बड़ी खबर LIVE: जापान के भूकंप का असर, रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों में सुनामी अलर्ट, 5 मीटर तक उठीं लहरें

जापान के मध्य भाग में आए शक्तिशाली भूकंपों की श्रृंखला के बाद सोमवार को रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों को सुनामी अलर्ट पर रखा गया है। इन इलाकों में समुद्र तटों पर 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

01 Jan 2024, 10:49 PM

गाजा में सेना कम कर रहा है इजरायल, 2024 में भी लड़ाई जारी रहने की बात कही

इजरायली सेना के मुख्य सैन्य प्रवक्ता डेनियल हगारी ने सोमवार को कहा कि इजरायली सेना युद्ध के अपने "स्मार्ट प्रबंधन" के तहत गाजा से अपनी कुछ सेना वापस बुला रही है। इज़रायली मीडिया ने बताया कि पाँच ब्रिगेड, जिनमें हज़ारों सैनिक हैं, को वापस बुलाया जाएगा। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह सामान्य सैन्य रोटेशन होगा या लड़ाई में एक नए चरण का संकेत है।

हगारी ने कहा कि सेना वर्तमान में योजना बना रही है कि आने वाले महीनों में सैनिकों को कैसे तैनात किया जाए और "इस सप्ताह कुछ रिजर्व अपने परिवारों और रोजगार में लौट आएंगे, ताकि इजरायली अर्थव्यवस्था पर युद्ध के बोझ को कम किया जा सके तथा एक और तैनाती से पहले उन्हें खुद को दोबारा मजबूत करने का मौका दिया जा सके।"

उन्होंने कहा, कुछ रिजर्विस्ट इजरायल की युद्धकालीन अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए नागरिक जीवन में लौट आएंगे, लेकिन उन्होंने कहा कि गाजा पर युद्ध पूरे 2024 तक जारी रहेगा और हजारों रिजर्विस्टों की आवश्यकता होगी। प्रवक्ता ने कहा, “(सेना को) यह समझते हुए आगे की योजना बनानी चाहिए कि इस पूरे वर्ष हमें अतिरिक्त कार्यों और युद्ध की आवश्यकता होगी। युद्ध के उद्देश्यों के लिए लंबी लड़ाई की आवश्यकता है और हम उसी के अनुसार तैयारी कर रहे हैं।”

01 Jan 2024, 10:47 PM

नए साल के जश्न के बीच दिल्ली में भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिला

01 Jan 2024, 10:20 PM

नोएडा में नौकरी दिलाने के नाम पर युवती से गन प्वाइंट पर 5 लोगों ने किया गैंगरेप, तीन गिरफ्तार

नौकरी दिलाने की बात कहकर युवती के साथ हथियार के बल पर गैंगरेप के मामले में सरिया और स्क्रैप माफिया समेत कुल पांच लोगों के खिलाफ सेक्टर-39 थाने में केस दर्ज हुआ है। ये केस 30 दिसंबर को दर्ज किया गया। पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल कराते हुए 24 घंटे में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया।


01 Jan 2024, 10:20 PM

ग्वालियर में BJP विधायक के पुत्र पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित भाजपा विधायक प्रीतम लोधी के बेटे दिनेश लोधी पर ग्वालियर में हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है।

01 Jan 2024, 9:35 PM

नए साल के मौके पर नर्मदा में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पर लोगों की भीड़ उमड़ी


01 Jan 2024, 8:54 PM

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों से मुठभेड़ में डीआरजी के दो जवान घायल हुए

01 Jan 2024, 8:52 PM

हिमाचल प्रदेश की पिछली सरकार ने जिन परियोजनाओं को अधूरा छोड़ दिया था, हमारी सरकार ने महत्व दियाःसुखविंदर सिंह सुक्खू

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हमारी सरकार बने एक साल हो गया है। एक साल में जो परियोजनाएं पिछली सरकार ने पैसे के कारण छोड़ दी थीं, हमने उन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए महत्व दिया। 2 सड़कों का शिलान्यास किया गया है। मुझे लगता है कि विकास एक सतत प्रक्रिया है।


01 Jan 2024, 8:33 PM

जापान के भूकंप का असर, रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों में सुनामी अलर्ट, 5 मीटर तक उठीं लहरें

जापान के मध्य भाग में आए शक्तिशाली भूकंपों की श्रृंखला के बाद सोमवार को रूस के सुदूर पूर्व के कई क्षेत्रों को सुनामी अलर्ट पर रखा गया है, जिससे कुछ क्षेत्रों में 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं।

इससे पहले दिन में, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने इशिकावा, फुकुई, निगाता, टोयामा, यामागाटा और अन्य प्रांतों सहित देश के पश्चिमी तट के व्यापक हिस्से के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, जिसमें कई शक्तिशाली भूकंपों की श्रृंखला देखी गई थी।

मौसम एजेंसी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार शाम 4:10 बजे (0710 जीएमटी) उथली गहराई पर बड़ा भूकंप आया, जो इशिकावा प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप पर जापानी भूकंपीय तीव्रता पैमाने पर अधिकतम 7 दर्ज किया गया। इससे मध्य टोक्यो में इमारतें भी हिल गईं।

01 Jan 2024, 8:29 PM

शी जिनपिंग ने माना, संकट में है चीन की अर्थव्यवस्था

चीन के व्यवसाय संघर्ष कर रहे हैं और नौकरी चाहने वालों को काम ढूंढने में परेशानी हो रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नए साल की पूर्व संध्या पर अपने भाषण में इन तथ्यों को स्वीकार किया।


01 Jan 2024, 8:27 PM

BRS नेता केटीआर राव ने नववर्ष 2024 के अवसर पर हैदराबाद में सफाई कर्मचारियों के साथ दोपहर का भोजन किया

01 Jan 2024, 8:26 PM

अर्जुन पुरस्कार विजेता डीएसपी दलबीर सिंह देयोल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

अर्जुन पुरस्कार और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पंजाब पुलिस के अधिकारी वेटलिफ्टर दलबीर सिंह देयोल सोमवार को जालंधर में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए।पुलिस के मुताबिक, वह पंजाब सशस्त्र पुलिस (पीएपी) मुख्यालय में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद पर तैनात थे। वह शनिवार शाम नए साल का जश्न मनाने के लिए निकले थे।

पुलिस आयुक्त स्वप्न शर्मा ने मीडिया को बताया कि रविवार देर रात सिंह को उनके परिचितों द्वारा छोड़ने के बाद एक वाहन ने टक्कर मार दी थी। उनका शव यहां बस्ती बावा खेल के पास मिला। देयोल ने एशियाई खेलों में वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीता और उन्हें 2000 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 16 दिसंबर को उन्‍होंने जालंधर के बस्ती इब्राहिम खान गांव के निवासियों के साथ झगड़े के बाद नशे की हालत में गोलीबारी की थी, जिन्होंने सार्वजनिक रूप से उनके शराब पीने पर आपत्ति जताई थी।


01 Jan 2024, 7:49 PM

गुरुग्राम में पत्नी की हत्या के बाद पति ने गाजियाबाद में मेट्रो स्टेशन से कूदकर दी जान 

हरियाणा के गुरुग्राम में एक व्यक्ति ने पत्नी की हत्या कर दी। इसके बाद खुद भी गाजियाबाद जाकर मेट्रो स्टेशन से नीचे कूदकर जान दे दी। पत्नी की हत्या का खुलासा भी कई घंटों बाद हुआ।

पड़ोसियों ने पुलिस को जानकारी दी कि डेढ़ साल का बच्चा कई घंटों से लगातार रो रहा है, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने घर में घुसकर पत्नी के शव को देखा और पास में बच्चे को रोता पाया। पत्नी के शव पर ब्लेड से कई बार किए गए थे।

01 Jan 2024, 7:47 PM

मेरठ में दिनदहाड़े दुकानदार की गोली मारकर हत्या

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के जानी थाना इलाके के एमआईईटी कॉलेज के पास सोमवार दोपहर एक दुकानदार की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतक एसआर स्पोर्ट्स नाम की दुकान चलता था। मृतक की पहचान सुधीर कुमार शर्मा के रूप में हुई। वह मेरठ के परतापुर इलाके का घाट गांव का रहने वाला था।


01 Jan 2024, 7:31 PM

नोएडा: पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ी से पिकअप की टक्कर, दो सब इंस्पेक्टर और कान्स्टेबल घायल, एक सब इंस्पेक्टर की मौत

नोएडा में रविवार रात नए साल के जश्न में सुरक्षा व्यवस्था में लगी एक पुलिस पेट्रोलिंग गाड़ी को तेज रफ्तार पिकअप ने जबरदस्त टक्कर मार दी। हादसे में गाड़ी में मौजूद तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए, जिनमें से इलाज के दौरान एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है।

01 Jan 2024, 7:01 PM

अर्जुन पुरस्कार विजेता डीएसपी दलबीर सिंह देयोल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

अर्जुन पुरस्कार और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पंजाब पुलिस के अधिकारी वेटलिफ्टर दलबीर सिंह देयोल सोमवार को जालंधर में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए।

पुलिस के मुताबिक, वह पंजाब सशस्त्र पुलिस (पीएपी) मुख्यालय में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद पर तैनात थे। वह शनिवार शाम नए साल का जश्न मनाने के लिए निकले थे।

पुलिस आयुक्त स्वप्न शर्मा ने मीडिया को बताया कि रविवार देर रात सिंह को उनके परिचितों द्वारा छोड़ने के बाद एक वाहन ने टक्कर मार दी थी। उनका शव यहां बस्ती बावा खेल के पास मिला।


01 Jan 2024, 7:00 PM

31 दिसंबर को गाजियाबाद वाले पी गए 7.72 करोड़ की शराब, रात 11 बजे तक खुली थी दुकानें

 नए साल का जश्न मनाने में गाजियाबाद के लोगों ने पौने आठ करोड़ की शराब पी डाली। रोजाना गाजियाबाद में करीब 4 करोड़ की शराब की बिक्री होती है।

लेकिन, 31 दिसंबर की रात सरकार के आदेश पर ठेके रात 10 बजे की जगह रात 11 बजे तक खुले रहे, जिसके चलते 31 दिसंबर को 7.72 करोड़ की शराब की बिक्री हुई।

आबकारी विभाग के अनुसार, 31 दिसंबर 2022 को 6 करोड़ 89 लाख रुपए की शराब बिक्री हुई थी। अब 31 दिसंबर 2023 को यही बिक्री 7 करोड़ 72 लाख रुपए पहुंच गई। एक साल में राजस्व वृद्धि 12.03 फीसदी ज्यादा हुई है।

आम दिनों में शराब की दुकानें रात 10 बजे तक खुलती हैं। इस बार सरकार ने एक घंटा अतिरिक्त यानि 11 बजे तक दुकानें खोलने का आदेश दिया था। इस आखिरी एक घंटे में गाजियाबाद में 22 लाख 13 हजार रुपए की शराब बिक्री हुई है।

01 Jan 2024, 6:38 PM

चेंगलपट्टू : नए साल 2024 के अवसर पर महाबलीपुरम बीच पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी।


01 Jan 2024, 5:52 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने नए साल की शुभकामनाओं के लिए राज्यपाल से की मुलाकात

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने सोमवार को राजभवन में राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदर्याराजन से मुलाकात की और उन्हें नए साल की शुभकामनाएं दीं। विधानसभा अध्यक्ष गद्दाम प्रसाद कुमार और राज्य मंत्री सीताक्का और कोंडा सुरेखा ने भी राज्यपाल से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी।

मुख्य सचिव शांति कुमारी, कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियों और प्रमुख हस्तियों ने राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें शुभकामनाएं दीं। मंत्री पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, जुपल्ली कृष्णा राव, सीताक्का, कोंडा सुरेशखा और विधानसभा अध्यक्ष प्रसाद कुमार ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उन्हें नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं।

01 Jan 2024, 5:40 PM

उत्तर प्रदेश: नए साल 2024 के मौके पर लखनऊ चिड़ियाघर में भारी भीड़ देखने को मिली


01 Jan 2024, 5:39 PM

जम्मू-कश्मीर: कश्मीर घाटी में भीषण शीत लहर, श्रीनगर में कल रात तापमान शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया

01 Jan 2024, 5:03 PM

मुंबई: कुर्ला इलाके में स्थित एक लकड़ी के गोदाम में आग लगी 


01 Jan 2024, 5:02 PM

एमवीए सीट-शेयर फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया गया, औपचारिक घोषणा जल्द: सुप्रिया सुले

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने सोमवार को कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दे दिया गया है और केवल औपचारिक घोषणा बाकी है।

01 Jan 2024, 4:36 PM

पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में अगले 2 दिनों तक जारी रहेगा घना कोहरा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन जारी रहने की संभावना है।


01 Jan 2024, 4:29 PM

जापान के तट तक पहुंचीं सुनामी की लहरें

जापान के पश्चिमी तट पर सोमवार दोपहर में आए तेज भूकंप के बाद इशिकावा प्रान्त में 1.2 मीटर से अधिक ऊंची सुनामी लहरें उटीं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी।

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान के पश्चिमी तट पर टोयामा प्रान्त में भी स्थानीय समयानुसार शाम 4:23 बजे 50 सेंटीमीटर की सुनामी लहरें आने की सूचना मिली।

एनएचके के अनुसार, लहरें पांच मीटर तक पहुंच सकती है और अधिकारियों ने लोगों से जितनी जल्दी हो सके ऊंची भूमि या पास की इमारत के शीर्ष पर भागने का आग्रह किया है।

क्योडो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी जापान रेलवे कंपनी ने भूकंप के कारण तोहोकू, जोएत्सु और होकुरिकु शिंकानसेन लाइनों का परिचालन निलंबित कर दिया है। होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि 36,000 से अधिक घरों में बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।

01 Jan 2024, 4:25 PM

गुजरात: कई सिटी बस चालकों ने सूरत नगर निगम के खिलाफ हड़ताल की


01 Jan 2024, 4:12 PM

कोलकाता: नए साल के पहले दिन भगवान भूतनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी

01 Jan 2024, 3:43 PM

देहरादून में कोरोना का एक और मरीज मिला, 8 साल के बच्चे की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

 उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक और कोरोना का मामला सामने आया है। इस बार 8 साल का बच्चा कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इससे पहले एक 77 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव मिली थी, जिनका इलाज मैक्स हॉस्पिटल में चल रहा है।

दोनों कोरोना के मरीजों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है। कोरोना पॉजिटिव 8 साल के बच्चे को दून अस्पताल में भर्ती किया गया है। बच्चे को सीजनल इंफ्लुएंजा हो गया है। चिकित्सकों के मुताबिक, कोविड और सीजनल इंफ्लुएंजा के लक्षण एक जैसे हैं।


01 Jan 2024, 3:43 PM

उत्तर प्रदेश: नए साल के मद्देनजर अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है

01 Jan 2024, 2:22 PM

जापान में आया 7.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के अनुसार, सोमवार को मध्य जापानी प्रान्त इशिकावा में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

शिन्हुआ समाचार के अनुसार, होन्शू द्वीप के तटीय क्षेत्र इशिकावा में आए भूकंप की तीव्रता जापानी भूकंपीय तीव्रता पैमाने पर 7 से ऊपर दर्ज की गई। एशियाई देश के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

जापान की मौसम एजेंसी ने कहा कि ताजा बड़ा भूकंप सोमवार शाम 4 बजकर 10 मिनट पर आया।


01 Jan 2024, 1:56 PM

गाजियाबाद में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की हड़ताल, यात्री परेशान

गाजियाबाद में पब्लिक ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के बाद आम जनता को खासी परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है। तमाम बस ड्राइवर और ऑटो ड्राइवर हड़ताल पर चले गए हैं, जिसकी वज़ह से जनता परेशान है। किसी को अपने घर जाना है तो किसी को अपने ऑफिस, लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा बिलकुल ठप कर दी गयी है।

01 Jan 2024, 1:01 PM

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा,- 15 जनवरी को हमारे कार्यकर्ता अयोध्या से रामलला के सम्मुख पूजित

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा, "...15 जनवरी को हमारे कार्यकर्ता अयोध्या से रामलला के सम्मुख पूजित किए हुए अक्षत के 4 दाने समाज के व्यक्तियों और परिवारों को देकर निवेदन करेंगे कि वे अपने पड़ोस के मंदिर में एकत्र हों और वैसा ही आनंद उत्सव मनाएं जैसा राम मंदिर में हो रहा है..."


01 Jan 2024, 12:12 PM

झारखंड: नए साल 2024 के पहले दिन श्रद्धालुओं ने देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी

01 Jan 2024, 11:22 AM

आगरा, उत्तर प्रदेश: नए साल के मौके पर ताजमहल में पर्यटकों की भारी भीड़ दिखाई दी। 


01 Jan 2024, 10:53 AM

जम्मू-कश्मीर: कश्मीर घाटी में भीषण शीत लहर देखी गई

01 Jan 2024, 9:23 AM

नए साल के पहले ही दिन ISRO ने रचा इतिहास, लॉन्च किया XPoSAT सैटेलाइट


01 Jan 2024, 9:10 AM

असम: नए साल के पहले दिन गुवाहाटी के मां कामाख्या मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी

01 Jan 2024, 9:10 AM

कोहरे के कारण दिल्ली क्षेत्र में 21 ट्रेनें देरी से चल रही हैं: भारतीय रेलवे


01 Jan 2024, 8:13 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल की शुभकामनाएं दीं

01 Jan 2024, 8:01 AM

उत्तराखंड में राज्य से बाहर के लोग नहीं खरीद पाएंगे जमीन, सीएम धामी ने जारी किया निर्देश

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर यह निर्णय लिया गया है कि भूमि कानून समिति की रिपोर्ट प्रस्तुत होने तक या अगले आदेश तक, जिला मजिस्ट्रेट उत्तराखंड राज्य के बाहर के व्यक्तियों को अनुमति के प्रस्ताव को अनुमति नहीं देंगे। कृषि और बागवानी के उद्देश्य से भूमि खरीदना। सीएम धामी ने अपने आवास पर भूमि कानून के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि भूमि कानून के लिए गठित समिति द्वारा बड़े पैमाने पर जन सुनवाई की जाए और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों और विशेषज्ञों की राय ली जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia