बड़ी खबर LIVE: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार समाप्त, 102 सीट पर 19 अप्रैल को मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज शाम 5 बजे प्रचार समाप्त हो गया है। पहले चरण की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा जिसमें मतदाना अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कई महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होने जा रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

17 Apr 2024, 10:50 PM

भारतीय-अमेरिकी छात्रा ने नासा का पावर टू एक्सप्लोर चैलेंज जीता

भारतीय-अमेरिकी छात्र आद्या कार्तिक को नासा के पावर टू एक्सप्लोर चैलेंज के तीन विजेताओं में से एक घोषित किया गया है।

17 Apr 2024, 10:26 PM

मध्य प्रदेश के पहले चरण के चुनाव में नकुलनाथ और कुलस्ते की साख दांव पर

लोकसभा के पहले चरण में 19 अप्रैल को मध्य प्रदेश की छह सीटों पर मतदान होने हैं। इनमें छिंदवाड़ा और मंडला ऐसी संसदीय सीट है, जिस पर सबकी नजर है। इसकी वजह छिंदवाड़ा से नकुलनाथ चुनाव मैदान में हैं तो वहीं मंडला से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते किस्मत आजमा रहे हैं।

17 Apr 2024, 10:21 PM

टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची, अजय बंगा, सत्या नडेला, आलिया भट्ट, साक्षी मलिक शामिल

बॉलीवुड स्टार आलिया भट्ट, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, पहलवान साक्षी मलिक और भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल ने 2024 के लिए टाइम पत्रिका की '100 सबसे प्रभावशाली लोगों' की सूची में जगह बनाई है।


17 Apr 2024, 9:51 PM

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादियों ने की गोलीबारी, एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के जबलीपोरा बिजबेहेड़ा में आतंकवादियों ने गोलीबारी कर एक व्यक्ति को गंभीर रूप से घायल कर दिया, जिसकी पहचान बिहार निवासी राजू शाह के रूप में हुई है। उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है।

17 Apr 2024, 9:35 PM

कोस्ट गार्ड ने मछली पकड़ने वाली नाव को अनधिकृत नकदी के साथ पकड़ा

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारतीय कोस्ट गार्ड (आईसीजी) ने महाराष्ट्र तट के पास मछली पकड़ने वाली एक नाव को 11.46 लाख रुपये की अनधिकृत नकदी के साथ पकड़ा है।


17 Apr 2024, 9:07 PM

डीपीएपी प्रमुख गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे

17 Apr 2024, 9:00 PM

वडोदरा ट्रैफिक पुलिस ने चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए अपने कर्मियों को एसी हेलमेट प्रदान किए


17 Apr 2024, 8:13 PM

BJP भ्रष्टाचारियों का गोदाम, गाजियाबाद से गाजीपुर तक होगा सफायाः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मुरादाबाद और नगीना में पार्टी प्रत्याशी रुचि वीरा और मनोज कुमार के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया।

17 Apr 2024, 8:11 PM

बीजेपी लोगों के बारे में नहीं, केवल कॉरपोरेट्स के बारे में सोचती हैः एमके स्टालिन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एक सभा में दावा किया कि हम 40 में से 40 सीटें जीतेंगे। झारखंड के मुख्यमंत्री और दिल्ली के मुख्यमंत्री जेल में हैं, कारण आप जानते हैं? यह चुनाव के डर के कारण है। वे (बीजेपी) लोगों के बारे में नहीं सोचते हैं, वे केवल कॉरपोरेट्स के बारे में सोचते हैं। सभी पार्टियों को चुनावी फंड मिल रहा है, यह कोई मुद्दा नहीं है, लेकिन बीजेपी को सीबीआई, ईडी और आईटी छापों के जरिए मिल रहा है।


17 Apr 2024, 8:06 PM

तेजस्वी का नीतीश पर तंज- इतिहास में पहली बार देखा कि सीएम घर बैठे हैं, वे घर पर हैं या फंस गए हैं

बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि हमने इतिहास में पहली बार देखा है कि सीएम घर बैठे हैं। वे घर पर हैं या फंस गए हैं, यह सोचने वाली बात है।

17 Apr 2024, 7:02 PM

असम में ममता बनर्जी का ऐलान- विपक्षी गठबंधन के सत्ता में आने पर NRC खत्म करेंगे

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को फिर से कहा कि अगर विपक्षी गठबंधन केंद्र में सत्ता में आता है, तो वह नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को रद्द करने के अलावा, असम से राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को खत्म कर देगा।


17 Apr 2024, 6:12 PM

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार समाप्त, 102 सीट पर 19 अप्रैल को मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज शाम 5 बजे प्रचार समाप्त हो गया है। पहले चरण की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा जिसमें मतदाना अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कई महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होने जा रहा है।

17 Apr 2024, 6:06 PM

अडानी को जितना पैसा, जितनी जमीन चाहिए, पीएम मोदी उन्हें वह दिलवा देते हैंः राहुल गांधी

कर्नाटक के कोलार में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ''मिस्टर अडानी को जहां भी पैसा चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि परिवार कितना गरीब है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे भूख से मर रहे हैं, अगर मिस्टर अडानी को वह जमीन चाहिए, मिस्टर नरेंद्र मोदी उन्हें वह जमीन दिलवा सकते हैं। उन्हें मुंबई एयरपोर्ट चाहिए, मालिक पर सीबीआई केस कराएंगे और जल्द ही वह एयरपोर्ट अडानी को सौंप देंगे, वह हमारे किसानों की भंडारण सुविधा चाहते हैं, उन्हें वह भंडारण सुविधा मिलेगी।


17 Apr 2024, 6:00 PM

वडोदरा-अहमदाबाद एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसे में 10 लोगों की मौत

17 Apr 2024, 5:57 PM

भारत में 24 साल तक मनरेगा चलाने के लिए जितना पैसा चाहिए, उतना पैसा पीएम मोदी ने 22 लोगों को दे दियाः राहुल गांधी

कर्नाटक के कोलार में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि "भारत में 24 साल तक मनरेगा चलाने के लिए जितना पैसा चाहिए, उतना पैसा प्रधानमंत्री ने 22 लोगों को दे दिया। जब हम दिल्ली में सरकार में थे, तब हमने कृषि ऋण माफ किया और हमने भारत के किसानों के बैंक ऋण माफ कर दिए। इस देश में करोड़ों किसान हैं और अगर आज हम उनके (किसानों के) ऋणों को 24 वर्षों तक माफ करना शुरू करते हैं, तो वह राशि उसके बराबर भी नहीं होगी, जितना पीएम मोदी ने 25 लोगों को दे दिया। आपने (पीएम मोदी) 22 लोगों के साथ जो किया है वह किसानों का अपमान है और उनके परिवारों के खिलाफ अपराध है। भारत में स्थिति यह है कि देश के 22 लोगों के पास उतना ही पैसा है जितना 70 करोड़ लोगों के पास है।"


17 Apr 2024, 5:23 PM

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के प्रस्तावित कूचबिहार दौरे पर रोक लगाई

भारत निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के प्रस्तावित कूचबिहार दौरे पर रोक लगा दी है। राज्यपाल सीवी आनंद बोस मौन अवधि के दौरान 18-19 अप्रैल को कूच बिहार की यात्रा पर जाने वाले थे, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन था।

17 Apr 2024, 5:19 PM

UAE में रिकॉर्ड बारिश से दुबई हवाई अड्डे पर भरा पानी, कई उड़ानें प्रभावित

यूएई में रिकॉर्ड बारिश ने पिछले कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दुबई में भारी बारिश के बाद पूरे शहर में पानी भर गया है। भारी बारिश से दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक दुबई एयरपोर्ट पर भी पानी भर गया जिसके चलते बुधवार को यात्रियों को "जबतक बेहद जरूरी न हो" वहां न जाने की सलाह दी गई है।


17 Apr 2024, 4:27 PM

पंजाब में किसानों के पटरियों पर बैठने से कई ट्रेनें हुईं प्रभावित

पंजाब में किसानों का आंदोलन जारी है। किसान बुधवार को पंजाब के शंभू रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर बैठ गए, जिससे कम से कम 35 ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई।

17 Apr 2024, 4:26 PM

मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो किसी और पहचान पत्र से डाल सकेंगे वोट

लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। कई बार यह देखने को मिलता है कि मतदाता पहचान पत्र नहीं होने के चलते लोग वोट करने नहीं जाते हैं। चुनाव आय़ोग ने स्पष्ट किया है कि मतदाता पहचान पत्र नहीं होने पर भी लोग किसी और पहचान पत्र से वोट डाल सकेंगे।


17 Apr 2024, 4:25 PM

पाकिस्तान में बारिश से होने वाली दुर्घटनाओं में 71 की मौत, 67 घायल

पाकिस्तान के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने से चार दिनों में 71 लोगों की मौत हो गई और 67 अन्य घायल हो गए। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

17 Apr 2024, 4:24 PM

ओडिशाः सीएम नवीन पटनायक दो सीटों से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दो निर्वाचन क्षेत्रों से राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे।


17 Apr 2024, 3:49 PM

मनरेगा योजना हम गांव के साथ शहरों में भी लागू करेंगे: राहुल गांधी

कर्नाटक के मांड्या में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमारी सरकार दुनिया की पहली सरकार होगी जो अप्रेंटिस का अधिकार अपने युवाओं को देने जा रही है...हिन्दुस्तान में हम 400 रुपए प्रतिदिन न्यूनतम मजदूरी करेंगे...मनरेगा योजना हम गांव के साथ शहरों में भी लागू करेंगे।

17 Apr 2024, 2:37 PM

ये 180 से ज्यादा सीटें नहीं ले सकते, उससे भी कम सीटें लेंगे: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा, "...या तो इन्होंने कुछ गड़बड़ पहले से कर रखी है कि इनको पता है कि इन्हें 400 पार मिलने वाले हैं...अगर देश में ऐसा चुनाव हो जिसमें EVM में कोई गड़बड़ न हो तो मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि ये 180 से ज्यादा सीटें नहीं ले सकते, उससे भी कम सीटें लेंगे।"


17 Apr 2024, 2:36 PM

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया। सहारनपुर सीट के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा।

17 Apr 2024, 1:22 PM

संविधान बदलने वाले सवाल पर उन्होनें कहा, "जो लोग संविधान को बदलेंगे खुद ही खत्म हो जाएंगे।

तेजस्वी यादव ने कहा, "सारण उनकी(लालू यादव) कर्मभूमि रही है। हमेशा से लोगों ने वहां आशीर्वाद दिया है। लोगों का मांग थी कि उनके बीच लालू यादव आएं... वे(लालू यादव) नेता हैं उनके नेतृत्व में यहां INDIA गठबंधन चल रहा है वे क्यों नहीं(प्रचार) करेंगे।" संविधान बदलने वाले सवाल पर उन्होनें कहा, "जो लोग संविधान को बदलेंगे खुद ही खत्म हो जाएंगे।"


17 Apr 2024, 12:25 PM

NDA की नहीं INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है: शिवकुमार

केपीसीसी अध्यक्ष और कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा, "कल मैं कैंपेन के लिए वायनाड जा रहा हूं क्योंकि राहुल गांधी पूरे भारत में कैंपेन कर रहे हैं... राहुल गांधी ने पूरे भारत में यात्रा की है इसलिए उनके पास चुनाव को लेकर अच्छी समझ है...NDA की नहीं INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है...राहुल गांधी आज कर्नाटक आ रहे हैं..."

17 Apr 2024, 11:02 AM

दिल्ली मुनाफे का बजट देने वाला एकमात्र राज्य है: आप सांसद संजय सिंह

आप सांसद संजय सिंह ने कहा, "किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि बिजली मुफ़्त दी जा सकती है। आज़ादी के बाद मुफ़्त बिजली योजना, मुफ़्त पानी योजना और मुफ़्त बस यात्रा योजना लागू करने वाली यह पहली सरकार थी। दिल्ली मुनाफे का बजट देने वाला एकमात्र राज्य है। हम रामराज्य की अपनी परिकल्पना को धरातल पर साकार करने के लिए कृतसंकल्पित हैं।"


17 Apr 2024, 10:21 AM

राहुल ने आरोप लगाया कि मोदी ने पिछले 10 साल में गरीब के लिए कुछ नहीं किया, लेकिन हम करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला किया। उन्होंने कहा कि आजकल चुनाव में मुद्दे बेहद ही अलग देखने को मिल रहे हैं। बीजेपी खेल आयोजन करवाएगी। कुछ लोगों को अंतरिक्ष में भी भेजेगी लेकिन, जरूरी मुद्दे, जिसमें रोजगार, किसानों की आय, गरीबों का विकास ये सब कहां है। राहुल ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 साल में गरीब के लिए कुछ नहीं किया, लेकिन हम करेंगे।

17 Apr 2024, 10:02 AM

राहुल गांधी ने कहा- ये चुनाव विचारधारा का चुनाव है

राहुल गांधी ने कहा कि ये चुनाव विचारधारा का चुनाव है। एक तरफ बीजेपी और आरएसएस लोकतंत्र और संविधान को खत्म करने की कोशिश रही है, दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और कांग्रेस बचाने की कोशिश कर रही है।

राहुल गांधी ने बताया कि इस समय देश के चुनाव में तीन बड़े मुद्दे हैं। इसमें बेरोजगारी, महंगाई और भागेदारी शामिल है। राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘पीएम जितनी भी सफाई दें वो भ्रष्टाचार के चैम्पियन हैं। बीजेपी 150 सीटों पर सिमट जाएगी।


17 Apr 2024, 9:58 AM

जो पश्चिम यूपी से हवा चल रही है वो पूरे यूपी और देश का माहौल बदलने जा रही है: अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि मुझे खुशी है इस बात की राहुल गांधी और हम एक साथ मिलकर प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। पहले चरण का चुनाव होने जा रहा है। जो पश्चिम से हवा चल रही है वो पूरे यूपी और देश के माहौल बदलने जा रही है। आज गाजियाबाद में बैठे है इस बार बीजेपी गाजियाबाद से गाजिपुर साफ हो रही है। बीजेपी ने झूठ बोला है। ना किसानों की आय दोगूनी हुई, ना युवाओं को रोजगार मिला। इलेट्रॉल बॉड ने इनका बैंड बजा दिया है। बीजेपी सभी भ्रष्टाचारियों का गोदाम बन गई है।

उन्होंने कहा कि जो डबल इंजन सरकार का दावा कर रहे हैं, अब वह होर्डिंग में अकेले दिखाई दे रहे हैं। लूट और झूठ बीजेपी का नारा बन गया है. आने वाले चुनाव में देश की जनता बदलाव चाहती है।

17 Apr 2024, 9:37 AM

कुछ लोग जो चुनाव लड़ रहे हैं वे प्रतिदिन कहते हैं कि हम संविधान को बदल कर रख देंगे: मनोज कुमार झा

राज्यसभा सांसद और आरजेडी नेता मनोज कुमार झा ने कहा, "कुछ लोग जो चुनाव लड़ रहे हैं वे प्रतिदिन कहते हैं कि हम संविधान को बदल कर रख देंगे...आप कहते हैं कि आप संविधान बदलना चाहते हैं... संविधान है क्या? ये आरक्षण की गारंटी है, शिक्षा की गारंटी है, रोजगार की गारंटी है। यह संविधान आपके मौलिक अधिकारों का सम्मान करते हुए सबको प्रगति के पथ पर साथ लेकर चलने की गारंटी है।"


17 Apr 2024, 8:56 AM

गाजियाबाद में कुछ देर में होगी राहुल गांधी और अखिलेश यादव की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस

राहुल गांधी और अखिलेश यादव आज बुधवार को गाजियाबाद जिले में रहेंगे। कौशांबी स्थित रेडिशन ब्लू होटल में दोनों नेता प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे। 

17 Apr 2024, 8:22 AM

छत्तीसगढ़: कांकेर में कल सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों के शवों का पोस्टमार्टम करने की तैयारी चल रही है


17 Apr 2024, 7:57 AM

अयोध्या, उत्तर प्रदेश: रामनवमी के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु राम मंदिर में भगवान रामलला के दर्शन करने के लिए पहुंचे

17 Apr 2024, 7:54 AM

गाजियाबाद में राष्ट्रीय लोक दल के स्थानीय नेता को मारी गई गोली, अस्पताल में भर्ती

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बाइक सवार दो हमलावरों ने जिला सहकारी बैंक के पास राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के एक स्थानीय नेता पर गोलियां चलाईं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आरएलडी नेता लोकेश चौधरी को एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां उनका इलाज जारी है। चौधरी रालोद के टिकट पर निकाय चुनाव लड़ चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia