बड़ी खबर LIVE: सुप्रीम कोर्ट ने झीरम घाटी जांच पर NIA की याचिका खारिज की, भूपेश बघेल बोले- साजिश विफल हुई

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने झीरम घाटी की घटना की जांच पर एनआईए की याचिका खारिज करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि आज राजनीतिक साजिश का भंडाफोड़ हुआ है। हमारे पास सबूत हैं और वे सामने आएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

21 Nov 2023, 11:01 PM

मध्य प्रदेश चुनाव के बाद राज्य के नेताओं का राजस्थान और तेलंगाना की तरफ रूख

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने के बाद प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं की ड्यूटी राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव में लगाई गई है। दोनों दलों के प्रमुख दिग्गज नेता आगामी दिनों में दोनों राज्यों का रूख करने वाले हैं। कई तो पहुंच भी चुके हैं।

राज्य में 17 नवंबर को मतदान हो चुका है और मतगणना 3 दिसंबर को होने वाली है। आने वाले दिनों में राजस्थान और तेलंगाना में मतदान है। मध्य प्रदेश में चुनाव से फुर्सत मिलने के बाद नेताओं को इन दोनों ही राज्यों में भेजा जा रहा है। कांग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी तो राजस्थान पहुंच भी चुके हैं और जनसभाओं से लेकर पार्टी बैठकों में हिस्सा ले रहे हैं। पार्टी दोनों राज्यों के चुनाव में कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव जैसे नेताओं के भी उपयोग की तैयारी में है।

वहीं, बीजेपी दोनों राज्यों के चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के अलावा केंद्रीय मंत्रियों के उपयोग की रणनीति पर काम कर रही है। पार्टी ने तो तेलंगाना में राज्य के 22 नेताओं को भेजने का फैसला कर लिया है। यहां की 119 सीटों पर 30 नवंबर को मतदान होना है और 28 नवंबर को प्रचार थम जाएगा। राज्य की ओर से जो नेता चुनाव प्रचार में जाने वाले हैं, उनमें शिवराज सरकार के सात मंत्री, तीन सांसद, चार विधायक आदि शामिल हैं।

21 Nov 2023, 10:58 PM

पांच राज्यों के चुनाव में बीजेपी का सफाया हो जाएगा, 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी गठबंधन जीतेगाः अजय राय

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा कि पांच राज्यों (राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) के विधानसभा चुनाव में बीजेपी का सफाया हो जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में हम विपक्षी गठबंधन जीतेंगे।

21 Nov 2023, 10:04 PM

तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी ने हैदराबाद में रोड शो किया


21 Nov 2023, 10:03 PM

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक गेस्ट हाउस में भीषण आग लगी, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचीं

21 Nov 2023, 9:32 PM

भूपेश बघेल ने झीरम घाटी जांच पर NIA की याचिका खारिज करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया, कहा- साजिश विफल हुई

झीरम घाटी जांच को लेकर एनआईए की याचिका खारिज करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करता हूं कि उन्होंने एनआईए की याचिका खारिज कर दी। साल 2016 में बीजेपी सत्ता में थी और उन्होंने घोषणा की थी, विधानसभा में कहा गया था कि सीबीआई जांच होगी लेकिन केंद्र सरकार ने इसे रोक दिया। जब हम सत्ता में आए, तो हमने सबूतों के आधार पर एसआईटी बनाई। एनआईए अदालत के माध्यम से बाधा डालती रही। आखिरकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस इसकी जांच करेगी। आज राजनीतिक साजिश का भंडाफोड़ हुआ है। हमारे पास सबूत हैं और वे सामने आएंगे।


21 Nov 2023, 9:21 PM

असम पुलिस की STF ने होजाई जिले में 982 ग्राम हेरोइन जब्त की, एक व्यक्ति गिरफ्तार किया गया

21 Nov 2023, 8:33 PM

चुनाव आयोग ने आप की शिकायत पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को कारण बताओ नोटिस जारी किया


21 Nov 2023, 8:08 PM

दिल्ली की वायु गुणवत्ता अब भी 'बहुत खराब' श्रेणी में

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफ़र) के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार शाम को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। शहर का समग्र एक्यूआई 384 तक पहुंच गया।

शाम 6 बजे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार,राष्ट्रीय राजधानी में, आनंद विहार क्षेत्र पीएम 2.5 318 और पीएम 10 272 के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुआ, जो 'खराब' श्रेणी में था, जबकि सीओ 48 पर पहुंच गया, जो 'अच्छे' स्तर पर था, जबकि एनओ2 55 पर था।

गौरतलब है कि शून्य और 50 के बीच AQI को 'अच्छा' माना जाता है; 51 और 100 'संतोषजनक'; 101 और 200 'मध्यम'; 201 और 300 'गरीब'; 301 और 400 'बहुत खराब'; और 401 और 500 'गंभीर'।

21 Nov 2023, 7:44 PM

स्‍कूली पुस्तकों में शामिल हो सकते हैं रामायण और महाभारत

एनसीईआरटी जल्द ही स्‍कूली पुस्तकों में रामायण और महाभारत से जुड़े चैप्टर्स को शामिल कर सकती है। रामायण और महाभारत से जुड़े अध्याय एनसीईआरटी की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्‍तकों में शामिल किए जाने की योजना है।


21 Nov 2023, 7:43 PM

कश्मीर: NIA ने ड्रोन के जरिए हथियारों की डिलीवरी से जुड़े पाक समर्थित आतंकवाद मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया

21 Nov 2023, 7:17 PM

मध्य प्रदेश में चुनाव आयोग को मिली 11 हजार से ज्यादा शिकायतें

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में आयोग के पास 11 हजार से ज्यादा शिकायतें आई है। पिछले विधानसभा निर्वाचन की तुलना में अब तक ढाई गुना अधिक शिकायतें प्राप्त हुई है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, विधानसभा निर्वाचन 2023 में सी-विजिल ऐप से 11 हजार 257 शिकायतें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की मिली, जिनका त्वरित निराकरण किया गया। पिछले 2018 के विधानसभा निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की 3,990 शिकायतें सी-विजिल ऐप के माध्यम से प्राप्त हुई थी।


21 Nov 2023, 7:01 PM

उत्तर प्रदेश: नोएडा सेक्टर-74 में एक बैंक्वेट हॉल में आग लगी, दमकल की गाड़ियां मौके पर

21 Nov 2023, 6:48 PM

गुजरात: गोधरा के पास दुर्घटना में बच्चों समेत चार की मौत, 11 घायल

गुजरात के पंचमहल जिले के गढ़ गांव के पास दाहोद-गोधरा राजमार्ग पर मंगलवार को एक सड़क दुर्घटना में दो बच्चों सहित चार लोगों की मौत हो गई और 11 यात्री घायल हो गए।

यह घटना एक निजी लग्‍जरी बस और एक खड़े वाहन के बीच टक्कर से हुई। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में दो महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं।


21 Nov 2023, 6:35 PM

ममता बनर्जी ने सौरव गांगुली को बनाया पश्चिम बंगाल का ब्रांड एंबेसडर

21 Nov 2023, 6:15 PM

श्रीलंका क्रिकेट टीमों को मिली अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा देश की सदस्यता निलंबित करने के बावजूद श्रीलंका की टीमें अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भाग लेना जारी रख सकती हैं। श्रीलंका को द्विपक्षीय श्रृंखला और आईसीसी आयोजनों दोनों में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देते हुए आईसीसी ने मंगलवार को श्रीलंका क्रिकेट के वित्त पोषण का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है। साथ ही आईसीसी अंडर19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 का वेन्यू बदलते हुए दक्षिण अफ्रीका कर दिया।


21 Nov 2023, 5:55 PM

बेंगलुरू के डॉक्‍टर ने व‍िमान मेंं सवार महिला की बचाई जान

हाल ही में दिल्ली से टोरंटो जा रही एयर इंडिया की उड़ान में गंभीर रूप से बीमार हुई एक महिला की जान बेंगलुरु के डॉक्टर डॉ. सुंदर शंकरन के प्रयासों से बच गई।

डॉ. शंकरन ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स पर घटना का विवरण दिया। उन्होंने एक्स पर लिखा, "एयर इंडिया से दिल्ली से टोरंटो जाते समय मुझे टोरंटो के रेडियोलॉजिस्ट सतीश के साथ बीमार पड़ी एक अधेड़ उम्र की महिला के इलाज के लिए बुलाया गया।"

21 Nov 2023, 5:49 PM

बिहार में नए आरक्षण के प्रावधानों को लागू करने के लिए नीतीश कुमार ने की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक, कई निर्देश दिए

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सभी सरकारी विभागों में आरक्षण (संशोधन) अधिनियम-2023 के प्रावधानों को लागू करने के लिए मंगलवार को उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में सभी दलों की सहमति से जाति आधारित गणना कराई गई। जाति आधारित गणना की रिपोर्ट आने के बाद उसके आधार पर सभी वर्गों की स्थिति को ध्यान में रखकर आरक्षण की सीमा को बढ़ाकर 75 प्रतिशत तक किया गया। दोनों सदनों से यह विधेयक सर्वसम्मति से पारित कराया गया और इसका गजट प्रकाशित हो चुका है।


21 Nov 2023, 5:49 PM

ओडिशा में सड़क दुर्घटना में दो की मौत

ओडिशा के जाजपुर जिले के पानीकोइली में मंगलवार को एक सड़क दुर्घटना में 11 वर्षीय लड़के सहित दो लोगों की मौत हो गई।

21 Nov 2023, 5:48 PM

बिहार आरक्षण संशोधन विधेयक को राज्यपाल ने दी मंजूरी

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने मंगलवार को 'बिहार आरक्षण संशोधन विधेयक- 2023' को मंजूरी दे दी। इस विधेयक को मंजूरी देने के बाद इसे सरकार को लौटा दिया।


21 Nov 2023, 5:35 PM

प्रधानमंत्री मोदी के बयान पर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव ने बोले- आईना हमेशा सामने रहता है, वो बताता है कि सच्चाई क्या है

21 Nov 2023, 5:16 PM

राजस्थान चिरंजीवी योजना भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना होगी : राहुल गांधी

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजस्थान के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। इसमें राज्य सरकार के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम की राशि को 25 लाख रुपये से दोगुना कर 50 लाख रुपये करने का वादा किया गया है। घोषणा पत्र जारी होने के कुछ घंटे बाद पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना भारत का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यक्रम बन जाएगा।


21 Nov 2023, 5:15 PM

सुप्रीम कोर्ट ने द वायर के संपादकों के खिलाफ जेएनयू के पूर्व प्रोफेसर की मानहानि याचिका पर सुनवाई 13 फरवरी तक की स्थगित

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को द वायर के संपादक और उप संपादक के खिलाफ समन को रद्द करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ जेएनयू की पूर्व प्रोफेसर अमिता सिंह की याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी, जिसमें कथित तौर पर दावा किया गया था कि सिंह ने एक डोजियर तैयार किया था, ज‍िसमें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) को "संगठित सेक्स रैकेट का अड्डा" कहा गया।

21 Nov 2023, 5:13 PM

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का बयान

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, "रिलायंस पश्चिम बंगाल के विकास को गति देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। रिलायंस ने पश्चिम बंगाल में करीब 45,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हमारी योजना अगले 3 साल में राज्य में अतिरिक्त 20,000 करोड़ रुपये निवेश करने की है।"


21 Nov 2023, 5:11 PM

'जहां मजदूर फंसे हुए हैं वहां राशन, दवा और अन्य जरूरी चीजें कंप्रेसर के जरिए उस जगह पहुंचाई जा रही हैं'

उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना के बाद जारी बचाव कार्य पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने बताया, "इस समय एनडीआरएफ, आईटीबीपी, सेना के इंजीनियर, एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, बीआरओ और भारत सरकार की अन्य तकनीकी एजेंसियां ​​वहां काम कर रही हैं। वहां 10 दिन में अलग अलग चुनौतियां सामने आई हैं। 3-4 अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ भी साइट पर आए हैं। वहां पर्याप्त जगह है अंदर जहां मजदूर फंसे हुए हैं वहां राशन, दवा और अन्य जरूरी चीजें कंप्रेसर के जरिए उस जगह पहुंचाई जा रही हैं।"

21 Nov 2023, 4:29 PM

12 दिसंबर को सिक्किम जाएंगे आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा 12 दिसंबर को सिक्किम की यात्रा पर रहेंगे।


21 Nov 2023, 4:20 PM

जमशेदपुर के मुसाबनी में करंट में चपेट में आकर पांच हाथियों की मौत

पूर्वी सिंहभूम जिले के मुसाबनी वन क्षेत्र के ऊपरबांधा जंगल के पास करंट लगने से पांच हाथियों की मौत हो गई। इनमें तीन शिशु हाथी, एक नर और एक मादा हाथी हैं। इनकी मौत 33,000 वोल्ट के करेंट की चपेट में आने से हुई है। घटना सोमवार रात की है।

21 Nov 2023, 4:14 PM

सहारनपुर में सड़क हादसे में दो लोगों की मौत, आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में एक कार की चपेट में बाइक सवार के आने से 32 वर्षीय एक व्यक्ति और उसके 40 वर्षीय साथी की मौत हो गई। सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात करीब 12 बजे रामपुर मनिहारान पुलिस स्टेशन में दुर्घटना की सूचना मिली, जिसके बाद पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची।


21 Nov 2023, 4:11 PM

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज,  कभी क्रिकेट मैच में देखने जाते हैं वहां भी टीम को हरवा देते हैं

21 Nov 2023, 4:03 PM

रामगढ़ की चुटुपालू घाटी में भीषण सड़क हादसा, तीन की मौत, कई घायल

रांची-पटना रोड पर रामगढ़ की चुटुपालू घाटी में मंगलवार को एक अनियंत्रित ट्रेलर ने एक साथ तीन गाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी है, जबकि आधा दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी हैं। उन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटलों में दाखिल कराया गया है।


21 Nov 2023, 3:56 PM

अमेरिकी डॉलर में गिरावट के बावजूद रुपया संभलने में नाकाम

डॉलर के कमजोर होने के बावजूद मंगलवार सुबह के कारोबार में रुपया उबरने में विफल रहा और सुबह 11.28 बजे अमेरिकी ग्रीनबैक के मुकाबले पिछले दिन के रिकॉर्ड निचले स्तर 83.34 पर था।

21 Nov 2023, 3:52 PM

मुजफ्फरनगर में सट्टा रैकेट का भंडाफोड़ , 14 आरोपी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले की शाहपुर थाना पुलिस ने एक सट्टेबाजी रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस सिलसिले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

आरोपियों की पहचान दीपक, सोनू कुमार, प्रदीप, सोनू, शाहवाज, रोहित, कैलाश, राशिद, नईम, रामशरण, रवि, शहनवाज और राशिद उर्फ काला के रूप में हुई है। इनके कब्जे से सट्टे में प्रयुक्त कई सामान और नकदी बरामद किए गए हैं।


21 Nov 2023, 3:52 PM

हम (कांग्रेस) क्विंटल भर गालियां देने वाले नहीं हैं बल्कि क्विंटल भर काम करने वाले हैं, मल्लिकार्जुन खड़गे का पीएम मोदी पर तंज

21 Nov 2023, 3:18 PM

राजस्थान में कांग्रेस के घोषणापत्र पर राहुल गांधी का बयान 

राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, “मैंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी से कहा, राजस्थान की क्रांतिकारी चिरंजीवी योजना में ₹25 लाख तक के मुफ्त इलाज की राशि और बढ़ा देनी चाहिए। आज, इसे बढ़ा कर ₹50 लाख के मुफ्त इलाज की, भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना बना दिया गया।”

राहुल गांधी ने आगे कहा, “अब राजस्थान में किसी गरीब या मध्यमवर्गीय परिवार को बड़े से बड़े इलाज के लिए…

- न घर बेचना पड़ेगा

- न कर्ज़ा लेना पड़ेगा

- न गहने गिरवी रखने होंगे

ये कांग्रेस गारंटी है।

कांग्रेस फिर से,

सदा चिरंजीवी राजस्थान!”


21 Nov 2023, 2:54 PM

छह इंच की पाइपलाइन डालने की सफलता निश्चित रूप से हमारे लिए उत्साहजनक है: सीएम धामी

21 Nov 2023, 2:13 PM

उत्तराखंड: उत्तरकाशी से ड्रोन दृश्य, जहां सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चल रहा है 


21 Nov 2023, 1:59 PM

जाति जनगणना देश का 'एक्स-रे' है, कांग्रेस इसे कराएगी: राजस्थान चुनावी रैली में राहुल गांधी

21 Nov 2023, 1:40 PM

'टनल में मेरा बड़ा भाई फंसा हुआ है, उसका नाम विश्वजीत कुमार है'

उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे एक श्रमिक के परिवार के एक सदस्य ने बताया, "टनल में मेरा बड़ा भाई फंसा हुआ है। उसका नाम विश्वजीत कुमार है। मैं उनसे लगातार संपर्क में हूं। मेरा एक और परिजन सुबोध कुमार भी अंदर है। वहां सभी लोग ठीक हैं। उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। वे खुश हैं कि दूसरी पाइप मिल गई जिससे खाना जाएगा। अभी तक केवल ड्राई फ्रूट्स जा पा रहा था। हमें बहुत राहत महसूस हो रही है।"


21 Nov 2023, 1:39 PM

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग से मुलाकात की

21 Nov 2023, 1:36 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेष राज्य का दर्जा, पानी के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करके जाना चाहिए- राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष

जयपुर में प्रधानमंत्री के रोड शो पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, "रोड शो तो कोई भी कर ले। हमारा प्रताप सिंह खाचरियावास मोदी से ज्यादा बड़ा रोड शो कर सकता है। बात ये है कि इन्हें केवल मुद्दे से भटकाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशेष राज्य का दर्जा, पानी के लिए विशेष पैकेज की घोषणा करके जाना चाहिए। केवल हाथ हिलाने और धार्मिक उन्माद फैलाकर वोटों की फसल कितने साल तक काटेंगे? 10 साल हो गए आपको अब जाना होगा।"


21 Nov 2023, 1:25 PM

पंजाब सरकार ने पिछले साल की तुलना में 50% से ज्यादा पराली को कम किया- दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिल्ली में वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "पंजाब सरकार ने पिछले साल की तुलना में 50% से ज्यादा पराली को कम किया है। हमें उम्मीद है कि सरकार और सक्रियता से काम करेगी और आगे इसमें और कमी देखी जाएगी।"

21 Nov 2023, 1:21 PM

बिहार के मधुबनी में डीएम की कार से कुचलकर 3 लोगों की मौत, ग्रामीणों ने जमकर किया हंगामा

बिहार के मधुबनी में डीएम की कार से कुचलकर तीन लोगों की मौत हो गई है। एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। यह हादसा मधुबनी के फुलपरास थाना क्षेत्र में एनएच-57 पर हुआ। हादसे के बाद मौके स्थानीय लोग जमा हो गए। गुस्साए ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया और कार में तोड़फोड़ की।


21 Nov 2023, 12:51 PM

नफरत का कारण बेरोजगारी और महंगाई है- राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उदयपुर के वल्लभनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "सवाल यह है कि बीजेपी देश में नफरत क्यों फैला रही है? मैं आपको दो बातें बताना चाहता हूं, नफरत का कारण बेरोजगारी और महंगाई है। बीजेपी की व्यवस्था आपका ध्यान बेरोजगारी और महंगाई से हटाकर नफरत की ओर ले जा रही है। बीजेपी और आरएसएस का लक्ष्य है कि गरीबों, मजदूरों, किसानों, आदिवासियों और दलितों को पैसे से दूर रखा जाए। वे चाहते हैं कि सारा पैसा मुट्ठी भर अरबपतियों को दे दिया जाए।"

21 Nov 2023, 12:32 PM

दिल्ली: राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया और अन्य की न्यायिक हिरासत 11 दिसंबर तक बढ़ा दी है


21 Nov 2023, 12:18 PM

दिल्ली वायु प्रदूषण मामले में SC ने माना- किसानों को बनाया जा रहा खलनायक, पंजाब सरकार को लेकर की बड़ी टिप्पणियां

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, पंजाब सरकार पराली निपटान प्रक्रिया को 100% मुफ्त क्यों नहीं करती? इसे जलाने के लिए किसान को बस एक माचिस की तीली जलानी होगी। किसानों के लिए फसल अवशेष प्रबंधन के लिए मशीन ही सब कुछ नहीं है। भले ही मशीन मुफ्त में दी जाती है, इसमें डीजल की लागत, जनशक्ति आदि शामिल है। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि पंजाब डीजल, जनशक्ति आदि को वित्तपोषित क्यों नहीं कर सकता और उपोत्पाद का उपयोग क्यों नहीं कर सकता। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि वित्तीय प्रोत्साहन देने के तरीके में पंजाब राज्य को भी हरियाणा राज्य से सीख लेनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि पंजाब सरकार की रिपोर्ट बताती है कि SHO द्वारा धान की पराली न जलाने के लिए मनाने के लिए किसानों और किसान नेताओं के साथ 8,481 बैठकें की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में दर्ज किया है कि खेतों में आग लगने की घटनाओं में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति कम नहीं हुई है। पराली जलाने पर जमीन मालिकों के खिलाफ 984 एफआईआर दर्ज़ की गई हैं। 2 करोड़ रुपये से अधिक का पर्यावरणीय मुआवजा लगाया गया है, जिसमें से 18 लाख रुपये की वसूली की जा चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट का मानना है कि किसानों को खलनायक बनाया जा रहा है और यहां अदालत में उनकी बात नहीं सुनी जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, पराली जलाने के लिए उनके पास कुछ कारण होगा।

21 Nov 2023, 11:22 AM

ओडिशा: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बादामपहाड़ रेलवे स्टेशन से एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाई


21 Nov 2023, 10:31 AM

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने जारी किया घोषणापत्र, की 7 बड़ी घोषणाएं

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने जनता के लिए 7 बड़ी घोषणाएं की हैं। घोषणापत्र में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस गंभीरता के साथ घोषणापत्र को महत्व देती है। हमारी सोच है कि वादा करो मत, अगर वादा करो उसे निभाओ। हमारी योजनाओं की आज पूरे देश में चर्चा हो रही है। इनमें स्वास्थ्य बीमा योजना, मिनिमम अनौपचारिक प्रभाव अधिनियम, पेपर लीक मामले में आजीवन कारावास कानून, यह कुछ ऐसी योजनाएं और कानून हैं, जिसकी पूरे देश में चर्चा हो रही है।

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "प्रधानमंत्री ने कहा था कि जब मेरी मां-बहनें चूल्हे के सामने बैठ कर फूंकनी से फूंकती हैं और धुंआ आंखों में आता है यह मुझसे देखा नहीं जाता इसलिए मैं फ्री गैस सिलेंडर दूंगा। उन्होंने पहला गैस सिलेंडर फ्री में दिया बाद में उसे बढ़ाते-बढ़ाते 1150 का कर दिया। अब चुनाव आए जो 200 रुपए कर दिया। आपने पहले 450 का सिलेंडर 1150 का कर दिया। इतना पैसा निकालने के बाद आप हमें 200 दे रहे हैं। यह हमें बोलते हैं कि हम रेवड़ी बांट रहे हैं, फिर वोट लेने के लिए 5 किलो राशन दे रहे हैं इसे क्या कहें?"

कांग्रेस के घोषणापत्र की मुख्य बातें

  • किसानों से गोबर को 2 रुपये किलो खरीदा जाएगा।

  • गृहलक्षी योजना के तहत महिलाओं को हर साल 10 हजार रुपये दिया जाएगा।

  • कामधेनू योजना के तहत किसानों के दो फहलों का बीमा सरकार कराएगी।

  • कालेज में पहुंचने वालों को लैपटॉप दिया जाएगा।

  • हर छात्र को अंग्रेजी मीडिया में शिक्षा की गारंटी।

  • पुरानी पेंशन कानून बनाने की गारंटी।

  • 4 लाख नौकरियां दी जाएंगी।

  • एक करोड़ से अधिक परिवारों को 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर।

  • किसानों को दो लाख का कर मुक्त लोन दिया जाएगा।

  • जाति जनगणना सरकार कराएगी।

  • स्वास्थ्य बीमा को बढ़ाकर 50 लाक रुपये तक किया जाएग।

  • किसान क्रेडिट कार्ड बिना ब्याज के दिया जाएगा।

21 Nov 2023, 9:52 AM

आज 10 बजे घोषणा पत्र आएगा- राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत 

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा, "आज 10 बजे घोषणा पत्र आएगा। मल्लिकार्जुन खरगे स्वयं आ रहे हैं, इससे आप समझ सकते हैं कि हम घोषणा पत्र को कितना महत्व दे रहे हैं। हम देश में सबसे अधिक विश्वसनीयता अपने घोषणा पत्र की रखना चाहते हैं। पिछली बार भी चुनाव जीतने के बाद हमने घोषणा पत्र को पहली कैबिनेट की बैठक में रखा और हमारे 97% वादे पूरे हुए। हमारा काम करने का तरीका यही है। हमने आर्थिक रूप से जितने कदम उठाए थे उससे बहुत मदद मिली है।"


21 Nov 2023, 9:26 AM

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी कम हुई 

21 Nov 2023, 9:15 AM

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों की बढ़ी उम्मीदें

उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे एक श्रमिक के परिवार के एक सदस्य ने कहा कि हमें उम्मीद है लेकिन जब मैं उनसे बात करूंगी तभी मैं संतुष्ट हो पाऊंगी।

फंसे हुए श्रमिकों की पहली तस्वीरें आज सुबह सामने आईं जब एक एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा उन तक पहुंचा।


21 Nov 2023, 8:47 AM

असम के छात्र ने चपटे चावल पर 30 देशों के झंडे बनाए, जो रिकॉर्ड बुक में शामिल हो गया

21 Nov 2023, 8:37 AM

गाजियाबाद के कौशांबी स्थित एंजल मॉल स्थित एक कैफे में बीती रात हथियारबंद लोगों ने बाउंसर पर हमला किया


21 Nov 2023, 7:53 AM

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों का सामने आया अंदर का CCTV फुटेज, उन्हें खाने के लिए भेजी गई खिचड़ी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग से फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए 9 दिन से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। रेस्क्यू में जुटी एजेंसियों को को बड़ी सफलता मिली। मजदूरों को पहली बार दाल, खिचड़ी भेजी गई। 6 इंच चौड़ी पाइप के जरिए बोतल में भरकर मजदूरों के लिए ये खाना भेजा गया। इसी बीच सुरंग के अंदर का वीडियो भी पहली बार सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि मजदूर किन हालात में सुरंग में रह रहे हैं। इस दौरान रेस्क्यू में जुटे अधिकारियों ने वॉकी टॉकी के जरिए मजदूरों से बात भी की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia