बड़ी खबर LIVE: CWC 2023 का दूसरा बड़ा उलटफेर, नींदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 38 रन से हराया

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में आज एक और बड़ा उलटफेर हुआ है। आज धर्मशाला में खेले गए रोमांचक मैच में नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 38 रन से हरा दिया। यह इस वर्ल्ड कप का दूसरा बड़ा उलटफेर है। इससे पहले अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर सबको चौंका दिया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

17 Oct 2023, 11:08 PM

CWC2023 का दूसरा बड़ा उलटफेर, नींदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 38 रन से हराया

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। आज  धर्मशाला में खेले गए रोमांचक मैच में नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को 38 रनों से हरा दिया। यह इस वर्ल्ड कप का दूसरा बड़ा उलटफेर है। इससे पहले 15 अक्टूबर को अफगानिस्तान ने पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को हराकर सबको चौंका दिया था। आज बारिश के कारण देरी से शुरू हुए मैच को 43-43 ओवरों का कर दिया गया था। इसके बाद पहले खेलते हुए नीदरलैंड्स ने मैच में 8 विकेट गंवाकर 245 रन बनाए और अफ्रीकी टीम को 246 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 42.5 ओवर में 207 रन पर ही सिमट गई।

17 Oct 2023, 10:12 PM

केंद्र ने 10 साल में हिमालयी राज्यों के साथ प्राकृतिक आपदाओं पर कोई डेटा साझा नहीं किया

इस महीने की शुरुआत में बादल फटने के कारण एक हिमनदी झील में आई बाढ़ से सिक्किम तबाह हो गया था, जिसमें कई लोग हताहत हुए थे। केंद्र ने हाल की एक रिपोर्ट में स्वीकार किया कि वह हिमस्खलन से संबंधित कोई भी डेटा प्रदान करने में विफल रहा है। पिछले 10 वर्षों में राज्य में भूस्खलन और यहां तक कि बादल फटने की घटनाएं भी हुई हैं। बाढ़ की आशंका के बावजूद हिमालयी राज्यों (सिक्किम सहित) को कोई सलाह भी जारी नहीं की गई थी।

17 Oct 2023, 9:33 PM

इजरायल के विदेश मंत्री ने हमास के खिलाफ जंग में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांगा समर्थन

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि हमने यह युद्ध शुरू नहीं किया है। उन्होंने हमें इस युद्ध में उतरने के लिए मजबूर किया। हम उम्मीद करते हैं कि जब हम हमास से लड़ रहे हैं तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय हमारा समर्थन करेगा। हम अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के दिशानिर्देशों का सम्मान करेंगे। इज़रायल का युद्ध सिर्फ युद्ध है। हम खतरों और दुश्मन को खत्म करने के लिए आत्मरक्षा में काम कर रहे हैं जिसका उद्देश्य हमें मारना और नष्ट करना है।


17 Oct 2023, 9:21 PM

इज़रायली सेना ने हमास के वरिष्ठ ऑपरेटिव अयमान नोफाल को मार गिराने का दावा किया

इज़रायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने एक ट्वीट में दावा किया कि उसने हमास के एक वरिष्ठ ऑपरेटिव अयमान नोफाल को मार गिराया है। आईडीएफ ने कहा कि नोफ़ल गाजा में हमास के सेंट्रल ब्रिगेड के कमांडर और सैन्य खुफिया के पूर्व प्रमुख थे। नोफ़ल ने इज़रायली नागरिकों के ख़िलाफ़ कई हमलों का निर्देशन किया और आतंकवादी संगठन में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक होने के अलावा, वह गिलाद शालिट के अपहरण की योजना में भी शामिल था। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हमास को खत्म नहीं कर देते।

17 Oct 2023, 9:13 PM

RSS के निर्देश पर चलने वाली BJP के पास भारत की संस्कृति, परंपराओं को नष्ट करने की दीर्घकालिक योजना: राहुल गांधी

चुनाव वाले राज्‍य मिजोरम पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आइजोल में कहा कि आरएसएस के निर्देश पर चलने वाली बीजेपी के पास भारतीय संस्कृति, भाषाओं और परंपराओं को नष्ट करने की दीर्घकालिक योजना है।


17 Oct 2023, 8:21 PM

पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर राजस्थान बीजेपी कोर कमेटी की बैठक खत्म हुई

17 Oct 2023, 8:14 PM

वायु प्रदूषण से बचाव के लिए दिल्ली की तरह पूरे एनसीआर में लगाया जाए पटाखों पर बैन : गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को केंद्र से कहा कि एनसीआर में भी दिल्ली की तरह ही पटाखों पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई जाए। गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने दिल्ली में सर्दियों के मौसम में होने वाले वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने को लेकर एनसीआर के राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ जल्द से जल्द संयुक्त बैठक करने की अपील की है।


17 Oct 2023, 8:06 PM

1,000 से अधिक भारतीयों को इज़राइल से वापस लाया गया: केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन

17 Oct 2023, 7:37 PM

ये लड़ाई कोई दुकान या मकान बचाने की नहीं बल्कि संविधान को बचाने की है- सरकारी बंगले से जुड़े मामले में राहत मिलने पर AAP सांसद राघव चड्ढा


17 Oct 2023, 7:16 PM

राफ़ा और खान यूनिस, गाजा पट्टी में ताजा इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 71 लोग मारे गए: फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा

17 Oct 2023, 6:54 PM

मैं रोमांचित, आभारी और सम्मानित महसूस कर रही हूं- सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार प्राप्त करने के बाद आलिया भट्ट


17 Oct 2023, 6:33 PM

तमिलनाडु: पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई: अग्निशमन और बचाव विभाग

17 Oct 2023, 6:10 PM

ओडिशा में चार करोड़ की ठगी के दो आरोपी रांची से गिरफ्तार

ओडिशा पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने निवेश योजनाओं के नाम पर बड़ी संख्या में लोगों से 4 करोड़ की ठगी करने वाले दो आरोपियों को रांची पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार किया है। इनके नाम अमर डेनिश और पीयूष कुमार उर्फ निशांत हैं।


17 Oct 2023, 6:07 PM

तमिलनाडु के शिवकाशी में दो पटाखा फैक्ट्रियों में विस्फोट, 10 लोगों की मौत

तमिलनाडु के शिवकाशी में मंगलवार को दो अलग-अलग पटाखा फैक्ट्रियों में विस्‍फोट होने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। एक सप्ताह पहले शिवकाशी में एक पटाखा इकाई में विस्फोट से सात लोगों की जान चली गई थी और पिछले 15 दिनों में पटाखा विस्फोट की पांच अलग-अलग घटनाओं में 30 लोगों की जान चली गई है।

17 Oct 2023, 5:58 PM

दिल्ली: वहीदा रहमान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से हुईं सम्मानित, कहा- मैं बहुत खुश हूं


17 Oct 2023, 5:10 PM

छत्तीसगढ़ में मारा गया 8 लाख का इनामी नक्सली 

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली गतिविधियां बढ़ाने की लगातार आशंका है और ऐसा होता नजर भी आ रहा है। इसी के चलते बीजापुर के जंगल में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में एक आठ लाख का इनाम नक्सली मारा गया है। उसके पास से एके-47 राइफल भी बरामद हुई है।

17 Oct 2023, 5:09 PM

सुप्रीम कोर्ट ने लालू की जमानत रद्द करने की मांग वाली सीबीआई की याचिका पर सुनवाई टाली

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को करोड़ों रुपये के चारा घोटाले के सिलसिले में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को दी गई जमानत रद्द करने की मांग करने वाली सीबीआई की याचिका पर सुनवाई टाल दी है।


17 Oct 2023, 4:55 PM

इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया 

इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष पर जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "जवाहर लाल नेहरू के समय से हिंदुस्तान, फिलिस्तीन के साथ रहा है। 1917 में अंग्रेज़ो ने साजिश करते हुए यहूदियों को वहां (फिलिस्तीन) बसाया। समय के साथ वह बढ़ते गए। वहां जो जुल्म किये जा रहे हैं, मैं उसे बयां नहीं कर सकता। अफसोस इस बात का है कि आज हिंदुस्तान में वो आवाज नहीं है जो उनके लिए ज़ोर से बोल सके।"

17 Oct 2023, 4:47 PM

दिल्ली: फिल्म 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' के लिए निर्माता वर्गीस मूलन और अभिनेता-निर्देशक आर. माधवन को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया


17 Oct 2023, 4:47 PM

अभिनेत्री वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

17 Oct 2023, 4:28 PM

फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए अभिनेत्री आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

दिल्ली: फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए अभिनेत्री आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


17 Oct 2023, 4:02 PM

उत्तर-पश्चिम भारत में कल बहुत तेज़ पश्चिमी विक्षोभ आया था 

उत्तर-पश्चिम भारत में कल बहुत तेज़ पश्चिमी विक्षोभ आया था, जिस कारण अरब सागर से काफ़ी नमी रही... कई जगहों पर तूफान और भारी बारिश की गतिविधि दर्ज की गई है। मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में बिजली गिरने से 2-3 लोगों की मौत की खबर है। यह बहुत मजबूत पश्चिमी विक्षोभ था, जो धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ रहा है... हम उम्मीद कर रहे हैं कि आज आंधी की गतिविधि हल्की हो जाएगी ...बारिश की संभावना बहुत कम है। दिल्ली में बारिश की स्थिति आज से ही खत्म हो जाएगी

17 Oct 2023, 3:50 PM

राघव चड्ढा को दिल्ली HC से राहत, सरकारी बंगला खाली करने का फैसला रद्द

दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सांसद राघव चड्ढा को बड़ी राहत मिली है। दिल्ली हाई कोर्ट ने पटियाला हाउस कोर्ट के सरकारी बंगला खाली करने के फैसले को रद्द किया।


17 Oct 2023, 3:36 PM

सिल्वर मेडल विजेता दीपक पुनिया ने सीएम केजरीवाल से की मुलाकात

एशियन गेम्स के 86 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा में भारत को सिल्वर मेडल दिलाने वाले दिल्ली के पहलवान दीपक पुनिया ने मंगलवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की।

इस दौरान सीएम ने जीत की बधाई देते हुए मेडल पहनाकर उनका सम्मान किया और कहा कि हमें आप पर गर्व है। आपने देश और दिल्ली का नाम रौशन किया। दीपक पुनिया ने दिल्ली में स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार के प्रयासों के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद किया।

रेसलर दीपक पुनिया ने दिल्ली में ही पढ़ाई की है और छत्रसाल स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए अपनी तैयारी की है। मुलाकात के दौरान रेसलर दीपक पुनिया ने मुख्यमंत्री से एशियन गेम्स में अपने अनुभवों को साझा किया।

17 Oct 2023, 3:25 PM

ICC क्रिकेट विश्व कप पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की प्रतिक्रिया

ICC क्रिकेट विश्व कप पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने कहा, "मैं हमेशा भारतीय टीम को शुभकामनाएं देता हूं। मैं उनसे विश्व कप जीतने की उम्मीद करता हूं। हमारे पास बहुत अच्छा मौका है। हमारे पास एक बहुत अच्छी टीम और कप्तान हैं। हमें जीतना चाहिए।"


17 Oct 2023, 3:01 PM

जब मैं पहली बार 1986 में मिजोरम आया था तब मिजोरम हिंसा से शांति और सद्भाव की ओर बढ़ कर रहा था- राहुल गांधी

मिजोरम में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "जब मैं पहली बार 1986 में यहां आया था तब मिजोरम हिंसा से शांति और सद्भाव की ओर बढ़ कर रहा था, आपको 1987 में राज्य का दर्जा मिला। बेशक, यहां एक युवा पीढ़ी है जिसने मिजोरम में कभी हिंसा नहीं देखी है, लेकिन मुझे यकीन है कि पुरानी पीढ़ी हिंसा की कीमत जानती है।"

17 Oct 2023, 2:13 PM

दिल्ली: PM मोदी ने गगनयान मिशन की प्रगति का आकलन करने, अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के भविष्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए बैठक की अध्यक्षता की 


17 Oct 2023, 1:32 PM

जातीय सर्वे पर बीजेपी के सवाल उठाने पर बिहार के डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की प्रतिक्रिया 

जातीय सर्वे पर बीजेपी के सवाल उठाने पर बिहार के डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "उनके बोलने से फर्क पड़ने वाला नहीं है, हमने तो पहले भी कहा था कि उनको इन आंकड़ों पर विश्वास नहीं है तो उन्हें पीएम मोदी से पूरे देश में जातीय जनगणना कराने के लिए कहना चाहिए। लेकिन ऐसा होने वाला नहीं है क्योंकि बीजेपी और भारत सरकार में बैठे लोग नहीं चाहते कि देश में जातीय जनगणना हो। हर कोई जानता है कि ये सर्वे वैज्ञानिक तरीके से किया गया है।"

17 Oct 2023, 1:31 PM

सुप्रीम कोर्ट ने भारत में LGBTQIA+ समुदाय को वैवाहिक समानता का अधिकार देने से इनकार किया


17 Oct 2023, 12:35 PM

समलैंगिक जोड़ों के बच्चा गोद लेने के अधिकार पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ से असहमत हैं न्यायमूर्ति भट

वैवाहिक समानता मामला में न्यायमूर्ति भट का कहना है कि वह समलैंगिक जोड़ों के बच्चा गोद लेने के अधिकार पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ से असहमत हैं और इस मामले पर कुछ चिंताएं जताते हैं।

17 Oct 2023, 12:02 PM

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के आवास पर राजस्थान कोर ग्रुप की बैठक चल रही 

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के आवास पर राजस्थान कोर ग्रुप की बैठक चल रही है। बैठक में बीजेपी वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे, गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कैलाश चौधरी, नितिन पटेल और अन्य नेता भी मौजूद हैं।


17 Oct 2023, 11:28 AM

समलैंगिक विवाह पर SC का फैसला, CJI ने कहा- साथी चुनने का सभी को है अधिकार, इसे कानूनी दर्ज दे सरकार 

समलैंगिक विवाह पर फैसला पढ़ते हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अपना साथी चुनने का अधिकार सभी को है। इसके साथ ही अनुच्छेद 21 के तहत सम्मान के साथ जीवन एक मौलिक अधिकार है। सरकार को खुद नागरिकों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करनी चाहिए। विवाह को कानूनी दर्जा जरूर है, लेकिन यह कोई मौलिक अधिकार नहीं है।

17 Oct 2023, 11:14 AM

मिज़ोरम के आइजोल में राहुल गांधी ने प्रेस से की बात

मिज़ोरम के आइजोल में प्रेस से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस की जो सोच देश को लेकर है, हमारी सोच उससे अलग है। हमारा माना है कि भारत राज्यों का संघ है, सभी धर्म, सभी संस्कृति और सभी इतिहासों को संरक्षित करने की आवश्यकता है। कांग्रेस पार्टी ने हमारे देश की नींव रखने में मदद की। हमारे पास उस नींव की रक्षा करने का रिकॉर्ड है।

बीजेपी देश के पूरे संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास कर रही है। हम मानते हैं कि देश का संस्थागत ढांचा, देश के संस्थान भारत के लोगों के हैं, किसी एक राजनीतिक संगठन के नहीं हैं।

मिजोरम में राहुल गांधी ने बाइक की सवारी की 


17 Oct 2023, 11:06 AM

उत्तर प्रदेश: मेरठ के लोहिया नगर में एक घर में विस्फोट होने से 5 लोग घायल

17 Oct 2023, 9:28 AM

जम्मू-कश्मीर: जोजिला में भारी बारिश के कारण श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद


17 Oct 2023, 8:23 AM

उत्तराखंड: केदारनाथ धाम में बर्फबारी हुई 

17 Oct 2023, 7:54 AM

सेम सेक्स मैरिज की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

सेम सेक्स मैरिज यानी समलैंगिक विवाह की मांग वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाएगा। केंद्र सरकार ने समलैंगिकों के बीच विवाह का विरोध किया है। केंद्र सरकार समलैंगिक विवाह को पश्चिमी विचार और शहरी सोच मानती है। सरकार का कहना है कि सेम सेक्स मैरिज की मांग शहरों में रहने वाले एलीट क्लास के लोगों की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia