इसकी जांच सीबीआई से भी कराई जा सकती है।

16 Jan 2024, 5:58 PM

भुवनेश्वर के होटल व्यवसायी की हत्या का मामला पुलिस ने सुलझाया, महिला गिरफ्तार

भुवनेश्वर-कटक कमिश्नरेट पुलिस ने भुवनेश्वर शहर के बाहरी बलियांता इलाके में एक होटल व्यवसायी की हत्या के मामले में पुरी से एक महिला को गिरफ्तार किया है।

महिला ने कथित तौर पर 12 जनवरी को तीखी बहस के बाद व्यवसायी बिस्वजीत नायक की हत्या कर दी थी। बलियंता पुलिस सीमा के तहत हीरापुर गांव के निवासी नायक का शहर के वीएसएस नगर इलाके में एक रेस्तरां था। खून से सने कंबल में लिपटा नायक का शव पुलिस ने शनिवार रात बरामद किया था। पुलिस को जांच के दौरान मृतक के सिर पर गंभीर चोट के निशान मिले, जिससे प्रथम दृष्टया यह प्रतीत हुआ कि उसकी हत्या की गई है।


16 Jan 2024, 5:32 PM

नागालैंड: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान वोखा में स्थानीय लोगों से बातचीत की

16 Jan 2024, 5:16 PM

उत्तर प्रदेश: बिजनौर में मवेशी का चारा लेने गई युवती पर बाघ ने किया हमला, मौत

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के अमानगढ़ टाइगर क्षेत्र जंगल में बाघ के हमले में एक युवती की मौत हो गई। युवती मवेशियों के लिए चारा लेने गई थी और बाघ ने हमला कर दिया।

बताया जा रहा है कि अमानगढ़ टाइगर रिजर्व जंगल के पास एक युवती अपने परिजनों के साथ मवेशी के लिए चारा लेने गई थी। इस दौरान युवती पर एक बाघ ने हमला कर दिया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

युवती की पहचान झूलोखत्ता निवासी दिलबीबी उर्फ शाबुरा के रूप में हुई है। घटना के संबंध में मृतक युवती के परिजनों ने बताया कि शाबुरा (20) सोमवार शाम को हमारे साथ पालतू मवेशी के लिए चारा लेने गई थी। युवती हम से कुछ दूरी पर चारा इकठ्ठा कर रही थी कि तभी समीप झाड़ी में छिपे बाघ ने युवती पर हमला कर दिया। युवती की गर्दन दबाकर बाघ जंगल की तरफ भागने लगा।


16 Jan 2024, 5:13 PM

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास जंगल की आग से बारूदी सुरंग में विस्फोट

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मंगलवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास जंगल में आग लगने से कई बारूदी सुरंगों में विस्फोट हो गया।

रिपोर्टों में कहा गया है कि जिले के मेंढर और बालाकोट इलाकों में जंगल की आग पिछले दो से तीन दिनों से जारी है। एलओसी के करीब इन आग की वजह से इन इलाकों में कई बारूदी सुरंगों में विस्फोट हुआ है।

आईएएनएस

16 Jan 2024, 4:50 PM

मैं 22 जनवरी को एक रैली करूंगी- मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "मैं 22 जनवरी को एक रैली करूंगी। इसकी शुरुआत काली मंदिर से होगी, जहां मैं मां काली की पूजा करूंगी। इसके बाद, हम हाजरा से पार्क सर्कस मैदान तक एक अंतरधार्मिक रैली करेंगे और वहां एक बैठक करेंगे। रैली में शामिल होने के लिए सभी का स्वागत है। रैली में सभी धर्मों के लोग मौजूद रहेंगे।"


16 Jan 2024, 4:23 PM

उत्तर प्रदेश: राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले अयोध्या में 'दीपोत्सव' की तैयारियां चल रही हैं

16 Jan 2024, 4:10 PM

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने नागालैंड के खुजामा में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान नागा होहो प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की।


16 Jan 2024, 3:37 PM

पूरे उत्तर भारत में अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी कोहरे और शीतलहर की मार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के हिस्सों में घना कोहरा और शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

अपने डेली बुलेटिन में, आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2-5 डिग्री सेल्सियस के बीच है, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड के कई हिस्सों में 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है। आईएमडी ने कहा, "उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पूर्वी भारत के कई हिस्सों में ये सामान्य से 1 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे है।"

16 Jan 2024, 3:10 PM

तमिलनाडु: मदुरै में जल्लीकट्टू कार्यक्रम चल रहा है। वीडियो ड्रोन से शूट की गई 


16 Jan 2024, 2:28 PM

विचारधारा की यात्रा है 'भारत जोड़ों न्याय यात्रा', INDIA गठबंधन चुनाव लड़ेगा और जीतेगा- राहुल गांंधी

नागालैंड के कोहिमा में प्रेस से बात करते हुए भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तीसरे दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "पिछले साल हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले, इसके बाद काफी लोगों ने हमें कहा था कि पूर्व से पश्चिम भी यात्रा करनी चाहिए। मणिपुर से यह यात्रा शुरू हुई, मणिपुर के साथ काफी अन्याय हुआ है। महीनों से हिंसा चल रही है। यहां भाजपा नहीं पहुंची। इसके बाद हम नागालैंड पहुंचे यहां भी प्रधानमंत्री ने नागालैंड के लोगों से एक वादा किया गया था लेकिन उसे भी पूरा नहीं किया।"

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ों न्याय यात्रा विचारधारा की यात्रा है। INDIA गठबंधन चुनाव लड़ेगा और जीतेगा।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर राहुल गांधी ने कहा, "22 जनवरी का जो कार्यक्रम है वो राजनीतिक कार्यक्रम बन गया है। बीजेपी और RSS ने 22 तारीख को एक चुनावी फ्लेवर दे दिया है और इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष ने वहां जाने से इंकार कर दिया।"

16 Jan 2024, 1:20 PM

किसान विरोधी है मोदी सरकार, ना MSP बढ़ाया न माफ किया कर्ज, अन्नदाता पर पड़ रही दोहरी मार- कांग्रेस

कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्‌डा ने प्रेस से बात करते हुए कहा कि देश में जितना कृषि बजट दिखाया जा रहा है, वो छल है- क्योंकि खर्च नहीं किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ देश के ओवरआल बजट के मुकाबले कृषि बजट में हर साल गिरावट हो रही है। आंकड़ों की बात करें तो साल 2013-14 के मुकाबले किसानों पर 2018-19 में 60% ज्यादा कर्ज था। इसके अलावा, MSP की मांग को भी पूरा किया जा सकता था, जिसे लेकर किसानों ने आंदोलन भी किया था।

उन्होंने कहा कि देश के 80% किसानों को गेंहू और 76% किसानों को धान पर MSP नहीं मिलती है। UPA की सरकार में गेहूं की MSP 119% बढ़ाई गई थी। जबकि मौजूदा BJP सरकार ने गेहूं की MSP में सिर्फ 47% की बढ़ोतरी की। UPA की सरकार ने धान की MSP में 134% की वृद्धि की थी, जबकि BJP सरकार ने मात्र 50% की बढ़ोतरी की। जहां UPA की सरकार में MSP की रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई, कर्जा माफी हुआ; वहीं BJP की सरकार में ना MSP बढ़ी, ना कर्ज माफ हुआ। "किसान की आय दोगुनी होगी"- ये भी किसान के साथ बड़ा छल था।

उन्होंने कहा कि जब दुनिया के बाजारों में गेंहू, धान और अन्य अनाजों का भाव मिल सकता है, तब एक्सपोर्ट बैन कर दिया जाता है। जहां इंपोर्ट करना होता है, वहां तुरंत सारे कायदे-कानूनों को ताक पर रख दिया जाता है। यह देश के किसान पर मोदी सरकार की दोहरी मार है। ऐसे में फरवरी में फिर से किसान आंदोलन की बातें उठ रही हैं, क्योंकि सरकार ने जो भी बातें किसानों की मानी थीं, वो पूरी नहीं हुईं। मोदी सरकार की सोच किसान विरोधी है।


16 Jan 2024, 1:04 PM

राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अलग से खेल विभाग बनाया गया है- बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, "राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अलग से खेल विभाग बनाया गया है। हम हर क्षेत्र में काम कर रहे हैं। बिहार के लोग प्रतिभाशाली हैं और उन्हें खेलने का मौका मिल रहा है।"

16 Jan 2024, 12:42 PM

पिछले साल हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक (भारत जोड़ो) यात्रा की थी- राहुल गांधी

नागालैंड में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "पिछले साल हमने देश को, अलग-अलग संस्कृतियों, अलग-अलग धर्मों, अलग-अलग भाषाओं को एक साथ लाने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक (भारत जोड़ो) यात्रा की थी और हमारा विचार था कि हमें पूर्व से पश्चिम तक एक यात्रा करनी चाहिए।"


16 Jan 2024, 11:43 AM

18 जनवरी को होने वाला चंडीगढ़ का मेयर चुनाव देश की राजनीति की दशा, दिशा बदलने वाला चुनाव है- राघव चड्ढा 

AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा, "18 जनवरी को होने वाला चंडीगढ़ का मेयर चुनाव देश की राजनीति की दशा, दिशा बदलने वाला चुनाव है। यह चुनाव 2024 के चुनाव की नींव रखेगा। इस चुनाव में पहली बार INDIA बनाम भाजपा होने जा रहा है।"

16 Jan 2024, 11:31 AM

मथुरा में शाही ईदगाह में सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, HC ने दी थी सर्वे की इजाजत

सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद के संबंध में मस्जिद का निरीक्षण करने के लिए आयुक्त नियुक्त करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी।


16 Jan 2024, 11:09 AM

देश के कई हिस्सों में कोहरे के कारण कई उड़ाने देरी से चल रही

देश के कई हिस्सों में कोहरे के कारण कई उड़ाने देरी से चल रही है। एयरपोर्ट पर यात्री अपनी निर्धारित उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं। वीडियो इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से है।

16 Jan 2024, 11:04 AM

राहुल गांधी ने आज भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान नागालैंड के कोहिमा में स्थानीय लोगों से मुलाकात की


16 Jan 2024, 9:11 AM

राहुल गांधी ने आज सुबह नागालैंड के कोहिमा में स्थानीय लोगों से मुलाकात की, भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज तीसरे दिन यहां से शुरू हुई

16 Jan 2024, 8:43 AM

राजधानी दिल्ली में ठंड बरकरार


16 Jan 2024, 8:10 AM

दिल्ली-NCR में कड़ाके की सर्दी के साथ कोहरे की मार जारी, राजधानी में न्यूनतम तापमान 4.8°C दर्ज

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी के साथ कोहरे की मार जारी है। आज सुबह 5:30 बजे दिल्ली के सफदरजंग में तापमान 4.8°C और पालम में 7.2°C दर्ज किया गया। वहीं, घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं, IGI एयरपोर्ट पर 17 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं और 30 उड़ानें लेट हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

;