बड़ी खबर LIVE: 5 न्याय का संकल्प लेकर किसानों, युवाओं के बीच जाएंगे, लोगों के मुद्दों पर लड़ेंगे चुनावः राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हम 5 न्याय का संकल्प लेकर किसानों, युवाओं, श्रमिकों, महिलाओं और वंचितों के बीच जाएंगे और सीधे तौर पर लोगों के जीवन से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की गारंटियां देशवासियों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प हैं।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन
user

नवजीवन डेस्क

19 Mar 2024, 10:57 PM

लोकसभा चुनाव को लेकर पंजाब पुलिस ने केंद्रीय बलों के साथ अमृतसर के रंजीत एवेन्यू इलाके में फ्लैग मार्च किया

19 Mar 2024, 10:17 PM

बिहार में दो लाख रुपए का इनामी अपराधी गिरफ्तार, 10 सालों से था फरार

बिहार के जमुई जिले के सिकंदरा थाना क्षेत्र से पुलिस ने मंगलवार को इनामी अपराधी रौंदी यादव को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधी पर दो लाख रुपए का इनाम घोषित था।

19 Mar 2024, 10:16 PM

बिहार के बगहा रेलवे स्टेशन के पास सेना स्पेशल ट्रेन पटरी से उतरी

बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के बगहा रेलवे स्टेशन के समीप मंगलवार को सेना को ले जा रही स्पेशल ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस स्पेशल ट्रेन की दो बोगी पटरी से उतर गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।


19 Mar 2024, 10:06 PM

BJP अश्लील गायकों को बढ़ावा दे रही है और भाषा का अपमान करने वालों को टिकट देकर सम्मानित कर रही हैः नेहा सिंह राठौड़

लोक गायिका नेहा सिंह राठौड़ ने कहा कि मैंने 3-4 साल पहले भोजपुरी बचाओ आंदोलन शुरू किया था। इसके तहत भोजपुरी को संरक्षित करने के लिए उन गीतों की एक डायरी बना रही हूं जो 30-40 साल पहले हमारे पूर्वजों ने गाए थे। भोजपुरी को समृद्ध बनाने के लिए मैं मैं साफ-सुथरे गाने लिख रही हूं। आजकल अश्लील भोजपुरी गाने बजते हैं। मैंने इसके खिलाफ ये आंदोलन शुरू किया है। मेरी लड़ाई उन लोगों के खिलाफ है जो 'लहंगा उठा देब रिमोट से' और 'फटाफट खोल के देखावा'' जैसे गाने गाकर संसद में बैठे हैं। जब ऐसे लोगों को टिकट दिया जाता है, तो मेरे सवाल तीखे हो जाते हैं। बीजेपी ने पवन सिंह को आसनसोल से मैदान में उतारा है। इसलिए, मुझे लगता है कि बीजेपी ऐसे गायकों को बढ़ावा दे रही है और भाषा का अपमान करने वाले लोगों को टिकट देकर सम्मानित कर रही है। यह मेरी लड़ाई है। लोगों ने भोजपुरी को बदनाम किया है। संसद को ऑर्केस्ट्रा, डीजे नहीं बनाया जाना चाहिए। यह सम्मानजनक जगह है।

19 Mar 2024, 10:02 PM

ICC ने हसारंगा को निलंबित किया, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेलेंगे

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की श्रृंखला से निलंबित किये जाने के बाद आल राउंडर वानिंदु हसारंगा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरूआती मुकाबलों में उपलब्ध हो सकते हैं। हसारंगा ने पिछले साल अगस्त में सफेद गेंद के क्रिकेट पर ध्यान लगाने के लिए लंबे प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी थी लेकिन मंगलवार को उन्होंने संन्यास से वापसी कर ली थी जब इस 26 वर्षीय खिलाड़ी को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की श्रृंखला के लिए श्रीलंका की 17 सदस्यीय टीम में चुना गया।

आईसीसी ने सूचित किया कि हसारंगा ने आठ ‘डिमैरिट अंक’ की दहलीज पर पहुंच गये जिन्हें खिलाड़ियों की आचार संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार चार निलंबन अंक में तब्दील कर दिया जो दो टेस्ट मैच या फिर चार वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में निलंबन के बराबर हैं। आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘‘हसारंगा को आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के उल्लघंन का दोषी पाया गया जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायरों के फैसले के प्रति नाराजगी दिखाने से संबंधित है। ’’

आईसीसी ने कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ हाल में समाप्त हुए तीसरे वनडे के दौरान 37वें ओवर में हसारंगा ने मैदानी अंपायर के हाथ से अपनी कैप छीनी थी और मैच में अंपायरिंग का मजाक उड़ाया था। आईसीसी ने कहा, ‘‘उन पर फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा था और इस उल्लघंन के लिए उनके खाते में तीन डिमैरिट अंक जुड़े। इससे 24 महीने में उनके कुल आठ डिमैरिट अंक हो गये। ‘‘


19 Mar 2024, 9:48 PM

लोकसभा चुनाव में निजी जासूसों की मांग बढ़ी

चुनावी सरगर्मी तेज होने के साथ ही शहर की जासूसी एजेंसियों का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि राजनीतिक नेता, खासकर उम्मीदवारी की आकांक्षा रखने वाले लोग अपने प्रतिद्वंद्वियों और यहां तक ​​कि साथियों की जासूसी कराने के लिए किराये पर निजी जासूसों की सेवाएं ले रहे हैं। संबंधित उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि दलबदल और खेमा बदलने के बीच, राजनीतिक दलों द्वारा जासूसों को उन लोगों पर नजर रखने का काम सौंपा जा रहा है, जो प्रतिद्वंद्वियों को महत्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं या आने वाले दिनों में पाला बदल सकते हैं।

दिल्ली स्थित जीडीएक्स डिटेक्टिव्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेश चंद्र शर्मा ने कहा कि चुनावी मौसम के दौरान राजनीतिक जासूसी एक स्थापित कार्य बन गई है। शर्मा ने कहा, "किसी के चुनाव अभियान को प्रभावित करने की क्षमता रखने वाले छिपे हुए आपराधिक रिकॉर्ड, घोटालों, अवैध संबंधों और इससे संबंधित वीडियो या भ्रष्टाचार के मामलों से संबंधित रणनीतियों और सूचनाओं को जानने के लिए जासूसों को नियुक्त करना हमेशा एक प्रमुख रणनीति रहा है।"

उन्होंने कहा, "लेकिन इस बार, उम्मीदवार और नेता यह भी चाहते हैं कि उनके सहयोगियों और साथियों पर नजर रखी जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रतिद्वंद्वियों के साथ उनकी मिलीभगत के कारण उन्हें कोई बड़ा झटका न लगे।" शर्मा ने कहा कि इसके अलावा, जिन लोगों को उम्मीदवार चयन प्रक्रिया में नजरअंदाज कर दिया गया था, वे ऐसी सामग्री ढूंढ़ने के लिए जासूसों से संपर्क कर रहे हैं जो उनके स्थान पर चुने गए लोगों के अभियान को जोखिम में डाल सकती है।

उन्होंने कहा, ‘‘जिन्हें अभी तक टिकट नहीं मिला है, वे अपनी उम्मीदवारी का दावा मजबूत करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों के बारे में कोई गलत चीज ढूंढ़ निकालने के लिए हमसे संपर्क कर रहे हैं।’’ सिटी इंटेलिजेंस प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार ने कहा कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा जासूसों की सेवा लेने का काम चुनाव की तारीखों की घोषणा से कई महीने पहले शुरू हो जाता है और इसमें आरटीआई आवेदन दाखिल करना भी शामिल है।

19 Mar 2024, 9:45 PM

मोदी सरकार से इस्तीफा देने के बाद पटना पहुंचे पशुपति पारस, बुधवार को करेंगे बैठक

राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (रालोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद मगंलवार की शाम को पटना पहुंचे। पारस बुधवार को पार्टी नेताओं और अपने समर्थकों के साथ बैठक करेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।


19 Mar 2024, 9:43 PM

बिहार में दो लाख रुपए का इनामी अपराधी गिरफ्तार, 10 सालों से था फरार

बिहार के जमुई जिले के सिकंदरा थाना क्षेत्र से पुलिस ने मंगलवार को इनामी अपराधी रौंदी यादव को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधी पर दो लाख रुपए का इनाम घोषित था।

19 Mar 2024, 9:05 PM

5 न्याय का संकल्प लेकर किसानों, युवाओं और वंचितों के बीच जाएंगे,  लोगों से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर लड़ेंगे चुनावः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज कांग्रेस कार्यसमिति में पार्टी के घोषणापत्र पर हुई चर्चा के बाद कहा कि हम 5 न्याय का संकल्प लेकर किसानों, युवाओं, श्रमिकों, महिलाओं और वंचितों के बीच जाएंगे और सीधे तौर पर लोगों के जीवन से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की गारंटियां देशवासियों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प हैं।

राहुल गांधी ने एक्स पर कहा, आज कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में हमारे 5 न्याय और 25 गारंटियों समेत पार्टी के घोषणापत्र पर गहन चर्चा हुई। भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के माध्यम से हम लगातार गांव-गांव, गली-गली लोगों के बीच गए और ‘देश की आवाज़’ सुनी। हमने लोगों के साथ हो रहे अन्याय और उनके जीवन के संघर्षों को करीब से जाना और समझा। इसीलिए हमारा घोषणा पत्र और गारंटियां महज़ दस्तावेज नहीं, करोड़ों देशवासियों के साथ हुए संवाद से निकला रोडमैप है, जो रोज़गार क्रांति और अधिकारपूर्ण भागीदारी के माध्यम से हर वर्ग का जीवन बदलने जा रहा है। हम 5 न्याय का संकल्प लेकर किसानों, युवाओं, श्रमिकों, महिलाओं और वंचितों के बीच जाएंगे और सीधे तौर पर लोगों के जीवन से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की गारंटियां देशवासियों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प हैं।


19 Mar 2024, 8:24 PM

पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ वाला होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, ‘घर-घर गारंटी’ रहेगा पार्टी का मंत्र

कांग्रेस इस लोकसभा चुनाव में जिस चुनावी घोषणापत्र के साथ उतरने जा रही है वो पार्टी के पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ की घोषणा पर आधारित होगा। पार्टी का कहना है कि यह दस्तावेज उसके लिए ‘न्याय पत्र’ है जिसे वह ‘घर-घर गारंटी’ के मंत्र के साथ देश के हर मतदाता तक पहुंचाने का प्रयास करेगी। कांग्रेस कार्य समिति ने इस घोषणापत्र के मसौदे पर साढ़े तीन घंटे की चर्चा के बाद पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को इसे मंजूर करने और जारी करने की तिथि निर्धारित करने के लिए अधिकृत किया। कांग्रेस घोषणापत्र में जिन पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ का प्रमुख रूप से उल्लेख होगा उनकी घोषणा ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान की गयी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘आज कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में हमारे 5 न्याय और 25 गारंटियों समेत पार्टी के घोषणापत्र पर गहन चर्चा हुई। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के माध्यम से हम लगातार गांव-गांव, गली-गली लोगों के बीच गए और ‘देश की आवाज़’ सुनी। हमने लोगों के साथ हो रहे अन्याय और उनके जीवन के संघर्षों को करीब से जाना और समझा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसीलिए हमारा घोषणा पत्र और गारंटी महज़ दस्तावेज नहीं, करोड़ों देशवासियों के साथ हुए संवाद से निकला रोडमैप है, जो रोज़गार क्रांति और अधिकारपूर्ण भागीदारी के माध्यम से हर वर्ग का जीवन बदलने जा रहा है।’’ राहुल गांधी का कहना है, ‘‘हम 5 न्याय का संकल्प लेकर किसानों, युवाओं, श्रमिकों, महिलाओं और वंचितों के बीच जाएंगे और सीधे तौर पर लोगों के जीवन से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की गारंटियां देशवासियों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प हैं।’’

कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- पर आधारित होगा। पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है।

पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है। उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है। कांग्रेस ने ‘श्रमिक न्याय’ के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। उसने ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं।

19 Mar 2024, 8:22 PM

'आप' नेता संजय सिंह ने दूसरे कार्यकाल के लिए राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह को उच्च सदन के दूसरे कार्यकाल की शपथ दिलाई। संजय सिंह को दिल्ली से राज्यसभा सदस्य के रूप में फिर से चुना गया है। सिंह को उनकी मां एवं पिता, पत्नी, बेटे और बेटी की उपस्थिति में संसद भवन में धनखड़ के कार्यालय में शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण के अवसर पर राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश, महासचिव पी. सी. मोदी और आप सांसद संजीव अरोड़ा, संदीप पाठक और एन डी गुप्ता भी मौजूद थे।

उपराष्ट्रपति के कार्यालय ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में शपथ ग्रहण कार्यक्रम की तस्वीरें साझा करते हुए कहा, ''भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आज (मंगलवार) संसद भवन में राज्यसभा के लिए पुनर्निर्वाचित सदस्य संजय सिंह को शपथ दिलाई।'' तिहाड़ जेल में बंद सिंह को एक स्थानीय अदालत के आदेश पर सुरक्षा घेरे में लाया गया था। सिंह को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन के एक मामले में गिरफ्तार किया था और वर्तमान में वह न्यायिक हिरासत में हैं।

दिल्ली में अब यह नीति समाप्त हो चुकी है।


19 Mar 2024, 8:21 PM

फैसले करने में तेजी और सटीकता के लिए ‘स्मार्ट रीप्ले’ प्रणाली शुरू करेगा आईपीएल

आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चरण में फैसलों में तेजी और सटीकता लाने के लिए ‘स्मार्ट रीप्ले’ प्रणाली शुरू की जायेगी। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार टीवी अंपायर को ‘हॉक आई’ प्रणाली के दो ऑपरेटरों से सीधे इनपुट मिलेंगे जो उनके साथ एक ही कमरे में बैठेंगे और मैदान पर लगे आठ हाई-स्पीड कैमरों से ली गई फोटो से मदद करेंगे। इस नयी प्रणाली के अंतर्गत टीवी प्रसारण निर्देशक की भूमिका गैर जरूरी हो जायेगी जो अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच सूचना आदान प्रदान करने का काम करता रहा है।

नयी प्रणाली टीवी अंपायर को पहले की तुलना में अधिक फोटो के विश्लेषण का मौका प्रदान करेगी और हॉक आई ऑपरेटरों के साथ उनकी बातचीत का सीधा प्रसारण भी करेगी ताकि दर्शकों को स्पष्ट रूप से फैसले के पीछे की प्रक्रिया समझ आ जाये। इस प्रणाली से अंपायर को विभिन्न कोण से अधिक और स्पष्ट फोटो देखने में मदद मिलेगी जिससे वे बाउंड्री की रस्सी के पास कैच, पीछे पकड़े गये कैच, पगबाधा, स्टंपिंग पर सटीक फैसला कर पायेंगे।

19 Mar 2024, 8:20 PM

चुनाव जीतने के लिए एक ठाकरे को ‘चुराने’ का प्रयास कर रही है BJP: उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को बीजेपी पर चुनाव जीतने के लिए एक "ठाकरे" को "चुराने" की कोशिश करने का आरोप लगाया। उद्धव ठाकरे की यह टिप्पणी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच दिल्ली में हुई एक बैठक के मद्देनजर आयी है।


19 Mar 2024, 7:42 PM

केजरीवाल ने उत्पाद शुल्क नीति मामले में ED के सभी समन को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया

19 Mar 2024, 7:40 PM

तमिलनाडु का पर्यटक वाहन केरल के आदिमाली के पास पलटा, 3 की मौत, नवजात सहित 14 लोग घायल

तमिलनाडु का एक पर्यटक वाहन आज केरल के आदिमाली के पास खाई में पलट गया, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई और एक साल के बच्चे सहित 14 लोग घायल हो गए। घायलों में दो की हालत गंभीर है।


19 Mar 2024, 7:11 PM

किसान आंदोलन में शहीद शुभकरण के अवशेषों के साथ हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में निकाल रहे हैं यात्रा

किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने कहा कि शहीद किसान शुभकरण सिंह के पार्थिव शरीर को हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में जुलूस के रूप में ले जाया जा रहा है। लोग उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं। शुभरण सिंह की 21 फरवरी को खनौरी सीमा पर हत्या कर दी गई थी। उनकी याद में 22 मार्च को हिसार के माजरा पियाऊ में श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया जा रहा है

19 Mar 2024, 6:53 PM

RSS अब अल्पसंख्यकों की अवधारणा को खत्म करने के बारे में सोच रहा हैः सरवन सिंह पंधेर

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के प्रमुख सरवन सिंह पंधेर ने आरएसएस द्वारा प्रदर्शनकारी किसानों को 'विघटनकारी ताकतें' बताए जाने पर कहा कि आरएसएस अब अल्पसंख्यकों की अवधारणा को खत्म करने के बारे में सोच रहा है, जो कि देश को बांटता है।


19 Mar 2024, 6:49 PM

शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल आज फिरोजपुर में 'पंजाब बचाओ यात्रा' निकाली

19 Mar 2024, 6:42 PM

चुनावी हिंसा पर चंद्रबाबू नायडू ने निर्वाचन आयोग से की हस्तक्षेप की मांग

आंध्र प्रदेश में बढ़ती चुनावी हिंसा पर सख्त रूख अख्तियार करते हुए तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव आयोग से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है।


19 Mar 2024, 6:16 PM

भगवान बुद्ध और उनके दो प्रमुख शिष्यों के अवशेष थाईलैंड से भारत वापस लाए गए

19 Mar 2024, 6:06 PM

पशुपति पारस के NDA छोड़ने पर जीतन राम मांझी ने बोला हमला, कहा- वे कभी भी एनडीए के सच्चे सिपाही नहीं थे

पशुपति कुमार पारस के केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने और एनडीए में 'अन्याय' का आरोप लगाने पर बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेता जीतन राम मांझी ने कहा कि वह दो तरह के बयान देते थे। वह खुद को एनडीए का सिपाही कहते थे और अब उन्होंने एनडीए छोड़ दिया है। इसका मतलब है कि वे कभी भी एनडीए के सच्चे सिपाही नहीं थे।


19 Mar 2024, 5:43 PM

झारखंड की गृह सचिव बनीं वंदना डाडेल, एक दिन पहले चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के गृह सचिव को हटा दिया था

वंदना डाडेल झारखंड की नई गृह सचिव बनाई गई हैं। इस संबंध में कार्मिक, प्रशासनिक सुधार एवं राजभाषा विभाग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी। यह फैसला निर्वाचन आयोग की सहमति के बाद लिया गया। वंदना डाडेल वन एवं पर्यावरण विभाग की सचिव के साथ मंत्रिमंडल सचिवालय एवं समन्वय विभाग में भी प्रधान सचिव के प्रभार में हैं। वह 1996 बैच की आईएएस हैं।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को निर्वाचन आयोग ने झारखंड के गृह सचिव अरवा राजकमल सहित पांच राज्यों के गृह सचिवों को हटा दिया था। आयोग ने राज्य सरकार से गृह सचिव के लिए तीन अफसरों के नाम मांगे थे। इसके बाद राज्य सरकार ने वंदना डाडेल, अबु बकर सिद्दिकी और मनीष रंजन के नाम प्रस्तावित किए थे।

19 Mar 2024, 5:40 PM

NCPCR प्रमुख प्रियांक कानूनगो ने पश्चिम बंगाल में बाल संरक्षण पर विशेष रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपी


19 Mar 2024, 5:38 PM

हरियाणा में नायब सैनी सरकार का कैबिनेट विस्तार, राज्यपाल ने 7 नए मंत्रियों को दिलाई शपथ  

19 Mar 2024, 5:34 PM

अगर सरकार CAA के तहत किसी को नागरिकता देती है तो कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैंः याचिकाकर्ता

सुप्रीम कोर्ट में सीएए के खिलाफ अपनी याचिका पर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के याचिकाकर्ता पी के कुन्हालीकुट्टी ने कहा कि आज सुप्रीम कोर्ट ने मामले को 9 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है। इस बीच, सभी को अदालत के समक्ष बहस करने का अवसर मिला है। अगर सरकार नए नियमों के तहत किसी को नागरिकता देती है तो याचिकाकर्ता अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं।


19 Mar 2024, 5:28 PM

NDA में सीट बंटवारे पर कलह! उपेंद्र कुशवाहा को मनाने पहुंचे विनोद तावड़े, लोकसभा के साथ एक एमएलसी सीट भी देने का दिया भरोसा

बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए में हुए सीट बंटवारे पर घटक दलों में नाराजगी उभर कर सामने आने लगी है। सीट शेयरिंग के टीक दूसरे दिन मंगलवार को एक सीट मिलने से नाराज बताए जा रहे आरएलएम मुखिया उपेंद्र कुशवाहा से मुलाकात करने बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और बिहार प्रभारी विनोद तावड़े उनके घर पहुंचे। मुलाकात के बाद तावड़े ने कहा कि बिहार में आरएलएम को लोकसभा की एक सीट चुनाव लड़ने के लिए दी गई है और आने वाले दिनों में बिहार विधान परिषद की भी एक सीट जो अब खाली हो गई है, उनकी पार्टी को दी जाएगी।

उपेंद्र कुशवाहा के साथ मुलाकात की तस्वीर को शेयर करते हुए विनोद तावड़े ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "यह पहले से ही तय था कि एक लोकसभा सीट के साथ-साथ एक विधान परिषद की सीट, जो अब खाली है, आरएलएम को आवंटित की जाएगी। आज मैं राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा से मिला और इस प्रतिबद्धता पर कायम रहने का आश्वासन दिया।"

भाजपा महासचिव द्वारा आश्वासन मिलने से प्रसन्न उपेंद्र कुशवाहा ने भी मुलाकात की तस्वीरों को शेयर करते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "आज मेरे दिल्ली आवास पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री और बिहार प्रभारी विनोद तावड़े से मुलाकात हुई। हमने बिहार की सभी 40 लोकसभा क्षेत्रों में एनडीए की जीत सुनिश्चित करने की रणनीति पर चर्चा की।"

19 Mar 2024, 5:18 PM

लोकसभा चुनावः पौड़ी में कार्यशाला से नदारद चार मास्टर ट्रेनर पर गिरी गाज

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मास्टर ट्रेनर्स को जरूरी जानकारियां दी जा रही है। इसी बीच कार्यशाला से चार मास्टर ट्रेनर्स के नदारद होने का मामला सामने आया है। उन पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।


19 Mar 2024, 4:49 PM

नीतीश कुमार को बड़ा झटका, अली अशरफ फातमी ने जदयू के सभी पदों से दिया इस्तीफा

एनडीए में शामिल जनता दल यूनाइटेड को मगंलवार को एक बड़ा झटका लगा। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अली अशरफ फातमी ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। फातमी केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं।

उन्होंने इस्तीफा देते हुए लिखा कि मैं नैतिक मूल्यों की रक्षा हेतु जनता दल यूनाइटेड के सभी पदों सहित प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं। कृपया स्वीकृति प्रदान की जाए।

19 Mar 2024, 4:25 PM

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए AICC मुख्यालय पहुंचीं


19 Mar 2024, 4:25 PM

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को उत्पाद शुल्क नीति मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 6 अप्रैल तक बढ़ा दी।

पूर्व उपमुख्यमंत्री को ईडी द्वारा जांच किए जा रहे मामले में न्यायिक हिरासत की समाप्ति पर राउज़ एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल के समक्ष पेश किया गया था।

पिछले हफ्ते, सुप्रीम कोर्ट ने आप के वरिष्ठ नेता द्वारा दायर सुधारात्मक याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिसमें शीर्ष अदालत द्वारा उन्हें जमानत देने से इनकार करने के 2023 के फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिकाओं को खारिज करने को चुनौती दी गई थी।

19 Mar 2024, 4:06 PM

केरल: तिरुवनंतपुरम में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सेंट जोसेफ़ मेट्रोपॉलिटन कैथेड्रल का दौरा किया 


19 Mar 2024, 2:34 PM

हम 3 महीने के भीतर तेलंगाना में 30,000 सरकारी नौकरियां दे चुके हैं- कांग्रेस महासचिव-संगठन केसी वेणुगोपाल 

कांग्रेस महासचिव-संगठन केसी वेणुगोपाल ने कहा, "हम 3 महीने के भीतर तेलंगाना में 30,000 सरकारी नौकरियां दे चुके हैं। उसी प्रकार, हम ग्रामीण युवाओं, महिलाओं और किसानों की चिंताओं को संबोधित करते हुए देश के लोगों से वादे कर रहे हैं।"

19 Mar 2024, 2:34 PM

ECI ने संजय मुखर्जी को पश्चिम बंगाल का नया डीजीपी नियुक्त किया


19 Mar 2024, 2:19 PM

जब हमारे घोषणा पत्र की सारी औपचारिकता पूरी हो जाएगी, तब उस घोषणा पत्र को लाया जाएगा- कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा

आज CWC की बैठक पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, "आज कांग्रेस के घोषणा पत्र पर चर्चा हुई है। जब हमारे घोषणा पत्र की सारी औपचारिकता पूरी हो जाएगी, तब उस घोषणा पत्र को लाया जाएगा। हर वर्ग इस सरकार से आज नाराज है, त्रस्त है निराश है। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समय जो बात की गई है उन सभी न्याय की घोषणाओं को स्थान दिया जाएगा।"

19 Mar 2024, 2:18 PM

नागालैंड: कोहिमा के कित्सुबोज़ौ इलाके में भीषण आग लग गई, आग बुझाने का ऑपरेशन जारी


19 Mar 2024, 1:44 PM

RLJP प्रमुख पशुपति पारस द्वारा केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने पर आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव की प्रतिक्रिया

RLJP प्रमुख पशुपति पारस द्वारा केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने पर आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव ने कहा, "NDA में तो नाइंसाफी होती ही है। अच्छा किया कि उन्होंने(पशुपति पारस) छोड़ दिया। उनको तो बहुत पहले ही छोड़ देना चाहिए था। यह अच्छा निर्णय है।"

19 Mar 2024, 12:52 PM

बेंगलुरु: सिद्दन्ना लेआउट में पुलिस पहुंची, जहां 'अज़ान' के समय लोगों के एक समूह और एक दुकानदार के बीच विवाद के बाद लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे थे


19 Mar 2024, 12:34 PM

मोदी सरकार की गारंटियां का वही हश्र होने जा रहा है जो 2004 में बीजेपी की 'इंडिया शाइनिंग' नारे का हुआ था- खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक में आप हमने कांग्रेस घोषणापत्र पर गहन विचार-विमर्श किया। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 5 स्तंभों - किसान न्याय, युवा न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय में प्रत्येक की 5 गारंटी हैं। हर एक न्याय स्तंभ के अन्तर्गत 5 गारंटियों के हिसाब से कांग्रेस पार्टी ने कुल 25 गारंटियां दी हैं।”

उन्होंने कहा, “1926 से ही देश के राजनीतिक इतिहास में कांग्रेस घोषणापत्र को “विश्वास और प्रतिबद्धता का दस्तावेज़” माना जाता है। देश बदलाव चाहता है। मौजूदा मोदी सरकार की गारंटियां का वही हश्र होने जा रहा है जो 2004 में बीजेपी की 'इंडिया शाइनिंग' नारे का हुआ था। इसके लिए हमारे हर गांव और शहर के कार्यकर्ता को उठ खड़ा होना होगा। घर-घर अपने घोषणापत्र को पहुंचाना होगा।”

19 Mar 2024, 11:40 AM

राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने केंद्रीय मंत्री पद से दिया इस्तीफा


19 Mar 2024, 10:54 AM

AAP नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया

19 Mar 2024, 10:14 AM

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी CWC बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय पहुंचे


19 Mar 2024, 9:48 AM

नीतीश कुमार को इस बार बीजेपी ने छोटे भाई की भूमिका दी है- आरजेडी नेता शक्ति सिंह यादव

आरजेडी नेता शक्ति सिंह यादव ने कहा, "नीतीश कुमार को इस बार बीजेपी ने छोटे भाई की भूमिका दी है और दबाव की राजनीति को समाप्त किया है। महागठबंधन की 1-2 दिन में सीट बंटवारे की जानकारी आ जाएगी। आंतरिक तौर पर महागठबंधन में हर काम मजबूती से चल रहा है।"

19 Mar 2024, 9:13 AM

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अंबाला में रोड शो किया


19 Mar 2024, 8:22 AM

यस बैंक द्वारा पेरिस ओलंपिक 2024 में टीम इंडिया के लिए आधिकारिक बैंकिंग भागीदार के रूप में IOA के साथ साझेदारी पर IOA की अध्यक्ष, पी.टी. उषा की प्रतिक्रिया

यस बैंक द्वारा पेरिस ओलंपिक 2024 में टीम इंडिया के लिए आधिकारिक बैंकिंग भागीदार के रूप में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ साझेदारी पर IOA की अध्यक्ष, पी.टी. उषा ने कहा, "मैं खुश हूं। यह खिलाड़ियों के लिए अच्छा है। इससे बहुत लाभ मिलेगा और यह मददगार होगा।''

19 Mar 2024, 8:21 AM

उत्तर प्रदेश: प्रयागराज के मुट्ठीगंज क्षेत्र में एक घर में संदिग्ध परिस्थितियों में एक महिला की मौत और आग लगने की घटना सामने आई

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के मुट्ठीगंज क्षेत्र में एक घर में संदिग्ध परिस्थितियों में एक महिला की मौत और आग लगने की घटना सामने आई है। मौके पर फायर टेंडर और पुलिस मौजूद है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।


19 Mar 2024, 8:05 AM

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

पूरे उत्तर भारत में धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने लगी है। हालांकि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते देश के कई राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, 19 से 20 मार्च तक छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, झारखंड और मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में इस हफ्ते बीच-बीच में आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे। दिल्ली में बारिश होने के आसार नहीं है। मौसम विभाग, के मुताबिक, पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान 19 से 21 मार्च के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia