बड़ी खबर LIVE: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा विश्व कप का फाइनल, नॉकआउट में साउथ अफ्रीका की एक और हार

विश्व कप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। 213 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट खोकर मैच जीत लिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

16 Nov 2023, 10:37 PM

आरबीआई ने एक्सिस बैंक पर 91 लाख का जुर्माना लगाया

 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियमों के उल्लंघन के लिए एक्सिस बैंक पर 90.93 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने गुरुवार को बताया कि यह जुर्माना आदेशों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है। आरबीआई के बयान में कहा गया कि केवाईसी दिशानिर्देश के लोन और रिस्क मैनेजमेंट पर कुछ दिशानिर्देश जारी किए थे। इन नियमों का पालन नहीं करने पर बैंक पर जुर्माना लगाया गया है।

16 Nov 2023, 10:10 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा विश्व कप का फाइनल, नॉकआउट में साउथ अफ्रीका की एक और हार

विश्व कप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा। यह खिताबी मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस फाइनल में कंगारू की टक्कर भारतीय टीम से होगी। ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार फाइनल खेलने उतरेगी। जबकि भारतीय टीम का यह वर्ल्ड कप में चौथा खिताबी मुकाबला रहेगा। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। 213 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 7 विकेट खोकर मैच जीत लिया।

16 Nov 2023, 10:02 PM

जीत के करीब ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका को चाहिए तीन सफलता

विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी दिख रहा है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवा दिए हैं, लेकिन उन्हें जीत के लिए अब सिर्फ 7 रन ही चाहिए।


16 Nov 2023, 9:54 PM

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मतदान से पहले सुरक्षा कड़ी

16 Nov 2023, 9:41 PM

साउथ अफ्रीका को बड़ी सफलता, कोइट्जे ने इंग्लिश को चलता किया

विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी दिख रहा है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवा दिए हैं, लेकिन उन्हें अब ज्यादा रन नहीं बनाने हैं। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए मात्र 19 रन चाहिए।


16 Nov 2023, 9:34 PM

उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग से धर्म के आधार पर वोट मांगने के कारण मोदी, शाह पर कार्रवाई की मांग की

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को चुनाव आयोग से धर्म के नाम पर वोट मांगने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

16 Nov 2023, 9:33 PM

प्रदूषण से राहत नहीं, दिल्ली का एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में पहुंचा

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार शाम को दिल्ली का ओवरऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 404 था, जोकि 'गंभीर' श्रेणी में आता है।


16 Nov 2023, 9:29 PM

दूसरे सेमीफाइनल में जीत के करीब ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका के लिए इंग्लिश का विकेट अहम

विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी दिख रहा है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट गंवा दिए हैं, लेकिन उन्हें अब ज्यादा रन नहीं बनाने हैं। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य दिया है।

16 Nov 2023, 9:12 PM

केरल: सबरीमाला मंदिर के द्वार तीर्थयात्रा सीजन के लिए खुलते ही भक्तों की भीड़ उमड़ी


16 Nov 2023, 9:11 PM

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नर्मदा घाट पहुंचे और नर्मदा नदी की पूजा की

16 Nov 2023, 8:54 PM

ईंधन की कमी के कारण गाजा भर में सभी संचार सेवाएं बंद, फिलिस्तीनी दूरसंचार प्रदाता पालटेल


16 Nov 2023, 8:31 PM

पुणे रेलवे स्टेशन पर छठ पूजा में घर जाने वाले लोगों की भीड़

16 Nov 2023, 8:11 PM

दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने कालिंदी कुंज यमुना घाट का दौरा किया


16 Nov 2023, 8:10 PM

छिंदवाड़ा: मुझे मध्य प्रदेश के मतदाताओं पर पूरा विश्वास है कि वह सच्चाई का साथ देंगे- कमलनाथ

16 Nov 2023, 7:02 PM

पंजाब पुलिस ने गोल्डी बरार के गुर्गे गुरपाल सिंह को किया गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने US में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बरार के गुर्गे गुरपाल सिंह को गिरफ्तार किया। खबर है कि यूपी के सहारनपुर के गांव रणखंडी से गिरफ्तार किया है।


16 Nov 2023, 5:00 PM

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम जिले के डी.एच पोरा इलाके में मुठभेड़ शुरू

16 Nov 2023, 4:51 PM

भारतीय क्रिकेट टीम मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना

भारतीय क्रिकेट टीम मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई। रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच  खेला जाएगा।


16 Nov 2023, 4:44 PM

इस देश में ओबीसी की जनसंख्या कितनी है? कोई नहीं बता सकता- राहुल गांधी

राजस्थान के नोहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैंने संसद में कहा था कि देश में जातीय जनगणना होनी चाहिए। मैं पूछना चाहता हूं कि इस देश में ओबीसी की जनसंख्या कितनी है? कोई नहीं बता सकता। ये एक साजिश है, वो आपको आपकी असली आबादी के बारे में नहीं बताना चाहते हैं। इस देश में ओबीसी की आबादी कम से कम 50 फिसदी है।"

16 Nov 2023, 4:21 PM

भारतीय क्रिकेट टीम मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई 

भारतीय क्रिकेट टीम मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई। रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में #ICCWorldCup2023 का फाइनल मैच खेला जाएगा।


16 Nov 2023, 4:15 PM

बिजनौर में अज्ञात बदमाशों ने घर में घुसकर महिला से सामुहिक दुष्कर्म, मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में अज्ञात बदमाशों ने घर में घुसकर एक 35 वर्षीय महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म और लूट की वारदात को अंजाम दिया। घटना जिले के नगीना देहात थाना क्षेत्र के रायपुर सादात गांव में हुई।

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी अभी फरार बताए जा रहे हैं। पुलिस के मुताबिक, पीड़िता के पति ने शिकायत में बताया कि 14 नवंबर को वह अपने दो बच्चों और मां को दवाई दिलाने के लिए धामपुर गया था। इसी बीच उसकी पत्नी घर पर अकेली थी। शाम करीब 7:30 बजे चार से पांच अज्ञात बदमाश छत के रास्ते घर के अंदर प्रवेश कर गए।

16 Nov 2023, 3:35 PM

चीन में इमारत में आग लगने से 26 लोगों की मौत

चीन के शांक्सी प्रांत में एक कोयला खदान कंपनी की इमारत में आग लगने से गुरुवार को कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नेशनल माइन रेजिडेंस एडमिनिस्ट्रेशन के हवाले से बताया कि ल्यूलियांग शहर के लिशी जिले में पांच मंजिलों की इमारत की दूसरी मंजिल पर घटना हुई। अधिकारियों ने बताया कि बचाव प्रयास जारी हैं।

60 से ज्यादा लोगों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल भेजा गया है। यह इमारत निजी योंगजू कोयला खदान कंपनी की है, जिसकी उत्पादन क्षमता 120 टन प्रति वर्ष है।


16 Nov 2023, 3:23 PM

अगले 2-3 दिनों तक प्रदूषण 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है- दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया, "अभी जो स्थिति बन रही है उससे ये संभावना बन रही है कि अगले 2-3 दिनों तक प्रदूषण 'बहुत खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है। आज बैठक में निर्णय हुआ कि जो GRAP के नियम हैं उन्हें जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए निरीक्षण तेज किया जाए। मॉनिटरिंग के लिए आज 6 सदस्यीय स्पेशल टास्ट फोर्स का गठन किया गया है। ये भी समीक्षा की गई कि किस विभाग ने अभी तक क्या कार्रवाई की है।"

16 Nov 2023, 3:12 PM

भारत में पहली बार किसानों को टैक्स देना पड़ रहा है- राहुल गांधी

राजस्थान के चुरू में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "हम यहां गरीबों की सरकार चलाते हैं, आपकी रक्षा करते हैं। नरेंद्र मोदी जी ने जीएसटी लागू किया। भारत में पहली बार किसानों को टैक्स देना पड़ रहा है। उन्होंने नोटबंदी कर सभी छोटे व्यापारियों को खत्म कर दिया। जिधर देखो अडानी जी कोई न कोई बिजनेस कर रहे हैं- एयरपोर्ट, बंदरगाह, सीमेंट प्लांट, सड़कें सब उन्हीं की हैं। वे अडानी की मदद करते हैं, अडानी पैसा कमाते हैं और उस पैसे को विदेश में इस्तेमाल करते हैं।"


16 Nov 2023, 2:26 PM

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, हम कह ही रहे हैं कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए

16 Nov 2023, 2:00 PM

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल-2 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया


16 Nov 2023, 1:30 PM

उत्तरकाशी सुरंग हादसा: हमारी कोशिश है कि ये कार्य (बचाव कार्य) 2-3 दिन में पूरा हो जाए- केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह 

उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटनास्थल पर चल रहे बचाव अभियान पर केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने कहा, "हमारी प्राथमिकता है कि (फंसे हुए)लोग सुरक्षित रहें और उन्हें जल्द से जल्द बाहर निकाला जाए और उसके लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि ये कार्य (बचाव कार्य) 2-3 दिन में पूरा हो जाए।"

16 Nov 2023, 12:09 PM

उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना के बाद बचाव अभियान अभी भी जारी, 40 मजदूर अंदर फंसे हैं  

उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना के बाद बचाव अभियान अभी भी जारी है। केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह बचाव अभियान की प्रगति की समीक्षा करने के लिए दुर्घटनास्थल पहुंचे। सुरंग का एक हिस्सा टूटने और मलबा गिरने से 40 मजदूर अंदर फंसे हुए हैं।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "मशीन इंस्टॉल हो गई है और वहां काम शुरु हो गया है। सभी एक-दूसरे के समन्वय के साथ काम कर रहे हैं। स्थिति थोड़ी कठिन है। सभी लोगों से लगातार संपर्क हो रहा है और उनके लिए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। सभी लोग सुरक्षित हैं।"


16 Nov 2023, 12:02 PM

नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के वायरल वीडियो पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ की प्रतिक्रिया

नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के वायरल वीडियो पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा, "अगर वीडियो है तो है। ये कहना कि इसने किया या उसने किया इसमें क्या फायदा है।"

कल होने वाले विधानसभा मतदान पर उन्होंने कहा, "मैंने मतदाताओं से अपील कर दी है कि सच्चाई का साथ देना।"

16 Nov 2023, 11:29 AM

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान दल मतदान से पहले ईवीएम, वीवीपैट और अन्य चुनाव सामग्री एकत्र कर रहे 


16 Nov 2023, 11:13 AM

हमें स्थानीय मुद्दों और विकास पर चुनाव लड़ना है- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "हमें स्थानीय मुद्दों और विकास पर चुनाव लड़ना है। वे (बीजेपी) हमारी नीतियों के बारे में बात नहीं करते। वे केवल झूठे आरोप लगा रहे हैं। मुझे लगता है कि वे घबराए हुए हैं। जनता सरकार को रिपीट करने के मूड में है।"

16 Nov 2023, 11:05 AM

हम एक साथ हैं और एक साथ रहेंगे, कांग्रेस पार्टी यहां चुनाव जीतेगी- राहुल गांधी


16 Nov 2023, 10:24 AM

छठ का घाट हम लोगों के द्वार तक लेकर गए हैं- दिल्ली की मंत्री आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा, "दिल्ली में बड़ी संख्या में पूर्वी यूपी और बिहार से आए हुए हमारे पूर्वांचली भाई-बहन रहते हैं और छठ हमारे पूर्वांचली भाई-बहनों के लिए साल का सबसे प्रमुख त्योहार माना जाता है। दिल्ली में 1000 घाट हैं जहां छठ के अवसर पर कार्यक्रम की तैयारियां दिल्ली सरकार द्वारा किया जाता है। छठ का घाट हम लोगों के द्वार तक लेकर गए हैं।"

16 Nov 2023, 10:11 AM

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय आज पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय आज दोपहर दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण विभाग और डीपीसीसी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। बैठक के दौरान इस बात की समीक्षा की जाएगी कि जीआरएपी नियमों को सख्ती से लागू किया जा रहा है या नहीं।


16 Nov 2023, 10:05 AM

तेलंगाना में मिर्यालगुडा से बीआरएस उम्मीदवार और मौजूदा विधायक नल्लामोथु भास्कर राव पर आयकर विभाग छापेमारी

तेलंगाना में मिर्यालगुडा से बीआरएस उम्मीदवार और मौजूदा विधायक नल्लामोथु भास्कर राव पर आयकर विभाग छापेमारी कर रहा है। उनके दफ्तर, आवास और कुछ करीबियों पर छापेमारी चल रही है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

16 Nov 2023, 9:03 AM

मुंबई में वायु गुणवत्ता में गिरावट दर्ज़ की गई। शहर में आज सुबह धुंध की चादर देखी गई 


16 Nov 2023, 8:52 AM

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है

16 Nov 2023, 8:11 AM

बिहार जा रही वैशाली एक्सप्रेस में लगी आग, 12 घंटे के भीतर इटावा में दूसरा हादसा

उत्तर प्रदेश के इटावा में दूसरा बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। दिल्ली से सहरसा जा रही वैशाली एक्सप्रेस में आग लग गई। पेंट्री कार के पास वाली बोगी एस 6 कोच में यह घटना हुई है। यह दूसरी घटना है, जो 12 घंटे के भीतर इटावा में हुई है। इस घटना के पीछे वजह क्या थी, फिलहाल इसका पता नहीं चल सका है। मामले की जांच जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia