बड़ी खबर LIVE: NEET देने वाले कई छात्रों ने राहुल गांधी से की मुलाकात, दोबारा परीक्षा कराने की रखी मांग

नीट में धांधली को लेकर देश भर में मचे घमासान के बीच गुरुवार को कुछ नीट अभ्यर्थियों ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान छात्रों ने कहा कि नीट परीक्षा रद्द की जाए और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में फिर से फेयर परीक्षा कराई जाए।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

20 Jun 2024, 10:54 PM

नीट में शामिल छात्रों ने राहुल गांधी से की मुलाकात, दोबारा परीक्षा कराने की मांग की

नीट में हुई कथित धांधली को लेकर देश भर में घमासान मचा हुआ है। विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। विपक्ष का आरोप है कि सरकार पेपर लीक रोकने में असफल है। इसी बीच गुरुवार को नीट अभ्यर्थियों ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मुलाकात की। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बाहर निकले अभ्यर्थियों ने मुलाकात के दौरान राहुल गांधी से हुई बातचीत की जानकारी दी। नीट देने वाले विकास ने बताया कि हमने राहुल गांधी से नीट को रद्द कराकर फिर से आयोजित करने की मांग की है। बच्चों को जल्द से जल्द इंसाफ मिलना चाहिए। छात्र मानस ने बताया कि उन्होंने राहुल गांधी तक अपनी बात पहुंचाई और मदद की गुहार लगाई। यश अरोड़ा ने कहा कि राहुल गांधी ने हमारी शिकायतें सुनीं और मदद का आश्वासन दिया।

हमारी मांग है कि नीट फेयर तरीके से हो। परीक्षा को फिर से कराई जाए और वह सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ही न्याय का आखिरी घर है। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में परीक्षा होनी चाहिए और एनटीए पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, ताकि दोबारा इस तरह की घटना न हो। वहीं,डॉ राजीव अरोड़ा बताते हैं कि मेरे बेटे ने नीट दिया था। कुछ लोगों की वजह से पेपर लीक हुआ, राहुल गांधी का हम धन्यवाद करना चाहेंगे कि उन्होंने बच्चों के लिए समय निकाला। राहुल गांधी के सामने हमनें अपनी मांगों को रखा है कि एग्जाम फेयर और क्लीन हो। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे, जो डिजर्व करते हैं, वो उन्हें मिले। इसका एक ही उपाय है कि परीक्षा दोबारा हो। हमारी मांग है कि नीट कैंसिल की जाए और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में फिर से परीक्षा कराई जाए।

20 Jun 2024, 10:43 PM

सीबीआई ने UGC-NET पेपर लीक मामले में प्राथमिकी दर्ज की

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ के मद्देनजर यूजीसी-नेट पेपर लीक मामले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ गुरुवार को एक प्राथमिकी दर्ज की। यूजीसी-नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और भारतीय विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में पीएचडी में प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने से संबंधित परीक्षा है। इस बार की यह परीक्षा 18 जून को दो पालियों में पूरे देश में आयोजित की गयी थी।

सूत्रों ने बताया कि अगले दिन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को ‘भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र’ (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से जरूरी सूचनाएं मिलीं कि प्रश्न-पत्र डार्कनेट पर उपलब्ध हैं और कथित तौर पर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर 5-6 लाख रुपये में बेचे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीबीआई अपराधियों को पकड़ने के लिए अपने स्वयं के ‘डार्कनेट एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर और सिस्टम’ शुरू करते हुए आई4सी के साथ निकट समन्वय में काम करेगी।

अधिकारियों ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाले आई4सी से मिली जानकारियां "प्रथम दृष्टया इस बात के संकेत देते हैं कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किये जाने की आशंका है’’। शिक्षा मंत्रालय के सचिव के. संजय मूर्ति के संदर्भ नोट में कहा गया है, "परीक्षा प्रक्रिया में उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने उक्त परीक्षा को रद्द करने और मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपने का फैसला किया है।"

20 Jun 2024, 10:10 PM

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने केजरीवाल की जमानत का स्वागत किया, कहा- उन्हें फंसाया गया था

राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत दिए जाने का स्वागत करते हुए महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि अरविंद केजरीवाल पर कोर्ट के फैसले का हम स्वागत करते हैं। उन्हें फंसाया गया, उनकी कोई गलती नहीं थी, यह इससे स्पष्ट हो गया।


20 Jun 2024, 10:02 PM

कांग्रेस ने BJP सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर जताई आपत्ति, वरिष्ठ सांसदों को नजरअंदाज करने पर उठाया सवाल

बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि परंपरा के अनुसार, सबसे अधिक कार्यकाल पूरा करने वाले सांसद को पहले दो दिनों के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है, जब सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाती है। 18वीं लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस) और वीरेंद्र कुमार (बीजेपी) हैं, जो अब अपना 8वां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वीरेंद्र कुमार अब केंद्रीय मंत्री हैं और इसलिए यह उम्मीद की जा रही थी कि कोडिकुन्निल सुरेश प्रोटेम स्पीकर होंगे। इसके बजाय, 7 बार सांसद रह चुके भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। वह 6 बार बीजेडी सांसद रहे और अब बीजेपी सांसद हैं।

20 Jun 2024, 9:58 PM

ICC World Cup 2024: भारत ने बारबाडोस में अफगानिस्तान के खिलाफ 20 ओवर में 181 रन बनाए


20 Jun 2024, 9:27 PM

लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर होंगे बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब, राष्ट्रपति मुर्मू ने की नियुक्ति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया है, जो नए सांसदों को लोकसभा की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। इसकी जानकारी संसदीय मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू नेएक्स के जरिए दी। लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा। वहीं, 24 और 25 जून को नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे।

किरेन रिजिजू ने एक्स पर लिखा, ''राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 95 (1) के तहत लोकसभा सदस्य भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया है, वह इस पद पर तब तक बने रहेंगे, जब तक लोकसभा स्पीकर का चुनाव नहीं हो जाता है।'' उन्होंने आगे लिखा, ''राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत लोकसभा के सदस्यों सुरेश कोडिकुन्निल, टीआर. बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को प्रोटेम स्पीकर के सहायक के तौर पर नियुक्त किया है। जिससे वो 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण को संपन्न करा सकें।''

बता दें कि भर्तृहरि महताब ओडिशा की कटक लोकसभा सीट से 6 बार से सांसद हैं। लोकसभा चुनाव में बीजेपी के भर्तृहरि महताब ने बीजेडी के संत्रुप्त मिश्रा को 57,077 वोटों से हराया है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 4 जून को घोषित हुए थे। 9 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ था। नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। लोकसभा चुनावों में एनडीए को 293 सीटों पर जीत हासिल हुई। जबकि, इंडिया गठबंधन के खाते में 234 सीट आई है। अन्य को 17 सीटें मिली हैं।

20 Jun 2024, 8:46 PM

कल दोपहर तक जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल, वकील ने बताया किन शर्तों पर मिली जमानत

आप की लीगल टीम के एडवोकेट ऋषिकेश कुमार ने बताया कि आज आबकारी नीति घोटाले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी है। उन्हें एक लाख रुपये के बेल बॉन्ड पर जमानत दी गई है। कल दोपहर तक अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आ जाएंगे। यह आप नेताओं, देश और लोगों के लिए बड़ी जीत है।


20 Jun 2024, 8:42 PM

मुंबई में अनुपम खेर के ऑफिस में चोरी हुई, पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू की

मुंबई के अंधेरी वीरा देसाई इलाके में स्थित अभिनेता अनुपम खेर के ऑफिस में डकैती की घटना हुई है। दो अज्ञात लोगों ने उनके ऑफिस में सेंध लगाई। मुंबई की अंबोली पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और जांच जारी है।

20 Jun 2024, 8:39 PM

जमानत मिलने पर अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर आप कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न, फोड़े पटाखे

दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर आप कार्यकर्ताओं द्वारा पटाखे फोड़े जा रहे हैं। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आज आबकारी नीति मामले में सीएम केजरीवाल को एक लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी है।


20 Jun 2024, 8:18 PM

नीट उम्मीदवारों के एक डेलिगेशन ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से की  मुलाकात, अपनी चिंताएं साझा कीं

20 Jun 2024, 8:17 PM

दिल्ली आबकारी नीति मामले में कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत मंजूर की, 1 लाख रुपये के जमानत बांड पर मिली बेल


20 Jun 2024, 8:16 PM

धर्मेंद्र प्रधान ने माना, पेपर लीक होना एनटीए की संस्थागत विफलता, सुधार समिति बनेगी और कार्रवाई की जाएगी

यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेपर लीक होना एनटीए की संस्थागत विफलता है। हम आपको आश्वस्त कर रहे हैं कि सुधार समिति बनेगी और कार्रवाई की जाएगी।

20 Jun 2024, 8:01 PM

आखिरकार सरकार ने माना नीट में गड़बड़ी हुई, जांच का ऐलान

नीट और यूजीसी-नेट मुद्दे पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जिम्मेदारी लेते हुए हमें व्यवस्था को सुधारना होगा। प्रधान ने कहा कि नीट परीक्षा के संदर्भ में हम बिहार सरकार के संपर्क में हैं। पटना से हमें कुछ सूचनाएं मिल रही हैं। पटना पुलिस जांच कर रही है और उनकी ओर से विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जाएगी। विश्वसनीय जानकारी मिलने पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रधान ने कहा कि एक अकेली घटना (बिहार पेपर लीक) से उन लाखों छात्रों पर असर नहीं पड़ना चाहिए, जिन्होंने ईमानदारी से परीक्षा दी थी।


20 Jun 2024, 6:50 PM

प्रश्न पत्र लीक देश के खिलाफ 'बहुत बड़ा षड्यंत्र' भी हो सकता है: अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूजीसी-नेट का इम्तेहान रद्द होने को लेकर बृहस्पतिवार को कहा कि यह देश के शासन-प्रशासन और मानव संसाधन के खिलाफ कोई 'बहुत बड़ा षड्यंत्र' भी हो सकता है, लिहाजा अदालत की निगरानी में इसकी जांच कराकर दोषियों को कठोरतम सजा दी जानी चाहिए।

20 Jun 2024, 6:45 PM

हरियाणा के राज्यपाल से मिलकर कांग्रेस ने सदन को भंग करने की मांग की, बीजेपी पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाया

राज्यपाल से मुलाकात के बाद हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हमने सदन को भंग करने की मांग की है। इस सरकार के पास कोई नैतिक अधिकार नहीं है और अगर उन्हें बहुमत साबित करना है तो उन्हें राज्यपाल के सामने अपने विधायकों की परेड करानी चाहिए। विधायकों की खरीद-फरोख्त बंद होनी चाहिए। नैतिक आधार पर इस सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए और चुनाव होने चाहिए।


20 Jun 2024, 6:38 PM

हरियाणा में BJP के पास पूर्ण बहुमत नहीं, खरीद-फरोख्त की हो रही है कोशिशः उदयभान

हरियाणा के राज्यपाल से मुलाकात के बाद हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष उदयभान ने कहा कि उनके पास (बीजेपी के पास) पूर्ण बहुमत नहीं है, उनके पास सिर्फ 43 विधायक हैं जबकि उन्हें 44 की जरूरत है, इसलिए वे खरीद-फरोख्त में लगे हुए हैं। खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए सरकार को तुरंत बर्खास्त कर नए सिरे से जनादेश लेना चाहिए।

20 Jun 2024, 6:02 PM

राहुल गांधी से मुलाकात के बाद नीट अभ्यर्थी बोले- कांग्रेस नेता ने अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया


20 Jun 2024, 5:52 PM

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की

20 Jun 2024, 5:21 PM

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 21-22 जून को भारत की राजकीय यात्रा पर आएंगी


20 Jun 2024, 5:11 PM

नीट अभ्यर्थियों का एक प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मिलने 10 जनपथ पहुंचा

20 Jun 2024, 5:10 PM

विदेश मंत्री जयशंकर ने कोलंबो राष्ट्रपति भवन में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की


20 Jun 2024, 5:08 PM

केरल छात्र संघ के सदस्यों ने नीट और यूजीसी-नेट मुद्दों को लेकर तिरुवनंतपुरम में राजभवन के बाहर प्रदर्शन किया

20 Jun 2024, 4:25 PM

राहुल गांधी नीट-यूजीसी मामले को आर्थिक, शैक्षिक और संस्थागत संकट बताया

नीट और यूजीसी-नेट परीक्षा विवाद पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि यह एक राष्ट्रीय संकट है, यह एक आर्थिक संकट है, यह एक शैक्षिक संकट है, संस्थागत संकट है। लेकिन मुझे कोई प्रतिक्रिया नहीं दिख रही है... बिहार के बारे में, हमने कहा है कि जांच होनी चाहिए और पेपर लीक करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।


20 Jun 2024, 4:19 PM

कांग्रेस नीट और यूजीसी-नेट मुद्दे को संसद में उठाएगीः केसी वेणुगोपाल

नीट मुद्दे और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी प्रधानमंत्री से जवाब की मांग कर रही है क्योंकि वह चुप हैं। हम इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे, हमें छात्रों के लिए न्याय चाहिए। सरकार एक परीक्षा भी आयोजित करने में सक्षम नहीं है, इसलिए वे इस देश पर शासन कैसे कर सकते हैं?

20 Jun 2024, 3:55 PM

राहुल गांधी का आरोप- शिक्षा व्यवस्था पर एक संगठन ने कब्जा कर लिया है, हर पद पर अपने लोगों को बैठा दिया है

नीट मुद्दे और यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था पर एक संगठन ने कब्जा कर लिया है। उन्होंने हर पद पर अपने लोगों को बैठा दिया है। इसे पलटना होगा। दूसरी बात, घोषणापत्र में हमने साफ कहा है कि पेपर लीक होने के बाद कार्रवाई करना एक बात है, लेकिन हमने यह भी कहा है कि पेपर लीक होने से पहले जो व्यवस्थाएं थीं, यूनिवर्सिटी एग्जाम के नियम थे, उनका फिर से मूल्यांकन करना होगा, उनका अध्ययन करना होगा और उन्हें फिर से डिजाइन करना होगा। हमने अपने घोषणापत्र में ये दोनों बातें साफ-साफ लिखी हैं और विपक्ष सरकार पर दबाव बनाकर ये दोनों चीजें करवाने की कोशिश करेगा।


20 Jun 2024, 3:25 PM

पेपर लीक को रुकवा नहीं पा रहे हैं मोदी जी या रुकवाना नहीं चाहते: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा में हम मणिपुर से महाराष्ट्र गए थे, इस दौरान हजारों युवाओं ने पेपर लीक का मुद्दा उठाया था। आप सब को मालूम है NEET-UGC NET के पेपर लीक हुए हैं और कैंसिल भी हुए हैं।

राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि मोदी जी ने यूक्रेन और रूस के बीच की लड़ाई रुकवा दी थी, इजरायल और गाजा के बीच भी लड़ाई मोदी ने रुकवा दी थी। लेकिन किसी ना किसी कारण हिंदुस्तान में पेपर लीक को मोदी नहीं रोक पाए, या रोकना नहीं चाह रहे हैं। नुकसान छात्रों का होता है, इन पेपर के लिए देश के छात्र हैं वो महीनों सालों काम करते हैं, ये आपका भविष्य है और आपके भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में व्यापम हुआ और अब उस व्यापम को नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पूरे देश में फैलाने की कोशिश कर रही है।

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हमारे सभी संस्थानों पर कब्ज़ा कर लिया गया है। हमारे कुलपतियों को योग्यता के आधार पर नहीं रखा जाता है। बल्कि इसलिए क्योंकि वे एक खास संगठन से जुड़े होते हैं। और इस संगठन और भाजपा ने हमारी शिक्षा प्रणाली में घुसपैठ की है और इसे नष्ट कर दिया है। नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी करके अर्थव्यवस्था के साथ जो किया, वही अब शिक्षा प्रणाली के साथ भी किया है। ऐसा होने और आपको परेशान होने का कारण यह है कि एक स्वतंत्र, निष्पक्ष शिक्षा प्रणाली को नष्ट कर दिया गया है।

राहुल गांधी ने कहा कि पेपर लीक से देश के छात्रों को चोट लगी है। जांच जारी है, लेकिन कोई ना कोई तो इस पेपर लीक के लिए जिम्मेदार है वो पकड़े जाने चाहिए औऱ उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि हम पेपर लीक का मुद्दा संसद में उठाएंगे।

20 Jun 2024, 3:19 PM

दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के लिए एआईसीसी कार्यालय पहुंचे 


20 Jun 2024, 2:52 PM

क्या PM मोदी और शिक्षा मंत्री समझते हैं कि पेपर लीक और परीक्षा रद्द होने से लाखों युवाओं और उनके परिवारों पर क्या बीतती है?: सुप्रीया श्रीनेत

20 Jun 2024, 2:37 PM

UGC-NET परीक्षा में प्रथम दृष्टया मंत्रालय ने देखा कि परीक्षा में गड़बड़ी की संभावना थी, मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है- शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल

शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा, "एनटीए द्वारा 18 जून को आयोजित UGC-NET परीक्षा में 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। प्रथम दृष्टया मंत्रालय ने देखा कि परीक्षा में गड़बड़ी की संभावना थी। मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। परीक्षा की अगली तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। मामला CBI को सौंप दिया गया है।"


20 Jun 2024, 2:07 PM

यूपी: प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने गैंगस्टर अतीक अहमद के भाई अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा के घर को ध्वस्त करना शुरू किया

20 Jun 2024, 1:43 PM

UGC-NET परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई की प्रतिक्रिया

UGC-NET परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने NEET के द्वारा लगभग 24 लाख बच्चों को बेसहारा छोड़ दिया है और NET की परीक्षा के द्वारा लगभग 9 लाख बच्चों को छोड़ दिया है। मैं राहुल गांधी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिन्होंने हमें निर्देश दिए हैं कि कल देश भर में बच्चों के साथ खड़े होकर अपना विरोध जताना है। राहुल गांधी इन बच्चों की आवाज सदन में उठाएंगे। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि ये सरकार दोहरी नीति क्यों अपना रही है?... यह बहुत बड़ा घोटाला है... लोगों के साथ विश्वासघात हुआ है... आज छात्रों की कठिनाईयों और मेहनत पर पानी फेर दिया गया है। ऐसी दुख की घड़ी में कांग्रेस पार्टी, राहुल गांधी देश के युवाओं के साथ हैं।"


20 Jun 2024, 1:27 PM

हैदराबाद: रेल निलयम के पास रेलवे ओवरब्रिज पर एक ट्रेन के 2 डिब्बों में लगी आग, आग पर काबू पाया गया

20 Jun 2024, 12:55 PM

NSUI ने NEET और UGC-NET के मुद्दे पर दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया


20 Jun 2024, 12:12 PM

बिहार की नीतीश सरकार को हाईकोर्ट से बड़ा झटका, आरक्षण का दायरा 65% तक बढ़ाने का आदेश रद्द

बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के राज्य सरकार के फैसले को हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। आरक्षण का दायरा 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी किए जाने के राज्य सरकार के फैसले को हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है।

20 Jun 2024, 11:41 AM

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा दायर याचिका पर नोटिस जारी किया

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा दायर याचिका पर नोटिस जारी किया है, जिसमें NEET-UG, 2024 से संबंधित याचिकाओं को हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने इन मामलों में हाई कोर्ट के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने फिर दोहराया कि कोर्ट काउंसलिंग प्रक्रिया को नहीं रोकेगा।


20 Jun 2024, 11:02 AM

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर नए कार्यकाल में अपनी पहली विदेश यात्रा पर श्रीलंका के कोलंबो पहुंचे

20 Jun 2024, 11:01 AM

महाराष्ट्र: ठाणे में शहर के कई इलाकों में भारी बारिश हुई


20 Jun 2024, 10:37 AM

हीट वेव से ग्रसित लोगों की संख्या दिल्ली में बढ़ रही है- दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज

दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "हीट वेव से ग्रसित लोगों की संख्या पूरे उत्तर भारत में बढ़ी है। दिल्ली में भी ये संख्या बढ़ रही है। दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 48 घंटे में 310 लोग भर्ती हुए। 14 लोगों की मौत हुई है। आज औचक निरीक्षण किया गया था यह देखने के लिए कि क्या हमारे अस्पतालों में सभी संसाधन मौजूद हैं। DDU अस्पताल का कहना है कि उनके यहां पुलिस बहुत सारे लावारिस शव लेकर आई है। हमने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को कल पत्र लिखा है कि यदि उन्हें सड़क पर कोई बीमार दिखाई दे तो आप उसे अस्पताल में छोड़ जाएं या फिर हमें सूचना दें।"

20 Jun 2024, 9:40 AM

मध्य प्रदेश: ग्वालियर स्थित एक घर में आग लगने से एक ही परिवार के तीन लोगों(एक पिता और उनकी दो बेटियों) की मौत


20 Jun 2024, 8:23 AM

तमिलनाडु: कल्लाकुरिची जिले में कथित तौर पर अवैध शराब पीने से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और कई लोग अस्पताल में भर्ती हैं

20 Jun 2024, 8:01 AM

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। आज लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। वहीं, दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना है। बुधवार को भी राजधानी के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई थी। आज पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों के लोगों के गर्मी से राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग ने कहा कि देश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान गर्म हवाएं जारी रह सकती है, लेकिन इसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण गर्मी से मामूली राहत की संभावना है। मौसम विभाग ने आगे बताया कि उप हिमालय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में अगले 3 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia