बड़ी खबर LIVE: मध्य प्रदेश विधानसभा से नेहरू की तस्वीर हटाने का विरोध, कांग्रेस विधायकों ने सदन के बाहर धरना दिया

मध्य प्रदेश की विधानसभा से देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर हटाए जाने का मामला गर्माया हुआ है। कांग्रेस ने नेहरू की तस्वीर फिर लगाए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी की और विधानसभा के बाहर धरना दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

20 Dec 2023, 10:16 PM

सचिन पायलट ने संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन को अनुचित बताया, पूछा- क्या विपक्ष को अपनी बात रखने का अधिकार नहीं

संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि मुद्दा यह है कि आप सांसदों को निलंबित कर रहे हैं। क्या विपक्ष को अपनी बात रखने का अधिकार नहीं है? यह कार्रवाई अनुचित है।

20 Dec 2023, 9:29 PM

मध्य प्रदेश विधानसभा से नेहरू की तस्वीर हटाने का विरोध, कांग्रेस विधायकों ने सदन के बाहर धरना दिया

मध्य प्रदेश की विधानसभा से देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर हटाए जाने का मामला गर्माया हुआ है। कांग्रेस ने नेहरू की तस्वीर फिर लगाए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी की और विधानसभा के बाहर धरना दिया।

20 Dec 2023, 9:22 PM

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर दिल्ली में बैठक हुई, फारूक अब्दुल्ला भी शामिल हुए

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर आज दिल्ली में एक बैठक हुई, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और अन्य नेता शामिल हुए। फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिका के बारे में पूछे जाने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला कहा कि सबकुछ सोच-समझकर करना होता है।


20 Dec 2023, 8:43 PM

लोकसभा से निलंबन के बाद अब विपक्ष के दो सांसदों पर संसद कक्ष, लॉबी और दीर्घाओं में प्रवेश पर रोक लगाई गई

लोकसभा सचिवालय ने आज सदन से निलंबित किए गए सांसद थॉमस चाज़िकादान और एएम आरिफ़ के लिए परिपत्र जारी किया, जिसमें उन पर संसद कक्ष, लॉबी और दीर्घाओं में प्रवेश करने से रोक दिया गया। परिपत्र में कहा गया है कि यदि शेष सत्र के लिए सदन से निलंबित किया जाता है तो वे निलंबन की अवधि के लिए दैनिक भत्ते के हकदार नहीं हैं।

20 Dec 2023, 8:08 PM

संसद की सुरक्षा पर सांसदों का रुख वैध और उचित: प्रकाश अंबेडकर

वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने बुधवार को कहा कि 13 दिसंबर को संसद परिसर की सुरक्षा में चूक पर सरकार से बयान की मांग करने वाले सांसदों का रुख वैध और उचित था।


20 Dec 2023, 8:07 PM

राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने जयपुर में पूर्व सीएम अशोक गहलोत से उनके आवास पर शिष्टाचार भेंट की

20 Dec 2023, 7:33 PM

कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे


20 Dec 2023, 7:32 PM

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 की घोषणा, चिराग चन्द्रशेखर और रंकीरेड्डी सात्विक को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार

युवा एवं खेल मंत्रालय ने आज राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 की घोषणा की। इस साल का मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार 2023 चिराग चन्द्रशेखर शेट्टी और रंकीरेड्डी सात्विक साई राज को दिया जाएगा। खेल और खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मोहम्मद शमी समेत 26 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार विजेता 9 जनवरी, 2024 को राष्ट्रपति भवन में एक विशेष रूप से आयोजित समारोह में राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

20 Dec 2023, 7:03 PM

गुजरात: वडोदरा से अयोध्या भेजने के लिए 108 फीट लंबी अगरबत्ती तैयार की जा रही है


20 Dec 2023, 6:31 PM

राजस्थान: आज कोविड के 2 नए मामले सामने आए हैं, उनको दवा उपलब्ध कराकर होम आइसोलेट किया गया है: जैसलमेर के CMHO

20 Dec 2023, 6:29 PM

दिल्ली: कोविड न फैले इसलिए सरकार इस पर हर तरीके से काम कर रही है- दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज


20 Dec 2023, 6:17 PM

बिहार का 50 हजार का इनामी पांडव गिरोह का सरगना रांची में गिरफ्तार

बिहार के 50 हजार के इनामी बदमाश संजय कुमार उर्फ संजय सिंह को बुधवार को रांची में गिरफ्तार किया गया। बिहार से आयी स्पेशल टास्क फोर्स की टीम ने रांची पुलिस की मदद से उसे सदर थाना क्षेत्र में पकड़ा। उसके पास से एक अवैध रायफल भी बरामद की गई है।

बताया गया कि संजय सिंह बिहार के कुख्यात पांडव गिरोह का सरगना है। वह मूल रूप से पटना जिले के धनरूआ थाना अंतर्गत नीमा गांव का रहने वाला है। आरोप है कि 27 अप्रैल 2022 को उसने अभिराम शर्मा और दिनेश शर्मा नामक दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

20 Dec 2023, 6:16 PM

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कामदगिरि मंदिर में पूजा की


20 Dec 2023, 5:57 PM

ओडिशा में अपने बेटे के अपहरण की साजिश रचने के आरोप में व्यक्ति गिरफ्तार

कमिश्नरेट पुलिस ने भुवनेश्वर में अपनी पत्नी से छुटकारा पाने के लिए अपने 11 महीने के बेटे के अपहरण की साजिश रचने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने अपराध में शामिल होने के आरोप में पीड़िता की मां के पहले पति सहित तीन अन्य को भी गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान मार्थापुर के सुब्रत सेठी, ढेंकनाल जिले के भुबन इलाके के बिष्णु प्रस्टी, कटक के मधुपटना इलाके के ब्रज किशोर नाथ और शरत मोहंती के रूप में हुई।

20 Dec 2023, 5:28 PM

रांची: कोविड JN.1 वैरिएंट के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार चिंतित हैं और दोनों सरकार मिलकर इस वैरिएंट के खिलाफ मजबूती से कदम उठांएगी- झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता


20 Dec 2023, 5:20 PM

ग्रेटर नोएडा: नशे की पुड़िया बनाकर पीजी, कॉलेज और चौराहों पर गांजा बेचने वाले दो गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा के थाना बीटा-2 पुलिस टीम ने गांजा तस्करी करने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार किए हैं। उनके कब्जे से 2 किलो 550 ग्राम अवैध गांजा बरामद किया गया है।

पुलिस ने करन कुमार मण्डल और साहिल को जगत फार्म से गिरफ्तार किया है। आरोपी अन्य राज्यों से सस्ते दामों में गांजा खरीदकर उसे पुडियों में भरकर पीजी, कॉलेजों, चौराहों के आस-पास ऊंचे दामों में बेचते थे।

दोनों तस्कर ज्यादातर कॉलेज और पीजी में रहने वाले लोगों को नशे की पुड़िया बनाकर सप्लाई करते थे। यह एजुकेशनल एरिया में घूम-घूमकर नशे की पुड़िया सप्लाई करते थे।

20 Dec 2023, 5:17 PM

फिल्म में काम दिलाने का झांसा देकर एक साल तक नाबालिग को बनाया हवस का शिकार, तीनों आरोपी गिरफ्तार

गाजियाबाद पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिन्होंने एक नाबालिग को फिल्मों में अभिनेत्री का रोल दिलाने का सपना दिखाकर उसके साथ एक साल तक बलात्कार किया। बताया जा रहा है कि किशोरी 10वीं की छात्रा है। पुलिस ने परिवार की शिकायत पर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक मोदीनगर की रहने वाली इस छात्रा की इंस्टाग्राम के जरिए एक युवक से पहचान हुई थी। बाद में फोन पर दोनों की बातें होने लगी। आरोपी युवक ने फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी पकड़ बताते हुए किशोरी को अपनी बातों के जाल में फंसाकर उसे होटल में बुला लिया और उसके साथ दुष्कर्म किया। फिल्म में काम दिलाने के नाम पर युवक ने दो अन्य युवकों से किशोरी का परिचय कराया। उसके बाद उन दोनों ने भी किशोरी के साथ दरिंदगी की।


20 Dec 2023, 5:15 PM

दिल्ली: वियतनाम-भारत संसदीय मैत्री समूह से मिले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

20 Dec 2023, 5:03 PM

सपा नेता शिवपाल यादव ने कहा, "लोकतंत्र में विपक्ष आलोचना करने के लिए, सुझाव देने के लिए होता है

सपा नेता शिवपाल यादव ने कहा, "लोकतंत्र में विपक्ष आलोचना करने के लिए, सुझाव देने के लिए होता है...भाजपा के लोग संविधान को, लोकतंत्र को नहीं मानते... लोकतंत्र में सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों होते हैं...दोनों के अपने अधिकार होते हैं..."


20 Dec 2023, 4:44 PM

सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "लोकतंत्र की हत्या हो रही है

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई INDIA गठबंधन की बैठक के बाद पार्टी सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "लोकतंत्र की हत्या हो रही है। हम 22 दिसंबर तक इंतजार करेंगे कि सरकार सांसदों का निलंबन वापस ले...नहीं तो 22 दिसंबर को निलंबित सांसदों और INDIA गठबंधन के सांसदों के साथ विरोध प्रदर्शन करेंगे।"

20 Dec 2023, 4:30 PM

नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड की घोषणा, मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

इस साल मिलने वाले खेल अवॉर्ड्स के लिए एथलीट्स के नामों का ऐलान कर दिया गया है. इसमें सबसे बड़ा सम्मान खेल रत्न अवॉर्ड बैडमिंटन की स्टार जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी को मिलेगा। जबकि अर्जुन अवॉर्ड के लिए स्टार क्रिकेटर मोहम्मद शमी को भी शामिल किया गया है।


20 Dec 2023, 4:21 PM

रामेश्वरम (तमिलनाडु): थूथुकुडी में बारिश के कारण सयालकुडी के पास के क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं

20 Dec 2023, 4:15 PM

मिमिक्री विवाद पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

मिमिक्री विवाद पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "सांसद वहां बैठे थे, मैंने उनका वीडियो शूट किया। मेरा वीडियो मेरे फ़ोन पर है। मीडिया इसे दिखा रहा है। किसी ने कुछ नहीं कहा। हमारे 150 सांसदों को (सदन से) बाहर निकाल दिया गया है लेकिन मीडिया में उस पर कोई चर्चा नहीं है। अडानी पर कोई चर्चा नहीं, राफेल पर कोई चर्चा नहीं, बेरोजगारी पर कोई चर्चा नहीं। हमारे सांसद निराश होकर बाहर बैठे हैं लेकिन आप उस (मिमिक्री) पर चर्चा कर रहे हैं।"


20 Dec 2023, 4:12 PM

दिल्ली: कांग्रेस मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ओडिशा कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की

20 Dec 2023, 3:08 PM

दिल्ली: युवा कांग्रेस ने बेरोजगारी के मुद्दे पर केंद्र सरकार के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया 


20 Dec 2023, 2:47 PM

लोकसभा सांसद सी थॉमस और एएम आरिफ को "तख्तियां दिखाने और सदन के वेल में प्रवेश करने" के लिए संसद के शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया

20 Dec 2023, 2:23 PM

मुझे भी सदन में बोलने नहीं दिया जाता, तो क्या मैं भी ये कहूं कि मुझे दलित होने के चलते बोलने नहीं दिया जा रहा- खड़गे 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभापति जी का काम सदन के अंदर सांसदों को सुरक्षा देना है। सदन में जात-पात की बात करके लोगों को बाहर भड़काने का काम नहीं करना चाहिए। मुझे भी सदन में बोलने नहीं दिया जाता है, तो क्या मैं भी यह कहूं कि मुझे दलित होने के कारण बोलने नहीं दिया जा रहा है।


20 Dec 2023, 2:21 PM

केंद्र सरकार ने 1 दिसंबर 2018 से 30 नवंबर 2023 तक 324 मामले NIA को सौंपे हैं: गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

20 Dec 2023, 2:11 PM

DMRC उस महिला यात्री के परिजनों को 15 लाख रुपये का मुआवजा देगा, जिसकी पिछले हफ्ते इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर दुर्घटना के बाद मौत हो गई थी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) उस महिला यात्री के परिजनों को 15 लाख रुपये का मुआवजा देगा, जिसकी पिछले हफ्ते इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर दुर्घटना के बाद मौत हो गई थी। मृतक के बच्चों को मानवीय सहायता के तौर पर 10 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी। आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने यह भी निर्देश दिया है कि बच्चों की देखभाल और शिक्षा दिल्ली मेट्रो प्रबंधन द्वारा सुनिश्चित की जाए।


20 Dec 2023, 1:43 PM

देश में फिर लौटा कोरोना का खौफ! केरल में 24 घंटे में 292 मरीज मिले, 3 की गई जान

देश में एक बार फिर करोना वायरस का खौफ लौट आया है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 341 नए मामले सामने आए हैं। इनमें अकेले केरल में 292 संक्रमित मिले। केरल में 24 घंटे में 3 मरीजों की मौत हो गई।

20 Dec 2023, 1:28 PM

कोरोना केस में उछाल कोविड जेएन.1 वैरिएंट के कारण है, घबराने की जरूरत नहीं है- नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य)डॉ वी.के.पॉल

सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के साथ केंद्र की स्वास्थ्य बैठक पर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य)डॉ वी.के.पॉल ने कहा, "वर्तमान में देश में कोविड 19 के लगभग 2300 सक्रिय मामले हैं। यह उछाल कोविड जेएन.1 वैरिएंट के कारण है। घबराने की जरूरत नहीं है। केरल, गोवा और कर्नाटक में मामले सामने आए हैं।''


20 Dec 2023, 1:01 PM

सदन के अंदर जाति की बात करके लोगों को भड़काने का काम नहीं करना चाहिए- खड़गे

टीएमसी सांसद मिमिक्री विवाद पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "जो घटना सदन के बाहर हुई उसके बारे में सदन में प्रस्ताव पारित करना सही नहीं है। क्या प्रधानमंत्री ने सदन का बहिष्कार किया है जो वे सदन में आकर बयान नहीं दे रहे हैं? सदन के अंदर जाति की बात करके लोगों को भड़काने का काम नहीं करना चाहिए।"

20 Dec 2023, 12:38 PM

हम चांद का टुकड़ा नहीं मांग रहे हैं, हमने कहा, गृह मंत्री दोनों सदनों में जवाब दें- RJD सांसद मनोज कुमार झा 

RJD सांसद मनोज कुमार झा ने कहा, "हम चांद का टुकड़ा नहीं मांग रहे हैं। हमने कहा गृह मंत्री दोनों सदनों में जवाब दें क्योंकि ये सिर्फ संसद की इमारत की सुरक्षा में चूक नहीं है। संसद 800 ऐसे लोगों की जगह है जो पूरे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो इसे राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला मानना चाहिए। हमने बस इतना मांगा और आपने उन्होंने स्तर पर निलंबन किया।"


20 Dec 2023, 11:52 AM

पीएम मोदी से मिली बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ''हमारे सांसदों समेत 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आज पीएम से मुलाकात की। मैंने पीएम से राज्य को देय फंड जारी करने का आग्रह किया। पीएम ने कहा कि इस पर केंद्र और पश्चिम बंगाल के अधिकारियों के बीच संयुक्त बैठकें होंगी।"

20 Dec 2023, 11:34 AM

वे (बीजेपी) जानबूझ कर सबको निलंबित कर रहे हैं- खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "वे (बीजेपी) जानबूझ कर सबको निलंबित कर रहे हैं। उनकी मंशा है कि वे (बीजेपी) आपराधिक प्रक्रिया को लेकर जो तीन कानून ला रहे हैं उसपर कोई विरोध न हो। सबको बाहर निकालकर वे तानाशाही करने की कोशिश कर रहे हैं। लोकतंत्र में ऐसा नहीं हो सकता, आज नहीं तो कल उनपर यह भारी पड़ेगा।"


20 Dec 2023, 11:02 AM

141 विपक्षी सांसदों के निलंबन के विरोध में संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन, सोनिया गांधी और खड़गे हुए शामिल

संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने आज फिर विपक्षी दलों के सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया। 141 विपक्षी सांसदों के निलंबन के विरोध में यह प्रदर्शन किया गया। इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई विपक्षी सांसद शामिल हुए।

20 Dec 2023, 10:45 AM

तमिलनाडु: तिरुनेलवेली में भारी बारिश के कारण पुल ढहा


20 Dec 2023, 10:38 AM

दिल्ली: मोती नगर के करमपुरा इलाके में डीटीसी बस और कार की टक्कर 

20 Dec 2023, 10:35 AM

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी संसद पहुंचीं


20 Dec 2023, 9:22 AM

भारी बारिश के कारण तिरुनेलवेली में ताम्रपर्णी नदी में बाढ़ आने कई इमारतें डूबीं

20 Dec 2023, 8:37 AM

संसद सुरक्षा चूक मामले को 7 दिन पूरे, UAPA के तहत दर्ज है केस, बावजूद इसके BJP सांसद प्रताप सिम्हा से क्यों नहीं हुई पूछताछ- कांग्रेस

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, “लोकसभा में हुई बेहद गंभीर सुरक्षा चूक का ठीक एक सप्ताह हो चुका है। उस ख़तरनाक घटना ने पूरे देश को चौंका दिया। प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष का कहना है कि मामले की जांच शुरू हो गयी है। ठीक है।”

जयराम रमेश ने आगे लिखआ, “लेकिन ऐसा क्यों है कि 7 दिनों के बाद भी बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा, जिन्होंने लोकसभा में दो आरोपियों को प्रवेश दिलाने में मदद की, उनसे अभी तक पूछताछ नहीं की गई है? यह बहुत ही विचित्र स्थिति है क्योंकि आरोपियों पर आतंकवाद विरोधी कानून UAPA के तहत आरोप दर्ज किए गए हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “इस बीच, 13 दिसंबर की घटनाओं पर संसद में गृहमंत्री के बयान की सीधी, सरल और पूरी तरह से वैध मांग करने पर INDIA के 142 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।”


20 Dec 2023, 8:01 AM

गुवाहाटी,असम: शहर में शीतलहर जारी है और पारा 11-12 डिग्री सेल्सियस तक गिरा

20 Dec 2023, 7:43 AM

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में नहीं लड़ पाएंगे राष्ट्रपति पद का चुनाव, कोर्ट ने किया अयोग्य घोषित 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है। कोलोराडो प्रांत की प्रमुख अदालत ने कैपिटल हिंसा मामले में ट्रंप को अमेरिकी संविधान के तहत राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य करार दिया है। अदालत ने रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से व्हाइट हाउस की दौड़ के लिए प्रमुख दावेदार ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए राज्य के प्राथमिक मतदान से हटा दिया है। मतलब यह कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव डोनाल्ड ट्रंप नहीं लड़ पाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia