बड़ी खबर LIVE: महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास, समर्थन में पड़े 454 वोट, 2 संसदों ने विरोध में किया मतदान

लोकसभा में लंबी बहस के बाद महिला आरक्षण बिल बुधवार शाम को पास हो गया। महिला आरक्षण विधेयक के पक्ष में 454 वोट पड़े। लोकसभा में ये बिल दो तिहाई बहुमत से पास हो गया है। बता दें कि इसके विरोध में सिर्फ 2 वोट ही पड़े हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

20 Sep 2023, 10:44 PM

मुंबई में टीवी सीरियल 'इमली' की शूटिंग सेट पर यूपी के दिहाड़ी मजदूर की करंट लगने से मौत

मुंबई में टीवी सीरियल 'इमली' की शूटिंग सेट पर यूपी के दिहाड़ी मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई है। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया किय गणेशोत्सव त्रासदी में दैनिक वेतन पर काम करने वाले उत्तर प्रदेश के 23 वर्षीय तकनीशियन महेंद्र यादव को कथित तौर पर बिजली का झटका लगा, जिसके बाद टेलीविजन धारावाहिक के सेट पर उसकी मौत हो गई।

20 Sep 2023, 10:42 PM

अमेरिका में सरकारी शटडाउन की आशंका, राष्ट्रीय कर्ज बढ़कर हुआ 33 खरब डॉलर

सरकारी शटडाउन की आशंका के कारण अमेरिका का राष्ट्रीय ऋण 33 खरब डॉलर से अधिक हो गया। इससे जन-भावनाओं में खटास आ सकती है। पहले से ही गैस की बढ़ी हुई कीमतों, ऑटोकर्मचारियों की हड़ताल और बढ़ी हुई मुद्रास्फीति से जूझ रही अर्थव्यवस्था को और झटका लग सकता है और इससे मंदी की संभावना भी बढ़ सकती है।

20 Sep 2023, 10:41 PM

ADB ने भारत के विकास पूर्वानुमान में कटौती की, अनियमित बारिश से कृषि उत्पादन प्रभावित होने का अंदेशा

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बुधवार को निर्यात में कमी और अनियमित बारिश के प्रतिकूल प्रभाव का हवाला देते हुए 2023-24 के लिए भारत की अर्थव्यवस्था के लिए अपने विकास अनुमान को पहले के अनुमानित 6.4 प्रतिशत से घटाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया, क्‍योंकि कम बारिश के कारण कृषि उत्पादन प्रभावित होने का अंदेशा है।


20 Sep 2023, 9:48 PM

लोकसभा से महिला आरक्षण बिल के पास होने का फारूक अब्दुल्ला ने स्वागत किया

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल के पास होने पर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि बिल पास हो गया है। यह बहुत ऐतिहासिक दिन है। महिलाएं संसद में आएंगी और देश को मजबूत करेंगी।

20 Sep 2023, 9:31 PM

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और अभिनेता सलमान खान गणेश दर्शन के लिए राहुल नारायण कनाल के घर पहुंचे


20 Sep 2023, 9:24 PM

उदयनिधि ने नए संसद भवन के उद्घाटन में राष्ट्रपति मुर्मू को नहीं बुलाने पर BJP पर हमला बोला

तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने आज मदुरै में एक कार्यक्रम में कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन किया गया। उन्होंने (बीजेपी) उद्घाटन के लिए तमिलनाडु से एथीमन्स को बुलाया, लेकिन भारत के राष्ट्रपति को आमंत्रित नहीं किया गया क्योंकि वह एक विधवा हैं और आदिवासी समुदाय से हैं। क्या यही सनातन धर्म है? हम इसके खिलाफ आवाज उठाते रहेंगे।

20 Sep 2023, 8:26 PM

हिमाचल विधानसभा ने प्रस्ताव पास कर राज्य में हुई तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की केंद्र से मांग की

हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने आज एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से राज्य में हाल की भारी बारिश से हुई तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की।


20 Sep 2023, 8:24 PM

दिल्ली के बवाना इलाके में फैक्ट्री में धमाका, 2 लोगों की मौत, 4 लोग घायल

दिल्ली के बवाना इलाके में एक फैक्ट्री में हुए धमाके में 2 लोगों की मौत हो गई और 4 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल ले जाया गया और 2 घायलों की हालत गंभीर है। पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

20 Sep 2023, 7:40 PM

महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास, समर्थन में पड़े 454 वोट

लोकसभा में लंबी बहस के बाद महिला आरक्षण बिल बुधवार शाम को पास हो गया। महिला आरक्षण विधेयक के पक्ष में 454 वोट पड़े। लोकसभा में ये बिल दो तिहाई बहुमत से पास हो गया है। बता दें कि इसके विरोध में सिर्फ 2 वोट ही पड़े हैं।


20 Sep 2023, 7:29 PM

बिहार में पटना से छात्रा का अपहरण, अपहर्ताओं ने 5 लाख की फिरौती मांगी

बिहार के पटना जिला के फुलवारीशरीफ थाना क्षेत्र से एक छात्रा के अपहरण की घटना प्रकाश में आई है। इस मामले की पुलिस जांच कर रही है। बताया जाता है कि अपहर्ताओं ने छात्रा के पिता को फोन कर 5 लाख रुपए की फिरौती की मांग की है।

20 Sep 2023, 7:25 PM

नारी शक्ति वंदन अधिनियम (महिला आरक्षण बिल) पर लोकसभा में वोटिंग जारी


20 Sep 2023, 7:23 PM

एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन भारत के ध्वजवाहक होंगे

20 Sep 2023, 7:19 PM

संसद का विशेष सत्र: राज्यसभा 21 सितंबर तक स्थगित


20 Sep 2023, 7:13 PM

श्रीनगर के प्रमुख प्रसूति अस्पताल में ढोंगी ने 3 दिनों तक किया मरीज का इलाज, गिरफ्तार

एक चौंकाने वाली घटना में एक ढोंगी व्यक्ति ने खुद को डॉक्टर बताकर श्रीनगर के प्रमुख प्रसूति अस्पताल में तीन दिनों तक मरीजों का "इलाज" किया, जिसके बाद उसे बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

20 Sep 2023, 6:44 PM

दिल्ली में प्लास्टिक फैक्ट्री में विस्फोट से 2 की मौत, 3 घायल

 दिल्ली के बवाना इलाके में बुधवार को एक फैक्ट्री में विस्फोट के बाद दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि शाम 4.44 बजे एक फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद छह दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।


20 Sep 2023, 6:42 PM

मणिपुर के पांच जिलों में बंद के दूसरे दिन भी सामान्य जनजीवन प्रभावित

राज्य भर के विभिन्न नागरिक समाज संगठनों और स्थानीय क्लबों के पांच 'ग्राम सुरक्षा स्वयंसेवकों' की रिहाई को लेकर 48 घंटे के बंद का असर बुधवार को दूसरे दिन भी देखने को मिला। मणिपुर के पांच घाटी जिलों में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा।

20 Sep 2023, 6:30 PM

उत्तराखंड बनने के बाद से अब तक 10 हजार से अधिक नाबालिग लापता, 90 फीसदी को ढूंढा गया

उत्तराखंड राज्य के अस्तित्व में आने से लेकर अब तक कई महिलाएं और नाबालिग गुम हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक 10 हजार से अधिक बच्चे गायब हुए, जिनमें कई को बरामद कर लिया गया।


20 Sep 2023, 6:29 PM

असम : बाल विवाह के आरोप में एक ही परिवार के तीन सदस्य गिरफ्तार

राज्य में बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई का दूसरा दौर शुरू होने के साथ ही असम पुलिस ने धुबरी जिले में एक नाबालिग से शादी करने के आरोप में एक ही परिवार के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। धुबरी के पुलिस अधीक्षक नवीन सिंह ने कहा, ''हमने मंगलवार रात तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। पॉक्सो और बाल विवाह अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।''

20 Sep 2023, 6:07 PM

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल में OBC कोटे की मांग की, कहा- 90 में से केवल 3 सचिव OBC, कैसे होगा न्याय?

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण पर लोकसभा में रहे बहस में भाग लेते हुए कहा कि 90 सचिव सरकार को संभाल रहे हैं। और इसमें से कितने ओबीसी से आते हैं? सिर्फ 3 ओबीसी से आते हैं। ये 5 प्रतिशत ही बजट कंट्रोल करते हैं। यह चर्चा भारत के लोगों को सत्ता का हस्तांतरण है। यह ओबीसी समुदाय का अपमान है। आप बिल आज लागू कीजिए और आज ही महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण दीजिए। ये लिस्ट ओबीसी समाज का अपमान है। आप कास्ट सेंसस रिलीज कीजिए, जो हमने किया था और आप नहीं करेंगे तो हम कर डालेंगे।


20 Sep 2023, 5:57 PM

यह विचार अजीब है कि इस विधेयक को लागू करने के लिए आपको नई जनगणना, परिसीमन की आवश्यकता है; आज लागू हो सकता है ये बिल: लोकसभा में राहुल गांधी

20 Sep 2023, 5:56 PM

एक बात इस महिला आरक्षण बिल को अधूरा बनाती है, काश इसमें ओबीसी आरक्षण भी शामिल होता: लोकसभा में राहुल गांधी


20 Sep 2023, 5:55 PM

महिलाओं को सत्ता हस्तांतरण में बहुत बड़ा कदम था पंचायती राज, यह एक और बड़ा कदम है: महिला आरक्षण बिल पर बहस के दौरान राहुल गांधी

20 Sep 2023, 5:47 PM

लोकसभा में राहुल गांधी ने किया महिला आरक्षण बिल का सपोर्ट, कहा- OBC महिलाओं को भी आरक्षण मिले

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया है। इसके साथ ही उन्होंने सेंगोल के मामले में केंद्र सरकार को घेरा। राहुल गांधी ने कहा कि इसमें ओबीसी महिलाओं को भी आरक्षण मिलना चाहिए।


20 Sep 2023, 5:42 PM

दिल्ली में प्रदूषण: दिल्ली के मंत्री गोपाल राय बोले- हमने कृषि मंत्री और पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखी है कि इस पर एक समीक्षा बैठक आयोजित की जानी चाहिए

20 Sep 2023, 5:26 PM

शिंदे सरकार का संकट : 72 घंटे में 7 किसानों ने कर्ज से परेशान होकर दे दी जान

 महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में पिछले 72 घंटे में सात किसानों ने आत्महत्या कर ली है। इस घटना से पूरा महाराष्ट्र हिल गया है। विदर्भ जन आंदोलन समिति के अध्यक्ष और शिवसेना (यूबीटी) नेता किशोर तिवारी ने कहा, ''पिछले तीन दिनों से भी कम समय में यवतमाल से 6 और वर्धा से 1 किसान के आत्महत्या की खबर आई है।"


20 Sep 2023, 5:14 PM

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसरो के चंद्रयान-3 मिशन पर राज्यसभा को जानकारी दी

20 Sep 2023, 5:12 PM

उत्तर प्रदेश : दुकान को लेकर हुए विवाद में पिता-पुत्र की गोली मारकर हत्या

ज़मगढ़ में बुधवार सुबह दुकान को लेकर हुए विवाद में एक पिता और उसके बेटे की हत्या कर दी गई। घटना महराजगंज के सरदहा बाजार की है। मामला दो समुदायों से जुड़ा बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक महाराजगंज थाना क्षेत्र के सरदहा बाजार में 55 वर्षीय राशिद और उनके 22 वर्षीय बेटे शोएब की गोली मारकर हत्या कर दी गई।


20 Sep 2023, 4:58 PM

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने महिला आरक्षण बिल का विरोध किया 

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने महिला आरक्षण बिल का विरोध किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सिर्फ 'सवर्ण' महिलाओं के लिए प्रतिनिधित्व बढ़ाना चाहती है। बिल से ओबीसी महिलाओं और मुस्लिम महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर असर पड़ेगा। यह महिलाओं को धोखा देने वाला बिल है, ओबीसी विरोधी, मुस्लिम विरोधी बिल है। उन्होंने कहा कि इससे मुस्लिम महिलाएं इस बिल से पक्षपातपूर्व रवैए का शिकार होंगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सिर्फ 'बड़े' लोगों के लिए सोच रही है। यह लोग नहीं चाहते कि 'छोटे' लोग इस सदन का नेतृत्व करें। यह बिल संसद में मुस्लिम महिलाओं के प्रतिनिधित्व के लिए दरवाजे बंद करने वाला है।

20 Sep 2023, 4:50 PM

महिला आरक्षण बिल पर सांसद कपिल सिब्बल की प्रतिक्रिया

महिला आरक्षण बिल पर सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि परिसीमन के बिना क्या ये(BJP) बिल पारित कर देंगे? हम तैयार हैं। जनगणना और परिसीमन की बात तो आपने की है। हम तो पहले से ही तैयार हैं। हम हमेशा से ही इसके लिए तैयार थे, चाहे हम सत्ता पक्ष में हो या विपक्ष में। ये इसे इसलिए लागू नहीं कर रहे क्योंकि इन्हें मालूम है कि इन्हें यह 2029 में भी नहीं करना। यह तो 2024 के लिए है।


20 Sep 2023, 4:48 PM

विदेश मंत्रालय द्वारा कनाडा जा रहे लोगों को एडवाइजरी जारी करने के सवाल पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर की प्रतिक्रिया

विदेश मंत्रालय द्वारा कनाडा जा रहे लोगों को एडवाइजरी जारी करने के सवाल पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, "हम दोनों तरफ से एक जैसा व्यवहार देख रहे हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कनाडा ने इस तरह का रास्ता चुना। भारत जैसी मित्रवत सरकार से ऐसे मुद्दों पर निजी रूप से चर्चा की जानी चाहिए थी। ऐसे मुद्दों को सार्वजनिक करना और (कनाडा के) प्रधानमंत्री द्वारा (कनाडाई) संसद में बयान देना दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसा कर उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को खराब कर दिया।"

20 Sep 2023, 3:52 PM

राहुल गांधी ने कहा, ''मैं संसद में बोलूंगा और इसीलिए यहां आया हूं

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर बहस में हस्तक्षेप करेंगे। राहुल गांधी ने कहा, ''मैं संसद में बोलूंगा और इसीलिए यहां आया हूं।''


20 Sep 2023, 3:39 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाम करीब 4 बजे लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर बोलेंगे

20 Sep 2023, 3:33 PM

हरसिमरत कौर बोलीं- महिलाओं को लड्डू दिखा रहे, कह रहे हैं अभी नहीं खा सकते

महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान शिरोमणि अकाली दल  की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार जनगणना टाली गई। फिर परिसीमन कब होगा, पता नहीं। जब आपको पता नहीं कि महिला आरक्षण को कब से लागू कर पाएंगे तो बिल लाने की क्‍या जल्दी थी? साढ़े नौ साल तक क्‍या किया? महिलाओं को लड्डू दिखा रहे हैं और कहते हैं कि ये लड्डू आपके लिए है मगर अभी आप खा नहीं सकते।


20 Sep 2023, 3:26 PM

महिलाओं को बराबर का अधिकार मिलना चाहिए- टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने ममता बनर्जी को 'मदर ऑफ बिल' बताया। महुआ मोइत्रा ने कहा, ममता बनर्जी ने पहले से ही लोकसभा में महिलाओं को पर्याप्त जगह दी है, वे असल मायने में 'मदर ऑफ बिल'  हैं। उन्होंने जल्द से जल्द कानून बनाने की मांग की और कहा कि महिलाओं को बराबर का अधिकार मिलना चाहिए।

20 Sep 2023, 3:20 PM

बीजेपी मुद्दों से भटकाने की कोशिश करती है, लोगों को गुमराह करने के लिए तरह-तरह के मुद्दे उठाती है- सचिन पायलट

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि बीजेपी मुद्दों से भटकाने की कोशिश करती है। लोगों को गुमराह करने के लिए तरह-तरह के मुद्दे उठाती है ताकि वे सवाल न पूछ सकें। अभी वे महिला आरक्षण बिल लाए हैं इसमें संशोधन करने की क्या जरूरत थी? जो बिल हमने पहले राज्यसभा में पास करवाया था उसे पास करवाते। ये अब 6 साल बाद लागू किया जाएगा। पहले जनगणना होगी, फिर परिसीमन होगा और फिर कानून लागू होगा। अगर उनकी मंशा साफ होती तो वे अभी ही ऐसा कर सकते थे।


20 Sep 2023, 2:50 PM

मैं हिमंत बिस्वा सरमा को कह रहा हूं कि वे प्रधानमंत्री को कहें, वे मुंडन करा ले तभी मैं हिमंत बिस्वा सरमा को हिंदू मानूंगा- छत्तीसगढ़ के सीएम

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हिमंत बिस्वा सरमा हिंदू हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिंदू हैं। हिंदू धर्म के आधार पर किसी के माता-पिता के निधन के बाद उसके पुत्र द्वारा बाल दान किया जाता है यानि मुंडन किया जाता है। प्रधानमंत्री ने तो अपनी माता के निधन के बाद अपना मुंडन नहीं करवाया इसलिए मैं हिमंत बिस्वा सरमा को कह रहा हूं कि वे प्रधानमंत्री को कहें कि वे मुंडन करा ले तभी मैं हिमंत बिस्वा सरमा को हिंदू मानूंगा।

20 Sep 2023, 2:27 PM

सरकार नई संसद में पहले दिन, पहले सत्र में पहला बिल यही लेकर आई कि महिलाओं को उनका हक मिले- बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि सरकार नई संसद में पहले दिन, पहले सत्र में पहला बिल यही लेकर आई कि महिलाओं को उनका हक मिले। 19 सितंबर 2023 की तारीख इसीलिए याद रखी जाएगी।


20 Sep 2023, 1:53 PM

एससी, एसटी और ओबीसी कोटा की मांग क्यों नहीं कर सकते, आइए एक संवैधानिक संशोधन करें- एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि अपनी पार्टी की ओर से बिल के समर्थन में मैं खड़ी हूं। उन्होंने कहा कि हम एससी, एसटी और ओबीसी कोटा की मांग क्यों नहीं कर सकते। आइए एक संवैधानिक संशोधन करें।

20 Sep 2023, 1:31 PM

महिला आरक्षण बिल में एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक महिलाओं को भी आरक्षण मिलना चाहिए- सांसद डिंपल यादव

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान समाजवादी पाटी की सांसद डिंपल यादव ने कहा कि महिला आरक्षण बिल में एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक महिलाओं को भी आरक्षण मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि एसपी की हमेशा से मांग रही है कि इसमें एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को भी शामिल किया जाए। जब बीजेपी सरकार का करीब 1 दशक पूरा होने जा रहा है तो अब सरकार को महिलाओं की याद आई है। सवाल यह है कि 2024 तक लोकसभा चुनाव में लागू हो पाएगा या नहीं। सरकार कब जनगणना करवाएगी। पीएम खुद अल्पसंख्यक महिलाओं के तीन तलाक के कानून की बात करते हैं तो मुझे उम्मीद है कि मुस्लिम महिलाओं को भी इसमें शामिल किया जाएगा।


20 Sep 2023, 1:22 PM

महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान TMC सांसद काकोली घोष ने बृजभूषण का नाम लेते हुए सरकार को घेरा

लोकसाभ में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने कहा कि काकोली घोष दोस्तीदार ने कहा कि 16 राज्यों में बीजेपी की सरकार होने के बावजूद वहां कोई महिला सीएम नहीं है। बंगाल एकमात्र महिला सीएम वाला राज्य है। साथ ही उन्होंने राजनीति में महिलाओं के प्रतिनिधित्व का नेतृत्व करने के लिए बंगाल और ममता बनर्जी की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से लगातार महिलाओं को नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही है। सरकार की तरफ से बार-बार दोहराया जा रहा है कि महिलाएं पुरुषों के बराबर नहीं है। काकोली घोष दास्तीदार ने महिला पहलवानों के उत्पीड़न के मुद्दे को उठाया। काकोली घोष ने कहा कि महिलाओं का उत्पीड़न करने वाले बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि आईआईटी खड़गपुर और इसरों की महिला वैज्ञानिकों को सैलरी नहीं मिल रही है।

20 Sep 2023, 1:07 PM

'यह बिल महिलाओं को आरक्षण देने के इरादे से नहीं लाया गया है बल्कि आगामी चुनाव से पहले महिलाओं को प्रलोभन देने के लिए लाया गया है'

महिला आरक्षण बिल पर BSP प्रमुख मायावती ने कहा कि इस बिल के मुताबिक, आने वाले 15-16 सालों में देश में महिलाओं को आरक्षण नहीं दिया जाएगा। इस बिल के पास होने के बाद इसे तुरंत लागू नहीं किया जा सकेगा। सबसे पहले देश में जनगणना कराई जाएगी और इसके बाद सीटों का परिसीमन किया जाएगा। जनगणना में काफी समय लगता है। इसके बाद ही यह बिल लागू होगा। इससे साफ है कि यह बिल महिलाओं को आरक्षण देने के इरादे से नहीं लाया गया है बल्कि आगामी चुनाव से पहले महिलाओं को प्रलोभन देने के लिए लाया गया है।


20 Sep 2023, 1:01 PM

अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट में कुछ कहा जाता है और सुप्रीम कोर्ट के बाहर दूसरी बात कही जाती है- उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हम बड़े अजीब दौर से गुजर रहे हैं। समझ नहीं आता है कि किसकी बातों पर भरोसा किया जाए। सुप्रीम कोर्ट में कुछ कहा जाता है और सुप्रीम कोर्ट के बाहर दूसरी बात कही जाती है। पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग बयान दिए गए जिन्हें समझना मुश्किल था। 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को हटाने का काम किया गया था और तब कहा गया था कि जम्मू-कश्मीर को अभी पूरी तरह से मुल्क के साथ जोड़ा नहीं गया था और अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद अब इसे पूरी तरह से मुल्क के साथ जोड़ दिया है। सुप्रीम कोर्ट में सरकार के वकील ने कहा कि इसे हटाना जरूरी था क्योंकि जम्मू-कश्मीर के लोग खुद को देश के बाकी हिस्सों से अलग मानते थे और यह इस सोच को दूर करने के लिए किया गया था। कुछ दिनों के बाद हमने एलजी को यह कहते हुए सुना कि वह तब तक जम्मू-कश्मीर में हैं। जब तक वह जम्मू-कश्मीर को पूरी तरह से देश के साथ जोड़ नहीं देते। बताओ किसने झूठ बोला?

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा कहते हैं कि क्योंकि 80 फिसदी लोग उन्हें पसंद करते हैं तो यहां चुनाव की जरूरत नहीं है। चुनाव कराइए, अगर जम्मू-कश्मीर के 50 फिसदी लोगों ने भी NOTA दबाया तो मैं सियासत छोड़ दूंगा और खुद उपराज्यपाल की ताजपोशी करूंगा।

20 Sep 2023, 12:28 PM

महिला आरक्षण बिल के समर्थन में बोल रहे हैं जेडीयू सांसद राजीव रंजन सिंह

जेडीयू सांसद राजीव रंजन सिंह ने लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान कहा कि हमारी पार्टी इस बिल का समर्थन करती है। हम समर्थन इसलिए करते हैं कि हमारा विश्वास है महिला सशक्तिकरण। लेकिन सरकार जो बिल लेकर आई है और सरकार की जो मंशा है, वह मंशा संसद में और विधानसभाओं में आरक्षण देना नहीं है। यह जो 26 पार्टियों का गठबंधन INDIA जो बना है उसका पैनिक प्रतिक्रिया है। पैनिक रिएक्शन में यह लोग बिल लेकर आए हैं। महिलाओं के छलने का यह लोग इस बार करना चाहते हैं। 2014 में इन लोगों ने इस देश के बेरोजगारों को छला।

जेडीयू सांसद राजीव रंजन सिंह ने कहा कि दो करोड़ लोगों को रोजगार का वादा करके 2014 में इन लोगों ने देश के गरीबों को छला था। कहा था कि काला धन लाएंगे, सभी के खाते में 15-20 लाख रुपये डालेंगे यह कहकर इन लोगों ने देश के गरीबों को छलने के काम किया है। इस बार यह इस देश की महिलाओं को छलना चाहते हैं। अगर इनकी मंशा होती तो 2021 में जाति आधारित जनगणना शुरू कराया होता।

उन्होंने कहा कि इस देश की जरूरत है कि जाति आधारित जनगणना आप कराएं। सदन में मांग होती रही, लेकिन आप (सरकार) ने नहीं कराया, क्योंकि आपको कराना नहीं है। आप गरीबों, अति पिछड़ों, पिछड़ों के साथ न्याय करने में आपका विश्वास नहीं है, आपका भरोसा नहीं है। इसीलिए आपने जनगणना नहीं कराया। अगर आपने 2021 में शुरू कराया होता तो अब तक तो जनगणना खत्म हो गया होता।


20 Sep 2023, 11:21 AM

महिला आरक्षण बिल पर सोनिया गांधी बोलीं- ये बिल राजीव गांधी का सपना, खुद मेरी जिंदगी का ये मार्मिक क्षण

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हो रही है। सदन में कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी बोल रही हैं। सोनिय गांधी ने कहा कि मैं महिला आरक्षण बिल के समर्थन में खड़ी हुई हूं। यह मेरी जिंदगी का मार्मिक समय है। पहली बार निकाय चुनाव में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने वाला बिल मेरे जीवनसाथी राजीव गांधी ही लाए थे। आज उसी का नतीजा है, कि देशभर के स्थानीय निकायों के जरिए हमारे पास 15 लाख चुनी हुईं महिला नेता हैं। राजीव गांधी का सपना अभी आधा ही पूरा हुआ है। इस बील के पारित होने के साथ ही उनका सपना पूरा होगा।

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बिल का समर्थन करती है। हमें इस बिल के पास होने की खुशी है, लेकिन एक चिंता भी है। मैं सवाल पूछना चाहती हूं कि पिछले 13 साल से महिलाएं राजनीतिक जिम्मेदारी का इंतजार कर रही हैं। अभी उनसे और इंतजार करने के लिए किया जा रहा है। 2 साल, 4 साल, 6 साल, 8 साल कितने साल का यह इंतजार होगा। हमारी मांग है कि यह बिल तुरंत पास किया जाए। लेकिन जातिगत जनगणना कराकर एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण की व्यवस्था की जाए। सरकार को इसे पूरा करने के लिए जो कदम उठाने की जरूरत है, उसे उठाने चाहिए। इस बिल में देरी नहीं करना भारतीय महिलाओं के साथ अन्याय होगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय महिलाओं का सफर बहुत लंबा रहा है। आखिर महिलओं ने मंजिल को छू ही लिया है। महिलाओं ने जन्म दिया, परिवार चलाया। महिलाओं ने पुरुषों के बीच तेज दौड़ लगाया। असीम धीरज के साथ अक्सर खुद को हारते हुए। लेकिन आखिरी बाजी में जीतते हुए देखा। भारतीय स्त्री के हृदय में महासागर जैसा धीरज है, उसने खुद के साथ हुई बेईमानी की कभी शिकायत नहीं की। सिर्फ अपने फायदे के बारे में कभी नहीं सोचा। उसने नदियों की तरह सबकी भलाई के लिए काम किया है। मुश्किल समय में हिमालय की तरह डंटी रही। स्त्री के धैर्य का अंदाजा लगाना नामुमकिन है। वह आराम को नहीं पहचानती और थकना भी नहीं जानती।

उन्होंने कहा कि हमारे महान देश की मां स्त्री है। स्त्री ने सिर्फ हमें जन्म ही नहीं दिया है। अपने आंसू और खून पसीने से सींचकर हमें अपने बारे में सोचने लायक, बुद्धिमान और शक्तिशाली भी बनाया है। स्त्री की मेहनत, गरिमा और स्त्री की पहचान करने के बाद ही हम मनुष्यता की परीक्षा में पास हो सकते हैं।

20 Sep 2023, 11:13 AM

लोकसभा की कार्यवाही शुरू, महिला आरक्षण बिल पर हो रही है चर्चा

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हो रही है। बिल के बारे में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बता रहे हैं।


20 Sep 2023, 11:04 AM

NDIA गठबंधन के नेताओं ने संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के दफ्तर में बैठक की

20 Sep 2023, 11:04 AM

संसद की कार्यवाही शुरू

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है।


20 Sep 2023, 10:45 AM

क्या कांग्रेस महिला आरक्षण बिल पर चर्चा का हिस्सा होगी? इस सवाल पर अधीर रंजन चौधरी की प्रतिक्रिया

क्या कांग्रेस महिला आरक्षण बिल पर चर्चा का हिस्सा होगी, यह पूछे जाने पर कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हां, सोनिया गांधी जी हिस्सा लेंगी और हमारी पार्टी की तरफ से सोनिया गांधी जी चर्चा शुरू करेंगी, यह अभी तय हुआ है।

20 Sep 2023, 10:26 AM

महिला आरक्षण बिल कोई नया विधेयक नहीं है- खड़गे

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पहले ही राज्यसभा में 2010 में हमने (महिला आरक्षण बिल) पास किया है, लोकसभा में किसी कारण बिल पास नहीं हुआ। यह कोई नया विधेयक नहीं है। मेरा अंदाज़ा है कि ये लोग चुनाव की दृष्टि से ऐसा बोल रहे हैं, लेकिन इन्होंने कहा है जनगणना, परिसीमन होने के बाद सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए इसे लागू किया जाएगा इसमें समय लगेगा, जो विधेयक राज्यसभा में पास हुआ था ये उसे आगे बढ़ा सकते थे लेकिन इनकी मंशा कुछ और है। हम महिला आरक्षण बिल के पक्ष में हैं लेकिन जो कमियां हैं उन्हें दुरुस्त करना चाहिए।


20 Sep 2023, 9:22 AM

हमें तमिलनाडु को पानी देने से कोई समस्या नहीं है, परन्तु पानी नहीं है- कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार 

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा कि हम केंद्र सरकार के सभी महत्वपूर्ण मंत्रियों के साथ बैठक की अपील करेंगे। हम कोर्ट के आदेश का आदर करते हैं, हमें तमिलनाडु को पानी देने से कोई समस्या नहीं है, परन्तु पानी नहीं है। हम वर्तमान स्थिति को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष रखेंगे। हम केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से बिल्कुल मिलेंगे। हमने प्रधानमंत्री से मिलने के लिए भी अपील की है।

20 Sep 2023, 8:38 AM

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने दिल्ली के कर्नाटक भवन में पूजा की 


20 Sep 2023, 8:38 AM

उत्तर प्रदेश: पुलिस ने मुरादाबाद सहित पूरे रेंज में ऑपरेशन दृष्टि के तहत 33,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए

20 Sep 2023, 8:05 AM

यूपी के शाहजहांपुर में प्रोफेसर आलोक गुप्ता की हत्या करने वाला शाहबाज पुलिस मुठभेड़ में मारा गया

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में प्रोफेसर आलोक गुप्ता की हत्या करने का कथित आरोपी शाहबाज पुलिस मुठभेड़ में मारा गया है। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में पेश करने के लिए लेकर जा रही थी, इसी दौरान गाड़ी के सामने कोई जानवर आ गया, जिसके बाद गाड़ी असंतुलित होकर पलट गई। शाहबाज ने सब इंस्पेक्टर की पिस्टल छीन ली और फायर करता हुआ खेतों में भागने लगा। जवाबी कार्रवाई में मारा गया। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia