बड़ी खबर LIVE: केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज रात सुनवाई नहीं, याचिका पर कल हो सकती है बहस

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को एक और झटका लगा है। दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा एजेंसी के किसी "दंडात्मक कार्रवाई" से सुरक्षा देने से इनकार के खिलाफ उनकी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज कोई तत्काल सुनवाई नहीं कर रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

21 Mar 2024, 11:00 PM

केरल सीएम विजयन ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को घोर आपत्तिजनक बताया

21 Mar 2024, 10:58 PM

कांग्रेस ने पृथ्वीराज चव्हाण को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी की अभियान समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया

21 Mar 2024, 10:28 PM

सीबीआई ने टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

भ्रष्टाचार रोधी संस्था लोकपाल के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने धन लेकर सवाल पूछने के मामले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ गुरुवार को प्राथमिकी दर्ज की। लोकपाल ने मोइत्रा के खिलाफ बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे द्वारा लगाए गए आरोपों पर सीबीआई की प्रारंभिक जांच के निष्कर्ष मिलने के बाद एजेंसी को निर्देश जारी किए हैं। लोकपाल ने सीबीआई को इस मामले में मोइत्रा के खिलाफ शिकायतों के सभी पहलुओं की जांच करने के बाद छह महीने में अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

लोकसभा ने पिछले साल दिसंबर में ‘‘अनैतिक आचरण’’ के लिए मोइत्रा को निष्कासित कर दिया था। पूर्व सांसद ने अपने निष्कासन को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है और वह आम चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार के रूप में फिर से मैदान में होंगी। दुबे ने आरोप लगाया था कि मोइत्रा ने उद्योगपति गौतम अडाणी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत अन्य पर निशाना साधने के लिए कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से नकदी और उपहार के बदले में लोकसभा में सवाल पूछे। मोइत्रा ने सभी आरोपों से इनकार किया है।

लोकपाल की पीठ ने आदेश में कहा, ‘‘लोकपाल ने पाया कि प्रतिवादी लोक सेवक के खिलाफ लगाए गए आरोप बेहद गंभीर प्रकृति के हैं, जिनमें से अधिकतर के पक्ष में ठोस सबूत हैं।’’ पीठ में न्यायमूर्ति अभिलाषा कुमारी (न्यायिक सदस्य) और सदस्य अर्चना रामसुंदरम और महेंद्र सिंह शामिल हैं। आदेश में कहा गया, ‘‘इसलिए, हमारी सुविचारित राय में सच्चाई का पता लगाने के लिए गहरी जांच की आवश्यकता है।’’

आदेश में कहा गया कि लोक सेवक अपने कर्तव्यों के निर्वहन में ईमानदारी बरतने के लिए बाध्य है, चाहे वह किसी भी पद पर हो। लोकपाल के आदेश में कहा गया, ‘‘जन प्रतिनिधि के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होती है। भ्रष्टाचार ऐसी बीमारी है जो इस लोकतांत्रिक देश के विधायी, प्रशासनिक, सामाजिक और आर्थिक कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है।’’ पीठ ने आदेश में कहा, ‘‘हम सीबीआई को शिकायत में लगाए गए आरोपों के सभी पहलुओं की जांच करने और इस आदेश की तारीख से छह महीने के भीतर जांच रिपोर्ट की एक प्रति सौंपने का निर्देश देते हैं।’’ आदेश में कहा गया है कि सीबीआई जांच की स्थिति के संबंध में मासिक रिपोर्ट दाखिल करेगी।


21 Mar 2024, 10:25 PM

डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता हैः राहुल गांधी

ईडी द्वारा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि एक डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है। मीडिया समेत सभी संस्थाओं पर कब्जा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से हफ्ता वसूली, मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज करना भी ‘असुरी शक्ति’ के लिए कम था, तो अब चुने हुए मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है। INDIA इसका मुंहतोड़ जवाब देगा।

21 Mar 2024, 10:21 PM

बीजेपी की राजनीतिक टीम ED, केजरीवाल की सोच को कैद नहीं कर सकतीः भगवंत मान

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री और आप नेता भगवंत मान ने कहा कि बीजेपी की राजनीतिक टीम (ED) .,केजरीवाल की सोच को कैद नहीं कर सकती…क्योंकि आप ही बीजेपी को रोक सकती है.. सोच को कभी भी दबाया नहीं जा सकता।


21 Mar 2024, 10:18 PM

अजित पवार की 'बुआ' सरोज पाटिल का दावा, 'एनसीपी बंट गई है, हमारा परिवार नहीं'

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) के अध्यक्ष शरद पवार की बुजुर्ग बहन सरोज पाटिल ने गुरुवार को कहा कि "केवल पार्टी विभाजित हुई है, पवार परिवार नहीं"।

21 Mar 2024, 10:16 PM

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज रात सुनवाई नहीं, याचिका पर कल हो सकती है बहस

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में गुरुवार शाम प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक और झटका लगा है क्योंकि दिल्ली उच्च न्यायालय से एजेंसी द्वारा किसी "दंडात्मक कार्रवाई" से सुरक्षा देने से इनकार के खिलाफ उनकी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज कोई तत्काल सुनवाई नहीं कर रहा है।

शीर्ष अदालत के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए शुक्रवार को उनकी याचिका का उल्लेख किये जाने की संभावना है। दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के कुछ घंटे बाद केजरीवाल को उनके सरकारी आवास पर दो घंटे की पूछताछ के बाद ईडी की एक टीम ने गिरफ्तार कर लिया।


21 Mar 2024, 10:12 PM

चुनाव के चलते केजरीवाल को निशाना बनाना गलत और असंवैधानिकः प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में गुरुवार रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तार पर सवाल उठाते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के कारण अरविंद केजरीवाल को निशाना बनाना गलत और असंवैधानिक है।

प्रियंका गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘चुनाव के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस तरह निशाना बनाना एकदम गलत और असंवैधानिक है। राजनीति का स्तर इस तरह से गिराना न प्रधानमंत्री जी को शोभा देता है, न उनकी सरकार को।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अपने आलोचकों से चुनावी रणभूमि में उतरकर लड़िये, उनका डटकर मुक़ाबला करिए, उनकी नीतियों और कार्यशैली पर बेशक हमला करिए - यही लोकतंत्र होता है। मगर इस तरह देश की सारी संस्थाओं की ताकत का अपने राजनीतिक मक़सद को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना, दबाव डालकर उन्हें कमज़ोर करना लोकतंत्र के हर उसूल के ख़िलाफ़ है।’’

प्रियंका गांधी ने दावा किया कि देश के विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज़ कर दिये गये हैं, तमाम राजनीतिक दलों और उनके नेताओं पर ईडी, सीबीआई, आयकर विभाग का दिन रात दबाव है। उन्होने कहा, ‘‘एक मुख्यमंत्री जेल में डलवा दिये गये हैं, अब दूसरे मुख्यमंत्री को भी जेल ले जाने की तैयारी हो रही है। ऐसा शर्मनाक दृश्य भारत के स्वतंत्र इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है।’’

कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने कहा कि बिना जांच के केजरीवाल की गिरफ्तारी करना गलत है।

21 Mar 2024, 9:57 PM

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन कर रही आप विधायक राखी बिड़ला को पुलिस ने हिरासत में लिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन कर रही आप विधायक राखी बिड़ला को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।


21 Mar 2024, 9:38 PM

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची AAP, तत्काल सुनवाई की मांग की

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले देर शाम ईडी टीम समन और तलाशी वारंट लेकर केजरीवाल के घर पहुंची थी। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि हमने गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है और तत्काल सुनवाई की मांग की है।

21 Mar 2024, 9:25 PM

अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे, वह दिल्ली के सीएम बने रहेंगेः आतिशी

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने कहा कि हमें खबर मिली है कि ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। हमने हमेशा कहा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे। वह दिल्ली के सीएम बने रहेंगे। हमने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया है। हमारे वकील सुप्रीम कोर्ट पहुंच रहे हैं। हम आज रात सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग करेंगे।


21 Mar 2024, 9:23 PM

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने केजरीवाल की गिरफ्तारी की पुष्टि की, कहा- सीएम गिरफ्तार 

21 Mar 2024, 9:19 PM

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ED ने गिरफ्तार किया, विरोध कर रहे AAP कार्यकर्ताओं को पुलिस ने खदेड़ा

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने भी कहा कि उन्हें टीवी से केजरीवाल की गिरफ्तारी की खबर मिली है। इससे पहले देर शाम ईडी टीम समन और तलाशी वारंट लेकर केजरीवाल के घर पहुंची थी।


21 Mar 2024, 9:07 PM

दिल्लीः आप कार्यकर्ताओं ने ईडी के खिलाफ सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर प्रदर्शन किया

21 Mar 2024, 8:38 PM

अगर अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार भी होते हैं, तो इस्तीफा नहीं देंगेः रामनिवास गोयल 


21 Mar 2024, 8:31 PM

न तो केजरीवाल से न उनके सचिव से बात हो पा रही है, BJP के अत्याचार अब उजागर हो गए हैः सौरभ भारद्वाज

ईडी की टीम के दिल्ली के सीएम और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंचने पर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इस बार सभी जानते हैं कि कुछ घंटे पहले ही मामला दिल्ली उच्च न्यायालय में था। हाईकोर्ट ने ईडी को 22 अप्रैल तक का समय दिया है, जवाब दाखिल करने को कहा है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी क्यों जरूरी है? एक तरह से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब अरविंद केजरीवाल के आवास के अंदर है। उनके घर के बाहर पुलिस की भारी तैनाती है। अब न तो उनसे (अरविंद केजरीवाल) और न ही उनके सचिव से संवाद संभव है, जिससे लगता है कि एजेंसी ने उनके फोन ले लिए हैं। वे (ईडी) उन्हें (अरविंद केजरीवाल) गिरफ्तार कर सकते हैं। बीजेपी के अत्याचार अब उजागर हो गए हैं इस देश के सामने।

21 Mar 2024, 8:28 PM

अरविंद केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं, एक विचार हैं... सीएम आवास में ईडी की कार्रवाई पर आतिशी ने उठाए सवाल

दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल एक व्यक्ति नहीं, एक विचार हैं... हम अंदर नहीं जा सकते क्योंकि भारी सुरक्षा तैनात है। हम यहीं इंतजार करेंगे। अगर एक लोकप्रिय सीएम को इस तरह से गिरफ्तार किया जाता है, तो पूरी दिल्ली से उनके समर्थक यहां आएंगे। हाई कोर्ट ने आज ईडी को नोटिस जारी किया कि समन रद्द क्यों नहीं किया जा रहा है और अरविंद को अंतरिम राहत क्यों नहीं दी जाएगी। कोर्ट के फैसले का इंतजार किए बिना ईडी अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने पहुंच गई है। अगर ये सर्च ऑपरेशन है तो पुलिसवालों से भरी चार बसें क्यों लेकर आए हैं? आरएएफ जवानों से भरी दो बसें लाने की क्या जरूरत थी? पूरे इलाके की घेराबंदी करने की क्या जरूरत थी?...यह अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की साजिश है।


21 Mar 2024, 8:25 PM

दिल्ली सीएम केजरीवाल के घर के बाहर सुरक्षा बलों की भारी फौज तैनात, आप नेताओं ने उठाए सवाल 

21 Mar 2024, 7:50 PM

दिल्ली हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने पर अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया

दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा ईडी की ओर से किया कठोर कार्रवाई से कोई अंतरिम सुरक्षा देने से इनकार करने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे। उनकी कानूनी टीम मामले पर तत्काल लिस्टिंग और सुनवाई की मांग करेगी।


21 Mar 2024, 7:48 PM

भोजशाला और कमल मौला मस्जिद में ASI सर्वे के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को विवादित स्थल/स्मारक अर्थात् "भोजशाला और कमल मौला मस्जिद" में सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया था।

21 Mar 2024, 7:10 PM

ED की टीम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंची, हाईकोर्ट ने आज गिरफ्तारी रोक से किया था इनकार

प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची है। अधिकारियों ने बताया कि ईडी की टीम पूछताछ के लिए पहुंची है। इससे पहले आज दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करते हुए गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।


21 Mar 2024, 7:02 PM

उद्धव ठाकरे ने कोल्हापुर में छत्रपति श्रीमंत शाहू महाराज से मुलाकात की

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को छत्रपति श्रीमंत शाहू महाराज से उनके कोल्हापुर महल में शिष्टाचार मुलाकात की और उनके पक्ष में प्रचार करने का वादा किया।

21 Mar 2024, 6:37 PM

महादेव की नगरी काशी में खेली गई विश्व प्रसिद्ध 'मसाने की होली'

काशी के मणिकर्णिका घाट पर गुरुवार को अद्भुत नजारा देखने को मिला। यहां बड़े ही उत्साह के साथ जलती चिताओं के बीच "चिता भस्म" की होली खेली गई। मसाने की होली खेलने के लिए मणिकर्णिका घाट के महाश्मशान पर जन सैलाब उमड़ पड़ा।


21 Mar 2024, 6:36 PM

लागत में कटौती के तहत बायजू 200 ट्यूशन सेंटर बंद करेगा

संकट में फंसी एडटेक कंपनी बायजू'स कथित तौर पर अपने नवीनतम लागत-कटौती कदम के तहत देशभर में अपने 300 केंद्रों में से लगभग 200 ऑफलाइन ट्यूशन केंद्रों को बंद करने की योजना बना रही है।

21 Mar 2024, 6:22 PM

BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, पूर्व गवर्नर तमिलिसाई सुंदरराजन को चेन्नई दक्षिण से दिया टिकट

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए आज अपने नौ उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की है। इस सूची में हाल ही में राज्यपाल पद से इस्तीफा देने वाली तमिलसाई सौन्दर्यराजन को चेन्नई दक्षिण से उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन को नीलगिरी, प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई को कोयम्बटूर और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी राधाकृष्णन को कन्याकुमारी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है।


21 Mar 2024, 5:46 PM

चिक्कमगलूर के निर्वाचन अधिकारी ने 'बीजेपी नेता सीटी रवि के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई

कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक्स पर कहा, ''बीजेपी नेता सीटी रवि द्वारा एक्स पर पोस्ट के संबंध में, चिक्कमगलूर डीईओ ने 20 मार्च को आईपीसी की धारा 153 ए और आरपी अधिनियम की धारा 126 के तहत चिक्कमगलूर टाउन पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।"

21 Mar 2024, 5:32 PM

दिल्ली हाई कोर्ट से केजरीवाल को झटका, ED द्वारा गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से इनकार

दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को शराब नीति मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तारी से अंतरिम सुरक्षा देने की मांग वाली आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल की याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।


21 Mar 2024, 5:12 PM

ED ने तमिलनाडु में पूर्व मंत्री और AIADMK नेता विजयभास्कर के घर  पर छापेमारी की, पिता की गाड़ी की भी तलाशी ली

21 Mar 2024, 4:36 PM

चुनाव आयोग पहुंचा कांग्रेस डेलिगेशन, सरकारी विज्ञापनों पर रोक की मांग की 

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, "हमने चुनाव आयोग को अपनी शिकायतों से अवगत कराया है कि जिस तरह से बीजेपी प्रचार कर रही है, जिन चीजों का विज्ञापन किया जा रहा है और इसके माध्यम से जो बातें कही जा रही हैं, वे भारतीय लोकतंत्र से जुड़े हर व्यक्ति को आहत करती हैं। हमें खुशी है कि हमने जो कुछ मुद्दे ईसीआई के समक्ष उठाए थे, उन पर पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है और ईसीआई ने हमें इसकी जानकारी दी है...मुझे उम्मीद है कि ईसीआई अपने संवैधानिक अधिकारों के अनुसार काम करेगी।''


21 Mar 2024, 4:09 PM

IPL2024 : धोनी की जगह ऋतुराज गायकवाड़ करेंगे चेन्नई टीम की कप्तानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी ने एक बड़ा ऐलान किया है। इस बार महेंद्र सिंह धोनी की जगह ऋतुराज गायकवाड़ कप्तानी करते नजर आएंगे।

21 Mar 2024, 3:35 PM

चुनाव आयोग ने पंजाब में 5 एसएसपी को स्थानांतरित किया

भारतीय निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को पंजाब में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसएपी) जैसे उच्च पदों पर तैनात पाँच गैर-कैडर अधिकारियों के स्थानांतरण का आदेश दिया है।

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि इन पदों पर सिर्फ भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को तैनात किया जा सकता है।

आयोग ने पठानकोट, फाजिल्का, जालंधर ग्रामीण, मलेरकोटला जिलों और बठिंडा के एसएसपी को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित कर दिया है।


21 Mar 2024, 3:29 PM

BJP ने वसूली की जबकि दूसरी पार्टियों को चंदा मिला: अखिलेश यादव

कांग्रेस के बैंक अकाउंट फ्रिज होने पर अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी ने वसूली की है जबकि दूसरी पार्टियों को चंदा मिला है। बीजेपी कुछ भी कर सकती है।

21 Mar 2024, 2:37 PM

उत्तर प्रदेश: मथुरा के गोकुल में होली का जश्न 


21 Mar 2024, 2:01 PM

बदायूं मामले में दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई जरूरी ताकि इसकी आड़ में राजनीति न हो : मायावती 

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बदायूं में घर में घुसकर दो नाबालिग बच्चों की नृशंस हत्या किए जाने की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई जरूरी है ताकि चुनाव के समय इसकी आड़ में राजनीति न हो।

21 Mar 2024, 1:55 PM

कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की।


21 Mar 2024, 1:11 PM

अन्नाद्रमुक ने जारी की लोकसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की अंतिम सूची

तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की अपनी अंतिम सूची जारी की और एकमात्र पुडुचेरी संसदीय क्षेत्र के लिए भी अपने उम्मीदवार की घोषणा की।

अन्नाद्रमुक प्रमुख ए के पलानीस्वामी ने जी प्रेमकुमार को श्रीपेरुमबुदूर लोकसभा सीट से और एस पशुपति को वेल्लोर सीट से अपनी पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है। पार्टी के दोनों उम्मीदवार चिकित्सक हैं।

सत्तारूढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने क्रमशः श्रीपेरुमबुदूर और वेल्लोर निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अनुभवी नेता टी आर बालू और कथिर आनंद को नामित किया है। कथिर आनंद शीर्ष नेता और जल संसाधन मंत्री दुरईमुरुगन के बेटे हैं। सत्तारूढ़ द्रमुक और मुख्य विपक्षी अन्नाद्रमुक के बीच 10 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में सीधा मुकाबला होगा।

अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता ने क्रमशः पुडुचेरी लोकसभा सीट और विलावनकोड विधानसभा सीट के लिए जी तमिज़वेंदन और यू रानी को नामित किया।

21 Mar 2024, 1:09 PM

जयपुर, राजस्थान: एक मकान में सिलेंडर में आग लगने से पांच लोग मृत्यु हो गई


21 Mar 2024, 12:23 PM

'भारत की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी का बैंक अकाउंट फ्रीज, संवैधानिक संस्थानों ने कुछ भी नहीं किया, ये कैसा लोकतंत्र?'

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिए गए। किसी कोर्ट ने, चुनाव आयोग ने कुछ नहीं कहा। यहां कोई लोकतंत्र नहीं है। भारत की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी का बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया गया है और संवैधानिक संस्थानों ने कुछ भी नहीं किया।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि एक महीने पहले कांग्रेस के सारे अकाउंट फ्रीज कर दिए गए। अगर किसी भी परिवार के अकाउंट फ्रीज कर देंगे तो वे भूखे मर जाएंगे। लेकिन हमारे अकाउंट फ्रीज होने पर किसी ने चूं तक नहीं की, चुनाव आयोग से लेकर सभी ने चुप्पी तोड़ दी। बीस फीसदी भारत हमारे लिए वोट करता है।

21 Mar 2024, 12:09 PM

सोनिया गांधी ने कहा- हम लोकतंत्र को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं

इस दौरान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोकतंत्र को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इलेक्टोरल बॉन्ड से बीजेपी को बड़ा फायदा हुआ है। अगर कांग्रेस किसी भी तरह से चुनाव प्रचार में खर्च नहीं कर सके तो चुनाव किस बात का। पिछले एक महीने से हम हमारे 285 करोड़ का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। अगर हम कोई काम नहीं कर सकते तो लोकतंत्र कैसे जिंदा रहेगा।


21 Mar 2024, 11:47 AM

बीजेपी ने चुनावी बॉन्ड से खजाना भरा, हमारे खाते फ्रिज किए गए, खड़गे का सरकार पर बड़ा हमला

दिल्ली में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। खड़गे ने कहा कि लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। देश के हर नागरिक भाग के लिए उत्सुक है। किसी भी लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष चुनाव अनिवार्य होता है। साथ ही यह भी होता है कि सभी राजनीतिक दल के लिए लेवल प्ले ग्राउंड हो। सभी के पास समान रुप से संसाधन हो। ये नहीं कि जो सत्ता में उनका अधिकार ज्यादा हो।  

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जो चुनावी बॉन्ड जो तथ्य निकलकर सामने आए, वो बहुत चिंताजनक है। शर्मनाक भी है, क्योंकि इससे हमारे देश की छवि को ठेस पहुंची है। 

उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश में पिछले 70 सालों में निष्पक्ष चुनाव हुए, उस पर प्रश्न चिन्ह उठ गया है। सुप्रीम कोर्ट ने जिस चुनावी बॉड को गलत ठहराया है। उस स्कीम के तहत मौजूदा सत्ता दल ने अपने लिए हजारों करोड़ रुपए भर लिया है। और दूसरी तरफ साजिशन मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज कर दिया है ताकि पैसे के अभाव में बराबरी में चुनाव ना लड़ पाए। ये सत्ताधारी पार्टी का खेल है।

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द सच्चाई सामने आएगी। और अंत में मैं देश के संवैधानिक संस्थाओं से अपील करता हूं, फ्री और फेयर इलेक्शन चाहते है तो बैगर किसी रोक टोक के हमारे बैंक अकाऊंट के पैसे को खर्च करने दें।

21 Mar 2024, 10:54 AM

आतिशी का बीजेपी पर बड़ा हमला, कहा- ED सिर्फ केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा है कि ED स्वतंत्र जांच एजेंसी नहीं है। वह कोई जांच नहीं करना चाहती। वह बीजेपी का राजनीतिक हथियार है। ईडी अरविंद केजरीवाल जी को बुलाकर गिरफ्तार करना चाहती है। अगर ED का इरादा साफ है तो वह कोर्ट में खड़े होकर कहें कि हम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार नहीं करेंगे।


21 Mar 2024, 10:45 AM

दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट परिसर में एक्सेसिबिलिटी हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया

21 Mar 2024, 10:09 AM

तमिलनाडु के तिरुवरुर के त्यागराज मंदिर में 'आज़ी थेरोत्तम'(कार उत्सव) में बड़ी संख्या में श्रद्धालू शामिल हुए


21 Mar 2024, 9:26 AM

झारखंड: प्रवर्तन निदेशालय ने PMLA मामले के सिलसिले में पुलिस निरीक्षक मीरा सिंह से जुड़े रांची में दो स्थानों पर छापेमारी की

21 Mar 2024, 8:35 AM

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक नई याचिका दायर कर अपने खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने की मांग की


21 Mar 2024, 8:24 AM

दिल्ली: कबीर नगरएक पुरानी दो मंजिला इमारत ढह जाने से दो मजदूरों की मौत, एक अन्य घायल

21 Mar 2024, 7:50 AM

महाराष्ट्र में सुबह-सुबह हिली धरती, हिंगोली में भूकंप के दो झटकों से दहशत में लोग

महाराष्ट्र में सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हिंगोली में 10 मिनट के अंतराल पर दो भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहला झटका सुबह 6 बजकर 8 मिनट पर महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.5 रही। दूसरा झटका सुबह 6 बजकर 19 मिनट पर महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.6 दर्ज की गई। भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आ गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia