बड़ी खबर LIVE: लोकसभा चुनाव केवल तीन या चार चरणों में कराने चाहिए थे: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे

खड़गे ने कहा कि सात चरणों में चुनाव कराने का मतलब है कि लगभग सभी विकास कार्य रुक जाएंगे। चुनाव आचार संहिता के कारण... सामग्री की आपूर्ति नहीं की जायेगी। तो मेरे हिसाब से ये अच्छा नहीं है। वह तीन या चार चरणों में पूरा कर सकते थे।’’

खड़गे का मोदी सरकार पर हमला, फोटो: सोशल मीडिया
खड़गे का मोदी सरकार पर हमला, फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

16 Mar 2024, 10:49 PM

हरियाणा : रेवाड़ी की एक फैक्टरी के बॉयलर में विस्फोट, 40 लोग घायल

हरियाणा में रेवाड़ी जिले के धारूहेड़ा स्थित औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार को ऑटो पार्ट्स विनिर्माण कंपनी के बॉयलर में विस्फोट होने से लगभग 40 श्रमिक झुलस गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।

16 Mar 2024, 10:38 PM

मनी लॉन्ड्रिंग मामला: पूर्व मंत्री सत्येन्द्र जैन की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को फैसला सुनाएगा

16 Mar 2024, 10:36 PM

समय कम, मेहनत और ईमानदारी से प्रयास करें कांग्रेस कार्यकर्ता : कमलनाथ

कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने आगामी लोकसभा चुनावों में वक्त की कमी की ओर इशारा करते हुए शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से लोकसभा चुनाव में मेहनत और ईमानदारी से प्रयास करने को कहा।

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया।

कमलनाथ ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि उनकी सामूहिक और संगठित ताकत शानदार जीत दिलाएगी।


16 Mar 2024, 9:39 PM

लोकसभा चुनाव केवल तीन या चार चरणों में कराने चाहिए थे: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे

 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में चुनाव का मतलब है कि ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर जगह दौरा करना चाहते हैं।’

खड़गे ने कहा कि लोकसभा चुनाव तीन या चार चरणों में पूरा होना चाहिए था।

खड़गे ने कहा कि सात चरणों में चुनाव कराने का मतलब है कि लगभग सभी विकास कार्य रुक जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘...…लगभग 70-80 दिन रुकना, कल्पना कीजिए कि देश कैसे प्रगति करेगा? चुनाव आचार संहिता के कारण... सामग्री की आपूर्ति नहीं की जायेगी। बजट खर्च नहीं होगा। तो मेरे हिसाब से ये अच्छा नहीं है। वह तीन या चार चरणों में पूरा कर सकते थे।’’

16 Mar 2024, 9:12 PM

हरियाणा के रेवाड़ी में एक फैक्ट्री में बॉयलर फटा, कई लोग घायल


16 Mar 2024, 8:41 PM

दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान

देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान होगा। छठे चरण में 25 मई को दिल्ली की सभी सात सीटों पर वोट डाले जायेंगे। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को यहाँ यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय राजधानी के सात संसदीय क्षेत्रों - चाँदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली में एक साथ 25 मई को मतदान होगा।दिल्ली में कुल 1.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 67.5 लाख महिलाएँ और 80.09 लाख पुरुष हैं।

16 Mar 2024, 8:40 PM

राजस्थान में आरएलपी नेता उम्मेदाराम बेनीवाल कांग्रेस में शामिल

उम्मेदाराम बेनीवाल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) से इस्तीफा देकर शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। वह पार्टी मुख्यालय में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए। उम्मेदाराम आरएलपी उम्मीदवार के रूप में बाड़मेर के बायतू निर्वाचन क्षेत्र से दो बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं।


16 Mar 2024, 8:39 PM

लोकसभा चुनाव तीन या चार चरणों में होते तो ज्यादा बेहतर होता : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने शनिवार को लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि अगर चुनाव तीन या चार चरणों में होते तो ज्यादा बेहतर होता।

बीएसपी प्रमुख मायावती ने 'एक्‍स' पर कहा, ''हमारी पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा का स्‍वागत करती है लेकिन अगर यह चुनाव कम समय में करीब तीन या चार चरणों में होता तो यह ज्यादा बेहतर होता। इससे समय व संसाधन दोनों की बचत के साथ-साथ चुनावी खर्च कम करना संभव होता।''

16 Mar 2024, 8:37 PM

महाराष्ट्र: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने मुंबई में चैत्यभूमि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की


16 Mar 2024, 8:17 PM

लोकसभा चुनाव: 85 वर्ष से अधिक आयु और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोग घर से कर सकेंगे मतदान

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को घोषणा की कि लोकसभा चुनाव में पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु के लोग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोग घर से मतदान कर सकेंगे।

16 Mar 2024, 7:53 PM

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार के सुझावों पर ध्यान नहीं दिया: तृणमूल कांग्रेस

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शनिवार को दावा किया कि निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार के सुझावों पर ध्यान नहीं दिया। राज्य की 42 सीट के लिए सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे।


16 Mar 2024, 7:51 PM

मुंबई: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा धारावी पहुंची

16 Mar 2024, 7:51 PM

शिमला: कांग्रेस भारी बहुमत से जीतेगी, हम 6 की 6 सीटें जीतेंगे- कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह


16 Mar 2024, 7:02 PM

बेंगलुरु: चुनाव तीन या चार चरणों के भीतर पूरे हो सकते थे, लगभग 70-80 दिन तक सारे विकास कार्यों को रोकना ठीक नहीं, लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन

16 Mar 2024, 6:23 PM

लोकसभा चुनाव: समाजवादी पार्टी ने 5वीं लिस्ट जारी की, समाजवादी पार्टी नेता धर्मेंद्र यादव आज़मगढ़ से लड़ेंगे चुनाव


16 Mar 2024, 5:52 PM

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने BRS एमएलसी के कविता की 23 मार्च तक ED को कस्टडी रिमांड दी

16 Mar 2024, 5:18 PM

2024 लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान को तानाशाही से बचाने का शायद ये आख़री मौक़ा होगा- खड़गे

लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि इस बार का लोकसभा चुनाव भारत के लिए न्याय का द्वार खोलेगा। उन्होंने कहा कि 'लोकतंत्र एवं संविधान को तानाशाही से बचाने का शायद ये आख़री मौक़ा होगा। ‘हम भारत के लोग’ साथ मिलकर नफ़रत, लूट, बेरोज़गारी, महँगाई और अत्याचार के ख़िलाफ़ लड़ेंगे।'


16 Mar 2024, 4:11 PM

नागरिकता कानून में संशोधन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे ओवैसी, CAA पर रोक लगाने की मांग की

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "हमारा मामला(CAA को चुनौती देने वाला) पहले से ही सुप्रीम कोर्ट में है, लेकिन उस समय भारत सरकार ने कहा था कि नियम अभी तक नहीं बनाए गए हैं... अब सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है और नियम बना दिए हैं इसलिए CAA, सुप्रीम कोर्ट जाना जरूरी है। अगर सरकार असंवैधानिक कानून के आधार पर नागरिकता देने लगेगी तो ये नुकसानदायक हो सकता है... ये सरकार कह रही है कि अगर आपका धर्म इस्लाम है तो हम आपको नागरिकता नहीं देंगे... इसके लिए हम सुप्रीम कोर्ट गए हैं..."

16 Mar 2024, 2:35 PM

बीजेपी को चुनावी बॉन्ड देने के लिए जिस रास्ते का इस्तेमाल किया गया, वह साफ तौर पर भ्रष्टाचार है- केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव-संगठन के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, "बीजेपी को चुनावी बॉन्ड देने के लिए जिस रास्ते का इस्तेमाल किया गया। वह साफ तौर पर भ्रष्टाचार है। आने वाले दिनों में देश को इसके बारे में और पता चलेगा। हम चुनाव के लिए तैयार हैं। चुनाव से पहले प्रमुख विपक्षी दल के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं।"

भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर उन्होंने कहा, "तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव और लालू यादव, झारखंड के मुख्यमंत्री और अन्य राजनीतिक नेता आ रहे हैं।"


16 Mar 2024, 1:40 PM

YSRCP ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों की सूची जारी की

16 Mar 2024, 1:39 PM

हम बीजेपी के साथ चुनावी लड़ाई और आरएसएस के साथ वैचारिक लड़ाई के लिए तैयार हैं- जयराम रमेश

कांग्रेस के महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, "28 दिसंबर 2023 को हमने नागपुर में एक रैली की थी, और हमने 'हम हैं तैयार' का नारा लगाया था और हां, हम बीजेपी के साथ चुनावी लड़ाई और आरएसएस के साथ वैचारिक लड़ाई के लिए तैयार हैं। भारत जोड़ो न्याय यात्रा हमारे संगठन और देश की राजनीति के लिए बहुत फायदेमंद रही है..."


16 Mar 2024, 1:38 PM

बीजेपी के राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दिया

16 Mar 2024, 12:37 PM

कांग्रेस ने श्रमिक न्याय के लिए की 5 गारंटी की घोषणाएं

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, “आज बेंगलुरु में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष खरगे जी, जिन्होंने खुद एक ट्रेड यूनियन नेता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया, ने कांग्रेस पार्टी की ओर से श्रमिक न्याय के लिए पांच गारंटी की घोषणा की।”

1. स्वास्थ्य अधिकार: कांग्रेस स्वास्थ्य के अधिकार कानून की गारंटी देती है। इसके अंतर्गत मुफ़्त आवश्यक डायग्नोस्टिक, दवाएं, उपचार, सर्जरी, और पुनर्वास उपचार और पैलिएटिव केयर-सहित यूनीवर्सल स्वास्थ्य देखभाल की सभी सुविधाएं होंगी।

2. श्रम का सम्मान: कांग्रेस 400 रुपए प्रति दिन की राष्ट्रीय न्यूनतम मज़दूरी की गारंटी देती है, जो राष्ट्रीय स्तर पर सभी मनरेगा श्रमिकों के लिए न्यूनतम होगी।

3. शहरी रोज़गार गारंटी: कांग्रेस शहरी क्षेत्रों के लिए एक रोज़गार गारंटी अधिनियम लाएगी, जिसमें सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण, शहरों को जलवायु परिवर्तन के अनुसार ढालने और सामाजिक सेवाओं में गैप को पाटने पर ध्यान दिया जाएगा।

4. सामाजिक सुरक्षा: कांग्रेस सभी असंगठित श्रमिकों के लिए जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा सहित व्यापक सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देती है।

5. सुरक्षित रोज़गार: कांग्रेस मोदी सरकार द्वारा पारित श्रमिक-विरोधी लेबर कोड्स की व्यापक समीक्षा और श्रम के अधिकारों को मज़बूत करने के लिए उपयुक्त संशोधन करने की गारंटी देती है। कांग्रेस मुख्य सरकारी कार्यों में रोज़गार के लिए कांट्रेक्ट सिस्टम को बंद करेगी। कांट्रेक्ट आधारित काम करवाने की इजाज़त एकदम अंतिम उपाय के रूप में होगी और इसके लिए भी स्पष्ट वजह और श्रमिकों के अधिकारों के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होगी। निजी क्षेत्र में कॉन्ट्रैक्ट रोज़गार के लिए सामाजिक सुरक्षा के न्यूनतम मानकों को पूरा करना आवश्यक होगा।


16 Mar 2024, 12:23 PM

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे ओवैसी, सीएए के कार्यान्वयन पर तत्काल रोक लगाने की मांग

एआईएमआईएम के चीफ और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने अदालत में याचिका दायर कर अपील की है कि सीएए के कार्यान्वयन पर तत्काल रोक लगाई जाए।

16 Mar 2024, 12:08 PM

एक दशक में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी श्रम कानूनों के साथ श्रमिकों के कल्याण की योजनाओं को भी कमजोर कर दिया है- खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "कांग्रेस पार्टी ने सामाजिक सुरक्षा, उचित वेतन और श्रमिकों की स्थिति में सुधार के लिए कई कानून बनाए। दुर्भाग्य से इस एक दशक में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी श्रम कानूनों के साथ-साथ श्रमिकों के कल्याण की योजनाओं को भी कमजोर कर दिया है। यहां तक कि मनरेगा श्रमिकों को उनकी पूरी मजदूरी नहीं मिल रही है और राज्य सरकार को नियमित पैसा भी जारी नहीं किया जाता है।''


16 Mar 2024, 12:06 PM

तेलंगाना: बीआरएस कार्यकर्ताओं ने बीआरएस एमएलसी के. कविता की ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ मल्काजगिरी में विरोध प्रदर्शन किया

16 Mar 2024, 12:06 PM

उत्तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी नवनीत कुमार सहगल को प्रसार भारती के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया


16 Mar 2024, 11:17 AM

दिल्ली: BRS एमएलसी के. कविता को दिल्ली दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में राउज़ एवेन्यू कोर्ट ले जाया गया

16 Mar 2024, 11:03 AM

देश के लिए आज दोपहर 3 बजे से आम चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी- मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी होने से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "आज महत्वपूर्ण दिन है। देश के लिए आज दोपहर 3 बजे से आम चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।"


16 Mar 2024, 10:59 AM

लोकसभा चुनाव: घोषणापत्र को अंतिम रूप देने और चुनाव की रणनीति पर चर्चा के लिए 19 मार्च को दिल्ली में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक होगी

16 Mar 2024, 10:27 AM

शराब नीति मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ACMM ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15,000 रुपए के निजी मुचलके और 1 लाख रुपए की जमानत राशि पर बेल दी। दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले के संबंध में ईडी की दो शिकायतों के आधार पर अदालत द्वारा उन्हें जारी किए गए समन के बाद सीएम अदालत में पेश हुए।


16 Mar 2024, 10:25 AM

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, रमेश चेन्निथला और बालासाहेब थोराट ने मुंबई में NCP-SCP प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की

16 Mar 2024, 9:38 AM

आज दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होने की संभावना

आज दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होने की संभावना है। वीडियो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर से हैं।


16 Mar 2024, 9:37 AM

बिहार: प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम आरा में बालू कारोबारी कृष्ण मोहन सिंह के ठिकानों पर छापेमारी कर रही

16 Mar 2024, 8:43 AM

सरकार को पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले लोगों को नागरिकता देनी चाहिए, लेकिन धर्म के आधार पर क्यों?: ओवैसी

CAA पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ''असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य में NRC में सूचीबद्ध 12 लाख हिंदुओं को CAA के तहत भारतीय नागरिकता दी जाएगी, लेकिन 1.5 लाख मुसलमानों का क्या? लोग कह रहे हैं कि अभी कुछ नहीं हो रहा। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि चीजों को सामने आने में समय लगता है। गृह मंत्री अमित शाह ने मेरा नाम लिया जब उन्होंने कहा कि NPR और NRC भी लागू किया जाएगा। सरकार को पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले लोगों को नागरिकता देनी चाहिए, लेकिन धर्म के आधार पर क्यों?


16 Mar 2024, 8:29 AM

IAS अभिमन्यु को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का स्पेशल ड्युटी ऑफिसर नियुक्त किया गया

16 Mar 2024, 7:45 AM

लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान, दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होगा। दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है, जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia