बड़ी खबर LIVE: महिला आरक्षण बिल पास करने बाद राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राज्यसभा से महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने वाला संविधान संशोधन विधेयक पास होने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। हालांकि सरकार ने संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर के लिए बुलाया था, लेकिन एक दिन पहले ही राज्यसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

फोटो - संसद टीवी
फोटो - संसद टीवी
user

नवजीवन डेस्क

21 Sep 2023, 11:46 PM

महिला आरक्षण बिल पास करने बाद राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राज्यसभा से महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने वाला संविधान संशोधन विधेयक पास होने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। हालांकि सरकार ने संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर के लिए बुलाया था, लेकिन एक दिन पहले ही राज्यसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

21 Sep 2023, 10:18 PM

राज्यसभा में भी महिला आरक्षण बिल पास, पक्ष में पड़े 215 वोट, विरोध में एक भी नहीं

लोकसभा से पास होने के बाद राज्यसभा में भी महिला आरक्षण बिल पास हो गया है। राज्यसभा में इस बिल के पक्ष में 215 वोट पड़े, जबकि विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा।

21 Sep 2023, 10:01 PM

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर बहस खत्म, वोटिंग की प्रक्रिया जारी

लोकसभा से पास होने के बाद राज्यसभा में भी महिला आरक्षण बिल पेश किया गया। दिन भर की बहस पूरी हो जाने के बाद अब बिल पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरु की गई है।


21 Sep 2023, 9:36 PM

पटना-हावड़ा वंदे भारत सप्ताह में 6 दिन चलेगी, 24 सितंबर से होगा परिचालन शुरू 

बिहार की राजधानी पटना और हावड़ा के मध्य अत्याधुनिक एवं विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन का परिचालन 24 सितंबर से शुरू हो जाएगा।

21 Sep 2023, 8:55 PM

भारत-कनाडा तनाव के बीच TV चैनलों पर आतंकियों के इंटरव्यू पर सरकार ने जताई चिंता, एडवाइजरी की जारी

भारत-कनाडा तनाव के बीच विदेश में बैठे आतंकियों की बातचीत-इंटरव्यू कुछ टीवी चैनल पर दिखाने पर भारत सरकार ने चिंता जताई है, सरकार ने टीवी चैनलों के लिए एडवाइजरी जारी की है।


21 Sep 2023, 8:25 PM

मणिपुर में पुलिस थाने पर हमले की कोशिश, 10 से अधिक घायल  

मणिपुर में गिरफ्तार किए गए पांच युवकों की बिना शर्त रिहाई की मांग को लेकर पुलिस थानों पर हमला करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े, जिसमें 10 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने इंफाल के दो जिलों में शाम पांच बजे से कर्फ्यू में ढील रद्द कर दी है।

21 Sep 2023, 8:15 PM

हम बहुत कठिनाई के बीच काम कर रहे हैं: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हम बहुत कठिनाई के बीच काम कर रहे हैं... कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि दिल्ली की सभी शक्तियां चुनी हुई सरकार के पास होंगी। लेकिन एक हफ्ते के भीतर, वे (केंद्र) एक अध्यादेश लाए और हमारी शक्तियां छीन लीं। हम उनसे नहीं लड़ेंगे, हमने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है और फैसला आने तक इंतजार करेंगे और तब तक हमारे पास जो भी शक्ति है, हम लोगों के लिए काम करेंगे।


21 Sep 2023, 7:55 PM

महाराष्ट्र: रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने मुंबई में गणेश विसर्जन यात्रा में भाग लिया

21 Sep 2023, 7:26 PM

पीएम मोदी का शुक्रवार को बीजेपी कार्यालय में महिला सांसद और कार्यकर्ता करेंगी स्वागत

लोकसभा और देश की विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाले विधेयक 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम- 2023' (128 वां संविधान संशोधन) को लेकर बीजेपी ने शुक्रवार को पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत करने की योजना बनाई है।


21 Sep 2023, 7:24 PM

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, आधार नंबर को मतदाता सूची से जोड़ना अनिवार्य नहीं

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि मतदाता पंजीकरण (संशोधन) नियम 2022 के तहत आधार संख्या को मतदाता सूची से जोड़ना अनिवार्य नहीं है।

21 Sep 2023, 7:19 PM

कावेरी विवाद : सीएम सिद्दारमैया बोले - जल शक्ति मंत्री शेखावत के साथ चर्चा सार्थक रही

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने गुरुवार को कहा कि कावेरी विवाद के संबंध में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ बातचीत सार्थक रही।


21 Sep 2023, 7:18 PM

देश में कनाडाई राजनयिकों की संख्‍या कम करने के पक्ष में भारत

दोनों देशों के बीच जारी विवाद के बीच भारत ने कनाडा से कहा है कि देश में उसके राजनयिकों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है और इसमें समानता होनी चाहिये।

21 Sep 2023, 6:45 PM

भारतीय सेना ने फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से पुंछ के शहीद नायकों के सम्मान में युद्ध स्मारक में 70 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया


21 Sep 2023, 6:29 PM

मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के पानी से हजारों परिवार बेघर

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश और उसके बाद नर्मदा नदी पर बने बांधों का जलस्तर बढ़ने से चार जिलों के डेढ़ सौ से ज्यादा गांव में बड़ा नुकसान हुआ है।

21 Sep 2023, 6:28 PM

झारखंड के गिरिडीह में 5 करोड़ की लूट का मास्टरमाइंड कन्याकुमारी से गिरफ्तार, 77 लाख बरामद

झारखंड के गिरिडीह जिले के जमुआ में गुजरात के कारोबारी से 21 जून को हुई 5 करोड़ रुपए की लूट के मास्टरमाइंड खिरोधर साव उर्फ गुलाब साह को पुलिस ने कन्याकुमारी से गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से 77 लाख रुपए भी बरामद किए गए हैं।


21 Sep 2023, 6:09 PM

इंडिगो की फ्लाइट में इमरजेंसी गेट खोलने की कोशिश करने पर यात्री गिरफ्तार

इंडिगो फ्लाइट के एक यात्री को गुरुवार को अगरतला हवाईअड्डे पर हवा में विमान का इमरजेंसी डोर खोलने की कोशिश करने और चालक दल के सदस्यों के साथ बदतमीजी करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

21 Sep 2023, 6:09 PM

बिहार के गया में पितृपक्ष के दौरान डेंगू को लेकर विभाग अलर्ट, फॉगिंग पर जोर

मोक्ष स्थली के रूप में चर्चित बिहार के गया में पितृपक्ष के दौरान जुटने वाली लाखों लोगों की भीड़ को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। प्रदेश में डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच गया में पितृपक्ष को लेकर अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।


21 Sep 2023, 5:50 PM

कर्नाटक में स्कूल की दीवार गिरने से छात्र की मौत, दो घायल

कर्नाटक के रामनगर जिले में सरकारी मोरारजी देसाई आवासीय विद्यालय की दीवार गिरने से 12 साल के एक लड़के की मौत हो गई और दो अन्य बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए।

21 Sep 2023, 5:40 PM

महाराष्ट्र: अभिनेता शाहरुख खान ने मुंबई के लालबागचा राजा पंडाल में पूजा-अर्चना की


21 Sep 2023, 5:18 PM

रविचंद्रन अश्विन जैसा खिलाड़ी टीम में अनुभव प्रदान करता, नंबर 8 पर बल्ले से भी योगदान दे सकता है: राहुल द्रविड़

21 Sep 2023, 5:17 PM

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में हम अपने तेज गेंदबाजों को रोटेट करेंगे: भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़


21 Sep 2023, 5:16 PM

सरकार ने व्यापारियों/थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं, प्रोसेसरों द्वारा साप्ताहिक चीनी स्टॉक का खुलासा करना अनिवार्य किया

21 Sep 2023, 5:05 PM

एक ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ महिलाओं को इस देश में प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा- केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि कल ऐतिहासिक फैसला लोकसभा ने किया है। आज राज्यसभा में भी इस पर गंभीरता से चर्चा हो रही है। एक ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ महिलाओं को इस देश में प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।


21 Sep 2023, 4:43 PM

कनाडा के आरोपों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की प्रतिक्रिया

कनाडा के आरोपों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हां ये आरोप कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने प्रधानमंत्री मोदी के सामने उठाए थे और प्रधानमंत्री मोदी ने इन्हें खारिज कर दिया था"

21 Sep 2023, 4:40 PM

महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान सभापति जगदीप धनखड़ के बीच तीखी बहस

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान जब तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन बोलने खड़े हुए तो सभापति ने कहा कि आपकी पार्टी के 7 मिनट बचे हैं। इसपर डेरेक ने कहा कि 10 मिनट। सभापति ने दोहराया कि 7 मिनट तो डेरेक तमतमा गए। उन्होंने कहा कि 'क्‍या आप प्रक्रिया का माखौल बना रहे हैं?' इसपर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि यह तरीका नहीं है व्यवहार करने का।

डेरेक ओ'ब्रायन ने बिल को लेकर 'गोपनीयता' पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, 'सरकार को कब पता चलेगा कि यह संसदीय लोकतंत्र है, सेना की कार्रवाई नहीं? बाद में, आपको गोपनीयता की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन संसदीय लोकतंत्र में, आपको सहयोग की आवश्यकता होती है।'


21 Sep 2023, 3:47 PM

समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने पूछा- आप ओबीसी महिलाओं को राजनीतिक अधिकार क्यों नहीं देना चाहते? 

समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने कहा कि जब आप यह आरक्षण लेकर आए हैं और जब आपका अस्तित्व और वर्चस्व ओबीसी मतदाताओं पर आधारित है, आप 10 साल सरकार में ओबीसी मतदाताओं के दम पर ही हैं, तो फिर आप ओबीसी महिलाओं को राजनीतिक अधिकार क्यों नहीं देना चाहते?

21 Sep 2023, 3:35 PM

भिलाई: प्रियंका गांधी ने कहा, जनता जागरुक तब भी थी और जनता जागरुक अब भी है

भिलाई में एक जनसभा के संबोधन के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, "... जनता जागरुक तब भी थी और जनता जागरुक अब भी है लेकिन अब जनता के जज़्बात का इस्तेमाल हो रहा है। धर्म, जाति की बातें होती हैं और इसमें इनका राजनीतिक इस्तेमाल होता है और जब यह होता है तो आप नहीं पूछेंगे कि तुमने मेरी सड़क क्यों नहीं बनाई...?"


21 Sep 2023, 3:23 PM

केसी वेणुगोपाल का केंद्र पर निशाना, 'क्या पुरानी संसद में वास्तु दोष था कि 9 साल बाद लाए महिला आरक्षण बिल

महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि आप (बीजेपी) तो 2014 में सत्ता में आए। आपने वादा किया था कि महिलाओं को उनका हक देंगे। 2014 से 2023 हो गया, आपको यह बिल लाने से किसने रोका था? क्‍या पिछली इमारत में वास्‍तु की कोई समस्या थी? क्‍या इस इमारत में बढ़िया मुहूर्त है? अब आप बोल रहे हैं कि 2029 तक लागू नहीं कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि 1989 में क्या हुआ जब राजीव गांधी ने स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण विधेयक पेश किया? पूरे बीजेपी गिरोह ने इसका विरोध किया, दिग्गज- लालकृष्ण आडवाणी, अटल बिहारी वाजपेई, राम जेठमलानी। राज्यसभा का रिकॉर्ड देख लीजिए।

वेणुगोपाल ने कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन में राष्ट्रपति को नहीं बुलाया। यह हम राज्‍यसभा सदस्‍यों का अपमान है कि वहां पर राष्‍ट्रपति नहीं थीं। इसपर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति/चेयरमैन के पद की अपनी गरिमा है। धनखड़ ने कहा कि इससे अच्छा संदेश नहीं जाता।

21 Sep 2023, 3:12 PM

प्रदेश का हर व्यक्ति या तो भ्रष्टाचार का गवाह है या तो इसका शिकार है- मुख्यमंत्री कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश का हर व्यक्ति या तो भ्रष्टाचार का गवाह है या तो इसका शिकार है। अब बीजेपी को ये कहते हुए शर्म आ रही है कि शिवराज सिंह चौहान हमारे मुख्यमंत्री का चेहरा हैं।


21 Sep 2023, 2:37 PM

अगर महिला आरक्षण के प्रति गंभीर हैं तो आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में इसे लागू करें- सांसद मौसम नूर

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान तृणमूल कांग्रेस सांसद मौसम नूर ने कहा कि यह सरकार अब एक विधेयक लाने की कोशिश कर रही है, जिसे वह निकट भविष्य में लागू नहीं कर सकती। प्रधानमंत्री जी, यदि आप इसके प्रति गंभीर हैं तो आगामी विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में महिला आरक्षण सुनिश्चित करें।।

21 Sep 2023, 2:22 PM

महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान सांसद इलामारम करीम ने राज्यसभा में सरकार को घेरा

केरल से सीपीआई(एम) सांसद इलामारम करीम ने राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया। सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार का चुनावी एजेंडा है। यह किस नारी शक्ति वंदन की बात कर रहे हैं। मणिपुर की नारी की, महिला पहलवानों की, यह कोई नारी शक्ति वंदन नहीं है। हमारे केरल की पंचायतों में महिलाओं की प्रतिभागिता 50 फीसदी के आसपास है, लेकिन बीजेपी शासित राज्यों का क्या हाल है?


21 Sep 2023, 2:10 PM

छत्तीसगढ़: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भिलाई में हो रही महिला समृद्धि सम्मेलन में पहुंची जहां उन्होंने महिलाओं से मुलाकात की

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी छत्तीसगढ़ के भिलाई में हो रही महिला समृद्धि सम्मेलन में पहुंची जहां उन्होंने महिलाओं से मुलाकात की। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद थे।

21 Sep 2023, 1:44 PM

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा, RJD सांसद मनोज झा बोले- SC-ST, OBC को भी इसमें करें शामिल

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, नारी शक्ति वंदन अधिनियम शीर्षक नाम देखा तो समझ में नहीं आया ये क्या है। मनोज झा ने कहा कि पीएम ने सेंट्रल हॉल में कहा था कि जितना बड़ा कैनवास होगा, तस्वीर उतनी ही बड़ी होगी। कैनवास बड़ा है, लेकिन तस्वीर छोटी है। महिला आरक्षण के भीतर ही आरक्षण के कोटे की व्यवस्था हो। एससी-एसटी के लिए सीटें पहले से ही कम हैं, उनमें 33 फीसदी आरक्षण से सीटें और कम हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि 180 सीटों में ही इनके लिए आरक्षण की व्यवस्था हो। भगवतिया देवी, फूलन देवी क्या फिर संसद में आ पाईं? एससी-एसटी के साथ ओबीसी को भी शामिल किया जाए। आज भी मौका है, इसे सलेक्ट कमेटी को भेजकर इसमें शामिल किया जाए। ये नहीं होगा कि बाबा साहब को माला भी पहनाएं और उनकी बात का अनुसरण न करें। यह 33 फीसदी ही क्यों, 50 या 55 फीसदी क्यों नहीं। क्या आप नहीं चाहते कि समाज का वर्ग चरित्र बदले? इसमें सबका प्रतिनिधित्व हो।


21 Sep 2023, 1:39 PM

दिल्ली: अभिनेत्री तमन्ना भाटिया संसद पहुंचीं

21 Sep 2023, 1:17 PM

अभिनेता अखिल मिश्रा की एक एक्सीडेंट में मौत

फिल्म 'थ्री इडियट्स' में लाइब्रेरियन की भूमिका से फेमस हुए अभिनेता अखिल मिश्रा की एक एक्सीडेंट में मौत हो गई है। वो हैदराबाद में शूटिंग कर रहे थे। वहां किसी बिल्डिंग से गिरकर उनकी मौत हो गई है। दोस्त और एक्टिंग कोच कुलविंदर बख्शी ने अखिल की मौत की खबर कंफर्म की है।


21 Sep 2023, 1:04 PM

यह महिलाओं को वेबकूफ बनाने वाला बिल है- AAP सांसद संदीप कुमार पाठक

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान आम आदमी पार्टी के सांसद संदीप कुमार पाठक ने कहा, यह महिलाओं को वेबकूफ बनाने वाला बिल है। यह महिलाओं को रिजर्वेशन देने वाला बिल नहीं है, यह महिलाओं से रिजर्वेशन लेने वाला बिल है। आपकी करनी और कथनी में अंतर हैं। इस बिल के भविष्य का कोई अंदाजा नहीं है, क्योंकि पहले जनगणना और परिसीमन होना है। यह विधेयक हड़बड़ी और बिना तैयारी के लाया गया है।

21 Sep 2023, 11:52 AM

महिला आरक्षण बिल पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा- कल का दिन एतिहासिक रहा  

महिला आरक्षण बिल पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, "मुझे लगता है कि कल का दिन एतिहासिक रहा और सभी दलों ने इस बिल को सर्वसम्मति से पारित किया है। आज राज्यसभा में भी सार्थक बहस होगी और बिल पास होगा और कानून का रूप लेगा। OBC कोटा को लेकर सवाल जो उठा है वह गलत, निराधार नहीं है, बल्कि सही है। जब हम महिलाओं के प्रतिनिधित्व की बात करते हैं तो यह बड़ा विषय है... इसमें कुछ गलत नहीं है।


21 Sep 2023, 11:43 AM

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा, रंजीत रंजन बोलीं- महिलाओं की हितैषी बताने वाली सरकार का चेहरा मणिपुर में दिखा

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा कि मैं महिला आरक्षण बिल का स्वागत करूंगी। उन्होंने कहा कि मैं चाहती हूं कि महिलाओं की भागिदारी हर जगह बढ़े, सदन में बढ़े, राजनीतिक परिवेश में बढ़े, लोगों के प्रतिनिधित्व करने में बढ़े। मैं एक आपत्ति दर्ज कराना चाहती हूं। महिला आरक्षण का आपने नाम दिया है, नारी शक्ति वंदन विधेयक, लेकिन इसका नाम महिला शक्ति विधेयक होना चहिए। मुझे लगता है कि यह संवैधानिक अधिकार है, यह कोई दैविक वर्दान नहीं है। यह कोई प्रधानमंत्री का या आपका दिया हुआ दया का पात्र नहीं है। यह हमारा एक संवैधानिक अधिकार है। आपने इसका नाम दैविक, दया और पूजा से जोड़कर मुझे लगता है, जो आंदोलन का इतिहास था, उसे भी खत्म करने की कोशिश की है। यह मैं महिला होने के नाते बोल रही हूं।

उन्होंने कहा कि वंदना आपके सरकार में महिलाओं की कितनी होती है। यह हम सबको मालूम है। इतिहास गवाह है, जब-जब आपको शक्ति की जरूरत होती है। जब-जब आपको सत्ता पाने की जरूरत होती है। जब-जब आप विजय की आशा रखते हैं, तब आप एक महिला को देवी बनाकर पूजा करने लगते हैं। लेकिन अंदर में एक पुरुष की जीत और वंदना होती है। आपकी वंदना हमने जंतर-मंतर पर बैठी उन महिलाओं के रूप में देखी, आपका महिलाओं के प्रति सम्मान जब मणिपुर में हमारी महिलाएं निर्वस्त्र हो रहीं थी तब हमने देखी। आपकी वंदना, पूजा और सम्मान जब एक रेपिस्ट को बचाने के लिए हमने देखी।      

कांग्रेस सांसद ने कहा कि 9 मार्च 2010 में जब यूपीए-2 में राज्यसभा में जब यह बिल पारित हुआ था, यानी चुनाव से 4 साल पहले हमने इस बिल को पास कराया था। हमारा मकसद इस बिल का चुनाव में लाभ लेना या इसका प्रचार करना नहीं था। राजीव गांधी ने कहा था कि महिलाओं के मामले में जो हिंदुस्तानी पुरुष हैं, स्टैंडर है वह डबल है। एक तरफ तो वह ऊंचे सिंहासन पर महिला को बैठाता है, वहीं दूसरी तरफ जब उसको समानता का अधिकार देने की बात आती है तो वह अपना पल्ला खींच लेता है।

21 Sep 2023, 11:13 AM

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने पेश किया

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने पेश कर दिया है। अर्जुनराम मेघवाल बिल के बारे में बता रहे हैं।


21 Sep 2023, 10:43 AM

महिला आरक्षण बिल महिलाओं को बेवकूफ बनाने का बिल,  ये इनका सिर्फ चुनावी जुमला है- AAP सासंद संजय सिंह

महिला आरक्षण बिल पर AAP सासंद संजय सिंह ने कहा कि महिला आरक्षण बिल पिछले 20-25 साल से पेंडिंग था और आने वाले 20-25 साल में भी ये लागू नहीं होगा और उसके बाद भी लागू होगा कि नहीं यह पता नहीं है। अगर आपकी मंशा 33 फिसदी महिलाओं को आरक्षण देने की है तो इसे 2024 के चुनाव में लागू कीजिए। यह बिल महिलाओं को बेवकूफ बनाने का बिल है। यह इनका सिर्फ चुनावी जुमला है।

21 Sep 2023, 10:19 AM

पंजाब में गोल्डी बराड़ के करीबियों को पकड़ने के लिए पुलिस आज पूरे राज्य में कार्रवाई 

पंजाब में गोल्डी बराड़ के करीबियों को पकड़ने के लिए पुलिस आज पूरे राज्य में कार्रवाई कर रही है। मोगा, फिरोजपुर, तरनतारन और अमृतसर ग्रामीण में पुलिस की छापेमारी जारी है।


21 Sep 2023, 10:17 AM

राहुल गांधी ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों से की मुलाकात, सुनी उनकी बात

राहुल गांधी ने आज दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों से मुलाकात की। पिछले दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें रेलवे स्टेशन के कुलियों ने उनसे मिलने की इच्छा जाहिर की थी। आज राहुल गांधी उनके बीच पहुंचे और उनकी बात सुनी।

21 Sep 2023, 10:10 AM

महिला आरक्षण विधेयक आज राज्यसभा में पारित होने के लिए पेश किया जाएगा: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल


21 Sep 2023, 9:25 AM

तमिलनाडु: वेल्लोर में भारी बारिश के कारण शहर में जलभराव

21 Sep 2023, 8:42 AM

खंडवा: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान आज ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे 


21 Sep 2023, 8:42 AM

उत्तराखंड के हरिद्वार में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बढ़ते डेंगू के मामलों पर जिला अधिकारियों के साथ बैठक की

उत्तराखंड के हरिद्वार में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बढ़ते डेंगू के मामलों पर जिला अधिकारियों के साथ बैठक की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "राज्य में डेंगू के 1650 मामले आए हुए हैं और 86% लोग ठीक हो चुके हैं। कल से लेकर एक हफ्ते तक हमारी सभी आंगनवाड़ी और आशा वर्कर हर ब्लॉक, नगर पालिका और विधानसभा क्षेत्र के हर घर में डेंगू की सभी प्रकार की व्यवस्था करेंगी। नगर पालिका और नगर पंचायतों में फॉगिंग की व्यवस्था युद्धस्तर पर की जाएगी। कोई भी डेंगू के मरीज की अगर गंभीर स्थिति होती है तो उसका इलाज आयुष्मान में किया जाएगा। डेंगू के सभी मरीज़ो का इलाज मुफ्त में किया जाएगा। हरिद्वार में हम 100 बेड की अलग से व्यवस्था कर रहे हैं ताकि मरीजों को तुरंत बेड मिल सके।"

21 Sep 2023, 8:39 AM

महाराष्ट्र: अभिनेता विक्की कौशल ने मुंबई के लालबागचा राजा में पूजा-अर्चना की


21 Sep 2023, 8:05 AM

लोकसभा से पास होने के बाद आज राज्यसभा में पेश होगा महिला आरक्षण बिल, होगी चर्चा

संसद के विशेष सत्र के दौरान लोकसभा में बुधवार को महिला आरक्षण बिल पारित हो गया। आज ये बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा, जहां इस पर चर्च होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia